Top 8 Hidden Health Benefits of Cherries for Skin ,Eyes in Hindi ( चेरी के फायदे )

0
239
benefit of cherry fruit

Benefit of cherry fruit | benefits of cherry | benefits of cherry fruits | benefits of cherry fruit | health benefits of cherry | benefits of cherry tomatoes | benefits of cherry for skin | health benefits of cherry fruit | benefits of cherry in hindi | benefit of cherry fruit | benefit of cherry fruit | benefit of cherry fruit | benefit of cherry fruit | benefit of cherry fruit | benefit of cherry fruit | benefit of cherry fruit | benefit of cherry fruit

Benefit of cherry fruit

चेरी मानसून और गर्मियों का फल है। ये खट्टा-मीठा फल खाने में जितना टेस्टी होता है। सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इन पोषक तत्वों की वजह से चेरी को सूपरफूड की श्रेणी में ( benefit of cherry fruit ) रखा जाता है। यही पोषक कई प्रॉबल्म को दूर करने में मददगार होता है। अगर रोज 10 चेरी खाई जाए तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। क्या आपने कभी चेरी का सेवन किया है? इसे दुनियाभर के लोग पसंद करते हैं। लाल, काले और पीले रंग में पाई जानी वाली चेरी देखने में तो अच्छी लगती ही है, साथ ही इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है।

वैसे तो यह फल दुनिया में सबसे ज्यादा यूरोप और अमेरिका में पैदा किया जाता है, लेकिन इसकी खेती भारत के ठंडे प्रदेशों, जैसे- उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में भी होती है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन बी-6, फोलेट और नायसिन भी पाए जाते हैं। इसके अलावा पोटैशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों से युक्त चेरी में आयरन, तांबा, कैल्शियम और फास्फोरस ( benefit of cherry fruit ) की भी कुछ मात्रा पाई जाती है। चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है क्योंकि यह सबसे अधिक रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है। चेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। चेरी फल दिखने में बहुत ही सुंदर लगता है। चेरी लाल, काले और पीले रंग की होती है।

इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी विटामिन और खनिज सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। लाल रंग का दिखने वाला फल चेरी गुणों की खान हैं। यह सेहत के लिए लाभकारी होता हैं, इसलिए हर रोज चेरी का प्रयोग करना चाहिए। चेरी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को कई सारे रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। दिखने में खूबसूरत चेरी का फल सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। दिखने में छोटा ( benefit of cherry fruit ) सा यह फल खट्टा मीठा होता है लेकिन इसके औशधीय गुण जानकार आप हैरान रह जायेंगे। इसके यही गुण के कारन इसे बादाम, खुमानी जैसे फलों की लिस्ट में रखा जाता है। चेरी कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर है जिसमे विटामिन A, B, C, कैल्शियम, फास्फोरस, पैंटोथेनिक जैसे तत्व शामिल हैं। यह फल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है जो शरीर से प्रभावी कणों को दूर करता है।

प्रकृति ने हमें कई प्रकार के फल तोहफे में दिए हैं, जिनमें से कुछ स्वाद के लिए, तो कुछ स्वाद के साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। उन्हीं में से एक है चेरी। इसे दुनिया भर में इसके बेहतरीन स्वाद के लिए पसंद किया जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है, स्वाद में लाजवाब चेरी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दादी के नुस्खे  के इस लेख में हम आपको ( benefit of cherry fruit ) बता रहे हैं चेरी के फायदे। साथ ही इसके उपयोग और चेरी के नुकसान के बारे में भी यहां जानेंगे। पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

चेरी क्या है

चेरी की गिनती चुनिंदा खास फलों में होती है। चेरी फल आकार में छोटे और गोल होते हैं। इसकी कई किस्में हैं, जिन्हें दो भागों में बांटा जाता है, एक स्वीट चेरी और दूसरा टार्ट चेरी। आमतौर पर भारत में इस्तेमाल होने वाली चेरी का स्वाद मीठा होता है। इसे स्वीट चेरी की नाम से जाना जाता है। वहीं, इसका दूसरा प्रकार टार्ट चेरी का स्वाद ( benefit of cherry fruit ) खट्टा होता है। स्वीट चेरी को वैज्ञानिक भाषा में प्रूनस एवियम , जबकि टार्ट चेरी प्रूनस सेरासस कहा जाता है। जहां तक सेहत की बात है, एक शोध के अनुसार चेरी फल में कई जरूरी पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें फाइबर, पॉलीफेनोल्स, कैरोटेनॉयड्स, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों के अलावा एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे प्रभाव पाए जाते हैं।

benefit of cherry fruit

चेरी में पोषक तत्व (Nutritions In Cherry In Hindi)

चेरी में थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6, पैटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटेशियम, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रोल, सोडियम, एंथोसायनिन, बीटा कैरोटिन, फ्लेवोनॉयड, फिनॉनिक एसिड, लोहा, जस्ता, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, ( benefit of cherry fruit ) शर्करा, पिगमैंट, टैनिन, बोरान, वैनेडियम, आयोडीन, कोबाल्ट, मोलिब्डेनम, तांबा, निकल, रुबिडियम, फ्लोरिन, क्रोमियम, फोलिक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। –

चेरी खाने के फायदे – Benefits of Cherry in Hindi

चेरी बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर है जिससे वह हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। चेरी रोग प्रति रोधक क्षमता, कैंसर, आँखों, मस्तिष्क, कब्ज, त्वचा, ह्रदय, अनिंद्रा, वजन, बालों, गठिया, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हड्डियों को स्वस्थ रखने में बहुत अधिक मदद करता है।

1) आंखों के स्वास्थ्य के लिए ( benefits of Cherry For Eyes )

आज की पीढ़ी खोज करके पढने में कम और सर्च करने पर ज्यादा ध्यान देती है जिसकी वजह से पूरा जोर उनकी आँखों पर पड़ता है जिससे आँखों के रोग भी हो जाते हैं ऐसे लोगों और बच्चों के लिए चेरी एक बहुत ही अच्छा फल है। चेरी का सेवन करने से मोतियाबिंद जैसी समस्या भी कम हो जाती है और हमारी आँखों की रौशनी भी बढती है ( benefit of cherry fruit ) क्योंकि चेरी में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

ग्लूकोमा आंखों में होने वाली वृद्धावस्था की सबसे आम बीमारियों में से एक है। यह बीमारियों का एक समूह है, जो आंख की ऑप्टिक नर्व (आंखों को मस्तिष्क से जोड़ने वाली नर्व्स) को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे अंधेपन का जोखिम बढ़ सकता है। यह स्थिति आमतौर पर तब होती है, जब आंखों के अंदर द्रव का दबाव धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे ऑप्टिक ( benefit of cherry fruit ) नर्व डैमेज हो सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि चेरी में लॉगैनिक एसिड मौजूद होता है। लॉगैनिक एसिड इंट्राऑकुलर प्रेशर (आंखों के अंदर द्रव का दबाव) को कम करने में मदद करता है। साथ ही इस बात की पुष्टि भी की गई कि ग्लूकोमा की चिकित्सा में लॉगैनिक एसिड का उपयोग सहायक हो सकता है।

2) हृदय के स्वास्थ्य के लिए ( benefits of Cherry For Heart )

अगर आप ह्रदय से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त हैं तो चेरी का सेवन आपको बहुत लाभ पहुंचा सकता है क्योंकि चेरी में पोटेशियम, लोहा, जिंक, आयरन, कैल्शियम, बीटा कैरोटिन, सोडियम, कोलेस्ट्रोल, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं जो ह्रदय रोगों को रोककर हमारी ह्रदय से संबंधित रोगों से रक्षा करते हैं। अच्छी सेहत के साथ ही चेरी के ( benefit of cherry fruit ) फायदे हृदय संबंधी समस्या में भी देखे जा सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार सूजन के कारण अन्य समस्याओं के साथ ही हृदय संबंधी समस्या का जोखिम भी बढ़ सकता है। वहीं, शोध के पाया गया कि चेरी में एंटीइंफ्लामेटरी प्रभाव होता है, जो सूजन के कारण होने वाली हृदय संबंधी समस्या को कुछ हद तक कम करने में मददगार होता है। इसके साथ ही रिसर्च में चेरी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स हृदय रोग में फायदेमंद माने गए हैं।

3) त्वचा के लिए ( benefits of Cherry For Skin )

अगर आपकी त्वचा की चमक चली गई है या तैलीय हो गई है, त्वचा पर दाग-धब्बे हैं तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैंचेरी के फायदेचेरी का सेवन करने से त्वचा से संबंधित सभी समस्या खत्म हो जाती हैं क्योंकि चेरी में विटामिन ए, बी, सी और ई बहुत ही अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ उसे सुंदर और दाग-धब्बों से रहित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सेहत के साथ ही चेरी का सेवन त्वचा संबंधी ( benefit of cherry fruit ) समस्या में भी फायदेमंद होता है। इस विषय पर हुई एक रिसर्च के अनुसार चेरी में पॉलिफिनॉल्स होते हैं। पॉलिफिनॉल्स त्वचा को हाइड्रेट, कोमल व मुलायम बनाने के साथ-साथ त्वचा की लोच को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा की जलन और लालिमा को कम करने और सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने में सहायक होते हैं।

4) बालों की ग्रोथ के लिए ( benefits of Cherry For strong hair )

अगर आपके बल रूखे, कम चमकदार, हल्के और झड़ने लगे ( benefit of cherry fruit ) हैं तो आपके लिए चेरी एक बहुत ही अच्छा फल साबित होगा क्योंकि चेरी का सेवन करने से आप अपने बालों की चमक को वापस लेन के साथ-साथ उन्हें लंबा और मुलायम भी बना सकते हैं। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो आप चेरी का सेवन अवश्य करें।

बालों के झड़ने की समस्या हो या फिर बालों के ग्रोथ, दोनों में ही चेरी फायदेमंद माना गया है। दरअसल, एक रिसर्च में पाया गया कि जंगली चेरी ( benefit of cherry fruit ) की छाल में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो बालों को चिकना और रेशमी बनाने के साथ ही बालों बालों की मजबूती में मदद करते हैं। हालांकि, चेरी की छाल का कौन-सा गुण बालों के लिए फायदेमंद होता है, यह अभी शोध का विषय है।

5) वजन कम करने के लिए ( benefits of Cherry For Weight Loss )

आज के समय में सभी काम एक जगह पर बैठे-बैठे ही हो जाते हैं जिसकी वजह से मनुष्य को अधिक मेहनत नहीं करनी पडती है जिसके परिणाम स्वरूप उसका वजन बढ़ने लगता है। अगर आपका भी वजन बढ़ गया है तो आप चेरी का सेवन करें। चेरी का सेवन करने से आपका वजन बहुत ही कम हो जाता है क्योंकि ( benefit of cherry fruit ) चेरी में 75%पानी होता है और घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है जो जिसके सेवन से हमारे शरीर को उर्जा मिलने के साथ-साथ हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। यह कोलेस्ट्रोल को भी कम कर देती है जिससे आपका वजन भी कम होने लगता है शरीर में अतिरिक्त चर्बी के जमा होने पर मोटापे की समस्या हो सकती है। इस समस्या में चेरी का उपयोग फायदेमंद होता है। एक रिसर्च के अनुसार चेरी में एंटीऑबेसिटी प्रभाव होता है। यह प्रभाव मोटापा कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा, शोध में इस बात का जिक्र भी मिलता है कि चेरी का सेवन मोटापे से जुड़ी सूजन और मेटाबोलिक सिंड्रोम को कम करने में भी मददगार होता है।

6) कैंसर से बचाव करने के लिए ( benefits of Cherry For Cancer )

आज के समय में कैंसर की समस्या जैसे एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। आज हमें रोज अख़बार में एक केस तो मिल ही जाता है जिसकी मौत कैंसर से हुई होती है ऐसे लोगों को चेरी का सेवन करना चाहिए। चेरी का सेवन करने से कैंसर की संभावना को बहुत ही कम किया जा सकता है क्योंकि चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड होता है जो कैंसर को बढ़ाने वाले जीवाणुओं को ( benefit of cherry fruit ) मार कर कैंसर को बढने से रोकता हैचेरी का उपयोग कैंसर की रोकथाम में मददगार हो सकता है। दरअसल, चेरी में कई प्रकार के पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें कई गुणों के साथ ही एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होता है। शोध में इस बात की पुष्टि की गई कि चेरी के अर्क में पाए जाने वाले एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड में एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रभाव होता है। यह प्रभाव कई प्रकार के कैंसर, जैसे कोलन, स्तन और ( benefit of cherry fruit ) लिवर के कैंसर की कोशिकाओं के विस्तार को रोककर कैंसर को बढ़ने से रोकने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है। ध्यान रहे कि चेरी किसी भी तरीके से कैंसर का उपचार नहीं है। अगर कोई कैंसर से पीड़ित है, तो उसका जल्द से जल्द डॉक्टरी उपचार करवाना जरूरी है।

7) अनिंद्रा में फायदेमंद ( benefits of Cherry For Insomnia )

एक के समय में लोग रात को रोने की जगह पर किसी पब में शराब पीने और डांस करना ज्यादा पसंद करते हैं जिसकी वजह से उन्हें रात को नींद न आने की बीमारी हो जाती है। इसलिए जब वे सोने की कोशिश करते हैं तो उन्हें नींद नहीं आती है। ऐसे में अगर आप चेरी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होता है क्योंकि चेरी का जूस पीने से आपका दिमाग और शरीर शांत रहते हैं जिससे आपको नींद आने में आसानी होती है। इसलिए अगर आपको नींद न आने की समस्या हो गयी है तो आप चेरी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इंसोमेनिया यानी अनिद्रा (नींद न आने की समस्या) की ( benefit of cherry fruit ) समस्या में भी चेरी के लाभ देखे जा सकते हैं। विषय से जुड़े शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि चेरी का रस नींद का समय और गुणवत्ता को बढ़ाने में सहयोग कर सकता है। वहीं, शोध में आगे जिक्र मिलता है कि चेरी के रस में मेलाटोनिन पाया जाता है, जो नींद में सुधार का काम कर सकता है। बता दें कि मेलाटोनिन एक प्रकार का हार्मोन होता है, जो नींद की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद कर सकता है।

8) गठिया में फायदेमंद ( benefits of Cherry For Arthritis )

जिन लोगों के शरीर में यूरिन एसिड की मात्रा बहुत अधिक बनने लगती हैं उनके हाथों और पैरों में सुजन आ जाती है और बहुत अधिक दर्द का अनुभव भी होता है जो कि गठिया रोग के लक्षण होते हैं। अगर आप भी गठिया रोग से ग्रस्त हैं तो आप चेरी के सेवन से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि चेरी एंथोसायनिन होता है जो गठिया रोग को ठीक कर देता है। इसलिए अगर आप इस रोग ( benefit of cherry fruit ) से ग्रस्त हैं तो आप दिन में 10 या 15 चेरियों का सेवन कीजिए लेकिन चेरी का स्वाद खट्टा होना चाहिए।

चेरी का उपयोग

1) चेरी को ठीक से धोकर इसे सीधे ही खाया जा सकता है।

2) केक और पुडिंग पर टॉपिंग के लिए चेरी का उपयोग किया जा सकता है।

3) चेरी का उपयोग बेक्ड कुकीज जैसे चॉकलेट और बादाम कुकीज में भी किया जाता है।

4) चेरी का इस्तेमाल कई मॉकटेल में किया जाता है।

5) इसका उपयोग फ्रूट सलाद में किया जा सकता है।

6) इसके अलावा कई लोग इसे जूस के रूप में भी पीना पसंद करते हैं।

मात्रा : एक दिन में अन्य फलों के साथ 5-6 चेरी का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, एक दिन में इसका कितना सेवन करना ( benefit of cherry fruit ) सही रहेगा, इससे जुड़े शोध का अभाव है। ऐसे में डॉक्टर से उम्र और स्वास्थ्य के आधार पर इसके सेवन की सही मात्रा जानी जा सकती है।

चेरी में फ्रुक्टोज मौजूद होता है, अगर शरीर इसे ठीक से पचा नहीं पाता है, तो इससे पेट में दर्द, गैस, सूजन की समस्या, दस्त और आंतों में जलन की समस्या हो सकती है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फ्रुक्टोज की अधिक मात्रा का सेवन रक्तचाप की समस्या का कारण बन सकता है।

फ्रुक्टोज के कारण चेरी का अधिक सेवन मेटाबोलिक सिंड्रोम के साथ ही मोटापा की समस्या की वजह भी बन सकता है।

मेटाबोलिक सिंड्रोम उन जोखिम कारकों (मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप व हाई ब्लड शुगर) को कहा जाता है, जो हृदय रोग और मधुमेह के साथ ही अन्य शारीरिक समस्या का कारण बन सकते हैं। फ्रुक्टोज की वजह से कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी हो सकती है।

For more details regarding the to Cherry in Hindi: Click Here