Benefits of Anar: अनार खाने के फायदे, Pomegranate in Hindi

0
661
Benefits of Anar

Anar:- अनार अंदर से स्वादिष्ट, और मीठा फल होता है और इसका छिलका कठोर होता है। सभी रोगियों को सबसे पहले अनार का सेवन करने कीसलाह दी जाती है। कमजोरी दूर करने के लिए, या इलाज के बाद स्वास्थ्य लाभ पाने के दौरान, डॉक्टर्स भी रोगी को अनार का सेवन करने के लिए कहते हैं। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से अनार से जुडी सभी आवश्यक जानकारी जैसे अनार के फायदे, अनार के नुकसान, अनार के पोषक तत्व , अनार क्या होती है ? आदि पर चर्चा परिचार्च करेंगे।Anar

Anar

Table of Contents

अनार का उत्पादन ईरान से लेकर उत्तरी भारत में किया जाता है। अनार की खेती पूरे भूमध्य क्षेत्र में प्राचीन काल से की जाती रही है। इसका वानस्पतिक नाम प्यूनिका ग्रैनेटम् (Punica granatum L., Syn-Punica nana Linn., Punica, spinosa Lam,) है। अनार प्यूनिकैसी (Punicaceae) कुल का है। इसके पेड़ की जड़ें, पत्तियां, छिलका, बीज आदि सभी औषधी के रूप में इस्तेमाल की जाती हैं। अनार पाचन समस्याओ को दूर करने , वीर्य गठन को बढ़ाने, स्मृति को सक्रिय करने, हवा, पित्त, कफ के कारण हमारे शरीर में हुए असंतुलन को ठीक करने में सहायक होता है।Anar

अनार उत्तरी गोलार्ध में सीजन में अक्टूबर से फरवरी तक उपलब्ध होता है,और दक्षिणी गोलार्ध में मार्च से मई तक उपलब्ध होती है ।अनार का इस्तेमाल जूस, बेकिंग, खाना पकाने, रस मिश्रणों, भोजन गार्निश, स्मूदी और मादक पेय जैसे कॉकटेल और वाइन में किया जाता है।अनार का उत्पादन ईरान से लेकर उत्तरी भारत में किया जाता है। अनार की खेती पूरे भूमध्य क्षेत्र में प्राचीन काल से की जाती रही है।Anar

यह भी पढ़िए:  Top 5 Proven Benefits of Olive Oil

अनार उत्तरी गोलार्ध में सीजन में अक्टूबर से फरवरी तक उपलब्ध होता है,और दक्षिणी गोलार्ध में मार्च से मई तक उपलब्ध होती है ।अनार का इस्तेमाल जूस, बेकिंग, खाना पकाने, रस मिश्रणों, भोजन गार्निश, स्मूदी और मादक पेय जैसे कॉकटेल और वाइन में किया जाता है।Anar

Benefits of Anar

Nutrients of Anar (Pomegranate in Hindi)

अनार में कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे ,फाइबर, विटामिन सी, के और बी, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज, सेलेनियम, ज़िंक आदि। अनार में ओमेगा-6 फैटी एसिड का भी पाया जाता है।(Anar) इसके अतिरिक्त, अनार में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरकैल्सीयूरिया (कैल्शियम नियंत्रित करना) और एंटी-यूरोलिथियासिस (स्टोन बनने की प्रक्रिया को रोकने वाला) औषधीयी गुण भी मौजूद होते है।

हृदय के लिए (Anar For Heart)

अनार में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीथिरियोजेनिक औषधीय गुण पाया जाता है, जो रक्तचाप को कम करने तथा धमनियों में वसा के जमाव को रोकने में सहायक होते हैं। अनार का सेवन करने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित किया जा सकता है। अनार का तेल संपूर्ण लिपिड प्रोफाइल को नियंत्रित करने में सहायक होता है। हृदय संबंधित रोगों से छुटकारा पाने के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं। (Anar) अनार आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा ।

डायबिटीज के लिए ( Anar For diabetes)

अनार में एलेजिक गैलिक ओलियानोलिक एसिड पाया जाता है, जो एंटी डायबिटिक गुण प्रदर्शित करती है। अनार का सेवन करने से आप सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

कैंसर के लिए (Anar For cancer)

अनार में पॉलीफिनोल्स पाए जाते है, जो एंटीकैंसर गुण दर्शाता है। इसमें एलेगिटैनिंस और गैलोटैनिंस नामक पॉलीफिनोल्स मौजूद होते है, जो कैंसर पैदा करने वाले घातक ट्यूमर को बढ़ाने से रोकने में सहायक होते है । (Anar) अनार का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में भी सहायक होता है। अनार का सेवन करने से आप कसर जैसी गंभीर बीमारी को रोका जा सकता है।

नोट: कैंसर जैसी घातक बीमारी होने पर आप डॉक्टर से इलाज जरूर करवाए। और डॉक्टर से परामर्श करने के पश्चात् ही अनार का सेवन करे।

र्भावस्था के दौरान | Anar (Pomegranate in Hindi) during pregnancy

अनार में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अनार में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था के समय प्लेसेंटा (अपरा) की रक्षा करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त अनार में फोलेट भी पाए जाते हैं, जो गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं ।(Anar)अनार का सेवन करने से आप गर्भावस्था के दौरान होने वाली कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से एक बार सलाह जरूर लें।

मासिक धर्म के लिए | Anar (Pomegranate in Hindi) For menstruation

अनार में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे अधिक रक्तस्राव और गर्भाशय का सामान्य आकार आदि से राहत दिलाने में सहायक होती है । (Anar) इसके अतिरिक्त अनार में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो यह इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायक होते हैं।

अनार में एंटीफंगल गुण भी पाया जाता है, जो फंगस की जड़ को खत्म कर अच्छे बैक्टीरिया को पनपने के लिए सहायक होता है । Anemia की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी अनार काफी फायदेमंद होता है। अनार में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।(Anar) अनार का सेवन करने से आप मासिक धर्म के दौरान होने वाली सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

हड्डियों के लिए | Anar (Pomegranate in Hindi) For Bones

अनार में Anti-Inflametry  औषधीय गुण पाया जाता है, जो अर्थराइटिस जैसी बीमारियों को दूर करने और हड्डियों की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं । (Anar) अनार का सेवन करने से जोड़ों के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अनार का सेवन करने से गठिया रोग के कारण बनने वाली एंजाइम को भी नष्ट किया जा सकता है। अनार का सेवन करने से आप हड्डियों के दर्द को से छुटकारा पा सकते हैं। और इससे हड्डियां मजबूत भी होती है।

रक्तचाप के लिए | Anar (Pomegranate in Hindi) For blood pressure

अनार में एंटी ऑक्सीडेंट एंटी इन्फ्लेमेटरी औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ।इसके अतिरिक्त अनार में एंटी हाइपरटेंशन औषधीय गुण भी पाया जाता है,जो हमारे शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है ।

यह हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है। (Anar) अनार का सेवन करने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है,जिससे धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं होती है ।प्रतिदिन एक गिलास अनार के जूस का सेवन करने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। अनार का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

वजन कम करने के लिए | Anar (Pomegranate in Hindi) to lose weight

अनार का अर्क बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए सहायक होता है अनार की पत्तियों का सेवन करने से भूख कम लगती है और इससे बार-बार खाने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। (Anar) अनार की पत्तियों का सेवन करने से अधिक वसायुक्त भोजन के कारण बढ़ने वाले वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है । अनार का सेवन करने से आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

संक्रमण से बचाव के लिए | Anar (Pomegranate in Hindi) To prevent infection

अनार में एंटीमाइक्रोबियल्स औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया तथा फंगल इंफेक्शन से बचाने में सहायक होते हैं। यह सूक्ष्म बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं।(Anar) अनार के बीज और छिलके में एंटीफंगल औषधीय गुण पाया जाता है ।अनार का सेवन करने से आप फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इनफेक्शन दोनों से छुटकारा पा सकते हैं।

किडनी स्टोन की समस्याओं के लिए | Anar(Pomegranate in Hindi) For kidney stone problems

अनार में एंटीहाइपरकैल्सीयूरिया और यूरोलिथियासिस औषधीय गुण पाया जाता है, जो calcium को नियंत्रित करने और स्टोन बनने की प्रक्रिया को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। (Anar) अनार का सेवन करने से आप किडनी में पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। किडनी की समस्याओं से ग्रसित रोगियों को अनार का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से एक बार परामर्श जरूर करें।

फैटी लीवर संबंधित समस्याओं के लिए | Anar For fatty liver related problems

अनार में उपस्थित पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। यह हमारे शरीर में अतिरिक्त फैट को कम करने में सहायक होती है ।अनार का सेवन करने से गैर एल्कोहलिक लिवर फैटी लीवर की समस्याओं को कम किया जा सकता है। (Anar) पीलिया की समस्या होने पर अनार लिवर स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में सहायक होती हैं।

अल्जाइमर के लिए | Anar For Alzheimer’s

अनार में एंटी ऑक्सीडेंट औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण भी प्रदर्शित करते हैं, जिससे तंत्रिका तंत्र की कार्यशैली में सुधार आता है। और व्यक्ति की स्मरण शक्ति बढ़ती है। अल्जाइमर संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं।(Anar) अनार का सेवन करने से आप भूलने की बीमारी के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

त्वचा के लिए | Anar For Skin

अनार में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधित सूजन बढ़ती उम्र के प्रभाव और बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक होते हैं। आप प्रचुर संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अनार के बीजों या अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं।(Anar) इसके अतिरिक्त अनार में एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में सहायक होते हैं।

बालों के लिए | Anar For hair

अनार में पॉलिफिनॉल्स और टेनिन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। यह हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अनार में आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। एनेमिया की समस्या के कारण वालों की झड़ने की समस्या से भी आप छुटकारा पा सकते हैं।

Check this also–>> Badam Benefits

Side Effects of Anar (Pomegranate in Hindi) 

  • अनार में रक्त शुगर को कम करने वाला औषधीय गुण पाया जाता है। मधुमेह से ग्रसित लोग जो दवाइयों का सेवन करते हैं, उन सभी को अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही अनार के जूस का सेवन करना चाहिए।
  • निम्न रक्तचाप से ग्रस्त लोगों को अनार के जूस का सेवन ध्यान पूर्वक करना चाहिए। क्योंकि अनार का सेवन करने से रक्तचाप कम किया जा सकता है। इससे रक्तचाप संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।
  •  कुछ लोगों को अनार का सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है। वह भी अनार की सेवन से बचें। गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही अनार का सेवन करना चाहिए।
  • यह भी पढ़िए: Top 10 Best Face Washes For All Skin

For More Details Regarding The Benefits of Anar(Pomegranate in Hindi): Click Here

अनार शरीर के लिए कैसे गुणकारी है?

अनार अंदर से स्वादिष्ट, और मीठा फल होता है और इसका छिलका कठोर होता है। सभी रोगियों को सबसे पहले अनार का सेवन करने कीसलाह दी जाती है। कमजोरी दूर करने के लिए, या इलाज के बाद स्वास्थ्य लाभ पाने के दौरान, डॉक्टर्स भी रोगी को अनार का सेवन करने के लिए कहते हैं। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से अनार से जुडी सभी आवश्यक जानकारी जैसे अनार के फायदे, अनार के नुकसान, अनार के पोषक तत्व , अनार क्या होती है ? आदि पर चर्चा परिचार्च करेंगे।

मासिक धर्म के लिए अनार कैसे उपयोगी है बताईये?

अनार में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे अधिक रक्तस्राव और गर्भाशय का सामान्य आकार आदि से राहत दिलाने में सहायक होती है । (Anar) इसके अतिरिक्त अनार में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो यह इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायक होते हैं। अनार में एंटीफंगल गुण भी पाया जाता है, जो फंगस की जड़ को खत्म कर अच्छे बैक्टीरिया को पनपने के लिए सहायक होता है । Anemia की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी अनार काफी फायदेमंद होता है। अनार में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।(Anar) अनार का सेवन करने से आप मासिक धर्म के दौरान होने वाली सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

किडनी स्टोन की समस्याओं के लिए अनार के फायदे बताईये?

अनार में एंटीहाइपरकैल्सीयूरिया और यूरोलिथियासिस औषधीय गुण पाया जाता है, जो calcium को नियंत्रित करने और स्टोन बनने की प्रक्रिया को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। (Anar) अनार का सेवन करने से आप किडनी में पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। किडनी की समस्याओं से ग्रसित रोगियों को अनार का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से एक बार परामर्श जरूर करें।

रक्तचाप के लिए कैसे उपयोगी है अनार बताईये?

अनार में एंटी ऑक्सीडेंट एंटी इन्फ्लेमेटरी औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ।इसके अतिरिक्त अनार में एंटी हाइपरटेंशन औषधीय गुण भी पाया जाता है,जो हमारे शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है ।यह हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है। (Anar) अनार का सेवन करने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है,जिससे धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं होती है ।प्रतिदिन एक गिलास अनार के जूस का सेवन करने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। अनार का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अनार से होने वाले Side Effects बताईये?

अनार में रक्त शुगर को कम करने वाला औषधीय गुण पाया जाता है। मधुमेह से ग्रसित लोग जो दवाइयों का सेवन करते हैं, उन सभी को अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही अनार के जूस का सेवन करना चाहिए।
निम्न रक्तचाप से ग्रस्त लोगों को अनार के जूस का सेवन ध्यान पूर्वक करना चाहिए। क्योंकि अनार का सेवन करने से रक्तचाप कम किया जा सकता है। इससे रक्तचाप संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।
 कुछ लोगों को अनार का सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है। वह भी अनार की सेवन से बचें। गर्भवती महिलाओं को अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही अनार का सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here