Amrud Khane Ke Fayde: अमरुद से होने वाले अध्भुत फायदे, जाने

0
173
Amrud Khane Ke Fayde

Amrud Khane Ke Fayde:- जैसा की आपको पता होगा ही की अमरुद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक साबित होता है। अमरुद एक ऐसा फल है जो की जल्दी से बाज़ारो में मिल जाता है। हमारे यंहा बहुत से लोगो के घर में भी अमरुद का पेड़ होता है। अमरुद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट फल है।

Amrud Khane Ke Fayde

Table of Contents

अमरुद में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है जो की हमे बहुत से रोगो से दूर रखने का काम करता है। अधिकतर अमरुद हमारे पेट के लिए लाभदायक साबित होता है। क्योकि अमरुद ठंडा होता है (Amrud Khane Ke Fayde) आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से अमरुद से होने वाले फायदे बतायंगे। विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है

  • जैसा की यदि आपको पता न हो तो हम दें की अमरूद में Vitamin C की मात्रा भरपूर होती है। जो की हमे बीमारियों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है।
  • संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना अधिक Vitamin C होता है। यह हमे खांसी, जुकाम जैसे छोटे-मोटे Infection से बचाता है।

दांतों को मजबूत करता है (Amrud in hindi)

  • दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद काफी लाभदाक माना जाता है। यदि आपको छाले की शिकायत है और आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते है तो अमरूद की पत्तियां चबाये और राहत पाए।
  • अमरूद का रस घाव जल्दी भरने का काम करता है।

Amrud Khane Ke Fayde

Anti Aging गुणों से प्रचुर (Amarood ke Patte Khaane Se Kya Hota Hai)

  • Anti Aging गुणों से प्रचुर होता है। अमरूद त्वचा के Damage Cell की मरम्त कर उसे स्वस्थ रखता है जिससे जल्दी Wrinkles and Freckles भी नहीं पड़तीं।
  • अमरुद की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं फिर आंखों के नीचे लगाएं इससे आंखों की सूजन दूर होती है। और Dark Circles भी ठीक होंगे।

Amrud Khane Ke Fayde In Hindi

दिमाग को तेज बनाता है अमरूद (अमरूद खाने से क्या होता है)

  • अमरूद में Vitamins B-3 and B-6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो की हमारे दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। अमरुद का सेवन करने से हमारा दिमाग स्वस्थ और तेज़ होता है
  • साथ ही अमरुद का सेवन ध्यान में भी सुधार लाता है, मतलब यह ध्यान केंद्रित करने की प्रक्रिया में सुधार करता है।
  • अमरूद खाकर आप अपनी आयु के बढ़ते असर को भी कम कर सकती हैं।(Amrud Khane Ke Fayde)  अमरूद में जो High Antioxidant Properties होती हैं, ये शरीर की Oxidation की प्रक्रिया को धीरे करती है। इससे आपकी त्वचा पर बढ़ती आयु का असर कम होता है और कई सालो तक जवान और सुंदर दिख सकते है।

पीरियड्स में अमरूद खाना

  • महिलाओं के लिए अमरूद खासतौर पर लाभदायक माना जाता है। क्योंकि यह Periods Pain और Periods के अंतर्गत होने वाली परेशानियों को कम करने में बहुत मददगार होता है।
  • हालांकि आपको Periods के अंतर्गत अमरूद नहीं खाना चाहिए। कंफ्यूज ना हों, देखिये अमरूद शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और मांसपेशियों के दर्द को झेलने की क्षमता को बढ़ाता है। परन्तु इसे पचाने के लिए शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।
  • आपको बता दें की Periods के अंतर्गत पाचन क्षमता कमजोर होती है। इसलिए महिलाओं को Periods के अंतर्गत अमरुद नहीं खाने चाहिए। पर जब Periods न हो तब आप
  • अमरुद का सेवन अच्छे से कर सकते है।

Amrud khane ke fayde bataen

त्वचा में चमक बढ़ाने के लिए

  • यदि आपको अपनी त्वचा में निखार लाना है तो आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करें । क्योंकि अमरूद में Antioxidants प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही Vitamin-C and Vitamin-के इस फल में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
  • ये दोनों Vitamins And Antioxidants आपकी Skin Cells में Lushness and Flaggability मतलब चमक और लचक को बनाए रखते हैं। इससे आपकी त्वचा पर निखार और Titness दोनों बने रहते हैं।

अमरूद खाने का सही समय

  • अमरूद खाने का सबसे सही समय नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच का होना चाहिए। सुबह नाश्ते के 2 घंटे पश्चात् और दिन के खाने से 1-2 घंटे पहले आप कभी भी अमरूद खा सकती हैं।
  • शाम 4 बजे के नाश्ते में यदि आप फलो का सेवन करते है तो आप अमरूद भी आसानी से खा सकती हैं। परन्तु शाम 6 बजे के पश्चात् इसका सेवन न करें।
  • अमरूद Enzymes से प्रचुर होता है। ये हमारी भूख को बढ़ाता है और इसका गूदा जल्दी पच जाता है। परन्तु इसके बीजों को पचने में समय लगता है। इसलिए शाम 6 बजे के पश्चात् इसका सेवन न करें। नहीं तो ये पेट दर्द का कारण बन सकता है।
  • आप अमरुद को हमेशा काला नामक लगाकर खाये। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र सही होगा और अमरूद का स्वाद भी बढ़ेगा।

Amrud Khane Ke Fayde

कब्ज की शिकायत होती है दूर

अमरूद का सेवन पेट से जुड़े रोगो के लिए फायदेमंद माना जाता है। यदि आपको कब्ज जैसी परेशानी है तो आपको अमरुद बहुत फायदा करेगा। इसलिए आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करे फिर खाने का सेवन करें। (Amrud Khane Ke Fayde) ऐसा करने से कब्ज जैसी परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा।

अपच की शिकायत होती है दूर

अपच जैसी परेशानिया होने पर आपके लिए अमरूद लाभदायक साबित होगा। क्योंकि अमरूद में पाए गए तत्व आपकी परेशानी को दूर करने में आपकी मदद करेंगे। (Amrud Khane Ke Fayde) इसलिए आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करे फिर खाने का सेवन करें। ऐसा करने से अपच जैसी परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा।

पेट की गर्मी होती है दूर

यदि किसी को पेट में गर्मी हो तो अमरुद का सेवन फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि अमरुद ठंडा होता है इसलिए यदि आप को ऐसी कोई परेशानी है (Amrud Khane Ke Fayde) तो प्रतिदिन अमरुद का सेवन करें। यह आपके पेट की गर्मी को दूर करेगा और आपका पेट साफ़ रखेगा।

बवासीर की बीमारी में फायदेमंद

यदि किसी को बवासीर जैसी बिमारी की शिकायत है तो उनके लिए अमरुद का सेवन लाभदायक साबित होगा।य दि आपको बवासीर की बिमारी है तो आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करें चाहिए। इसलिए आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करे फिर खाने का सेवन करें। (Amrud Khane Ke Fayde) ऐसा करने से बवासीर जैसी परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा।

Amrud Khane Ke Fayde Aur Nuksan

  1. हालांकि अमरूद स्वास्थ्य के लिए अत्यंत फ़ायदेमदं माना जाता है। परन्तु इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  2. गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरुद का अधिक मात्रा (Amrud Khane Ke Fayde) में सेवन नहीं करना चाहिए। अमरुद में Fiber की मात्रा भरपूर होने के कारण से इन महिलाओं को diarrhea होने की संभावना रहती है।
  3. अमरूद का अधिक मात्रा में सेवन करने से Fiber में वृद्धि होती है जिससे कुछ अस्थायी पाचन दुष्प्रभाव जैसे सूजन, गैस या मल त्याग में परिवर्तन इत्यादि हो सकते हैं। किसी भी समय जब आपका Fiber का सेवन बढ़े तो आप अपने तरल पदार्थ के सेवन में भी वृद्धि करें।(Amrud Khane Ke Fayde)
  4. यदि आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई ऐसी समस्या है जिसमें Potassium or Fiber का कम सेवन होना चाहिए, तो अपने आहार में अमरूद शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।
  5. अमरूद खाने के तुरंत पश्चात् सोना नहीं चाहिए।
  6. रत में अमरुद का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सर्दी-खांसी हो सकती है।

Disclaimer

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

कब्ज की शिकायत को कैसे दूर करें?

अमरूद का सेवन पेट से जुड़े रोगो के लिए फायदेमंद माना जाता है। यदि आपको कब्ज जैसी परेशानी है तो आपको अमरुद बहुत फायदा करेगा। इसलिए आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करे फिर खाने का सेवन करें। ऐसा करने से कब्ज जैसी परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा।

अपच की शिकायत को कैसे दूर करें?

अपच जैसी परेशानिया होने पर आपके लिए अमरूद लाभदायक साबित होगा। क्योंकि अमरूद में पाए गए तत्व आपकी परेशानी को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।इसलिए आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करे फिर खाने का सेवन करें। ऐसा करने से अपच जैसी परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा।

बवासीर की बीमारी से कैसे छुटकारा पाए?

यदि किसी को बवासीर जैसी बिमारी की शिकायत है तो उनके लिए अमरुद का सेवन लाभदायक साबित होगा।यदि आपको बवासीर की बिमारी है तो आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करें चाहिए। इसलिए आप प्रतिदिन अमरुद का सेवन करे फिर खाने का सेवन करें। ऐसा करने से बवासीर जैसी परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा।

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कैसे करें?

जैसा की यदि आपको पता न हो तो हम दें की अमरूद में Vitamin C की मात्रा भरपूर होती है। जो की हमे बीमारियों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है।
संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना अधिक Vitamin C होता है। यह हमे खांसी, जुकाम जैसे छोटे-मोटे Infection से बचाता है।

दाँतो को कैसे मजबूत बनाये?

दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद काफी लाभदाक माना जाता है। यदि आपको छाले की शिकायत है और आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते है तो अमरूद की पत्तियां चबाये और राहत पाए।
अमरूद का रस घाव जल्दी भरने का काम करता है।

पीरियड्स में क्या अमरुद खाने चाहिए?

महिलाओं को Periods के अंतर्गत अमरुद नहीं खाने चाहिए।