Best Skin Argan oil ,Benefits of Argan oil in Hindi

0
531
Argan oil

Argan Oil In Hindi:- हमारे भोजन में कई प्रकार के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। तेल हमारे भोजन में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्ही तेलों में से एक तेल होता है- आर्गन ऑयल। आर्गन ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत, त्वचा, बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अतिरिक्त, आर्गन ऑयल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का इलाज करने में सहायक होते हैं । आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से आर्गन ऑयल से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आर्गन ऑयल क्या होता है?, आर्गन ऑयल के फायदे, आर्गन ऑयल के नुकसान, आर्गन ऑयल के पोषक तत्व आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Argan Oil In Hindi

आर्गन ऑयल Argania spinosa पेड़ से पाया जाता है जो मोरेको में पाया जाता है।(Argan Oil In Hindi) यह तेल आर्गन फल के नट से प्राप्त किया जाता है। ऑर्गन ऑयल दुनिया भर में व्यापक रूप से नहीं मिल पाया जाता है। इसका निर्यात दूसरे देशों से किया जाता है । यह तेल ऑर्गन फल की गुदे से गिरे हुए सख्त नट में पाई जाने वाली गुठलियों से निकाला जाता है।

आर्गन ऑयल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा ह्रदय कोलेस्ट्रोल कैंसर आदि गंभीर समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होते हैं । हमारी सेहत के लिए आर्गन ऑयल काफी फायदेमंद होता है। अर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने से आप कई गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Nutrients of Argan oil in Hindi

आर्गन के तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा फैटी एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड ,ओमेगा 6 फैटी एसिड, लिनोलेनिक एसिड, लिनोलिक एसिड, स्ट्रारिक एसिड आदि प्रचुर मात्र में पाए जाते है। (Argan Oil In Hindi)इसके अतिरिक्त ऑर्गन तेल में ट्रित्रपेनॉयड्स लिपोप्रोटिन, आदि पाए जाते हैं।

Benefits of Argan oil in Hindi

Argan Oil In Hindi

हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल के लिए (Argan oil in Hindi for heart problems and cholesterol)

आर्गन ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त आर्गन ऑयल डिस्लिपिडेमिया से जुड़ी वाहिकाओं के जोखिम से संबंधित कठिनाइयों को कम करने में सहायक होते हैं, जो हृदय रोग का कारण बन सकती है । ऑयल का इस्तेमाल करने से आप डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। (Argan Oil In Hindi)शुगर को नियंत्रित करने के लिए औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसीलिए डायबिटीज की समस्या के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

कैंसर के लिए (Argan Oil In Hindi For Cancer)

कैंसर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं । आर्गन ऑयल में टोकॉफेरोल्स पाए जाते हैं, जो कैंसर को बढ़ने से रोकने में सहायक होते हैं।(Argan Oil In Hindi) इसके अतिरिक्त, अर्गन ऑयल में साइटोटॉक्सिक पाए जाते हैं, जो कैंसर के विकास को रोकने में सहायक होते हैं। कैंसर के लिए ऑर्गन ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ।

Note:– कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए डॉक्टर से अपना इलाज जरूर करवाएं। क्योंकि यह जानलेवा होती है।

पाचन संबंधी समस्याओं के लिए (Argan Oil In Hindi For Digestive Problems)

ऑर्गन रिलमे विटामिन ए तथा विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो पाचन संबंधित समस्या को ठीक करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त आर्गन ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रामें पाए जाते है, जो हमारी आंतो के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पाचन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिवर के लिए (Argan Oil In Hindi For Liver)

आर्गन ऑयल मिल एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में वसा को जमने से रोकते हैं। और लिपिड के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। (Argan Oil In Hindi)ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने से लिवर में लिपट के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। जिससे लीवर संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

नाखूनों के लिए (Argan Oil In Hindi For nails)

आर्गन ऑयल में टोकॉफेरोल्स पाए जाते है, जो नाखूनों के टूटने और चटकने की समस्या से निजात दिलवाने में सहायक होते हैं। टोकॉफेरोल्स एक प्रकार की विटामिन इ होता है, जो नाखूनों को स्वस्थ रखने का कार्य करता है। नाखूनों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

त्वचा के लिए (Argan Oil in Hindi For Skin)

बेहतर और मॉइश्चराइज त्वचा के लिए आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। (Argan Oil In Hindi)अर्गन ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा की नमी को बनाए रखने में सहायक होते हैं । इसके अतिरिक्त कील मुहांसों के इलाज के लिए अर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ऑर्गन ऑल में एंटीऑक्सीडेंट औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो मुहांसों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं।

आप आर्गन ऑयल में कुछ बूंदों को नारियल तेल में मिलाकर थोड़ी देर गरम करके प्रभावित स्थान पर लगाने से कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ऑर्गन ऑयल में एंटी एजिंग औषधीय गुण भी पाया जाता है, जो त्वचा से झुर्रियों को हटाने में सहायक होता है। और त्वचा को जवां बनाने में सहायता करता है।

यह हमारे त्वचा क्यों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में भी सहायक होता है । क्योंकि इसमें फैटी एसिड और टोकॉफेरोल्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में सहायक होते हैं।(Argan Oil In Hindi) यह हमारी त्वचा को संक्रमण से बचाने में भी सहायक होता है । क्योंकि इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को सुरक्षा पहुंचाने का कार्य करता है।

घाव भरने के लिए (Argan oil in Hindi for healing wounds)

आर्गन तेल में एंटीऑक्सीडेंट औषधीय गुण पाया जाता है, जो घाव को जल्दी भरने में सहायता करता है। और संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। चोट लगने पर आप अर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आर्गन ऑयल एक एंटीसेप्टिक के अनुरूप कार्य करता है।

स्ट्रेच मार्क्स के लिए (Argan oil in Hindi for stretch marks)

ऑर्गन तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को मस्टराइज रखने का कार्य करते हैं। और स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में सहायक होते हैं। (Argan Oil In Hindi)स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए (Argan Oil in Hindi For Hair Problems)

आर्गन तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसमें फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कंडीशनर के अनुरूप कार्य करते हैं। (Argan Oil In Hindi)और बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। यह हमारे बालों की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में भी सहायक करते हैं ।और बालों का विकास होता है।

इसके अतिरिक्त आर्गन तेल में टोकॉफेरोल्स, पॉलिफिनॉल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे बालों की स्कैल्प को moisturize रखने का कार्य करते हैं। आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी देख >> >>  अंजीर के फायदे

Side Effects of Argan oil in Hindi

▶️ कुछ लोगों में आर्गन ऑयल से एलर्जी के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

▶️ अधिक मात्रा में ऑर्गन वालों का इस्तेमाल करने से दस्त, मतली और थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

For more details regarding argan oil in Hindi:- click here

ऑर्गन क्या है?

हमारे भोजन में कई प्रकार के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। तेल हमारे भोजन में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्ही तेलों में से एक तेल होता है- आर्गन ऑयल। आर्गन ऑयल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत, त्वचा, बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अतिरिक्त, आर्गन ऑयल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का इलाज करने में सहायक होते हैं । आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से आर्गन ऑयल से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आर्गन ऑयल क्या होता है?, आर्गन ऑयल के फायदे, आर्गन ऑयल के नुकसान, आर्गन ऑयल के पोषक तत्व आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल के लिए ऑर्गन तेल कैसे उपयोगी है?

आर्गन ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त आर्गन ऑयल डिस्लिपिडेमिया से जुड़ी वाहिकाओं के जोखिम से संबंधित कठिनाइयों को कम करने में सहायक होते हैं, जो हृदय रोग का कारण बन सकती है । ऑयल का इस्तेमाल करने से आप डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। शुगर को नियंत्रित करने के लिए औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसीलिए डायबिटीज की समस्या के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

घाव भरने के लिए आर्गन तेलके फायदे बताये?

आर्गन तेल में एंटीऑक्सीडेंट औषधीय गुण पाया जाता है, जो घाव को जल्दी भरने में सहायता करता है। और संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। चोट लगने पर आप अर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आर्गन ऑयल एक एंटीसेप्टिक के अनुरूप कार्य करता है।

आर्गन तेल Side Effects बताईये?

▶️ कुछ लोगों में आर्गन ऑयल से एलर्जी के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
▶️ अधिक मात्रा में ऑर्गन वालों का इस्तेमाल करने से दस्त, मतली और थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।