Benefits of Amla: आंवला के फायदे व नुकसान, आमला जूस के फायदे

0
236
Amla

Benefits of Amla( Indian Gooseberry in Hindi) । आंवला के फायदे। Benefits of Amla। Indian Gooseberry in Hindi

Benefits of Amla ( Indian Gooseberry in Hindi) । आंवला के फायदे

आंवला में कई औषधीय गुण पाए जाते है। आवला का सेवन करने से गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक होता है। आवला में विटामिन ए तथा कई पोषक तत्व पाए जाते है। आवला का सेवन करने से आप आँखों, पेट, और हृदय कोलेस्ट्रॉल आदि समस्याओ को कम करने में सहायक होता है। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से हम आपको आंवला से जुडी सभी आवशयक जानकारी जैसे आंवला के फायदे, आंवला के नुकसान, आंवला के पोषक तत्व आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

What is Amla ( Indian Gooseberry in Hindi)?

आंवला का वानस्पतिक नाम फिलैंथस एंबैलिका है, और यह फिलैंथेसी वंश से संबंध रखता है। आंवला को भारतीय गूज़बैरी, आमलकी, धत्री, अृमता, अमृतफल आदि नामो से जाना जाता है। सबसे दो प्रमुख ग्रंथों चरक संहिता और सुश्रुत संहिता में आंवला को ऊर्जादायक जड़ी बूटी के बारे में लिखा गया है। भारतीय पौराणिक कथाओं में आंवले को भगवान विष्णु का अश्रु (आंसू) कहा जाता है।

आंवला में कई पोषक तत्व पाए जाते है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंवला का पेड़ आकार में मध्यम और छोटा होता है।आंवला का पौधा ऊंचाई 1-8 मीटर (3 फीट 3 इंच से 26 फीट 3 इंच) तक होती है। आंवला लगभग गोलाकार, हल्का हरा-पीला, दिखने में काफी चिकना और सख्त दिखाई देते है।

Nutrients of Amla ( Indian Gooseberry in Hindi)

आंवला में गैलिक एसिड (Gallic Acid), गेलोटेनिन (Gallotanin), एलेजिक एसिड (Ellagic Acid) और कोरिलागिन (Corilagin) पाइरोगॉलोल, नॉर्सेसक्विटरपेनोइड, कोरिलागिन, गेरानिन, इलाओकार्पुसिन और प्रोडेलफिनिडिन बी 1 और बी 2 आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाता हैं। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

Benefits of Amla

Benefits of Amla ( Indian Gooseberry in Hindi)

मोटापे के लिए (Benefits of Amla For obesity)

आंवला में एंटी ओबेसिटी औषधीय गुण पाया जाता है, जो आपको मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है।नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

हृदय के लिए (Benefits of Amla For Heart)

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। आंवला का सेवन करने से आप हृदय सम्बन्धित समस्याओं का निवारण किया जा सकता है।इसके अतिरिक्त, आंवला का सेवन करने से लिपिड के स्तर को कम करके बड़े हुए रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। आंवला हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से आप हृदय रोग को ठीक किया जा सकता है।

डायबिटीज़ / रक्त शर्करा के लिए (Benefits of Amla For diabetes / blood sugar)

आंवला में गैलिक एसिड (Gallic Acid), गेलोटेनिन (Gallotanin), एलेजिक एसिड (Ellagic Acid) और कोरिलागिन (Corilagin) प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।यह सभी एंटीऑक्सीडेंटमुक्त कणों के प्रभाव को नष्ट करने में सहायक होता हैं। इसमें उपस्थित एंटीडायबिटिक औषधीय गुण बढ़े हुए ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। डायबिटीज की समस्या से आप छुटकारा पाने के लिए आंवला का सेवन करना काफी गुणकारी होता है।

कैंसर के लिए (Benefits of Amla For cancer)

आंवला में मौजूद कीमोप्रिवेंटिव औषधीय गुण कैंसर को रोके में सहायक होता हैं।इसमें फाइटोकेमिकल्स (गैलिक एसिड, एलेजिक एसिड, पाइरोगॉलोल, नॉर्सेसक्विटरपेनोइड, कोरिलागिन, गेरानिन, इलाओकार्पुसिन और प्रोडेलफिनिडिन बी 1 और बी 2) प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जो एंटीनियोप्लास्टिक (कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने वाला) औषधीय गुण के अनुरूप कार्य करते है। कैंसर जैसी गंभीर रोग को कम करे के लिए आंवला का सेवन करना काफी फायदेमंद सभीत हो सकता है।

Note: कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने पर आप डॉक्टर से अपना इलाज जरूर करवाए। और किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

यूरिनरी सिस्टम संबंधित समस्याओ के लिए (Benefits of Amla For problems related to urinary system)

यूरिनेशन समस्या बढ़ती उम्र में बुजुर्ग पुरुषों होने के कारण प्रोस्टेट ग्रंथि (वीर्य बनाने वाले ग्रंथि) में सूजन आ जाती है। आंवला में उपस्थित डियूरेटिक (मूत्रवर्धक) औषधीय गुण यूरीनेशन न होने की समस्या के लिए काफी गुणकारी होता है। नियमित रूप से आंवला का सेवा करने से आप यूरिनरी सिस्टम संबंधित समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

पाचन प्रकिया के लिए (Benefits of Amla For digestion)

आंवला में स्टमैकिक ( Stomachic – पाचन सुधार और भूख को बढ़ावा देने वाला) औषधीय गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर में पाचन संबधित समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसके अतिरिक्त, यह पेट के अल्सर और अपच की समस्या से निजात दिलाने में भी सहायक होता है।नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से आप पाचन संबंधित समस्या से छुटकारा पा सकते है।

प्रतिरोधक क्षमता के लिए (Benefits of Amla For Immune System)

आंवला में ऊर्जा और प्रतिरोधक क्षमता दोनों को बढ़ाने के लिए कई औषधीय गुण पाए जाते है। आंवला का इस्तेमाल रोगों से बचाने वाला टॉनिक बनाने के लिए भी किया जाता है।आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है, जो मुक्त कणों के प्रभाव को कम कर प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में सहायक होते है।आंवला का सेवा करने से आप कई रोगो से छुटकारा पा सकते है।

हड्डियों के लिए (Benefits of Amla For Bones)

आंवला में उपस्थित एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) गुण आर्थराइटिस (गठिया) की समस्या में होने वाली जोड़ों की सूजन को कम करने में सहायक होता है। आंवला में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए सहायक होता है। नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से आपकी हड्डियों की मजबूत और उनसे जुडी सभी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

आंखों के लिए (Benefits of Amla For the eyes )

आंवला में विटामिन c प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कंजेक्टिवाइटिस और ग्लूकोमा जैसे आंखों के रोग को ठीक करे में सहायक होता है। आँखों में कंजेक्टिवाइटिस में आंख के सफेद हिस्से में सूजन और ग्लूकोमा में रोगी की नजर कमजोर होने लगती है।आप इन समस्याओ सी छुटकारा पाने के लिए आंवला के जूस में शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करे ।आंवला का सेवन करने से आँखों संबंधित समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी देखे –>> Benefits of khajur dates in hindi

पित्त की पथरी के लिए (Benefits of Amla For gallstones)

आंवला पित्त, गुर्दे और मूत्राशय की पथरी की समस्या को ठीक करने में सहायक होता है। आंवले के बीज का चूर्ण यूरीनेशन में पथरी की वजह से होने वाली जलन को कम करने में सहायक होता है । पथरी की समस्या होने पर आप अपने डॉक्टर से इलाज जरूर करवाए। आंवला का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

लिवर के लिए (Benefits of Amla For liver)

हमारे शरीर में आयरन की अधिकता के कारण कुछ विषैले पदार्थ लिवर के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसा होने पर लिवर में सूजन या क्षति की परेशानी सामने आ सकती है। आंवला में हेपटोप्रोटेक्टिव (लिवर की रक्षा) औषधीय गुण पाया जाता है, जो लिवर संबधित समस्याओ को कम करने में सहायक होता है ।आंवला का नियमित रूप से सेवन करने से आप लिवर संबंधित समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

त्वचा के लिए (Benefits of Amla For Skin)

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता हैं, जो मुक्त कणों के असर को कम करने में सहायक होता हैं। ये त्वचा की रंग को साफ करने में भी सहायक होता हैं। आंवला जूस का सेवन करने से आप त्वचा संबंधित समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

बालों के लिए (Benefits of Amla For Hair)

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कोलाजन प्रोटीन का उत्‍पादन करता है। यह बालों की ग्रोथ के लिए सहायक होता है। आंवला का इस्तेमाल हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। आंवला का नियमित रूप से सेवन करने से बालो का प्राकृतिक रंग बना रहता है। यह बालो का सम्पूर्ण विकास करने में सहायक होता है।

Side Effects of Amla ( Indian Gooseberry in Hindi)

आंवला का सेवन करने से रक्तचाप बिल्कुल कम हो जाता है। रक्तचाप की समस्या से ग्रसित लोगो को आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए।

रक्त शुगर को कम करने में सहायक होता है। डायबिटीज की समस्या होने पर अपने डॉक्टर से आंवला का सेवन करने से पहले एक बार सलाह जरूर लें।

गर्भावस्था के दौरान अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही आंवला का सेवन करें।

For more details regarding the Benefits of Amla(Indian Gooseberry in Hindi): Click Here