5 Best Body lotion in India ( 2021 ) रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छे बॉडी लोशन

0
39

Best body lotion, Best body lotion for dry skin, the best body lotion, Best body lotion for glowing skin, Best body lotion in India, Best body lotion for summer, Best body lotion for women,

Best Body lotion

सर्दी के मौसम में त्वचा का रूखा होना एक आम बात है। अगर आप अपनी त्वचा का सही देखभाल न करें तो यह आगे चलकर काफी नुक्सान पहुंचा सकती है। तो अगर आप चाहते हैं रूखी और सुखी त्वचा से छुटकारा तो देखिये इन चुनिंदा बॉडी लोशन्स को जो हम आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैँ। बॉडी लोशन खरीदना एक आसान प्रक्रिया लग सकता है, लेकिन अगर आप सबसे अच्छे परिणाम चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप जिस लोशन को खरीदने जा रहे हैं वह आपके लिए और आपकी ज़रूरतों के लिए उपयुक्त है.

Best Body lotion

सिर्फ ठंड में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी स्किन की केयर करना बहुत जरूरी होता है। गर्मियों में धूप से हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। गर्मियों में हमारी त्वचा काफी ऑइली भी हो जाती है। आपकी इतनी दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए Body Lotion लेकर आएं हैं। त्वचा की देखभाल करना केवल इसे धोने तक ही सीमित नहीं है। त्वचा के लिए नमी भी बेहद आवश्यक है क्योंकि बिना पोषण के त्वचा भूखी होती है| इसलिए यह जरूरी है कि स्नान के बाद आप लोशन का उपयोग करें जो त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करता है और आपकी त्वचा को चमक देता है.

हमने बॉडी लोशन के कुछ सबसे लोकप्रिय ब्रांडों की एक सूची बनाई है जो आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं| चलिए इस पर एक नज़र डालते हैं। आज के समय में बाजार में विभिन्न प्रकार के बॉडी लोशन हैं जो विभिन्न त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करते हैं और विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं। उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बीच सबसे अच्छा बॉडी लोशन ढूंढना मुश्किल है। इसलिए हम आपको बताएँगे इंडिया के सबसे अच्छे बॉडी लोशन ब्रांड कौन से है। ग्लोइंग स्किन के लिए बॉडी शॉप स्ट्रॉबेरी जेल लोशन सबसे अच्छा बॉडी लोशन है। इसमें कोल्ड-प्रेस्ड स्ट्रॉबेरी सीड ऑयल, शहद और सैलिसिलिक एसिड होता है जो आपके शरीर को घंटों तक पोषित और हाइड्रेटेड रखता है।

Best Body lotion

इसमें हल्की स्थिरता होती है जो आपकी त्वचा में चिपचिपा या तेल महसूस किए बिना जल्दी से अवशोषित हो जाती है। यह सर्दियों के लिए सबसे अच्छा बॉडी लोशन भी है क्योंकि यह रूखेपन को दूर रखता है। बॉडी लोशन तो सिर्फ लड़कियां लगाती हैं।’ ये बात आज के दौर में किसी मजेदार चुटकुले से कम नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्यों​कि इसका कोई तार्किक या वैज्ञानिक आधार नहीं है। बॉडी लोशन लगाना सर्दियों के मौसम में सभी के लिए जरूरी है। बॉडी लोशन न सिर्फ आपकी स्किन को नई जिंदगी देता है बल्कि उसे नमी भी देता है। ये आपकी स्किन को हेल्दी बनाकर ड्राई स्पॉट की समस्या को भी दूर करता है।

रूखी त्वचा क्या होती है (What is Dry Skin)

जब त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है या सफेद पपड़ी जैसा निकलने लगता है तब उसको रूखी त्वचा (dry skin) कहते हैं। हमारी त्वचा हमारे भीतर के स्वास्थ्य को परिलक्षित करती है कहने का मतलब ये है कि शरीर स्वस्थ होगा तो त्वचा भी साफ निखरी एवं दमकती हुई दिखाई देगी। संतुलित आहार, नियमित जीवनशैली, अपनाकर स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है इसके विपरीत अस्वस्थ जीवन शैली एवं आहार के कारण बीमार होने की संभावना ज्यादा होती है जिसके कारण त्वचा से चमक चली जाती है।

लेकिन घरेलू नुस्ख़ों का इस्तेमाल करने से त्वचा की खोई हुई रौनक वापस आ सकती है। त्वचा शरीर के सौन्दर्य का आधार होती है। सामान्यत: त्वचा तीन तरह की होती है, तैलीय, शुष्क तथा सामान्य, इनमें शुष्क त्वचा अधिक समस्या उत्पन्न करती है तथा इसे विशेष देखरेख की आवश्यकता होती है। रूखी त्वचा के उपचार के लिए सबसे पहले घरेलू नुस्खों को ही अपनाया जाता है। क्योंकि सही तरीके से अगर इसका इस्तेमाल किया गया तो साइड इफेक्ट होने की संभावना कम होती है।

Best Body lotion

त्वचा के रूखेपन का कारण (Causes of Dry Skin)

1) ज्यादा समय तक सूर्य के सम्पर्क में रहना। सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुँचाने के साथ-साथ त्वचा को शुष्क भी बनाती है। ये किरणें त्वचा की आंतरिक सतह में जाकर कोलेजन के निर्माण में अवरोध पैदा करती है और परिणाम स्वरूप त्वचा सूखने लगती है।

2) हमेशा गरम पानी से स्नान करने से भी त्वचा शुष्क रहती है। गरम पानी के त्वचा के सम्पर्क में आने से एपिडरमीस यानि त्वचा की पहली परत भी प्रभावित होती है जिसके कारण त्वचा शुष्क (Home remedies for Dry skin) हो जाती है।

3) हाइपोथॉयराडिज्म नामक बीमारी से ग्रस्त होने के कारण भी त्वचा शुष्क रहती है। इस समस्या में थॉयरायड या अवटुग्रंथि कम मात्रा में थॉयरायड का निर्माण करती है जिस कारण त्वचा में स्थित पसीने की ग्रंथियाँ प्रभावित होती है और त्वचा में नमी का अभाव हो जाता है।

4) त्वचा रूखी होने का एक कारण उम्र बढ़ना भी हो सकता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में कोलेजन का निर्माण कम होने लगता है और परिणामस्वरूप त्वचा शुष्क होती चली जाती है।

रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छे बॉडी लोशन

1) निविया बॉडी लोशन

रूखी त्वचा के लिए बॉडी लोशन की लिस्ट में निविया का एक और उत्पाद शामिल है। इसे बनाने के लिए कोकोआ बटर और नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है और इन दोनों को मुख्य रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए जाना जाता है। इसे इस्तेमाल करने से रूखी त्वचा की समस्या से तुरंत छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि यह त्वचा में जल्दी अवशोषित हो जाता है।

Best Body lotion

Buy Now

गुण:

  • इसे हर दिन उपयोग किया जा सकता है।
  • यह त्वचा में 24 घंटे तक नमी को बनाए रख सकता है।
  • इसकी पैकेजिंग यात्रा के अनुकूल है।
  • यह सस्ता है।

2) वीएलसीसी आलमंड हनी बॉडी लोशन

वीएलसीसी आलमंड हनी बॉडी लोशन को ड्राई स्किन के लिए लोशन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कई प्राकृतिक गुणों से समृद्ध होता है। इसमें बादाम, एलोवेरा, गेहूं और मेथी के अर्क पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान कर हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही यह लोशन त्वचा के रूखापन को दूर कर कोशिकाओं को मजबूती प्रदान कर क्षति से बचाता है।

Buy Now

गुण:

  • त्वचा को चमकदार बनता है।
  • इसे सभी तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • त्वचा को मुलायम रखता है।
  • त्वचा को संक्रमण की समस्या से बचाए रखता है।

3) वैसलीन हेल्दी ब्राइट

बॉडी लोशन और मॉइस्चराइजर के मामले में वैसलीन एक विश्वसनीय उत्पाद माना जाता है। इसका यह डेली ब्राइटनिंग बॉडी लोशन पुरुषों और महिलाओं दोनों की त्वचा पर समान रूप से काम करता है। जानते हैं इसकी खास बातें।

Buy Now

गुण :

  • यह व्हाइटनिंग बॉडी लोशन चिपचिपा नहीं है।
  • त्वचा को क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।
  • इसका इस्तेमाल त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त बना सकता है।
  • इसमें वैसलीन जैली के गुण हैं, जो नमी को खोने से बचाने के लिए उसे त्वचा में लॉक कर सकते हैं।
  • त्वचा में जल्दी से अवशोषित हो जाता है।

4) सेंट बॉटानिका विटामिन सी स्किन ब्राइटनिंग बॉडी लोशन

रंग साफ करने के लिए सबसे अच्छे बॉडी लोशन में सेंट बॉटानिका का यह लोशन भी शामिल है। इसमें मीठे बादाम का तेल, ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल, ग्रेप सीड ऑयल, एवोकैडो ऑयल, खूबानी का तेल, व्हीट जर्म ऑयल, शीया बटर, कोकोम बटर और एलोवेरा जेल जैसे कई प्राकृतिक इमोलिएंट्स (त्वचा को मुलायम रखने वाले तत्व) हैं।

Buy Now

गुण :

  • इसका इस्तेमाल त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रख सकता है।
  • इसमें विटामिन-सी है, जो त्वचा को उज्ज्वल बना सकता है।
  • यह त्वचा को जवां रखने में भी सहायक है।
  • इसमें मौजूद विटामिन-ई स्किन एजिंग के लक्षणों को कम कर सकता है।
  • इसमें मुलेठी, शहतूत और नींबू का अर्क है, जो त्वचा को चमकदार बना सकता है।

5) गार्नियर स्किन नेचुरल्स लाइट लोशन

पिछले कुछ सालों में स्किन केयर उत्पादों में गार्नियर अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा है। इसका यह लोशन एक मॉइस्चराइजिंग सीरम-इन-लोशन है। गार्नियर का दावा है कि यह लोशन डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है और स्किन टोन को चमकदार बना सकता है।

Buy Now

गुण :

  • इसमें युजु लेमन एसेंस हैं, जिसे विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत माना जाता है।
  • त्वचा को जल्दी और गहराई से मॉइस्चराइज कर सकता है।
  • इसमें UVA/UVB फिल्टर हैं, जो त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है।
  • तेजी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और चिपचिपा नहीं है।
  • इसका इस्तेमाल बॉडी के साथ ही चेहरे पर भी किया जा सकता है।
  • इसका प्रभाव दिन भर रह सकता है।

रूखी त्वचा से बचने के उपाय (Dry Skin Care Tips in Hindi)

रूखी त्वचा की परेशानी से बचने के लिए जीवनशैली और आहार योजना में बदलाव लाना जरूरी होता है। इन सबके साथ घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्ख़े रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके बारे में आगे विस्तार से जानते हैं।

आम तौर पर रूखी त्वचा के कारण जो परेशानियां होती है या त्वचा में रूखापन हद से ज्यादा बढ़ ना जाये इसको संभालने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने पर त्वचा की देखभाल की जा सकती है।

प्रतिदिन व्यायाम एवं योगासन करने से पसीना आता है जिससे त्वचा के रोमछिद्र से खुलकर प्राकृतिक तेल बाहर आता है। यह तैल आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है। सूर्य की रोशनी में जाने से पहले त्वचा में अच्छा नमी युक्त सनक्रीन लगाए एवं चेहरे को ढक कर रखें। स्नान के लिए ठण्डे पानी का इस्तेमाल करें।

रूखी त्वचा वालों के लिए आहार योजना

त्वचा का रूखापन काफी हद तक आहार योजना पर भी निर्भर करता है। अगर आहार योजना सही नहीं होगा तो त्वचा पर भी उसका सीधा असर पड़ेगा। इसलिए शरीर वात, पित्त या कफ किस प्रकृति का है इस पर आहार योजना होनी चाहिए नहीं तो त्वचा पर उसका उल्टा असर पड़ता है।

अपनी प्रकृति का निरीक्षण कर उसके अनुसार भोजन करें। शुष्क त्वचा की समस्या वातज प्रकृति के व्यक्ति में देखी जाती है अतःवातशामक आहार करें और त्वचा पर वातशामक तेलों से मसाज करें।

भोजन में फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें जिससे शरीर को आहारीय रेशे पर्याप्त मात्रा में मिलें। इससे पाचन तंत्र ठीक होकर व्यक्ति स्वस्थ रहता है और अच्छे स्वास्थ्य के परिणामस्वरूप त्वचा अच्छी होती है।

10 सबसे अच्छे सनस्क्रीन ( Best Sunscreen in 2012 )

सबसे अच्छा कौन सा बॉडी लोशन?

गर्मियों के लिए बेस्ट बॉडी लोशन के नाम
वैसलीन इंटेंसिव केयर एलो फ्रेश बॉडी लोशन …
निविया बॉडी लोशन एलो हाइड्रेशन …
सेटाफिल डेली एडवांस अल्ट्रा हाइड्रेटिंग लोशन …
लोटस हर्बल्स व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग बॉडी लोशन …
हिमालया नरिशिंग बॉडी लोशन …
वैसलीन सन + पॉल्यूशन प्रोटेक्शन बॉडी लोशन

गर्मी में बॉडी लोशन कौन सा लगाना चाहिए?

गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी ऑइली स्किन वालों को उठानी पड़ती है क्योंकि अगर गलत लोशन या मॉइस्चराइजर चुन लिया त्वचा पर बहुत ज्यादा ऑइल आ जाता है जो दिनभर चिपचिपा फील करवाता है। इसके साथ ही ऑइली स्किन वालों को पसीना भी ज्यादा आता है तो बेहतर होगा कि ऐसा लोशन चुनें वॉटर बेस्ड या जेल बेस्ड ज्यादा हो।

ठंड में कौन सा बॉडी लोशन लगाना चाहिए?

इस बॉडी लोशन में त्वचा को निखारने के गुण हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन चमक उठती है। स्किन को मुलायम, हेल्दी और हाइड्रेट बनाने के लिए इसे ट्राई कर सकते हैं। ये काफी हल्की है इसलिए इससे त्वचा ज़्यादा ऑइली नहीं लगती।

बॉडी लोशन क्या चीज है?

लोशन एक निम्न से मध्यम श्यानता का, स्थानिक सम्पाक (चिकित्सीय निर्मिति) है, जिसका प्रयोग बिना कटी-फटी त्वचा पर लगाने के लिए किया जाता है, लोशन के विपरीत क्रीम और जेल की श्यानता उच्च होती है।

बॉडी लोशन कितने प्रकार के होते हैं?

कम दाम में एमेजॉन पर मिल रहे हैं मॉइश्चराइजर और लोशन
Biotique Morning Nectar Flawless Skin Lotion for All Skin Types: सभी स्किन टाइप के लोग इस लोशन को लगा सकते हैं। …
Himalaya Herbals Soothing Body Lotion: अपनी त्‍वचा को मुलायम, नरम और सुंदर बनाने के लिए इस बॉडी लोशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं

कौन सा बॉडी लोशन गोरा करता है?

रंग साफ करने के लिए बॉडी लोशन की लिस्ट में निविया का नाम न हो, ऐसा हो नहीं सकता। निविया के उत्पाद अपनी मनमोहक खुशबू और गुणवत्तापूर्ण सामग्री के लिए मशहूर हैं। इसका यह एक्स्ट्रा व्हाइटनिंग सेल रिपेयर लोशन 14 दिन के भीतर आपको निखरी हुई त्वचा प्रदान करने का दावा करता है।

गर्मियों में कौन सी क्रीम अच्छी रहती है?

ऐसा ही इसका एक प्रोडक्ट है, सॉफ्ट लाइट मॉइस्चराइजिंग क्रीम। कंपनी दावा करती है कि यह क्रीम एक रिफ्रेशिंग मॉइस्चराइजिंग क्रीम है। इसमें जोजोबा ऑयल और विटामिन ई के गुण हैं, तो त्वचा को नरम व तरोताजा बना सकते हैं। कंपनी ने इस क्रीम को खासतौर से गर्मियों के लिए बनाया गया है।

बॉडी लोशन लगाने से क्या फायदा होता है?

बॉडी लोशन बहुत ज्‍यादा गाढे होते हैं, इसलिए यदि आप इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें, तो इसे न केवल आपकी चेहरे की त्वचा को अवशोषित करना मुश्किल होगा, बल्कि धूल और गंदगी को भी आकर्षित करेगा।

चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है?

त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्रीम के नाम – Best Creams for Face in Hindi
डव डीप मॉइस्चराइजिंग क्रीम …
मामाअर्थ एंटी पॉल्यूशन फेस क्रीम …
पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी एंटी स्पॉट फेयरनेस एसपीएफ-15 डे क्रीम …
ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड नौरीशिंग हैंड एंड बॉडी क्रीम …
गार्नियर स्किन नैचुरल्स लाइट कम्प्लीट फेयरनेस सीरम क्रीम

क्या बॉडी लोशन चेहरे पर लगा सकते हैं?

चेहरे की त्वचा पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. माना बॉडी लोशन भले ही मॉइश्चराइजिंग का काम करता है लेकिन फेस और बॉडी के लिए एक लोशन या फिर क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. चेहरे की स्किन शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक होती है, बाकि शरीर की त्वचा मोटी होती है और चेहरे की स्किन पतली होती है.

घरेलू बॉडी लोशन कैसे बनाएं?

बनाने का तरीका
सबसे पहले आप शुद्ध नारियल के तेल को हल्‍का सा गर्म कर लें।
फिर इसमें आप विटामिन ई कैप्सूल या विटामिन ई ऑयल मिलाएं।
अब इन दोनों चीजों को आप अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।
फिर इसमें एलोवेरा जैल मिलाए।
अगर आप बॉडी लोशन को मुलायम बनाना चाहती हैं तो इसे एक बार ब्लेंड कर लें

हिमालय बॉडी लोशन कितने का आता है?

Himalaya Nourishing Body Lotion, 400ml, जिसकी M.R.P.:₹250.00 है, डील के तहत आपको सिर्फ ₹200.00 में मिल जाएगा।

गोरे होने का साबुन कौन सा है?

Bumebime त्वचा को गोरा करने वाला साबुन : Amazon.in: ब्यूटी चेकआउट पर दिखाई गई शिपिंग लागत, डिलीवरी की तारीख और ऑर्डर की कुल राशि (टैक्स सहित). ₹598.00 नि: शुल्क डिलिवरी।

गोरा होने के लिए क्या करना चाहिए?

शहद का ऐसे करें उपयोग शहद त्वचा को निखारता है. …
दही से मसाज करें चेहरे को गोरा बनाने के लिए दही काम की चीज है. …
पपीते का ऐसे करें उपयोग पपीता एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. …
कच्चे केले का पेस्ट लगाएं केले से भी चेहरे की निखार वापस लाया जा सकता है. …
सांवलापन दूर करता है टमाटर