Benefits of Anjeer: अंजीर के फायदे, अच्छे स्वास्थ्य के लिए अंजीर काफी गुणकारी होता है।

0
913
Benefits of Anjeer

Anjeer:- आप सभी ने अंजीर का नाम सुना ही होगा, यह ड्राई फ्रूट्स में से एक होता है । अंजीर का फल ड्राई फ्रूट और फल दोनों रूप में खाया जाता है। यह स्वाद में मीठा होता है । यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंजीर का सेवन करने से आप कई समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, पुरानी खासी, आंतो की सूजन, सिर दर्द, अग्नाशय संबंधित समस्याएं, बवासीर, पेचिश आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से अंजीर से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे अंजीर के फायदे, अंजीर की नुकसान, अंजीर क्या होता है?, अंजीर के पोषक तत्व आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Anjeer

Table of Contents

अंजीर का वैज्ञानिक नाम फिकस कैरीका होता है यह मोरेसी (शहतूत ) परिवार की सदस्य होती है। अंजीर को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है। अंजीर का फल हल्का पीले रंग का होता है और पकने के पश्चात यह गहरा सुनहरा या बैंगनी हो जाता है ।

अंजीर के पेड़ की छाल और सफेद रंग की होती है। अंजीर की खेती उष्णकटिबंधीय और कुपोषण कटिबंधीय क्षेत्रों में उगाए जाते हैं ।भारत, चीन, अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका आदि देशों में अंजीर की खेती की जाती है।अंजीर के पौधों की खेती सुखी और धूप वाले स्थानों पर की जाती है ।अंजीर के पौधे की जड़ होती है। यह पहाड़ी क्षेत्रों में आसानी से उग जाती है ।

अंजीर के पेड़ की ऊंचाई 7 से लेकर 10 मीटर तक होती है। अंजीर के पेड़ की उम्र लगभग 100 वर्ष की होती है ।भारत में हिमालय और शिवालिक रेंज में बहुत यात्रा में अंजीर के पेड़ पाए जाते हैं। भारत, ईरान, मध्य पूर्वी देशों में अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है।

Types of Anjeer (Fig in Hindi)

पूरे विश्व में अंजीर की कई प्रजातियां पाई जाती है ।अंजीर को कई नामों से पुकारा भी जाता है ।हर प्रजाति का अलग स्वाद में मिठास होती है। अंजीर की सबसे अधिक लोकप्रिय प्रजातियां है- ब्लैक मिशन, कड़ोटा, कैलीमिरना, ब्राउन तुर्की, एड्रियाटिक आदि।

Nutrients of Anjeer (Fig in Hindi)

अंजीर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, विटामिन सी, एस्कोरबिक एसिड आदि। इसके अतिरिक्त अंजीर में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, इम्यूनोमोड्यूलेटरी, एंटी एंड्रोजन औषधिय गुण पाए जाते है। इसके अतिरिक्त अंजीर में ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड पाए जाता है।

Benefits of Anjeer (Fig in Hindi)

Benefits of Anjeer

कब्ज और पाचन के लिए (Anjeer for constipation and digestion)

अंजीर में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। कब्ज की समस्या और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए दो या तीन अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रख दे।अगली सुबह उठकर इनका सेवन शहद के साथ करें । ऐसा करने सेआप संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

हृदय के लिए (Anjeer in Hindi for heart problems)

अंजीर में लिपॉप्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर में हृदय के लिए वसा कोशिकाओं का निर्माण करने वाले जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं। अंजीर के सेवन करने से लिपिड प्रोफाइल में सुधार आता है। अंजीर का सेवन करने से आप हृदय से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं । अंजीर आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

मोटापे के लिए (Anjeer in Hindi for weight lose )

अंजीर के फल में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। और इसमें कैलोरी निम्न मात्रा में उपलब्ध होती है। सूखे अंजीर में फैट की मात्रा बिल्कुल कम होती है ।मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं ।अंजीर का सेवन करने से आप काफी हद तक अपना वजन कम कर सकते हैं। और मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के लिए (Anjeer In Hindi For Cholesterol)

अंजीर के पेड़ की पत्तियों में हाइपोलिपिडेमिक औषधीय गुण पाया जाता है, जो ट्राइग्लिसराइड नामक लिपिड के सिरम के कर को नियंत्रित करता है। और हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, अंजीर का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कोई भी बदलाव नहीं होता है। अंजीर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। आप सभी अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

Check this also–>> Benefits of Anar

लीवर के लिए (Anjeer in Hindi for liver problems)

अंजीर की अंजीर के पेड़ की पत्तियों में हैपेटॉप्रोटेक्टिव औषधीय गुण पाया जाता है, जो हमारे लिवर की हानिकारक तत्वों से रक्षा करता है। अंजीर की पत्तियों के पाउडर का सेवन करने से लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त, इसकी चाय का सेवन भी कर सकते हैं ।आप सभी लीवर संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं ।यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

डायबिटीज के लिए (Anjeer for diabetes)

अंजीर की पत्तियों में एथिल एसीटेट अर्क पाया जाता है, जो हमारे शरीर में अग्नाशय की बीटा कोशिकाओं के माध्यम से इंसुलिन की मात्रा को उत्तेजित करके anti-diabetic औषधीय गुण दर्शाता है। मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अंजीर की चाय का सेवन करने से आप डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त चार- पांच पतियों को गर्म पानी में उबालकर इसके पानी का सेवन भी कर सकते हैं। डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर के पत्तों को सुखाकर पीसकर पाउडर बना कर इसकी चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

कैंसर के लिए (Anjeer in Hindi for Cancer)

अंजीर के लक्ष्मी प्रोटियॉलिटिक एंजाइम मौजूद होता है, जो anti-cancer औषधीय गुण दर्शाता है । कैंसर की समस्या के लिए प्रति कोशिका लाइन संवेदनशील हो सकती है। यह पेट में कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने में सहायक होते हैं। अंजीर का लैक्ट्स ट्यूमर कैंसर के विकास को रोकने में सहायक होता है। नियमित रूप से अंजीर का सेवन करने से कैंसर संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। अंजीर का सेवन करने से पेट और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है ।

Note:- कैंसर एक गंभीर बीमारी है ।ऐसी समस्या होने पर आप डॉक्टर से अपना इलाज जरूर करवाएं। अंजीर का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।

हड्डियों के लिए (Anjeer in Hindi for Bones)

अंजीर में कैल्शियम पोटेशियम मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम काफी फायदेमंद होता है। अंजीर का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत रहती है। हड्डियों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

रक्तचाप के लिए (Anjeer in Hindi for Blood pressure)

अंजीर में फ्लेवोनॉयड, फिनोल और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो उच्च रक्तचाप की समस्या का निवारण करने में सहायक होते हैं। अंजीर का सेवन करने से रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है।अंजीर का सेवन करने से कोरोनरी हार्ट डिजीज जाने से संबंधित पुरानी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। हृदय स्वास्थ्य और रक्तचाप के लिए अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ।अंजीर का सेवन करना रक्तचाप संबंधित समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

ऊर्जा के लिए (Anjeer in Hindi for instant energy)

तुरंत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए अंजीर सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है। अंजीर में 249 कैलोरी पाई जाती है जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल जाती है। ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अंजीर काफी गुणकारी होता है।

एंटीऑक्सीडंट्स के लिए (Anjeer in Hindi for antioxidants)

अंजीर एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को खत्म करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त यह हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करने में भी सहायक होते हैं ।अंजीर का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होता है। स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

आंखों के लिए (Anjeer in Hindi for Eyes)

अंजीर के फल में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और मस्क्यूलर degeneration की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इसके अतिरिक्त अंजीर में विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के साथ-साथ आंखों को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाने में सहायक होता है । और रेटिना में क्षति होने से रोकता है। आंखों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते है।

प्रतिरोधक क्षमता के लिए (Anjeer in Hindi for immune system)

अंजीर पॉलिसैकेराइड नामक योगिक पाया जाता है, जो इम्यूनोमोड्यूलेटरी औषधीय गुण दर्शाता है। यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने का कार्य करता है। प्रतिदिन अंजीर का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य संबंधित समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा के लिए (Anjeer in Hindi for skin)

अंजीर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा और सीबम (शरीर से निकलने वाले तेल) के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं ।यह हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं ।अंजीर का इस्तेमाल हाइपरपिगमेंटेशन कील मुहांसों और झुर्रियों के लिए किया जाता है। त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

बालों के लिए (Anjeer in Hindi for hair)

अंजीर की पत्तियों में एंड्रोजेनिक एलोपेसिया(गंजेपन की समस्या) जैसी समस्या के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके अतिरिक्त, अंजीर में beta-carotene प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है। पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों के झड़ने की समस्या के लिए भी अंजीर काफी फायदेमंद होता है।

अंजीर में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीएंड्रोजन औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे बालों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। काले लंबे घने बालों के लिए अंजीर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप दो चम्मच दही में दो चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करके उसमें 10 अंजीर का तेल मिक्स करके 1 घंटे के लिए बालों पर लगा ले। और फिर अच्छे से शैंपू कर ले।

Harmful effects of Anjeer ( Fig in Hindi)

  • अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापे की समस्या सामने आ सकती है।
  • उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोगों को अंजीर अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह रक्त में ग्लूकोज में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। निम्न रक्तचाप से ग्रसित लोग अंजीर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  •  कुछ लोगों में अंजीर की पत्तियों से कभी-कभी जलन और खुजली की समस्या सामने आ सकती है क्योंकि अंजीर की पत्तियों में फ्यूरोकोमोरिस नामक तत्व त्वचा संबंधित समस्याओं का कारण होता है।
  • अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन प्रणाली में ब्लीडिंग भी हो सकती है।
  • अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट भारी हो सकता है और पेट दर्द की समस्या भी सामने आ सकती है।
  •  अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया की समस्या सामने आ सकती है।

यह भी पढ़िए: 5 Best Body Washes For Every Skin 

For more details regarding Benefits of Anjeer (figs in Hindi) :click here.

अंजीर किसे कहते है?

आप सभी ने अंजीर का नाम सुना ही होगा, यह ड्राई फ्रूट्स में से एक होता है । अंजीर का फल ड्राई फ्रूट और फल दोनों रूप में खाया जाता है। यह स्वाद में मीठा होता है । यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंजीर का सेवन करने से आप कई समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, पुरानी खासी, आंतो की सूजन, सिर दर्द, अग्नाशय संबंधित समस्याएं, बवासीर, पेचिश आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से अंजीर से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे अंजीर के फायदे, अंजीर की नुकसान, अंजीर क्या होता है?, अंजीर के पोषक तत्व आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

हड्डियों के लिए कैसे उपयोगी है?

अंजीर में कैल्शियम पोटेशियम मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम काफी फायदेमंद होता है। अंजीर का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत रहती है। हड्डियों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

ऊर्जा के लिए कैसे फायदेमंद है ?

तुरंत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए अंजीर सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है। अंजीर में 249 कैलोरी पाई जाती है जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल जाती है। ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अंजीर काफी गुणकारी होता है।

अंजीर से होने वाले Harmful Effects बताईये?

अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापे की समस्या सामने आ सकती है।
उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोगों को अंजीर अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह रक्त में ग्लूकोज में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। निम्न रक्तचाप से ग्रसित लोग अंजीर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
 कुछ लोगों में अंजीर की पत्तियों से कभी-कभी जलन और खुजली की समस्या सामने आ सकती है क्योंकि अंजीर की पत्तियों में फ्यूरोकोमोरिस नामक तत्व त्वचा संबंधित समस्याओं का कारण होता है।
अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन प्रणाली में ब्लीडिंग भी हो सकती है।
अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट भारी हो सकता है और पेट दर्द की समस्या भी सामने आ सकती है।
 अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया की समस्या सामने आ सकती है।