हेल्थ टिप्स इन हिंदी: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए, जानिये

0
438

हेल्थ टिप्स इन हिंदी:- जैसा की हम सब जानते ही है की यदि हमारे शर फिट रहेगा तो हमारे आस पास कोई भी रोग नहीं आ पायेगा। और हमे हमारे शरीर को स्वस्थ रखना है तो हमे पौष्टिक आहार का सेवन करना होगा। परन्तु आजकल की Lifestyle में अधिकतर लोग जंग फ़ूड का सेवन करते हैं, जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

हेल्थ टिप्स इन हिंदी

Table of Contents

इसके लिए आपको प्रतिदिन प्रचुर मात्रा में Protein, Fiber, Calcium, Carbs, Fat and Vitamins वाली चीज़ो का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से से बताएंगे की स्वस्थ शरीर के लिए हमे किसका सेवन करना चाहिए। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

हेल्दी फूड के नाम (हेल्थी फ़ूड लिस्ट इन हिंदी)

  • हरी सब्जियां और फलियां का सेवन करें
  • फलो को अपनी डाइट में शामिल करें और प्रतिदिन इसका सेवन करें।
  • मीट-मछली, पोल्ट्री उत्पाद का सेवन करें।
  • अनाज का सेवन करें।
  • दूध उत्पाद जैसे – पनीर, दही का सेवन करें।

हेल्थ टिप्स इन हिंदी

फिट रहने के लिए क्या खाना चाहिए

Dry Fruits का करना चाहिए सेवन (Healthy Kaise Bane)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन सुबह-सुबह Dry Fruits का सेवन करना चाहिए। Dry Fruits में Fiber, Vitamin E and Powerful Anti-oxidants मौजूद होता है। इसलिए आप यदि इसका सेवन करते ही तो कई तरह के रोग से दूर रहेंगे। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। Dry Fruits में आप प्रतिदिन किशमिश, बादाम, काजू, और अखरोट का सुबह-सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं।

अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए (मसल्स बनाने के लिए क्या खाये)

आपको Low Fat, मध्यम मात्रा में Carbs, Protein, Low Fiber, Fluid जैसी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) आपको Exercise से पहले Quality Carbs, Lean Protein, Healthy Fats का सेवन करना चाहिए। मांसपेशियों को जल्दी ऊर्जा दिलाने के लिए ब्रेड, अनाज, पास्ता, चावल, फल, सब्जी आदि से कार्ब्स प्राप्त किया जा सकता है। परन्तु हल्का खाएं और कुछ भी नया Food Try ना करें। Exercise करने से दो घंटे पहले करीब 2 कप पानी जरूर पीना चाहिए।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाना आपके ह्रदय के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) ये आपके मूड को भी अच्छा करने में आपकी सहायता करती है। यदि आपको मीठे की Craving होती है और Chocolate पसंद है तो Dark Chocolate ही खाएं क्योंकि इसमें चीनी बहुत कम होती है। दूसरी Chocolates में चीनी की मात्रा अधिक होती है इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। परन्तु आप डार्क चॉक्लेट खाते समय ध्यान दे की आप इसका सेवन सिमित मात्रा में करे।

हेल्थ टिप्स इन हिंदी

फलों का करना चाहिए सेवन (हेल्दी रहने के लिए क्या खाना चाहिए)

हमे अपने शरीर को स्वस्थ रखने के (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) लिए प्रचुर मात्रा में फलो का सेवन करना चाहिए। फल खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। फल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, आप यदि इसका सेवन करते ही तो कई तरह के रोग से दूर रहेंगे।(हेल्थ टिप्स इन हिंदी) इसलिए आप प्रतिदिन सेब, अनार, केला, कीवी, संतरा या किसी भी मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं।

हरी सब्जियों का करना चाहिए सेवन (शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

हरीपत्तेदार सब्जिया हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। हरी सब्जियों का सेवन कई आपको कई रोग से दूर रखेगा। हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी भी तेज़ होती है। साथ ही Heart, Blood Pressure And Diabetes जैसे रोगो से छुटकारा मिलता है। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) क्योंकि हरी सब्जियां पोषक तत्वों से प्रचुर होती है। इसलिए आप प्रतिदिन हरी सब्जियो का सेवन करें।

स्वस्थ रहने के 5 उपाय (स्वस्थ रहने के उपाय)

  1. साइकल का प्रयोग करें:- यदि आप पास ही में किराना की दूकान पर कुछ सामन लेने जा रहे है तो आप गाड़ी से न जाये गाड़ी से जाने की जगह पर अपने लिए एक साइकल लें। साइकल चलाना एक अच्छी Exercise है। मेन रोड्स पर साइकल चलाना असुरक्षित हो सकता है, परन्तु फिर भी कम दूरी की यात्रा के लिए इसका उपयोग कर सकते है। इससे आप स्वस्थ रहेंगे।
  2. बाहर न खाएं, लंच ले जाएं:- यदि आप दिन का खाना बाहर करते है तो आप न करें अपने साथ घर से बना हुआ खाना पैक करवाकर लें जाए। कभी-कभी भर का खाना ठीक है, परन्तु यदि आप प्रतिदिन Junk Food खाते हैं, तो आपको मुसीबत हो सकती है। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) इसलिए आप घर का बनाया हुआ भोजन लेकर जाए।
  3. पर्याप्त नींद अवश्य लें:- आप टीवी या नेट पर अपना अधिक समय खर्च कर रहे हैं। एक वयस्क व्यक्ति को एक दिन में कम-कम 6-7 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो इसका प्रभाव आपके व्यवहार और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर दिखाई देगा। और अच्छी तरह से नींद न लेने से कई साड़ी बीमारियों क शिकार भी हो सकते है।
  4. संतुलित डायट लें:- Carbohydrates, Proteins, Fats, Minerals and Fibers युक्त एक संतुलित डायट अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। अपने Digestion System को ठीक (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) रखने के लिए अधिक-अधिक फल और सब्जियां खाएं।
  5. जिम जाने की जगह जॉगिंग पर जाएं:- Exercise करने के लिए जॉगिंग बिना लागत का एक शानदार तरीका है। अपने Local Gym की महंगी Membership Canceled करें और इसकी जगह पर ट्रैकिंग करना शुरू करें। यहां तक कि हर रोज सिर्फ 1 घंटे दौड़ने से आपकी हेल्थ में महत्वपूर्ण परिवर्तन आ सकता है।

हेल्थ टिप्स इन हिंदी

Diet Me Kya Khana Chahiye

  • अनाज: पुराने शाली चावल, बाजरा, मक्का, जौ, यवागु (पतली खिचड़ी) दलिया का सेवन करें।
  • दाल: मूंग, चना, अरहर, कुलथ, मसूर दाल का सेवन करें।
  • फल: अंगूर, सेब, अनार, पपीता, नारंगी इत्यादि का सेवन करें।
  • सब्जियां: करेला, शिग्रु (सहजन) लौकी, तोरई, परवल, कद्दू और मौसमी सब्जियाँ इत्यादि का सेवन करें।
  • अन्य: हल्का खाना, छाछ, आमलकी, गर्म पानी, गुग्गलु, इलाइची, चोकर की रोटी इन सब का सेवन करें।

स्वस्थ रहने के लिए खानपान

  • 30 की उम्र के पश्चात् डायट में सभी तरह की सीजनल सब्ज़ियों को शामिल करें।
  • प्रतिदिन कोई भी दो सीजन फल खाएं।
  • साबूत अनाज, दाल के साथ ही Non Vegetarian लोग Membership Canceled को डायट में शमिल कर सकते हैं।
  • Low Fat Milk And Dairy Products लेना भी ज़रूरी है, क्योंकि 30 की उम्र के बाद शरीर से कैल्शियम कम होने लगता है जिसकी भरपाई के लिए Dairy Products ज़रूरी है।
  • दिनभर में सिर्फ दो कप ही कॉफी या चाय पीएं।
  • डायट के अतिरिक्त प्रतिदिन कम-कम 30 मिनट Exercise या कोई भी Physical Activity ज़रूरी है।

पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अधिक जरूरी प्रचुर मात्रा में पानी पीना चाहिए। एक अच्छे स्वास्थ्य को लिए प्रतिदिन कम-कम 10-12 गिलास पानी की पीनी चाहिए। पानी पीने से हमारा शरीर Hydrate रहता है। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) साथ ही पेट संबंधी रोग होने का खतरा भी नहीं होता है।

Body Ko Healthy Rakhne Ke Liye Kya Khana Chaiye

दूध का करना चाहिए सेवन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन एक गिलास दूध (Milk) का सेवन करना चाहिए। दूध का सेवन सब के लिए लाभदायक साबित होता है चाहे वह बड़ा हो या छोटा। दूध में Calcium की मात्रा भरपूर होती है।, जो हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में हमारी मदद करता है। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) साथ ही दूध का सेवन Heart, Blood Pressure, Sugar, अच्छी नींद के लिए बहुत आवश्यक होता है।

स्वस्थ रहने के 25 नियम

  1. सुबह उठकर गर्म पानी पीना चाहिए।
  2. पानी सिप-सिप कर नीचे बैठ कर पीना चाहिए।
  3. खाना 32 बार चबाकर खाना चाहिए।
  4. भोजन सुबह सूरज निकलने के बाद खाना चाहिए।
  5. सुबह नाश्ता 6 बजे कर लेना चाहिए।
  6. सुबह नाश्ते के साथ जूस पीना चाहिए।
  7. दोपहर के खाने के साथ लस्सी, छाछ का सेवन करना न भूले।
  8. रात में खाने के साथ दूध का सेवन करें।
  9. खट्टे फलो का सेवन रात में नहीं करना चाहिए।
  10. हमे आइसक्रीम का सेवन नहीं करना चाहिए ये हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुँचाती है।
  11. यदि आप फ्रिज से निकाली हुई किसी चीज़ का सेवन करना चाहते है तो पहले उसे 1 घंटे बाहर रखे फिर सेवन करें।
  12. आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें।
  13. खाने बनाने के 40 मिनिट तक उसका सेवन कर लें ।
  14. रात में भोजन जितना हो सके उतना कम करें।
  15. रात का भोजन सूरज डालने के बाद कर लेना चाहिए।
  16. खाना खाने के 48 मिनिट पहले पानी का सेवन कर लें।
  17. कभी भी रात में लस्सी का सेवन न करें।
  18. सुबह नाश्ते के बाद काम करना चाहिए।
  19. दोपहर के भोजन के बाद आपको आराम करना चाहिए।
  20. रात के भोजन के बाद आपको 500 कदम चलना चाहिए।
  21. खाना खाने के बाद वज्रासन करना चाहिए।
  22. वज्रासन 5-10 मिनट के लिए करना चाहिए।
  23. सुबह उठकर ठन्डे पानी से अपनी आँखो को धोनी चाहिए।
  24. रात में 9:30- 10 PM तक सो जाना चाहिए।
  25. चीनी मेदा सफेद नमक हमारे शरीर के लिए जहर साबित होती है। इनका सिमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

Disclaimer

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Dry Fruits का सेवन क्यों करना चाहिए?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन सुबह-सुबह Dry Fruits का सेवन करना चाहिए। Dry Fruits में Fiber, Vitamin (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। Dry Fruits में आप प्रतिदिन किशमिश, बादाम, काजू, और अखरोट का सुबह-सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं।

पानी भरपूर मात्रा में क्यों पीना चाहिए?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अधिक जरूरी प्रचुर मात्रा में पानी पीना चाहिए। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जितनी प्यास आपको लगे उतने ही पानी का सेवन करें। पानी पीने से हमारा शरीर Hydrate रहता है। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) साथ ही पेट संबंधी रोग होने का खतरा भी नहीं होता है।

हरी सब्जियों का सेवन क्यों करें?

हरीपत्तेदार सब्जिया हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। हरी सब्जियों का सेवन कई आपको कई रोग से दूर रखेगा। हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी भी तेज़ होती है। साथ ही Heart, Blood Pressure And Diabetes जैसे रोगो से छुटकारा मिलता है। (हेल्थ टिप्स इन हिंदी) क्योंकि हरी सब्जियां पोषक तत्वों से प्रचुर होती है। इसलिए आप प्रतिदिन हरी सब्जियो का सेवन करें।