8 Incredible Health Benefits of Loquat Fruit for Hair and Skin in Hindi ( लोकाट के फायदे )

0
187
benefit of loquat fruit

benefit of loquat fruit | loquat fruit | loquat fruit in hindi | loquat fruit in english | benefit of loquat fruit | loquat fruit benefits | loquat fruit benefit | loquat fruit images | loquat fruit tree | loquat fruit in hindi name | loquat fruit in punjabi | Benefit of Loquat Fruit | Benefit of Loquat Fruit | Benefit of Loquat Fruit | Benefit of Loquat Fruit | Benefit of Loquat Fruit | Benefit of Loquat Fruit |

Benefit of Loquat Fruit

लोकाट स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। इसमें डायबिटीज को रोकने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, कैंसर benefit of loquat fruit के जोखिम को कम करने और हड्डी खनिज घनत्व की रक्षा करने के गुण होते हैं। लोकाट के सेवन से पेट की समस्याओं को दूर करने, आँखों की रोशनी को बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, परिसंचरण बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है। लोकाट फल खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है लोकट फल को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाने लगा है। लोकाट फल खाने से मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है इस फल को चीनी में प्लम के नाम से जाना जाता है।

आज हम आपको लोकाट फल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। अक्सर कोई भी इंसान अपनी डाइट में उसी फल को शामिल करते हैं, जिसके बारे में वो अच्छे से जानते हैं। लेकिन, इनके अलावा भी आसपास ऐसे कई फल मौजूद होते हैं, जो सिर्फ खाने में ही टेस्टी नहीं लगते बल्कि हेल्थ के लिए बेहतरीन फ्रूट होते हैं। अगर आपसे ये सवाल किया जाए कि क्या benefit of loquat fruit आप लोकाट फ्रूट के बारे में जानती हैं! तो शायद आपका उत्तर ना ही होगा। लेकिन, अगर आपके ये बोला जाए कि लोकाट फ्रूट सेहत के लिए एक बेहतरीन फल है, तो शायद आप इस फल के बारे में ज़रूर जानना चाहेंगी।

खैर, एक मामूली दिखाई देना वाला लोकाट फल कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है। अगर कोई भी व्यक्ति इसका नियमित समय से सेवन करता है, तो कई बीमारियों को आसानी से दूर कर सकता है। आज इस लेख में हम आपको लोकाट के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। लोकाट एक उपोष्‍णकटिबंधीय फल है जिसके फायदे ( benefit of loquat fruit ) स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अधिक माने जाते हैं। लोकाट खाने के लाभ इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों और औषधीय गुणों के कारण होते हें। लोकाट फल का सेवन करके मधुमेह और कोलेस्‍ट्रॉल से संबंधित समस्‍याओं से बचा जा सकता है। लोकाट में कैंसर रोधी गुण होते हैं। यदि आप लोकाट का उपयोग करके विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

लोकाट फल का इस्‍तेमाल उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए भी किया जाता है। लोकाट को चीनी प्‍लम (Chinese Plum) के नाम से भी जाना जाता है। यह झाडियों में पाया जाने वाला फल है जो मूल रूप से चीन में पैदा होता है। लोकाट का वैज्ञानिक नाम एरीओबोट्री जापोनिका है। और यह ( benefit of loquat fruit ) रोसेया परिवार से संबंधित है। यह फल सेब, नाशपाती और प्‍लम जैसे फलों की तरह होता है। लोकाट फल की दो वैरायटी होती हैं एक जापानी और दूसरी यूरोपीय। लेकिन जापानी लोकाट की तुलना में यूरोपीय लोकाट अधिक लोकप्रिय है। भारत में भी लोकाट की खेती की जाती है जिनकी गुणवत्ता, स्‍वाद, आकार और पोषक तत्‍व वैरायटी और जलवायु के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

आइए जाने लोकाट फल खाने पर कौन से पोषक तत्‍व प्राप्‍त किये जा सकते हैं। क्या आपने कभी लोकाट फल का सेवन किया है? वैसे तो कई लोग ऐसे भी होंगे, जो शायद इस फल के बारे में जानते भी नहीं होंगे, लेकिन यह फल सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसे लुकाट या लुकाठ के नाम से भी जाना जाता है। लोकाट और इसके पत्तों में विटामिन-ए ( benefit of loquat fruit ) और विटामिन-सी से लेकर फाइबर, नियासिन, थायामिन, फोलेट और फोलिक एसिड जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। इसमें कैल्शियम से लेकर लौह, मैंगनीज, पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक, तांबा और सेलेनियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

सभी जानते हैं कि सेहत और स्वास्थ्य के लिए फल फायदेमंद होते हैं। इनमें कुछ ऐसे फल भी शामिल हैं, जो मूलत: भारत के नहीं हैं, लेकिन गुणों के कारण उन्हें अब भारत में भी उगाया जाने लगा है। दादी के नुस्खे  के इस लेख में हम ऐसे ही एक विदेशी फल के बारे में बता रहे हैं, जिसे लोकाट कहा जाता है। स्वास्थ्य के ( benefit of loquat fruit ) लिहाज से यह फल गुणकारी होता है, इसलिए हमने लोकाट के फायदे और उपयोग से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी दी है। साथ ही सावधानी के तौर पर हमने लोकाट के नुकसान के बारे में भी बताया है।

लोकाट क्या है

लोकाट एक खट्टा-मीठा फल है। यह स्वादिष्ट भी होता है और स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। लोकाट का प्रयोग औषधि के रूप में भी होता है। यह एक सदाबहार वृक्ष है। यह वृक्ष मध्यमाकार और शाखा से युक्त होता है। लोकाट के वृक्ष की लंबाई 5-6 मीटर होती है। इसकी प्रकृति फैलने वाली होती है। इसके फल गूदेदार, अण्डाकार अथवा नाशपाती के ( benefit of loquat fruit ) आकार के होते हैं। ये कच्ची अवस्था में हरे तथा पकने पर पीले रंग के हो जाते हैं। लोकाट फल का गूदा मीठा तथा रसदार होता है। यहां लोकाट से होने वाले सभी फायदे के बारे को बहुत ही आसान शब्दों में लिखा गया है ताकि आप लोकाट से पूरा-पूरा लाभ ले पाएं।

लोकाट मुख्य रूप से चीन में होने वाला फल है, जिसे स्पेन और जापान के साथ-साथ भारत के कई राज्यों में भी उगाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एरियोबोट्रिया जैपोनिका है। यह एक सदाबहार वृक्ष का फल है, जिसका स्वाद हल्का खट्टा और मीठा होता है। कई अहम पोषक तत्वों से समृद्ध होने के कारण इस फल को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत ( benefit of loquat fruit ) पाने के लिए इसे उपयोग में लाया जाता है, जिसके बारे में आगे लेख में बताया गया है।

benefit of loquat fruit

अनेक भाषाओं में लोकाट के नाम ( Name of Lokat Fruits in Different Languages )

Lokat in –

1) Hindi (loquat fruits in hindi) – लुकाट, लोकाट, लोगाट

2) English (lokat in english): लोकाट (Loquat), जापानीज मेडलर (Japanese medlar), जापान क्वीन्स (Japan

3) Sanskrit – लोट्टाक

4) Urdu – लखोटा (Lakhota)

5) Kannada – लक्कोटे (Lakkote)

6) Gujarati – लुगाट (Lugat), लक्कोटेहन्नू (Lakkotehannu)

7) Tamil – इलाकोट्टा (Ilakotta), नोक्कोट्टा (Nokkota), लकट्टा (Lakatta)

8) Nepali – माया (Maya), लोकाट (Lokat)

9) Marathi – लोकाट (Lokat)

10) Malayalam – नेस्पली (Nespli)

लोकाट के फायदे – Benefits of Loquat fruit in Hindi

1) ब्‍लड प्रेशर के लिए ( Benefits of Loquat fruit for blood pressure )

लोकाट में पाये जाने वाले पोषक तत्‍वों में पोटेशियम भी होता है जो हृदय प्रणाली के लिए वासोडिलेटर (vasodilator) के रूप में कार्य करता है। पोटेशियम रक्‍त वाहिकाओं और धमनियों पर खिंचाव और दबाव को कम करके रक्‍तचाप को विनियमित करने और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने मदद करता है। पोटेशियम को मस्तिष्‍क ( benefit of loquat fruit ) बूस्‍टर माना जाता है क्‍योंकि यह मस्तिष्‍क की कोशिकाओं में रक्‍त के प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में वृद्धि होती है। कुल मिलाकर शरीर के लिए स्‍वस्‍थ रक्तचाप को बनाए रखने में लोकाट फल का इस्‍तेमाल आपके लिए लाभकारी होता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए लिए भी लोकाट का उपयोग किया जाता है। शोध में पाया गया कि लोकाट ( benefit of loquat fruit ) की पत्तियों के अर्क में एंटी एथेरोस्क्लोरोटिक गतिविधि होती है। यह एक्टिविटी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मददगार होती है, क्योंकि यह धमनियों में सभी तरह के वसा को जमने से रोक सकता है।

2) डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के लिए ( Benefits of Loquat fruit for cholesterol and diabetes )

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल लेवल को रखें कंट्रोल में- आजकल डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। ऐसे में लोकाट का डायबिटीज के इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है। डायबिटीज के रोगियों को लोकाट की चाय के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। लोकाट की चाय में मौजूद यौगिक इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसकी चाय के सेवन से फेफड़ों व मुंह के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। लोकाट में ( benefit of loquat fruit ) पाये जाने वाले पोषक तत्‍वों में पोटेशियम भी होता है जो हृदय प्रणाली के लिए वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है। पोटेशियम रक्‍त वाहिकाओं और धमनियों पर खिंचाव और दबाव को कम करके रक्‍तचाप को विनियमित करने और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने मदद करता है। पोटेशियम को मस्तिष्‍क बूस्‍टर माना जाता है क्‍योंकि यह मस्तिष्‍क की कोशिकाओं में रक्‍त के प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में वृद्धि होती है। कुल मिलाकर शरीर के लिए स्‍वस्‍थ रक्तचाप को बनाए रखने में लोकाट फल का इस्‍तेमाल आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

3) वजन कम करने के लिए ( Benefits of Loquat fruit for lose weight )

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लोकाट फल का सेवन करें जिससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा लोकाट फल में फाइबर अधिक पाया जाता है जो आपके वजन को कंट्रोल में रखता है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। यदि आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो लोकाट फल आपको फायदा दिला सकता है। लोकाट फल में प‍ेक्टिन नामक एक फाइबर होता है जो पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। यह फाइबर मल को थोक या गाढ़ापन दिलाता है और मल त्‍याग को प्रोत्‍साहित भी करता है। यदि आप कब्‍ज, दस्‍त, पेट की ऐंठन, ( benefit of loquat fruit ) सूजन और अन्‍य पेट की समस्‍या से परेशान हैं तो लोकाट का सेवन करें। इसमें मौजूद फाइबर आपकी पाचन समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही आपके वजन को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि अधिक फाइबर खाने से आप अधिक समय तक अपनी भूख को नियंत्रित रख सकते हैं।

4) त्वचा के लिए ( Benefits of Loquat fruit for Skin )

शायद आपको मालूम हो। अगर नहीं मालूम हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि त्वचा को जंवा रखने और हेल्दी रखने के लिए लोकाट फल को बेस्ट आहार माना जाता है। कई महिलाएं आज भी इस फल को स्किन और चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल करती हैं। कहा जाता है कि लोकाट फल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट का गुण होता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले सूर्य की किरणों से हेल्प करता है। आप अपनी त्वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए भी लोकाट का इस्‍तेमाल कर सकते हें। लोकाट में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि लोकाट की ( benefit of loquat fruit ) पत्तियों में लगभग 18 प्रकार के यौगिक होते हैं। जो मुंहासों, त्‍वचा एलर्जी के प्रभाव और समय से पहले आने वाले बुढ़ापे संबंधी लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि लोकाट का उपयोग करने पर इसमें मौजूद यौगिक मुंहासे-रोधी प्रभाव दिखाते हैं। लोकाट में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं। जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने और उनसे हुई क्षति की मरम्‍मत करने में सहायक होते हैं।

5) आंखों के लिए ( Benefits of Loquat fruit for Eyes )

लगभग सभी जानते हैं कि आंखों को हेल्दी रखने के लिए नियमित समय पर विटामिन-सी व ए के साथ-साथ जिंक और कॉपर का सेवन करते रहना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकाट को इन सभी गुणों और विटामिन्स से भरपूर फल माना जाता है। कहा जाता है कि बढ़ते उम्र में कम होती आंखों की रोशनी को बरक़रार ( benefit of loquat fruit ) रखने के लिए इसका कई लोग आज भी सेवन करते हैं. लोकाट से संबंधित शोध में इस बात का जिक्र भी मिलता है कि इस फल का उपयोग आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है। दरअसल, विटामिन-सी व ए के साथ-साथ जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों को आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। लोकाट फल में ये सभी पोषक तत्वों होते हैं। इसी लिहाज से कहा जा सकता है कि लोकाट आंखों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद हो सकता है।

6) खाँसी की बीमारी के लिए ( Benefits of Loquat fruit for cough )

खांसी की बीमारी में लोकाट के फायदे मिलते हैं। लोकाट के पत्तों तथा फल का काढ़ा बना लें। काढ़ा का 15-20 मिली की मात्रा में सेवन करें। इससे खांसी, जुकाम, दम फूलना तथा नाक से खून बहने की बीमारियों में लाभ होता है। लोकाट के फूलों का काढ़ा बना लें। 10-15 मिली मात्रा में काढ़ा का सेवन करने से कास (खांसी), जुकाम, दम फूलना आदि ( benefit of loquat fruit ) कफ के कारण होने वाले रोगों में लाभ होता है। लोकाट के पत्तों तथा फूल का हल्का काढ़ा बनाकर पीने से सूखी खाँसी में लाभ होता है।

7) पेट के रोगों के लिए ( Benefits of Loquat fruit for diseases of the stomach )

पेट के रोगों में भी लोकाट से लाभ मिलता है। लोकाट की जड़ के अर्क का प्रयोग करें। इससे अपच की समस्या में लाभ मिलता है। लोकाट के फल का सेवन करने से अपच, प्यास, पेचिश और उल्टी में लाभ होता है। लोकाट के पत्तों का काढ़ा 10-20 मिली की मात्रा में सेवन करें। इससे दस्त, पेचिश और उलटी में लाभ होता है। लोकाट के फल का शरबत (रस) का सेवन करने से ( benefit of loquat fruit ) पाचन-तंत्र की समस्याएं ठीक होती हैं, और भूख खुलकर लगने लगती है। लोकाट के पंचांग को सुखाकर काढ़ा बनाकर पीने से पेट की समस्याओं, खाँसी और सूजन आदि ठीक होती है।

8) कैंसर के लिए ( Benefits of Loquat fruit for Cancer )

लोकाट फल में लैट्रिन नाम का एक Anti-Cancer योगिक पाया जाता है जो हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले कैंसर कोशिकाओं को समाप्त करता है लोकाट फल कैंसर ( benefit of loquat fruit ) के सेल्स नहीं बढ़ने देता कैंसर जैसी बीमारी को दूर करने के लिए लोकाट फल काफी फायदेमंद है। इसकी पत्तियों का सेवन से भी कुछ हद तक कैंसर का बचाव हो सकता है।

लोकाट के फायदे में कैंसर से बचाव भी शामिल है। विशेषज्ञों के मुताबिक, लोकाट की पत्तियों और बीज के अर्क में स्तन कैंसर की बढ़ती कोशिकाओं को रोकने और इसके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने की क्षमता होती है। स्तन कैंसर के साथ ही शरीर के अन्य भागों में होने वाले ट्यूमर से भी यह बचाव करता है। ध्यान रहे कि अगर किसी को कैंसर है, तो उसे डॉक्टर से ( benefit of loquat fruit ) उचित उपचार करना चाहिए। इसे सिर्फ किसी घरेलू उपचार की मदद से ठीक करना संभव नहीं है।

लोकाट का उपयोग – How to Use Loquat in Hindi

यहां लोकाट से होने वाले सभी फायदे के बारे को बहुत ही आसान शब्दों में लिखा गया है ताकि आप लोकाट से पूरा-पूरा लाभ ले पाएं, लेकिन औषधि के रूप में लोकाट का प्रयोग करने के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। हमेशा पीले और ठोस लोकाट का चयन करना चाहिए। लोकाट खरीदने से पहले देख लें कि वह सड़ा हुआ या ज्यादा पुराना न हो। इसकी खुशबू भी जांच लें। अगर इससे खराब व सड़ी हुई गंध आ रही है, तो इसे न खरीदें। लोकाट को रेफ्रिजरेटर में 10 से 15 दिनों तक आसानी से स्टोर करके रख सकते हैं। इसका जैम बनाकर भी लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है।

Side Effects of Loquat in Hindi

  • डायबिटीज की दवा लेने वाले रोगियों को इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। कारण यह है कि इसमें एंटी डायबिटिक प्रभाव होता है, जिस कारण रोगी का ब्लड शुगर बहुत कम हो सकता है।
  • इसमें साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड्स कंपाउंड होता है, जो पेट में साइनाइड रिलीज करता है। इस वजह से माना जाता है कि इसकी अधिक मात्रा से विषाक्तता हो सकती है ।
  • कुछ लोगों को लोकाट फल खाने से एलर्जी भी हो सकती है। खासकर फूड एलर्जिक लोगों को यह हो सकता है।

For more details regarding the Loquat : Click Here