7 Amazing Benefits of Almond Oil For Hair and Skin in Hindi ( बादाम तेल के फायदे )

0
305
benefits of almond oil for the hair

Benefits of Almond oil for hair | चेहरे पर बादाम का तेल लगाने के फायदे | बादाम रोगन तेल नाक में डालने के फायदे | बादाम तेल के फायदे हिंदी | बादाम तेल की कीमत | बादाम तेल के नुकसान | डाबर बादाम तेल के फायदे

Benefits of Almond oil for Hair

बादाम के तेल में विटामिन-ए, ई, डी, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी हमारी स्‍किन और हेयर को हेल्‍दी बनाने का काम करते हैं। शुद्ध बादाम का तेल मीठे बादामों को कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है, इसलिए यह बादाम खाने की तुलना में कहीं ज्‍यादा फायदेमंद होता है। यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्‍किन से दाग-धब्‍बे मिटे और benefits of almond oil for hair चेहरा चमकदार बने, तो रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे की बादाम रोगन से मालिश करना न भूलें। बादाम तेल के फायदे- मार्किट में मौजूद सुंदरता से जुड़े प्रोडक्ट में बादाम तेल को मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है बादाम तेल के फायदे सेहत से भी जुड़े हुए हैं? बादाम तेल के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपकी क्या उम्र है। बादाम तेल के फायदे आपको किसी ना किसी तरह से मिल जाते हैं। यह लोगों के घर में कई साल से मौजूद है। बादाम तेल के फायदे नज़रअंदाज (benefits of almond oil for hair) करना थोड़ा मुश्किल है जब आपको इससे सेहत के साथ- साथ सुंदरता के फायदे भी मिलते हैं। पूरी दुनिया में बादाम के तेल के फायदे कई सदियों से लिए जा रहे हैं। बादाम का तेल बादाम से निकाला जाता है और बाकी सभी ड्राई फ्रूट के मुकाबले बादाम को सबसे सेहतमंद माना जाता है। बादाम के फायदे खुद ही कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करना, सामान्य ब्लड प्रेशर लेवल और सेहतमंद दिल आदि। इसके साथ ही बादाम के तेल के फायदे भी कई सारे हैं जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबी, वजन कम करने में मदद, स्वस्थ दिमाग आदि।

बचपन से लेकर आज तक हर घर में मां अपने बच्चों को बादाम खिलाती आई हैं। लगभग हर मां का कहना यही होता था कि, ‘बादाम खाने से दिमाग तेज होता है।’ ये ऐसी बात थी जो लगभग हर घर में सामान्य थी। लंबे वक्त तक कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर व्यस्त रहना, काम की अधिकता के कारण पूरी नींद ना ले पाना। ये दो मुख्य कारण आज की यंग जनरेशन को डार्क सर्कल की समस्या से परेशान कर रहे हैं। भले ही हमें कितने भी टिप्स पता हों जो हमारे चेहरे की खूबसूरती निखारने का काम करते हैं लेकिन वे सभी हमारे लिए बेकार हैं अगर हमारे पास उन्हें अप्लाई करने का वक्त नहीं है तो। ऐसे में हमें चाहिए कुछ क्विक इफेक्ट देनेवाली चीजें। जो हमारी स्किन को हेल्दी भी रखें और खूबसूरत भी बनाएं।

बादाम का तेल एक ऐसा ही तेल है जो स्किन को बेदाग रखता है और सेल्स को अंदर से पोषण देकर चेहरे की चमक बढ़ाता है। यह पौष्टिक तेल आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद है. आप बादाम के तेल (Almond Oil) की मदद से त्वचा की विभिन्न समस्याओं से भी लड़ सकते हैं. इसके साथ ही बादाम के तेल के स्वास्थ्य लाभ भी कई हैं. आपको यह जानना जरूर है कि बादाम के तेल का इस्तेमाल कैसे करना है. बादाम स्वास्थ्य लाभ और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है. यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और दिल की सेहत के लिए बादाम के फायदे काफी लोकप्रिय हैं. बादाम डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) के लिए भी अच्छे होते हैं और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट के साथ भी भरी हुई हैं. बादाम (Almond) को डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने आहार में बादाम को शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है. इसी तरह, बादाम का तेल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. आप सोच रहे होंगे कि बादाम के तेल का उपयोग कैसे करें. यहां जानें बादाम के तेल के (benefits of almond oil for hair ) कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ और इसके उपयोग के विभिन्न तरीके हैं. हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि बादाम खाना शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन क्या आपको मालूम है, बादाम तेल का इस्तेमाल भी हमारे लिए उतना ही फायदेमंद होता है, जितना कि बादाम। बादाम और बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, इम्यूनिटी-बूस्टिंग सहित कई गुण होते हैं। इसलिए, बादाम का तेल आपकी त्वचा से लेकर आंतरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित होता है।

बादाम क्या है

बादाम का वृक्ष लगभग 8 मीटर ऊंचा, और मध्यम आकार का होता है। बादाम का फूल सफेद, या हलका लाल रंग का होता है। बादाम का इस्तेमाल सूखे फल के रूप में होता है। शुरुआत में बादाम के फल का ऊपरी हिस्सा थोड़ा कोमल होता है, लेकिन कुछ पकने पर ऊपर का भाग थोड़ा कठोर हो जाता है। जब बादाम पूरी तरह तैयार हो जाता है, तो यह बहुत ही स्वादिष्ट, पौष्टिक और शक्तिवर्धक होता है। बादाम खाने के अनेक फायदे होते हैं।

benefits of almond oil for the hair

अन्य भाषाओं में बादाम के नाम ( Name of Almond in Different Languages )

Almond in –

  • 1) Name of Badam in Hindi- बादाम, बदाम
  • 2) Name of Badam in English- आमण्ड या आल्मॅण्ड (Almond)
  • 3) Name of Badam in Sanskrit- वाताद, वाताम, वातवैरी, सुफला, नेत्रोपमफल
  • 4) Name of Badam in Oriya- बादामो (Badamo)
  • 5) Name of Badam in Urdu-बादाम शिरिन (Badam shirin)
  • 6) Name of Badam in Konkani-अमेन्डी (Amendi)
  • 7) Name of Badam in Kannada-बादाम (Badaam)
  • 8) Name of Badam in Gujarati- बादाम (Badam)
  • 9) Name of Badam in Tamil- वडुमै (Badumai), वादाम-कोट्टाई (Vadam kottai)
  • 10) Name of Badam in Telugu- बादाममू (Badaamamu), बादामू (Badamu)
  • 11) Name of Badam in Bengali- बिलायती बादाम (Bilati Badam), बादाम (Badam)
  • 12) Name of Badam in Punjabi- बादाम (Badam)
  • 13) Name of Badam in Marathi- बादाम (Badam)
  • 14) Name of Badam in Malayam- बादामकोट्टा (Badamkotta)
  • 15) Name of Badam in Nepali- कागजी बादाम (Kagzi Badam)
  • 16) Name of Badam in Arabic-लौज (Lowz), लूजालहुलु (Lujaalhulu)
  • 17) Name of Badam in Persian-बादाम (Badam)

बादाम तेल के फायदे – Benefits of Almond Oil in Hindi

1) शारीरिक कमजोरी के लिए ( Benefits of Almond Oil for physical weakness )

जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं, या अपने आप को कमजोर महसूस करते हैं, उनको 7 ग्राम भिगोए हुए बादाम, 7 ग्राम अश्वगंधा, 1/2 ग्राम पिप्पली तथा 1/2 ग्राम काली मिर्च को अच्छी तरह मिलाकर पीस लेना है। इसमें दूध, घी तथा चीनी मिला लें। इसे दिन में दो बार खाने से पहले लें। इससे फायदा होगा। बादाम की गिरी (5-10 ग्राम) में, मिश्री मिलाकर सेवन करें। इसके बाद में दूध पीने से भी कमजोरी दूर होती है, और शरीर पुष्ट होता है। सर्जरी या अन्य किसी तरह की दुर्घटना के बाद की कमजोरी में बादाम के फायदे मिलते हैं। इसके लिए बादाम से बने अमृतप्राश घी (5 ग्राम) का सेवन करें। इससे शरीर स्वस्थ होता है।

2) चेहरे की झुर्रियां के लिए ( Benefits of Almond Oil for facial wrinkles )

चेहरे पर झुर्रियां होना भी आम समस्या है। पुरुष हों या महिलाएं, सभी चेहरे की झुर्रियों को ठीक करने के लिए कई उपाय आजमाते हैं, लेकिन कई बार उनको पूरी सफलता नहीं मिल पाती। ऐसे में आप बादाम का प्रयोग करें। सरसों, बादाम, वचा, तथा सेंधा नमक को पीसकर चेहरे पर लेप करें। इससे चेहरे की झुर्रियां (झाईयां) मिटती हैं। जैसा कि हमें पता है आजकल इतना प्रदूषण है की रोज़ाना प्रदूषण और धूल के कारण हमारे चेहरे पर अशुद्धियों और मृत त्वचा कोशिकाओं को जमा कर सकते हैं। जिससे हमारी त्वचा रूखी और मुरझाई सी लगने लगती है। ऐसे में आपको बादाम का तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है। जब हम इसे दैनिक रूप से अपने चेहरे में लगाते है, तो यह हमारे चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। और हमारे चेहरे को रूखी होने से रोके और हमारे रंग को भी निखारने में मदद करें। पुरुषों के लिए, यह दाढ़ी के स्वास्थ्य में सुधार करता है। आप अपने दाढ़ी वृद्धि के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

3) बेदाग़ त्वचा के लिए ( Benefits of Almond Oil for clear skin )

हमारे त्वचा के लिए बादाम के तेल के कई फायदे हैं। बादाम का तेल एक हल्का हाइपोएलर्जेनिक है। इसलिए, यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। इसमें विटामिन E प्रचूर मात्रा में पाई जाती है। जो एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट है। इसके उपयोग से आप अपने त्वचा को बेदाग़ बनाने में कर सकते है। इसके उपयोग की सबसे अच्छी बात यह कि इसका उपयोग कमरे के तापमान पर कर सकते है। अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाना है तो आप बादाम रोगन का इस्तेमाल मसाज के तौर पर कर सकते हैं। रात के समय बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से 5 मिनट (benefits of almond oil for hair) तक मालिश करें। अब 15 से 20 मिनट के लिए बादाम रोगन को अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो कर अच्छे कपड़े से मुंह साफ कर लें। आपको कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

4) स्वस्थ त्वचा के लिए ( Benefits of Almond Oil for Healthy Skin )

बादाम के तेल में विटामिन E , विटामिन B और विटामिन A होता हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता हैं। बादाम का तेल आपकी त्वचा को साफ़ करता है जिससे आपको एक साफ़ रंगत मिलती है। यह आपकी त्वचा में नमी को भी बनाये रखता है इसके उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और स्वस्थ बनी रहती है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बादाम का तेल बहुत अच्‍छा माना जाता है। बादाम के तेल के इस्तेमाल से आप त्‍वचा को मुलायम और कोमल बना सकते हैं। यह त्वचा के द्वारा आसानी से सोख लिए जाता है। बादाम का तेल मुहाँसो के दाग-धब्बो को दूर कर सकता है अगर यह नियमित रूप से उपयोग किया जाएँ। त्‍वचा की खुजली, सूजन और जलन को कम करने में भी यह मददगार है। इसे दैनिक रूप से चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती है।

5) आँखों की रौशनी के लिए ( Benefits of Almond Oil for eye light )

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी आप बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं। बादाम का तेल आँखों के नीचे के काले घेरो भी को कम करने में मदद करता है। बादाम का तेल आँखों से सम्बन्धित सभी बीमारियों में लाभकारी होता है। यदि आप देर रात तक या कंप्यूटर्स पर अधिक समय तक काम करते हैं तो आपको इस तेल का उपयोग जरूर करना चाहिए। बादाम तेल आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। बादाम के तेल में मिलने वाला विटामिन-ई आंखों को स्वस्थ बनाने का काम करता है। दरअसल, बादाम के तेल में अल्फा टोकोफेरॉल (alpha-tocopherol) नामक विटामिन-ई मौजूद होता है, जो बूढ़ी होती आंखों की सेहत का ख्याल रखने के साथ ही आंखों की रोशनी को भी बढ़ा सकता है। आंखों की सेहत के लिए बादाम के तेल का सेवन भी किया जाता है। बादाम तेल से आंखों के आस-पास मसाज करना भी फायदेमंद माना जाता है।

6) कब्ज के लिए ( Benefits of Almond Oil for Constipation )

बादाम तेल में हल्के रेचक प्रभाव होते हैं। यह मल त्याग और आँतो के कार्यों पर काम कर सकता है। इसे प्राकृतिक रेचक लाभों का श्रेय दिया जाता है और यह अरंडी के तेल की तुलना में हल्का होता है। बादाम के तेल का उपयोग सूखे मल, शौच करते समय मुश्किल, आँतो के कार्यों के दौरान दर्द में किया जाता है। यदि इन लक्षणों में से कोई भी मौजूद है, तो शुरू में एक सप्ताह के लिए 5 मिलीलीटर बादाम रोगन को 200 मिलीलीटर दूध में प्रतिदिन तीन बार लिया जाना चाहिए। कब्ज की गंभीरता के अनुसार इसकी खुराक भी बढ़ायी जा सकती है। एक सप्ताह के बाद, इसे 10 मिलीलीटर की मात्रा में रात में एक बार लेना चाहिए।

7) सिर में जुएं (जूं) या लीखों के लिए ( Benefits of Almond Oil for head lice )

अधिकांश लोग बालों में जूं (जुएं) होने से परेशान रहते हैं। खासकर महिलाएं बालों में जुएं होने के कारण बराबर परेशान रहती हैं। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जुं हटाने के उपचार के लिए महिलाएं या पुरुष, भिन्न-भिन्न तरह की दवाइयां, या अन्य विकल्प का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनको बहुत अधिक फायदा नहीं होता। ऐसे में बादाम का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। कड़वे बादाम को पीसकर सिर पर लेप करें। इससे सिर की जुंये (लीखें) मर जाती हैं।

बादाम तेल का उपयोग – How to Use Almond Oil in Hindi

आप बादाम का पूरा लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको बादाम के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, कि इसे कैसे इस्तेमाल किया जाए। बादाम के प्रयोग का तरीका, प्रयोग की मात्रा, एवं विधियां ये हैंः-

1) दिनभर की थकावट दूर करने के लिए आप दो चम्मच बादाम के तेल से पूरे शरीर की मालिश कर सकते हैं, जिससे आपको काफी आराम महसूस होगा।

2) बादाम के तेल से आप चेहरे के लिए एक एंटी एजिंग लेप भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 बड़ा चम्मच बादाम तेल और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

3) बादाम के तेल को आप दूध के साथ पीने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4) इसके अलावा, बादाम के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में भी कर सकते हैं।

5) आप बादाम के तेल को सेब के सिरके के साथ मिलाकर सलाद ड्रेसिंग के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

6) आप पास्ता में भी बादाम तेल की कुछ बूंदें डालकर खा सकते हैं, इससे आपको स्वस्थ फैट मिलेगा।

7) अगर आपको बादाम तेल का स्वाद पसंद है, तो इसे आप अन्य किसी भी डिश के ऊपर भी डालकर इस्तेमाल में ला सकते हैं।

घर में बादाम तेल बनाने की विधि ( How to make Almond Oil At Home in Hindi )

बादाम रोगन तेल के फायदे को देखते हुए हर कोई इसका इस्तेमाल करना पसंद करता है, लेकिन इसकी शुद्धता को लेकर लोग हमेशा असमंजस में रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान तरीकों से आप बादाम का तेल घर पर ही बना सकते हैं। आइए जानते हैं बादाम तेल बनाने की विधि –

सामग्री :

1) दो कप बादाम

2) एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल

बनाने की विधि

1) बादाम को एक ब्लेंडर में डालकर पीस लें।

2) जब बादाम आपस में चिपकने लगें तो ब्लेंडर बंद कर दें।

3) अब जार में चिपके हुए बादाम के टुकड़ों को चम्मच से हटाकर बीच में करें और फिर दोबारा ब्लेंडर चलाएं।

4) बादाम से जब हल्का-हल्का तेल निकलने लगे, तो इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिला दें।

5) कुछ देर ब्लेंडर चलाने के बाद इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर कमरे के तापमान में रख दें।

6) इस दौरान पेस्ट से तेल अलग हो जाएगा।

7) इस प्रकार आप बादाम का तेल निकाल सकते हैं।

Side Effects of Almond Oil in Hindi

  • बादाम के तेल का अत्यधिक इस्तेमाल आपके वजन को बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है।
  • महज 28 ग्राम बादाम में 164 कैलोरी पाई जाती है। वहीं, जब इसका तेल बनाया जाता है, तो इसमें कैलोरी और फैट और ज्यादा बढ़ जाता है।
  • एक अध्ययन के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं द्वारा बादाम तेल का अत्यधिक सेवन निर्धारित समय से पहले प्रसव का खतरा बढ़ा सकता ।
  • बादाम का तेल रक्त में ग्लूकोज के स्तर को प्रभावित कम कर सकता है, इसलिए मधुमेह के मरीज इसका सेवन डॉक्टरी सलाह के अनुसार ही करें।

For more details regarding the Benefits of Almond Oil in Hindi: Click here