रात को क्या खाना चाहिए, और क्या नहीं खाना चाहिए (Good Food Habits)

0
229
रात को क्या नहीं खाना चाहिए

रात को क्या खाना चाहिए:- बहुत से लोगो को नींद न आने की शिकायत होती है। यह हमारे गलत खाना-पान के कारण भी हो सकता है। क्योंकि हमेशा हमे रात को हल्के खाने का सेवन करना चाहिए।

रात को क्या खाना चाहिए

Table of Contents

 यदि हमे नींद न आने की परेशानी है तो हमे कई सारे रोगो का सामना करना पड सकता है। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से बताएंगे की रात को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाकर सोना चाहिए। विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

डिनर में जरूर रखें ये 2 चीजें ( रात को क्या खाये )

1- Protein benefits

रात के खाने में प्रोटीन युक्त डाइट लेने से ये हमारे Metabolism को बढ़ावा देता है और भूख पर अंकुश लगाने की कोशिश करता है। ऐसा करने से हमे भूख नहीं लगती और हम Emotional Eating and Food Cravings से बच जाते हैं। (रात को क्या खाना चाहिए) इस प्रकार हम Protein से प्रचुर भोजन का सेवन कर सकते है यह हमारी भूख को नियंत्रित करता है। और हम Calories के सेवन को कम कर सकते हैं। रात में यदि हम बात करें की किस में प्रचुर मात्रा में Protein होता है तो देखें।

  • रात में पनीर भुर्जी खाएं: हमे यदि अपने वजन को नियंत्रण में रखना है तो पनीर का सेवन करें। पनीर भुर्जी बनाते समय आप इसमें ढेर सारी सब्जिया भी मिला सकता है। ये आपके Metabolism को तीव्र करेगा। और शरीर को अन्य Calories लेने से बचाएगी।
  • टोफू : आप रात के खाने में टोफू से जुड़े खाद्य पर्दार्थ भी ली सकते है दरअसल हम आपको बता दें की टोफू Protein, Calcium and Iron का एक Rich Source है। इसके अतिरिक्त टोफू जैसे सोया उत्पाद सभी जरुरी Amino Acids में समृद्ध हैं, जो Muscle के निर्माण और वजन कम करने में हमारी मदद करती है। इसे अदरक, लहसुन, जैतून का तेल, सब्जियों और शहद के साथ ही बनाये।
  • रात में प्रोटीन से भरपूर भोजन करना चाहिए आप रात में सलाद और ओट्स की खिचड़ी आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

रात को क्या खाना चाहिए

2. हाई फाइबर (High Fiber Diet For dinner)

जैसा की हम जानते है की Fiber एक आवश्यक पोषक तत्व है जो की हमारा वजन कम करने, Blood Sugar Levels को कम करने और कब्ज जैसी शिकायत को दूर करने में हमारी सहायता करता है। अधिकतर लोग रात में भोजन सही से नहीं कर पाते है (रात को क्या खाना चाहिए) तो महिलाओं के लिए 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 38 ग्राम की प्रतिदिन खपत को पूरा नहीं कर पाते है। ऐसे में आप रात के खाने में Fiber युक्त भोजन की मात्रा को अधिक कर के Fiber की मात्रा बड़ा सकते है।

  • Soup Salad: आप अपने रात के खाने को हल्का रखे पर उन चीजों को खाये जिस की पेट भी जाए। इसके लिए आप लहसुन, बेबी कॉर्न और पालक के साथ मिला कर सूप बना सकते हैं। ये शरीर को प्रचुर मात्रा में Fiber प्रदान करता है, जो कि हमारे शरीर में से कब्ज जैसी बीमारी को कम करता है।
  • बाजरा, मूंग और मटर की खिचड़ी का सेवन करें।
  • ज्वार , बाजरा और रागी की रोटी का सेवन करें।

डिनर में क्या क्या खाना चाहिए

  • दालें,
  • अंडे,
  • सोया
  • खिचड़ी
  • ओट्स
  • इत्यादि का सेवन करना चाहिए। यह हमारे शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। यह हमारी शुगर को धीमा करने में हमारी सहायता करता है। इसलिए ग्लूकोज के स्तर में अचानक कोई वृद्धि नहीं होती है।

जुकाम-खांसी है तो रात में क्या खाएं?

यदि आपको जुकाम-खांसी की शिकायत है तो आपको रात में उन सब चीज़ो का सेवन करना चाहिए जो गर्म है यदि आपको जुखाम या खासी है तो आपको जुकाम या खांसी है तो ,खाने में आयुर्वेदिक मसाले जैसे हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमे Antioxidants प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जो की आपके शरीर के लिये लाभदायक होता है।

रात के लिए डिनर बनाते समय किन बातों का रखे ध्यान

  • हमेशा ध्यान रहे की फलों और साबुत अनाजों हमे रात के खाने में रखना चाहिए।
  • इडली, डोसा, उत्तपम, सलाद और अंडे यह सब रात में ही लेने चाहिए।
  • हमे रात को हल्के खाने का सेवन करना चाहिए इसलिए दाल, खिचड़ी, सलाद ही रखे।
  • हमे रात को सोने के 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए।
  • खाने को ज्यादा टेलिए न करे । मतलब तेल और घी का उपयोग सिमित मात्रा में करें।
  • पौष्टिक आहार लें और पानी भरपूर मात्रा में पिए।
  • खाने में नारियल और जैतून का तेल का ही उपयोग करें।
  • हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमे Antioxidants प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जो की आपके शरीर के लिये लाभदायक होता है।

रात को क्या नहीं खाना चाहिए

हेवी भोजन नहीं करना चाहिए ( किसका सेवन न करें )

हमे हमेशा ध्यान रखना चाहिए की रात में सोने से पहले हम भारी भोजन न करें। क्योंकि भारी भोजन को पचने में बहुत वक्त लगता है। खान-पान के न पचने के कारण अपच जैसी परेशानिया होती है। इसलिए हमे हमेशा ध्यान रखना चाहिए की हम खाने के बाद तुरंत सो रहे है तो हल्का बना हुआ भोजन करें।

मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए (Kya Meethe Ka Sevan Ho Sakata Hai Haanikaarak)

रात में सोने से पहले ध्यान दें की आपने मीठा तो नहीं खाया है न परन्तु जैसा की हमे पता है की अधिकर लोगो को रात में खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत भी होती है और पसंद भी होता है। परन्तु वह यह नहीं जानते है की मीठा रात में सोने से पहले खाने से हमे नुकसान पहुंचा सकता है। (रात को क्या खाना चाहिए) और इसके कारण नींद न आने की समस्या भी होती है। इसलिए आप सोने से पहले मीठा न खाये।

रात को क्या नहीं खाना चाहिए

चाय और कॉफी का न करें सेवन 

रात में सोने से पहले आप कभी भी चाय या कॉफी का सेवन न करें। क्योकि चाय या कॉफी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती है। क्योंकि चाय में Caffeine भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। परन्तु आप सोने से पहले इसका सेवन करते है (रात को क्या खाना चाहिए) तो आपको नींद न आने की परेशानी हो जाएंगी और यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आप कई सारी बीमारियों के शिकार बन सकते है।

जुकाम-खांसी में क्या न खाएं?

यदि आपको खांसी- जुखाम है तो आप ऐसा भोजन करें जो की गर्म हो या उसकी तासीर गर्म हो और आपको जुखाम के दौरान नमक के पानी के गरारे करने चाहिए। आप रात को ऐसी कोई भी चीज़ का सेवनं करें जो की ठंडी हो यदि आपको कफ की शिकायत है तो आपको रात में दूध नहीं पीना है।

सोने से पहले किन चीजों को न खाएं?

  • मक्खन
  • मेयोनेज़
  • वनस्पति तेल लेने से बचें।
  • Deep-Fried Food जैसे आलू के चिप्स, डोनट, फ्राइज, पिज्जा और बर्गर आदि खाने से बचें।
  • मीठा पेय न लें।
  • पेकिंग किये गए फ़ूड न खाये।
  • शराब पीने से बचें।
  • Ready-to-eat food and frozen food भी लेने से बचें।

मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए

आपको हम बता दें की हमारे स्वस्थ शरीर के लिए मसालेदार भोजन बहुत ही हानिकारक माना जाता है। परन्तु हम यदि रात में सोने से पहले मसालेदार भोजन का सेवन करते है तो हमे नींद न आने की परेशानी हो सकती है इसे हमे पेट संबधी कई रोग हो सकते है। (रात को क्या खाना चाहिए) इसलिए हमे ध्यान रखना चाहिए की रात में सोने से पहले मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करा हो।

सोडा का न करें सेवन (क्या रात में सोडा पीने से होता है नुकसान )

रात में कभी भी हमे सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योकि हम जानते है की बहुत से लोगो की आदत होती है रात में भारी भोजन करने के बाद उसे पचाने के लिए सोडा का सेवन करते है (रात को क्या खाना चाहिए) परन्तु यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है रात में इसे पिने से नुकसान पहुंच सकता है।

अस्वीकरण

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

रात में किस तरह का भोजन करना चाहिए?

Soup Salad: आप अपने रात के खाने को हल्कारखे पर उन चीजों को खाये जिस की पेट भी जाए। इसके लिए आप लहसुन, बेबी कॉर्न और पालक के साथ मिला कर सूप बना सकते हैं। (रात को क्या खाना चाहिए) ये शरीर को प्रचुर मात्रा में Fiber प्रदान करता है, जो कि हमारे शरीर में से कब्ज जैसी बीमारी को कम करता है। हमे बाजरा, मूंग और मटर की खिचड़ी खानी चाहिए।और ज्वार, बाजरा, और रागी की रोटी का सेवन करना चाहिए यह हमारे सेहत के लिए अच्छी होती है और रात में नींद भी अच्छी आती है |

रात में भारी भोजन का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए?

हमे हमेशा ध्यान रखना चाहिए की रात में सोने से पहले हम भारी भोजन न करें। क्योंकि भारी भोजन को पचने में बहुत वक्त लगता है।खान-पान के न पचने के कारण अपच जैसी परेशानिया होती है।(रात को क्या खाना चाहिए) इसलिए हमे हमेशा ध्यान रखना चाहिए की हम खाने के बाद तुरंत सो रहे है तो हल्का बना हुआ भोजन करें।

रात में मसालेदार भोजन क्यों नहीं करना चाहिए?

आपको हम बता दें की हमारे स्वस्थ शरीर के लिए मसालेदार भोजन बहुत ही हानिकारक माना जाता है। परन्तु हम यदि रात में सोने से पहले मसालेदार भोजन का सेवन करते है तो हमे नींद न आने की परेशानी हो सकती है इसे हमे पेट संबधी कई रोग हो सकते है। (रात को क्या खाना चाहिए) इसलिए हमे ध्यान रखना चाहिए की रात में सोने से पहले मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करा हो।

सोडा का सेवन कब न करें?

रात में कभी भी हमे सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योकि हम जानते है की बहुत से लोगो की आदत होती है रात में भारी भोजन करने के बाद उसे पचाने के लिए सोडा का सेवन करते है परन्तु यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है (रात को क्या खाना चाहिए) रात में इसे पिने से नुकसान पहुंच सकता है।

जुखाम होने पर हमे किसका सेवन नहीं करना चाहिए?

यदि आपको खांसी- जुखाम है तो आप ऐसा भोजन करें जो की गर्म हो या उसकी तासीर गर्म हो और आपको जुखाम के दौरान नमक के पानी के गरारे करने चाहिए। आप रात को ऐसी कोई भी चीज़ का सेवनं करें जो की ठंडी हो यदि आपको कफ की शिकायत है तो आपको रात में दूध नहीं पीना है।

Fiber की मात्रा कैसे बढ़ाये?

Soup Salad: आप अपने रात के खाने को हल्का रखे पर उन चीजों को खाये जिस की पेट भी जाए। इसके लिए आप लहसुन, बेबी कॉर्न और पालक के साथ मिला कर सूप बना सकते हैं। ये शरीर को प्रचुर मात्रा में Fiber प्रदान करता है, जो कि हमारे शरीर में से कब्ज जैसी बीमारी को कम करता है।
बाजरा, मूंग और मटर की खिचड़ी का सेवन करें।
ज्वार , बाजरा और रागी की रोटी का सेवन करें।