Amazing Health Benefits of Pistachios in Hindi ( पिस्ता के फायदे )

0
887
cakes with pistachios

पिस्ता खाने के फायदे:- पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे बाकी ड्राई फ्रूट्स की अपेक्षा बहुत कम मात्रा में खाया जाता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इसके कई सारे फायदे हैं। पिस्ता सबसे पॉपुलर नट्स में से एक है। इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं और इसके ये गुण ही इसे एक सुपरफूड बनाते हैं। पिस्ता एक फल है जिसकी ( पिस्ता खाने के फायदे) बाहरी सेल को हटा कर खाया जाता है। यह नट ना केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सुपर हेल्दी भी होते हैं।

पिस्ता खाने के फायदे

Table of Contents

पिस्ता सलाद, आइस क्रीम और अन्य बेक्ड फूड्स में अत्यधिक उपयोग किया जाता है। इसके अलावा आप इसे एक स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। पिस्ते में एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. आयुर्वेद के अनुसार, पिस्ता कफ-पित्त-वर्द्धक, वात दोष से आराम दिलाने वाला, ( पिस्ता खाने के फायदे) शक्ति प्रदान करने वाला माना जाता है. पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पिस्ता में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है.

पिस्ता खाने के फायदे

जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. पिस्ते में कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मददगार होते हैं. पिस्ता एक टेस्‍टी और हेल्‍दी नट्स है, जो अपने हेल्दी गुणों के कारण ( पिस्ता खाने के फायदे) लोगों में लोकप्रिय है. पिस्ता में एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. आयुर्वेद के अनुसार, पिस्ता कफ-पित्त-वर्द्धक, वात दोष से आराम दिलाने वाला, शक्ति प्रदान करने वाला माना जाता है. पिस्ता सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बल्कि रोगों से भी बचाने में मदद करता हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताते है ( पिस्ता खाने के फायदे ) पिस्ता के लाभों के बारे में. अगर आपको ड्राई फ्रूट खाना पसंद है तो आप अपने खाने औऱ डाइट में पिस्ता का इस्तेमाल जरुर करें क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसके अलवाा इसमें प्रोटीन,मैग्‍नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

ऐसे में आप इसका सेवन नहीं करते हैं तो तुंरत इसे अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपका स्वास्थ अच्छा बना रहे. सूखे मेवे में पिस्ता बहुत मशहूर है, क्योंकि शरीर के लिए पिस्ता बहुत (पिस्ता खाने के फायदे) फायदेमंद होता है। बहुत दिनों तक बीमार होने पर, शरीर में जो कमजोरी हो जाती है, उसमें पिस्ता का सेवन बहुत लाभकारी होता है।

पुरुषों के यौन संबंधी समस्याओं में भी पिस्ता फायदा पहुंचाता है। पिस्ता खाने के फायदे बहुत हैं, लोग पिस्ता को बहुत पसंद से खाते हैं, लेकिन इसके बाद भी बहुत कम लोगों को यह पता होता है कि पिस्ता कितना पौष्टिक है। पिस्ता हरे रंग का सूखा मेवा है। इसका प्रयोग मिठाइयों का स्वाद व खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है।

पिस्ता खाने के फायदे

विभिन्न फायदों के कारण यह ड्राई (पिस्ता खाने के फायदे) फ्रूट्स में एक खास स्थान रखता है। पिस्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन वजन को संतुलित करने से लेकर, रक्तचाप व इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने तक किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम पिस्टेसिया वेरा है। यह ईरान, अफगानिस्तान, सयुंक्त राज्य अमेरिका और सीरिया में बड़े स्तर पर पाया जाता है।

दुनिया में सबसे ज्यादा पिस्ते की पैदावार ईरान में होती है । चलिये जानते हैं कि पिस्ता खाने के फायदे क्या हैं, पिस्ता का आयुर्वेद में क्या महत्व है, और इसके क्या गुण हैं। यहां पिस्ता के फायदे और नुकसान की भी जानकारी मिलेगी।

पिस्ता क्या है

पिस्ता दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है| पिस्ता अनाकार्डियासी परिवार के पिस्तासिया जीनस से संबंधित माना जाता हैं। पिस्ता के पेड़ को अपनी पहली उपज देने के लिए के लिए 10-12 साल का लम्बा समय लगता है। इसका खाने योग्य हिस्सा इसके फल के बीच में एक बीज के रूप (पिस्ता खाने के फायदे) में होता है। पिस्ता पूरे साल ही उपलब्ध रहता है | पिस्ता का पेड़ लगभग 10 मीटर ऊँचा, छोटा, आम के वृक्ष के जैसा दिखता है। इसके पत्तों पर एक प्रकार का कीटकोष बनता है।

यह एक ओर से गुलाबी, और दूसरी ओर से पीला-सफेद रंग का होता है। इसके फल 10-20 मिमी लम्बे एवं 6-12 मिमी व्यास के होते हैं। पिस्ता फल का छिलका हल्के पीले से गहरे पीले रंग के होते हैं। पिस्ता फल के बाहरी छिलके को निकाल कर, भीतर के पीले भाग को खाने में प्रयोग किया जाता है, इसे ही गिरी कहते हैं।

गिरी पर लाल रंग का महीन छिलका होता है। आयुर्वेद के अनुसार, पिस्ता कफ-पित्त-वर्द्धक, वात दोष से ( पिस्ता खाने के फायदे ) आराम दिलाने वाला, शक्ति प्रदान करने वाला माना जाता है। पिस्ता के पेड़ में फूल और फल जनवरी से जून महीने में आते हैं।

पिस्ता खाने के फायदे

अन्य भाषाओं में पिस्ता के नाम ( Name of Pista in Different languages )

चटख हरे रंग का आकर्षण पिस्ता, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर है। न केवल आपको सेहतमंद बनाए रखता है बल्कि कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है।

Pista in –

1) Name of Pista in Sanskrit – मुकूलक, अभिषुक, चारुफल;

2) Name of Pista in Hindi-पिस्ता, गुली पिस्ता;

3) Name of Pista in Marathi- पिस्ते (Piste);

4) Name of Pista in Gujarati- पिस्ता (Pista);

5) Name of Pista in Malayalam- पिस्ते (Piste);

6) Name of Pista in Nepali- पिस्ता (Pista);

7) Name of Pista in Urdu- गुले पिस्ता (Gule pista), पिस्ता (Pista)

8) Name of Pista in English- ग्रीन ऑमन्ड (Green almond), पिस्टेशिओ नट (Pistachio 9) nut), Pistachio (पिस्टेशिओ);

9) Name of Pista in Arabic- फिस्ताक (Fistaque), फूस्टुक (Fustuq);

10) Name of Pista in Persian- पिस्ता (Pistah)।

पिस्ता के फायदे – Benefits of Pista in Hindi

1) हड्डियों के लिए (Benefits of Pista for Strong Bons )

पिस्ता खाने के फायदे

पिस्ता कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अच्छा माना जाता है. पिस्‍ते में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो हेल्थ और हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करता है. एक शोध में दिया हुआ है कि पिस्ता में स्ट्रोन्शियम होता है, जो एक तरह का ट्रेस मिनरल होता है।

स्ट्रोन्शियम को (पिस्ता खाने के फायदे) कैल्शियम के स्थान पर लिया जा सकता है। यह मिनरल हड्डियों और दांतों के बनावट में सुधार कर सकता है। साथ ही यह हड्डी के विकास और घनत्व को भी बढ़ावा देने का काम करता है।

2) सिरदर्द के लिए ( Benefits of Pista for Headache )

आजकल की तनाव भरी और प्रतियोगिता वाली जीवनशैली के कारण सिरदर्द एक आम बीमारी हो गई है। दिन भर के तनाव के कारण, या खान-पान में बदलाव के कारण भी (पिस्ता खाने के फायदे) थकान और सिर दर्द की परेशानी होती है। कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी सिर में दर्द होने लगता है। पिस्ता का दर्द निवारक गुण सिर दर्द को कम करने के काम आता है। पिस्ते के बीज के तेल को सिर पर लगाने या सूंघने से सिर दर्द से राहत मिलती है।

3) याददाश्त शक्ति के लिए (Benefits of Pista for Memory power )

Cakes with pistachios

याददाश्त कम हो जाने से जीवन पर बहुत बुरा असर पड़ता है। बच्चे हों या बूढ़े, किसी को भी यह समस्या हो सकती है। बच्चों में अगर याद रखने की क्षमता कमजोर पड़ जाती है तो उसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ता है। दादी के नुस्खे के अनुसार, आप स्मरण शक्ति की कमी जैसी समस्या में भी पिस्ता खाने के फायदे ले (पिस्ता खाने के फायदे) सकते हैं। पिस्ता की गिरी, बादाम, पके नारियल की गिरी, शक्कर या मिश्री तथा घी को समान मात्रा में मिला लें। इसका 2-5 ग्राम मात्रा में सेवन करें। इसके साथ गाय का दूध पिएं। इससे लाभ मिलता है।

4) डायबिटीज के लिए ( Benefits of Pista for Diabetes )

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उनके लिए भी पिस्ता एक कारगर ड्राई फ्रूट साबित होगा। पिस्ता में मेटाबॉलिक कंडीशन को सुधारने का गुण पाया जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिससे टाइप 2 डायबिटीज के उपचार में काफी सहायता मिलती है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोग नियमित रूप से पिस्ता का सेवन कर सकते हैं।

आप चाहें तो इसका सेवन रात में भी कर सकते हैं। डायबिटीज के (पिस्ता खाने के फायदे) मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है और डायबिटीज से कई सारी बीमारियां होने की भी खतरा रहता है. ऐसे में आप पिस्ता को अपने डाइट में जरुर शामिल करें, ये एक हेल्दी नट्स है जो आपके डायबिटीज को कम करने में आपकी मदद करता है |

5) कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के लिए ( Benefits of Pista for cholesterol and blood pressure )

Cakes with pistachios

पिस्ता बादाम के फायदे कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने के लिए हो सकते हैं। एक मेडिकल रिसर्च की मानें, तो पिस्ता कुल कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने का काम करता है। वहीं, इस शोध से यह भी पता चला कि पिस्ता के 1 महीने की नियमित रूप से सेवन से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (SBP) में काफी कम आई। वहीं, (पिस्ता खाने के फायदे) इससे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर में किसी तरह का परिवर्तन दिखाई नहीं दिया ।

6) प्रतिरोधक क्षमता के लिए (Benefits of Pista for buffering capacity )

पिस्ता के लाभ में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, पिस्ता में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मैग्नीशियम प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली बीमारियों को रोकने में मदद करता है। साथ ही पिस्ते में मौजूद टोकोफेरॉल प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करता है । इस प्रकार पिस्ता का सेवन (पिस्ता खाने के फायदे) करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है।

7) वजन घटाने के लिए (Benefits of Pista for Reduce weight )

Cakes with pistachios

ऊर्जा से भरपूर होने के बावजूद, नट्स वजन घटाने के लिए सबसे फायदेमंद फूड्स में से एक हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पिस्ता वजन घटाने में मदद करता है। पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये दोनों न्यूट्रिएंट्स आपको फुल रखते हैं और फास्ट और जंक फूड्स खाने से रोकते हैं (पिस्ता खाने के फायदे) जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं।

बढ़ते हुए वजन को हर कोई रोकना चाहता है, लेकिन यह जानकर हैरानी होगी कि पिस्ता खाने के फायदे में वजन घटाने का फायदा भी शामिल है। इसी संबंध में एक शोध प्रकाशित किया गया है। पिस्ता खाने की सही विधि पर हुए शोध के अनुसार, इसे खाने से कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

पिस्ता को अपनी डाइट में कैसे करें शामिल

पिस्ता एक नट है जिसे आप डायरेक्ट खा सकते हैं या इसका (पिस्ता खाने के फायदे) इस्तेमाल अन्य फूड्स जैसे खीर, पुडिंग, स्मूदी, सीरियल, आईस क्रीम आदि में कर सकते हैं। शाम या मिड मॉर्निंग के समय छोटी-मोटी भूख के लिए आप जंक फूड खाने के बजाय पिस्ता को एक स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। दिन में एक या दो मुट्ठी पिस्ता का सेवन उचित होता है।

कैसे खाएं:

1) पिस्ता को सामान्य रूप में खाया जा सकता है।

2) पिस्ता को रोस्ट करके सेवन किया जा सकता है।

3) पिस्ता को कुकीज और केक बनाते समय इस्तेमाल किया जा सकता है।

4) पिस्ता को आप खीर जैसे मीठे (पिस्ता खाने के फायदे) पकवानों को बनाने में भी उपयोग कर सकते हैं।

5) पिस्ता का उपयोग घर में बनने वाली मिठाई में भी कर सकते हैं।

6) पिस्ता को दूध में डालकर पी सकते हैं।

7) पिस्ता को रात में भिगोकर सुबह खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कब खाएं:

1) सुबह भीगा हुआ पिस्ता का सेवन किया जा सकता है।

2) पिस्ता से बने मिठाई और केक को शाम के स्नैक्स में लिया जा सकता है।

3) रात में सोने से पहले दूध में पिस्ता डालकर सेवन किया जा सकता है।

4) पिस्ता को मिलकर बनाए गए मिठाई को दोपहर और रात में खाने के बाद लिया जा सकता है।

कितना खाएं:

प्रतिदिन 35 से 45 ग्राम पिस्ता के सेवन से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। साथ ही शरीर के वजन और (पिस्ता खाने के फायदे) स्वास्थ्य पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है। हालांकि, सभी की आहार क्षमता एक जैसी नहीं होती है, इसलिए रोज कितना पिस्ता खाना चाहिए या नहीं, इस बारे में आहार विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

पिस्ता लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें

अच्छा पिस्ता खरीदना भी एक कला है। साथ ही इसे संभाल कर रखना भी जरूरी है, ताकि ये खराब न हों। इसलिए, पिस्ता खरीदते समय नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करने से फायदा हो सकता है।

पिस्ता का चयन कैसे करें:

पिस्ता छिला हुआ न हो। छिलके (पिस्ता खाने के फायदे) वाले पिस्ते लंबे समय तक ताजे रहते हैं। अगर पिस्ता छिला हुआ है, तो उसमें दाग धब्बे न हों। पिस्ता का रंग हरा होना चाहिए। पिस्ता में कीड़े के द्वारा छेद न किया गया हो।

सुरक्षित कैसे रखें:

1) पिस्ता को एयर टाइट बैग में सील करके लंबे समय तक रखा जा सकता है।

Side Effects of Pista in Hindi

  • पिस्ता का सेवन मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है, लेकिन इसके अधिक मात्रा में सेवन से लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है।
  • कुछ बच्चों को पिस्ता के सेवन से एलर्जी हो सकती है।
  • छोटे बच्चे के गले में पिस्ता फंस सकता है, इसलिए उन्हें पिस्ता पाउडर के रूप में देना चाहिए। साथ ही बच्चों को पिस्ता का पाउडर देने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

For more details regarding the Benefits of Pista in Hindi: Click here

पिस्ता क्या है?

पिस्ता दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है| पिस्ता अनाकार्डियासी परिवार के पिस्तासिया जीनस से संबंधित माना जाता हैं। पिस्ता के पेड़ को अपनी पहली उपज देने के लिए के लिए 10-12 साल का लम्बा समय लगता है। इसका खाने योग्य हिस्सा इसके फल के बीच में एक बीज के रूप (पिस्ता खाने के फायदे) में होता है। पिस्ता पूरे साल ही उपलब्ध रहता है | पिस्ता का पेड़ लगभग 10 मीटर ऊँचा, छोटा, आम के वृक्ष के जैसा दिखता है। इसके पत्तों पर एक प्रकार का कीटकोष बनता है।
यह एक ओर से गुलाबी, और दूसरी ओर से पीला-सफेद रंग का होता है। इसके फल 10-20 मिमी लम्बे एवं 6-12 मिमी व्यास के होते हैं। पिस्ता फल का छिलका हल्के पीले से गहरे पीले रंग के होते हैं। पिस्ता फल के बाहरी छिलके को निकाल कर, भीतर के पीले भाग को खाने में प्रयोग किया जाता है, इसे ही गिरी कहते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता के लिए पिस्ता कैसे उपयोगी है?

पिस्ता के लाभ में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, पिस्ता में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मैग्नीशियम प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली बीमारियों को रोकने में मदद करता है। साथ ही पिस्ते में मौजूद टोकोफेरॉल प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करता है । इस प्रकार पिस्ता का सेवन (पिस्ता खाने के फायदे) करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के लिए कैसे उपयोगी है पिस्ता बताईये?

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उनके लिए भी पिस्ता एक कारगर ड्राई फ्रूट साबित होगा। पिस्ता में मेटाबॉलिक कंडीशन को सुधारने का गुण पाया जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिससे टाइप 2 डायबिटीज के उपचार में काफी सहायता मिलती है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोग नियमित रूप से पिस्ता का सेवन कर सकते हैं।
आप चाहें तो इसका सेवन रात में भी कर सकते हैं। डायबिटीज के (पिस्ता खाने के फायदे) मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है और डायबिटीज से कई सारी बीमारियां होने की भी खतरा रहता है. ऐसे में आप पिस्ता को अपने डाइट में जरुर शामिल करें, ये एक हेल्दी नट्स है जो आपके डायबिटीज को कम करने में आपकी मदद करता है |

पिस्ता से होने वाले Side Effects बताईये?

पिस्ता का सेवन मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है, लेकिन इसके अधिक मात्रा में सेवन से लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है।
कुछ बच्चों को पिस्ता के सेवन से एलर्जी हो सकती है।
छोटे बच्चे के गले में पिस्ता फंस सकता है, इसलिए उन्हें पिस्ता पाउडर के रूप में देना चाहिए। साथ ही बच्चों को पिस्ता का पाउडर देने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।