नींद नहीं आने का कारण: रात में नहीं आती अच्छी नींद, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जाने

0
474

नींद नहीं आने का कारण:- आज हम फिर से आपके एक नई जानकारी के साथ आ गए है। यह तो आप अच्छे से जानते होंगे की हमारी अच्छी सेहत का होना कितना जरूरी है। यदि हमारी नींद पूरी होगी तो अच्छी सेहत होगी। यदि हमारी नींद पूरी नहीं होगी तो हमे बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।(नींद नहीं आने का कारण) और हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

नींद नहीं आने का कारण

अच्छी सेहत के लिए हमे प्रतिदिन 7-8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है। कई बार ऐसा होता है की हम सोना चाहते है और हमे नींद नहीं आती है। ऐसे में आप बहुत परेशान हो जाते है परन्तु आपको नींद नहीं आ पाती है (नींद नहीं आने का कारण) हम आज आपको हमारे इस लेख के माध्यम से बताएंगे की नींद न आने पर क्या-क्या घरेलू उपचार करें विस्तार से जाने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

पैर के तलवों की मालिश करनी चाहिए

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है तो आप प्रतिदिन रात में सोने से पहले गुनगुने सरसों के तेल से पैर के तलवों की मसाज करें। (नींद नहीं आने का कारण) यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको नींद न आने की परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा।

हल्दी वाला दूध पीना चाहिए (रात को नींद न आये तो क्या करना चाहिए?)

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है और आप उसे दूर करना चाहते है। तो हल्दी (Turmeric) वाला दूध इसके लिए बहुत फ़ायदेमदं माना जाता है। यदि आप नींद न आने की समस्या से छुटकार पाना कहते है तो प्रतिदिन सोने पहले हल्दी का दूध पिए। (नींद नहीं आने का कारण) यह हल्दी वाला दूध आपके शरीर में जो दिनभर की थकान है उसे दूर करता है फिर आपको अच्छे से नींद आएगी।

सिर की मालिश करनी चाहिए (1 मिनट में नींद आने का तरीका)

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है और आप उसे दूर करना चाहते है। तो सिर की मालिश इसका सबसे अच्छा तोड़ है। सिर की मसाज करने से हमे रात में अच्छे से नींद आती है।(नींद नहीं आने का कारण)  इसलिए आप प्रतिदिन सोने से पहले हल्के-हल्के हाथो से तेल से सिर में मालिश करें फिर सो जाए आपको बहुत ही अच्छी नींद आएगी और आपकी जो शिकायत है नींद न आने वाली उस से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा।

नींद नहीं आने का कारण

मेडिटेशन करना चाहिए (रात को नींद नहीं आने का कारण)

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है तो आपको प्रतिदिन Meditation करना चाहिए। Meditation करने से दिमाग शांत रहता है। इसलिए यदि आपको नींद न आने की समस्या परेशान कर रही है (नींद नहीं आने का कारण) तो आप प्रतिदिन सोने से पहले 15 मिनिट Meditation करें।

किताब पढ़ना चाहिए

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है तो आपको प्रतिदिन सोने से पहले बुक्स पड़नी चाहिए। और Light Music सुनना चाहिए। (नींद नहीं आने का कारण) यदि आप ऐसा करते है तो आपको नींद अच्छी आएगी।

बादाम का करना चाहिए सेवन

नींद न आने की शिकायत होने पर बादाम (Almonds) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि बादाम में Magnesium भरपूर मात्रा में पाया जाता है। (नींद नहीं आने का कारण) इसलिए आपको सोने से पहले बादाम का सेवन करना चाहिए यदि आप बादाम का सेवन करते है तो आपका दिमाग भी तेज़ होगा और नींद भी अच्छी आएगी।

यह भी देखें:- 5 Fruits Ko Khane Se Kam Hota Hai Bad Cholesterol: इन…

यह भी देखें:- Gular Ke 5 Fayde: Gular Beneficial In Diabetes, Know 5 Amazing…

यह भी देखें:- Chukandar Khane Ke Nuksan: These 5 Dangerous Harms Can Be Caused…

अस्वीकरण

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

पैर के तलवों की मालिश करनी चाहिए क्यों?

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है तो आप प्रतिदिन रात में सोने से पहले गुनगुने सरसों के तेल से पैर के तलवों की मसाज करें। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको नींद न आने की परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा।

हल्दी वाला दूध क्यों पीना चाहिए ?

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है और आप उसे दूर करना चाहते है। तो हल्दी (Turmeric) वाला दूध इसके लिए बहुत फ़ायदेमदं माना जाता है। यदि आप नींद न आने की समस्या से छुटकार पाना कहते है तो प्रतिदिन सोने पहले हल्दी का दूध पिए। यह हल्दी वाला दूध आपके शरीर में जो दिनभर की थकान है उसे दूर करता है फिर आपको अच्छे से नींद आएगी।

नींद न आने पर क्या करें?

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है तो आपको प्रतिदिन सोने से पहले बुक्स पड़नी चाहिए। और Light Music सुनना चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो आपको नींद अच्छी आएगी।

मेडिटेशन करना क्यों जरूरी है?

यदि आपको नींद न आने की परेशानी है तो आपको प्रतिदिन Meditation करना चाहिए। Meditation करने से दिमाग शांत रहता है। इसलिए यदि आपको नींद न आने की समस्या परेशान कर रही है तो आप प्रतिदिन सोने से पहले 15 मिनिट Meditation करें।