10 सबसे अच्छे सनस्क्रीन ( Best Sunscreen in 2012 )

0
99
सबसे अच्छे सनस्क्रीन

सबसे अच्छे सनस्क्रीन,Best sunscreen, Best sunscreen for oily skin, the Best sunscreen, which is the Best sunscreen, Best sunscreen for the face, the Best sunscreen for the face

सबसे अच्छे सनस्क्रीन

गर्मियों के मौसम में स्किन की फुल प्रूफ सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का कोई विकल्प नहीं है। अभी तक सनस्क्रीन के महत्व को कम आंका जाता रहा है, ज्यादातर पुरुष सिर्फ इसे गर्मी का मॉइश्चराइजर ही मानते थे। लेकिन इस भ्रम को दूर करना बहुत जरुरी है क्योंकि गर्मी के मौसम में धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना वाकई बहुत जरूरी है। हमारी ब्‍यूटी किट में सनस्क्रीन लोशन जरूर होना चाहिए. यह केवल गर्मियों के दौरान ही नहीं बल्कि हर मौसम में आपकी स्किन की रक्षा करता है. आपको हानिकारक यूवी किरणों से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए डेली इसका इस्‍तेमाल करना चाहिए. दुकानों में विभिन्न सनस्क्रीन लोशन उपलब्ध हैं, सभी आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए प्रभावी रूप से काम नहीं करते हैं. यही कारण है कि आपको 50 एसपीएफ लिए लाईट, ऑयल फ्री और वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन लेना चाहिए .

आपको अब चाहिए एक बढ़िया SPF वाली सनस्क्रीन, जो घर से बाहर निकलने पर आपको सूरज की किरणों से बचाए। जो आपकी स्किन को नरिश करे और उसे कवर करे। हम इंडियन गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलना है। फिजिकल सनस्क्रीन का अधिकतम एसपीएफ 20 होता है, जिसमें केमिकल बेहद कम होता है। वहीं केमिकल सनस्क्रीन में 20 से ज्यादा एसपीएफ होता है और इसमें काफी ज्यादा मात्रा में केमिकल होता है। यह ध्यान रखें कि जितना ज्यादा एसपीएफ, उतना ही ज्यादा केमिकल। सनस्क्रीन, नाम से ही जाहिर है, सन के लिए बनी एक ‘स्क्रीन’। सनस्क्रीन हमारी त्वचा पर एक परत की तरह काम करती है, जो तेज धूप में सूरज की ‘पराबैंगनी किरणों’ से हमारी त्वचा को होने वाले सीधे नुकसान से बचाती है।

सनस्क्रीन में त्वचा को सूरज की इन हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें होती हैं जैसे जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड आदि। ये हमारी त्वचा को ‘एजिंग इफेक्टस’ यानि असमय बुढ़ापे और ‘सनबर्न’ से बचाती हैं, लेकिन सनस्क्रीन का प्रभाव सबसे ज्यादा निर्भर करता है उसमें मौजूद ‘एसपीएफ’ यानि ‘सन प्रोटेक्टिंग फैक्टर’ पर। सनस्क्रीन में एसपीएफ जितना ज्यादा होगा, सनस्क्रीन उतना ज्यादा प्रभावी होगा। बाजार में सनस्क्रीन आपको क्रीम, लोशन और माॅइश्चराइजर के रूप में मिलते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, भारत में अल्ट्रावायलेट किरणें ज्यादा खतरनाक स्तर की नहीं हैं, इसलिए यहां फिजिकल सनस्क्रीन का इस्तेमाल काफी है।

यह कोई रहस्य नहीं है कि समय से पहले बुढ़ापे को रोकने और त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए हर रोज़ (बारिश या चमक) सनस्क्रीन लगाना चाहिए। लेकिन त्वचा के लिए सही फॉर्मूला ढूंढना एक चुनौती हो सकता है। बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि सनस्क्रीन उनके चेहरे को चिपचिपा, परतदार या भूतिया सफ़ेद महसूस कराता है। यहां हमारे पास दस सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन लोशन की सूची है जिन्हें आपको जरूर आज़माना चाहिए। ज्यादातर महिलाओं के लिए 25 से 30 एसपीएफ काफी है। दरअसल, इंडिया में हमें यूवीए प्रोटेक्शन चाहिए। यूवीए प्रोटेक्शन मौजूद है या नहीं, इसके लिए बूट स्टार रेटिंग देखनी चाहिए। मैक्सिमम बूट स्टार रेटिंग फाइव होती है और यह रेटिंग मेडिकेटेड सनस्क्रीन में मौजूद होती है। आपको एक ऐसा सनस्क्रीन चाहिए, जो सूरज की तेज किरणों से आपकी स्किन की सुरक्षा करे ताकि आपकी स्किन न तो झुलसे और न ही टैन हो जाए। अब सवाल यह उठता है कि कौन सा सनस्क्रीन सही है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं बेस्ट ब्रांड्स के Sunscreen on Amazon, जिनसे आपकी स्किन सूरज की किरणों से बचेगी और उसे नरिश्मेंट भी मिलेगा।

क्या है सनस्क्रीन ?

सनस्क्रीन, असल में ऐसी क्रीम है जो हमारी स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है। बाजार में सनस्क्रीन की ढेरों वैरायटी मौजूद हैं, जैसे मैट, सेमी मैट और जेल बेस्ड। इसके अलावा सनस्क्रीन खरीदने से पहले ये बात भी जान लेनी जरूरी है कि हम किस लेवल की धूप में बाहर जा रहे हैं। इनसे बचने का एक आसान विकल्प है, सनस्क्रीन लोशन, मगर एक सनस्क्रीन हर व्यक्ति के लिए काम करे यह मुमकिन नहीं। ऐसे में सही सनस्क्रीन लोशन का चुनाव कैसे करें या सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है? ये सवाल जहन में आ सकते हैं। 

सनस्क्रीन को एसपीएफ लेवल देखकर खरीदा जाता है। वैसे, भारत जैसे समुद्रतटीय देशों में आमतौर पर एसपीएफ-50 लेवल की क्रीम ही पर्याप्त होती है। भारतीय पुरुषों के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। यहां सूरज की किरणें सीधी और तेज पड़ती हैं, प्रदूषण का स्तर अधिक है। तेज धूप के कारण आपको सन बर्न (SunBurn) के अलावा स्किन पिग्‍मेंटेशन (Skin Pigmentation) , त्‍वचा का कैंसर/स्किन कैंसर (Skin Cancer) जैसी बीमारियां होने का खतरा भी होता है। सनस्‍क्रीन आपको इस खतरे से बखूबी बचाता है।

सबसे अच्छे सनस्क्रीन

सनस्क्रीन लगाने के टिप्स बता रहे हैं।

1) मैट फिनिश वाली खरीदें

कई लोग बिना मैट फिनिश की सनस्क्रीन उठा लाते हैं। जिससे फेस डल लगने के साथ ही चिपचिपा भी रहता है। हमेशा मैट फिनिश वाली सनस्क्रीन चुनें। इससे फेस हमेशा फ्रेश दिखने के साथ ही tanning से भी बचता है।

2) सही मात्रा में लगाएं

सनस्क्रीन को सही मात्रा में लगाना भी बहुत जरूरी है। कई लोग बहुत कम मात्रा में लगाते हैं तो कुछ लोग ज्यादा ही पोथ लेते हैं। हमेशा Ist layer के साथ ही सनस्क्रीन को लगाना चाहिए। अच्छे रिजल्ट के लिए हर 3 से 4 घंटे में सनस्क्रीन को apply करें।

3) अच्छे ब्रांड की खरीदें

सनस्क्रीन खरीदते समय पैसों का ना देखें। हमेशा अच्छे ब्रांड की ही खरीदें। कोई सस्ता या कम क्वॉलिटी वाला प्रोडक्ट खरीदने से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। अच्छे ब्रांड की सनस्क्रीन स्किन को protect करने के साथ ही tanning फ्री भी रहती है।

4) स्किन कलर भी है जरूरी

अगर आपकी स्किन ज्यादा गोरी है, तो आपको SPF 30 से 50 के बीच वाली सनस्क्रीन लेनी चाहिए। जबकि जिन लोगों की स्किन टोन brown होती है उन्हें 6 से 15 तक की सनस्क्रीन लेनी चाहिए। और जिन लोगों की स्किन त्वचा ज्यादा डार्क है, उन्हें SPF 2 से 10 तक की सनस्क्रीन ही लेनी चाहिए।

5) पहले पढ़ें expire date

कुछ लोग दुकानदार जो देता है उसे ही खरीद लेते हैं। जो गलत है। हमेशा सनस्क्रीन खरीदने से पहले manufacturing और expire date जरूर पढ़नी चाहिए। सनस्क्रीन जितनी नई होगी, उसका ही अच्छा असर करेगी। पुरानी सनस्क्रीन से एलर्जी होने के चांस रहते हैं।

ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreen For Oily Skin)

1) Lotus Herbal Safe Sun 3 In 1

यह सनस्क्रीन चिकना नहीं है और त्वचा पर लगाने पर मैट फ़िनिश देता है। इसमें एस पी ऍफ़ 40 है जो भारतीय मौसम के लिए अच्छा है क्योंकि यह त्वचा को टैनिंग से बचाता है।यह सनस्क्रीन लोशन खासकर महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह एक बेहतरीन सनस्क्रीन लोशन है, जो यूवीए और यूवीबी दोनों तरह की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इसे तैयार करने के लिए मुख्य रूप से हॉर्स चेस्टनट, वनीला और कॉमफ्रे के अर्क का इस्तेमाल हुआ है।

 

Buy Now

गुण :

इसमें एसपीएफ 40 है

यह चिकना नहीं है

इसमें मैट फिनिश है

यह तैलीय त्वचा के लिए बहुत प्रभावी है

इसकी खुशबु अच्छी है

यह सभी प्रकार की त्वचा के अनुरूप है

अवगुण :

पानी में जाने पर इसका प्रभाव कम हो सकता है।

पैराबेन जैसे रसायान का इस्तेमाल हुआ है।

2) Ayur Sunscreen Lotion

यह पॉकेट-फ्रेंडली सनस्क्रीन मध्यम सुरक्षा देता है, खासकर यदि आप कार में यात्रा कर रहे हैं। यह संवेदनशील और शुष्क त्वचा के लिए विकसित किया गया है।

Buy Now

गुण :

संवेदनशील और शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा है

चिकनाई रहित है

इसकी महक अच्छी है

अवगुण :

यह तापमान में वृद्धि से पिघल जाता है

3) Lakme Sun Expert SPF 50

यह लोशन भारत के सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन लोशन में से एक है और इसमें सबसे अधिक एसपीएफ़ है। यह अन्य सनस्क्रीन के विपरीत हल्का होता है जो इसे भारत में चेहरे के लिए सबसे अच्छे सनस्क्रीन में से एक बनाता है।

 

Buy Now

गुण :

यह हल्का होता है

चेहरे के लिए सबसे अच्छे सनस्क्रीन लोशन में से एक

इसकी पैकेजिंग सुविधाजनक है

चिकनाई रहित है

अवगुण :

रूखी त्वचा वालों को थोड़ा रूखेपन का अनुभव हो सकता है।

पैराबेन जैसे रसायन का उपयोग किया गया है।

4) VLCC De Tan Sunscreen

कंपनी का दावा है कि इस सनस्क्रीन लोशन को मुख्य रूप से गाजर और खीरे के अर्क के बेस से तैयार किया गया है। यह त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। एसपीएस-50 और पीए 3 प्लस ग्रेडिंग अल्ट्रावायलेट किरणों से पूर्ण सुरक्षा को प्रदर्शित करते हैं।

Buy Now

गुण :

सभी तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

महिला व पुरुष दोनों के लिए उपयुक्त है।

पैराबेन जैसे रसायन शामिल नही हैं।

त्वचा की रंगत में सुधार कर उसे चमकदार बनाता है।

त्वचा को नमी प्रदान करने का काम कर सकता है।

अवगुण :

मुंहासे युक्त या संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है।

कुछ लोगों को लगता है कि यह रोम छिद्रों को ब्लॉक कर सकता है।

5) Garnier Skin Naturals Sun

कंपनी का दावा है कि इस सनस्क्रीन लोशन को बनाने के लिए ग्लिसरॉल के साथ धनिया जैसे प्राकृतिक उत्पाद को शामिल किया गया है। वहीं, त्वचा को पोषण देने के लिए विटामिन-ई भी शामिल है। यह लोशन एसपीएफ-15 प्लस ग्रेडिंग के साथ आता है और यूवीए और यूवीबी दोनों तरह की अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा प्रदान करने का दावा करता है।

Buy Now

गुण :

विटामिन-ई की मौजूदगी के कारण त्वचा को तरोताजा और जवां दिखने में मदद कर सकता है।

त्वचा को नमी प्रदान करने में सहायक है।

त्वचा को पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है।

त्वचा पर जल्दी अवशोषित हो जाता है।

स्किन एलर्जी पैदा नहीं करता है।

डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है।

अवगुण :

कुछ लोगों को लगाने के बाद त्वचा पर हल्की सफेदी का एहसास हो सकता है।

ऑयली स्किन वालों को उपयोग के बाद कुछ चिपचिपाहट का एहसास हो सकता है।

6) Loreal Paris Dermo-Expertise 

यह केकी फिनिश से मुक्त करने के लिए त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित होने के लिए विकसित किया गया है। यह त्वचा पर हल्का है और एक हल्की खुशबू देता है। जो लोग बहुत पसीना बहाते हैं, उनके लिए यह सनस्क्रीन एकदम सही है।

Buy Now

गुण :

लाइटवेट है

इसकी खुशबू सौम्य है

इससे पसीना नहीं आता

यह आसानी से मिलता है

अवगुण :

ऑयली स्किन वाले लोगों को इसे लगाने से चिपचिपाहट का एहसास हो सकता है।

शामिल समाग्रियों की पूरी लिस्ट नही दी गई है।

7) Kaya Clinic Daily Use Sunscreen

कंपनी का दावा है कि इस सनस्क्रीन लोशन को बनाने में किसी तरह का कोई हानिकारक रसायन इस्तेमाल नहीं किया गया है और यह त्वचा पर पूरी तरह से सुरक्षित है। यह लोशन एसपीएफ-30 और पीए 4 प्लस ग्रेडिंग के साथ आता है। इसका अर्थ यह हुआ कि यह अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले जोखिमों से अधिकतम और लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करने का गुण प्रदर्शित करता है।

Buy Now

गुण :

त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

5 घंटे की लंबी सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

PABA (पैरा अमीनो बेंजोइक एसिड) जैसा हानिकारक रसायन शामिल नहीं है।

वजन में हल्का है तो त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है।

चिपचिपाहट का एहसास नहीं होने देता है।

अवगुण :

अत्यधिक ऑयली स्किन वालों को चिपचिपाहट का एहसास हो सकता है।

कीमत अन्य के मुकाबले थोड़ी अधिक है।

8) Plum Green Tea Daylight Sunscreen

यह एक जेल बेस्ड सनस्क्रीन लोशन है, जो खास तैलीय और मुंहासे युक्त त्वचा के लिए तैयार किया गया है। इसे बनाने के लिए मुख्य रूप से मुलेठी, ग्रीन टी, ऑर्गन और गोजी बेरी जैसे कुछ प्राकृतिक उत्पादों को शामिल किया गया है। यह लोशन एसपीएफ-35 और पीए 3 प्लस ग्रेडिंग के साथ अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा की क्षमता प्रकट करता है।

 

Buy Now

गुण :

त्वचा पर चिकनाहट पैदा नहीं करता है।

उपयोग के बाद चेहरे पर सफेदी नहीं पैदा करता है।

रोमछिद्रों को ब्लॉक नहीं करता है।

त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है।

त्वचा के दाग धब्बों को दूर कर सकता है।

वीगन (पशु उत्पाद शामिल नहीं) है और एसएलएस, पैराबेन और पैथालेट्स जैसे रसायन शामिल नही हैं।

अवगुण :

सनस्क्रीन से त्वचा फटने की समस्या वालों को एक बार पैच टेस्ट कर लेना चाहिए।

9) Himalaya Herbal Protectine Sunscreen Lotion

हिमालय कंपनी का ये सनस्क्रीन असल में केमिकल वाले सनस्क्रीन का हर्बल विकल्प है। हिमालय हर्बल प्रोटेक्टलाइन ड्राई स्किन को जरूरी नमी देता है और धूप से भी बचाता है। चूंकि ये प्रोडक्ट पूरी तरह से आयुर्वेदिक है इसलिए इसके कोई साइड इफैक्ट भी नहीं हैं। ये सनस्क्रीन एसपीएफ-15 लेवल में आती है और उन लोगों के लिए बेस्ट है जो धूप में सिर्फ थोड़ी देर के लिए ही रहते हैं।

Buy Now

10) Nivea Moisturising Sun Lotion

इस सनस्क्रीन लोशन में स्किन में जल्‍दी अवशोषित हो जाता है. यह यूवीए और यूवीबी किरणों से आपको सुरक्षा प्रदान करता है और त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है. इस लोशन का 120 एमएल का पैक आप 374 रुपये में खरीद सकते हैं.खरीदने के लिए क्लिक करें.

Buy Now

Top 10 Best Soap for Women ( Best for skin ) in 2021

सनस्क्रीन कब लगाना चाहिए?

जब भी धूप में कहीं बाहर जाने का प्लान है तो घर से निकलने के 10 से 15 पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से स्कीन पर सनस्क्रीन को अपना काम करने का पर्याप्त समय मिल जाता है और यह आपकी स्कीन की धूप से अच्छी तरह से सुरक्षा करता है।

धूप में कौन सी क्रीम लगाएं?

इस शानदार और असरदार UVA/UVB फिल्टर वाले प्रोडक्ट को लगाकर आप बेफिक्र होकर दिन भर धूप में घूम सकते हैं। ये सनस्‍क्रीन लंबे समय तक आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखता है, साथ-साथ एलर्जी के जोखिम को भी कम करता है, इसके अलावा आपके स्किन कोलेजन (collagens) को बनाये रखता है।

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट सनस्क्रीन कौन सा है?

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन के नाम
न्यूट्रोगेना अल्ट्रा शीर ड्राई टच सनब्लॉक, एसपीएफ 50+ सनस्क्रीन …
लोटस हर्बल्स सेफ सन यूवी स्क्रीन मैट जेल …
वॉओ एंटी पॉल्यूशन सनस्क्रीन …
अरोमा मैजिक एलोवेरा सनस्क्रीन जेल …
क्लिनिक सुपर सिटी ब्लॉक अल्ट्रा प्रोटेक्शन …
बायोटीक बायो कैरट फेस एंड बॉडी सन लोशन

धूप में निकलने से पहले कौन सा क्रीम लगाना चाहिए?

ऐसा भी कर सकते हैं कि पहले त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं, फिर सनस्क्रीन लगाएं या सनस्क्रीन में थोड़ा मॉइश्चराइजर मिलाकर लगाएं। इससे सनस्क्रीन का असर कम नहीं होता। – अगर आपकी त्वचा तैलीय है या बहुत ज्यादा पसीना आता है तो चिपचिपेपन से बचने के लिए सनस्क्रीन में थोड़ा लैक्टोकैलामाइन लोशन मिलाकर लगाएं।

सनस्क्रीन दिन में कितनी बार लगाना चाहिए?

ऑयल बेस्ड सनस्क्रीन दाग-धब्बों की समस्या पैदा कर सकता है। बाहर जाने से 15 से 30 मिनट पहले आपको सनस्क्रीन लगानी चाहिए ताकि उसमें सोखने का समय हो, फिर पूरे दिन में 2 घंटे के अंतराल पर दोबारा लगाएं।

चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है?

त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्रीम के नाम – Best Creams for Face in Hindi
डव डीप मॉइस्चराइजिंग क्रीम …
मामाअर्थ एंटी पॉल्यूशन फेस क्रीम …
पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी एंटी स्पॉट फेयरनेस एसपीएफ-15 डे क्रीम …
ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड नौरीशिंग हैंड एंड बॉडी क्रीम …
गार्नियर स्किन नैचुरल्स लाइट कम्प्लीट फेयरनेस सीरम क्रीम

धूप से काला हुआ चेहरा कैसे साफ करें?

धूप से चेहरा काला पड़ गया हो तो इन 2 चीजों को मिलाकर लगाएं, निखर…
1) शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पर लगा लें सूखने पर धो लें, चेहरा निखर जाएगा
2) मसूर दाल का पाउडर लें औऱ इसमें दूध मिला लें इस पेस्ट को फेस पर लगा लें सूखने पर धो लें, डेड स्किन निकल जाएगी
केसर से स्किन का कलर साफ होता है

धूप में face काला क्यों होता है?

गर्मियां अक्सर आपकी रंगत छीन लेती हैं। तेज धूप का साया स्किन और चेहरे को काला कर देता है।

चेहरा काला क्यों पड़ जाता है?

कुछ लोगों के चेहरे का रंग श्यामला या काला होता है। ऐसा भी देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम में धूप के कारण कई लोगों की त्वचा काली हो जाती है। इसके अलावा प्रदूषण युक्त वातावरण एवं धूल-मिट्टी के कारण भी चेहरे की चमक खो जाती है, एवं चेहरा काला पड़ जाता है।

ऑयली स्किन को गोरा कैसे करे?

Skin Care Tips: सोने से पहले ऑयली स्‍किन की ऐसे करें सफाई, सुबह उठते ही दिखेगा ग्‍लो
​स्टेप 1 : मेकअप रिमूवल करना न भूलें …
​स्टेप 2 : क्लीनजिंग से साफ करें चेहरा …
​स्टेप 3 : स्‍किन को करें स्‍क्रब …
​स्टेप 4 : स्‍किन टोनिंग …
​स्टेप 5 : न भूलें सीरम लगाना …
स्टेप 6 : आखिर में लगाएं आई क्रीम

कैसे सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर उपयोग करने के लिए?

यदि आपकी त्वचा पहले से ही ऑयली है, तो स्प्रे या जेल बेस्ड सनस्क्रीन यूज करें। यह आपके रोमछिद्रों को बंद नहीं करेगी और त्वचा ऑयली भी नहीं होगी। ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर बेस्ड सनस्क्रीन सही रहती है। मॉइस्चराइजर वाला सनस्क्रीन का चुनाव करें या त्वचा पर पहले मॉइस्चराइजर लगाएं, फिर सनस्क्रीन लगाएं।

घर पर सनस्क्रीन कैसे बनाएं?

आधा कप एलोवेरा जेल लें और उसमें दो चम्‍मच नारियल का तेल मिलाएं. अच्‍छी तरह फेंटने के बाद इसमें 10 से 15 बूंद पिपरमिंट एसेंसियल ऑयल मिलाएं. इन सभी चीजों को अच्‍छी तरह से फेट लें और गाढा होने तक मिलाते रहें. आपका नेचुरल होममेड सनस्‍क्रीन लोशन तैयार है.

कौन सा पेंट सूरज के संपर्क में आने से खराब हो जाता है?

बाहरी पेंट जॉब की परत पर यूवी किरणें(UV Rays) इसे प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती हैं और इस प्रकार बाहरी पेंट जॉब को नीचा दिखाती हैं। इसके अलावा, गर्मी की नमी और सर्दियों के मौसम की शुष्कता ने आपके घर की बाहरी रंग की नौकरी को छीन लिया और उस रंग की गुणवत्ता को उकेरा जो वायुमंडल के परिवर्तनों के संपर्क में है।

मुंह में कौन सा क्रीम लगाना चाहिए?

ये क्रीम आपचे चेहरे पर निखार लाएगी और आपकी स्किन चमकी-चमकी नजर आएगी। ये ब्लीच सभी तरह की स्किन के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। Oxylife Natural Radiance 5 Creme Bleach- With Active Oxygen-310 g: ये Oxylife Natural Radiance 5 ब्लीच क्रीम स्कीन की पांच परेशानियों का अकेले ही इलाज करेगी।