Benefits of Chicken and Mutton in Hindi ( मटन और चिकन खाने के फायदे )

0
1347

Benefits of Chicken and Mutton:- आजकल के खाने में बहुत ज्यादा अंतर मिल रहा है। शाकाहारी भोजन की जो गुणवत्ता है वह आज के इस आधुनिक दौर उसकी इस गुणवत्ता में काफी अंतर आ चुका है। इसकी वजह से दुनिया में शाकाहारी लोग हैं वह बहुत ही आसानी से बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में एक कहावत है जो की बहुत ज्यादा ही फेमस है कि ‘सन्डे हो सा मंडे रोज खाओ अंडे’। हम इसी कहावत की बात कर रहे हैं। अब तो आपको डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि आपको रोज अपने खाने में कम से कम दो अंडे तो जरूर खाने चाहिए। अगर आप सब मटन भी खाते हैं तो इसे तो बढिय़ा बात और कोई भी नहीं हो सकती है।

chicken khane ke fayde

Table of Contents

Benefits of Chicken and Mutton

मटन खाना भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। भारतीय रसोई में बहुत सी ऐसी रेसिपी हैं जिनमें से एक है मटन। नॉनवेज में चिकन, एग, मटन और भी बहुत तरह के मांस खाना लोग पसंद करते हैं। मटन यानी बकरे का मीट मांसाहारी लोग बहुत पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते है इसमें कितने तरह के फायदे पाए जाते हैं। मटन खाने वाले लोग नहीं जानते है। मांसाहारी भोजन की जो गुणवत्ता है वह आज के इस आधुनिक दौर में उसकी इस गुणवत्ता में काफी अंतर आ चुका है। 

अब तो आपको डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि आपको रोज अपने खाने में कम से कम अंडे तो जरूर खाने चाहिए और हो सके तो मटन भी खाईये हफ्ते में एक बार, इससे आपके शरीर में ताकत और एनर्जी बरकरार रहेगा। मटन खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चलिए आज मटन से होने वाले फायदे के बारे में चर्चा करेंगे। बकरे का मांस जिसे आमतौर पर मटन के रूप में जाना जाता है।

कई लोगों के द्वारा इसे खाया जाता है। इसके मांस मानव शरीर के लिए बहुत ही स्वास्थ्य लाभप्रद है। यही वजह है कि इसका बाजार में बहुत अधिक मांग है। यह लजीज पकवान पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह बांझपन जैसे समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा इसमें और बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। मटन बहुत ही पौष्टिक आहार है जो कई तरीकों से हमारे शरीर के अंगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती और खून की कमी दूर होती है. ऐसे ही कई फायदों के बारे में जानिए यहां. सर्दी के मौसम और वीकएंड में नॉनवेज खाने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ज्यादातर लोग चिकन छोड़ बकरे का मांस खाना पसंद कर रहे हैं. बकरे का मांस स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद बताया जा ता है उतना ही हानिकारक भी हो सकता है.

kya fayda hai

Benefits of Chicken and Mutton

मटन खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक या हानिकारक है आइए जानते हैं. भारत में बहुत सारे व्यंजन है, इतने शायद दुनिया के किसी शेफ के पास नहीं होंगे. भारतीय रसोई में बहुत सी ऐसी रेसिपी हैं जो विदेशी जानते भी नहीं होंगे. यहां अलग-अलग धर्म और जाति के लोग रहते हैं और सभी का अपना एक खास व्यंजन है. सभी अपने तरीके के खानों को बनाते हैं, अपने तरीके के मसाले डालते हैं और सबका अपना-अपना एक खास व्यंजन होता है जो उनके धर्म या जाति में बहुत प्रचलित होता है.

जितने व्यंजन शाकाहारी लोगों के लिए उपलब्ध होते हैं उतने ही मांसाहारी पसंद करने वालों के लिए होते हैं बस बनाने के तरीके और उस व्यंजन का नाम अलग होता है. नॉनवेज में चिकन, एग, मटन और भी बहुत तरह के मांस खाना लोग पसंद करते हैं. मटन यानी बकरे का गोश्त मांसाहारी लोग बहुत पसंद करते हैं लेकिन क्या आप इसमें कितने तरह के फायदे पाए जाते हैं. मटन खाने वाले 90% लोग नहीं जानते ये जरूरी बात, मटन यानी रेड मीट अगर आप खाते हैं तो इसके फायदे भी जरूर जानिए.

मछली, चिकन या बकरा, क्या खाने से आती है ताकत .

दोस्तों यदि आप मांसाहार का सेवन करते हैं तो आपने मछली, चिकन और बकरे के मांस का सेवन तो जरूर किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तीनों को खाने के अलग-अलग फायदे होते हैं जो कि हम नीचे इस आर्टिकल में समझने वाले हैं:-

मछली खाने के फायदे :

1) इसमें गुड कैलेस्ट्रोल पाया जाता है जो आपकी दिल की सुरक्षा करता है जिससे आपको ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती।

2) आपने अक्सर देखा होगा जो लोग तनाव और अवसाद से ग्रस्त रहते हैं उन्हें डॉक्टर मछली के तेल की टेबलेट लेने की सलाह देते हैं लेकिन यदि आप मछली का सेवन करते हैं तो आपको कैप्सूल लेने की जरूरत नहीं।

3) यदि आपका पाचन तंत्र थोड़ा कमजोर भी है तो आप मछली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसे पचाना बहुत ही आसान होता है।

4) मछली के मटन को वाइट मटन की श्रेणी में रखा जाता है जो मटन का सबसे अच्छा प्रकार माना जाता है। #

चिकन खाने के फायदे :

1) चिकन के मांस को पचने में ज्यादा समय नहीं लगता यदि आपका पाचन तंत्र अच्छा है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

2) चिकन में थोड़ा सा फैट और बहुत सारा प्रोटीन होता है जो कि आपके मसल्स को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है।

3) चिकन में विटामिन बी5 जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं यह शरीर को अंदर से शांत करके आपको तनाव मुक्त करते हैं।

4) चिकन में कैल्शियम की मात्रा पर्याप्त होती है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

बकरा खाने के फायदे :

1) क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन भूख को दबाने का काम करता है लेकिन इसके लिए आपको इसकी कम मात्रा का सेवन करना होगा।

2) बकरे का मटन हृदय के लिए फायदेमंद होता ही है और साथ ही साथ यह मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को भी सुधारता है।

3) बकरे का मटन उन्हीं लोगों को ज्यादा सूट करता है जिनका पाचन तंत्र मजबूत हो क्योंकि इसके मांस को पचने में थोड़ा समय लगता है।

4) यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो फिर आप को बकरे का मटन काफी लाभ पहुंचा सकता है।

Benefits of Chicken and Mutton

आपको Mutton के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी, साथ ही ये भी समझ आ जाएगा की मटन खाने से आपको कौन कौन से फायदे मिलते हैं. हमें पता है की जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए ये पोस्ट किसी काम की नहीं है, लेकिन जानकारी बढ़ाने में क्या जाता है. जिन लोगों को पता नहीं है की Mutton क्या होता है, उनको बता दें की बकरे के मांस को मटन कहते हैं.

बकरे का मीट खाना हर किसी के लिए लाभदायक नहीं होता है. इस पर कई शोध हुए हैं और उनमें पाया गया है की इसमें बहुत ही ज्यादा Iron पाया जाता है जो की हमारी आँतों को नुकसान पहुंचा सकता है, यहाँ तक की Cancer भी हो सकता है. जिन लोगों को Sugar है या फिर दिल की कोई बीमारी है तो उनको तो बकरे का मीट कभी नहीं खाना चाहिए.

भारत में ज्यादातर लोगों को इससे नफरत हो सकती है, वहीँ बहुत से ऐसे भी हैं जो बकरे का मीट खाने के फायदे भली भाँती जानते हैं और इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं. हम यहाँ मीट की वकालत करने नहीं आये हैं, हम ये सन्देश भी नहीं देना चाहते की अगर आप मटन नहीं खाते हैं तो खाना शुरू कीजिये. हमारा मकसद बस आप तक जानकारी पहुँचाना है, आपका ज्ञान बढ़ाना है.

Benefits of Chicken and Mutton

ऐसे में उनको Mutton Khane Ke Fayde मिलना तो दूर उल्टा बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है. इसका कारण ये हैं की इसमें Cholestrol की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. तो ऐसे लोगों को हमारी सलाह यही है की आप लोग मटन खाने के लालच को छोड़ ही दें. नहीं तो स्वाद के चक्कर में आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

तो अब सवाल ये उठता है की किन लोगों को मटन खाना चाहिए, मतलब कैसे लोगों को Mutton खाना चाहिए जिससे उनको नुकसान की जगह बकरे के मीट के फायदे मिलें. देखिये अगर आपकी जीवनशैली कुछ ऐसी है की आपको पूरे दिन किसी प्रकार की शारीरिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है तो मटन खाना आपके लिए लाभदायक नहीं रहेगा.

हाँ जिन लोगों को हर रोज शारीरिक मेहनत करनी पड़ती है, या फिर करते हैं, जैसे Bodybuilders, पहलवान, Athletes, खिलाड़ी और मजदूर वगैरह के लिए मटन खाना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. जो लोग कड़ी शारीरिक मेहनत करते हैं वही लोग मटन को अच्छे से पचा सकते हैं और मटन के Side Effects से बच सकते हैं.

तो यदि आप भी दुबले पतले कमजोर हैं और अपने शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाना चाहते हैं तो बकरे का मांस खाना जरूर शुरू कीजिये. लेकिन ऊपर बताई गयी बात का जरूर ध्यान रखिये, अगर आपको दिल से सम्बंधित कोई बीमारी है तो पहले अपने Doctor से परामर्श जरूर लीजिये. तो चलिए अब आपको बताते हैं मीट खाने से हमें कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

मुर्गा खाने से क्या होता है

Benefits of Chicken and Mutton

Benefits of Mutton in Hindi – Mutton Khane Ke Fayde

1) Stamina बढाता है

बकरे का मांस खाने के फायदे ही फायदे हैं अगर उसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो. उन्ही फायदों में से एक बड़ा फायदा ये है की ये आपका स्टैमिना बहुत ही जल्दी बढाता है. जी हाँ आप आजमाकर देख लीजिये जो लोग नियमित रूप से बकरे का मीट खाते हैं, उनका Stamina आपसे 2 गुना ज्यादा मिलेगा.

2) आँखों की रौशनी

अगर आप मौका मिलते ही बकरे का मीट खा लेते हैं तो Mutton Khane Ke Fayde आपकी आँखों को भी मिलते हैं. मटन में Vitamin A होता है जो आपकी नज़र को ना सिर्फ सही बनाये रखता है, बल्कि आँखों की रौशनी को बढ़ाने का काम भी करता है. मटन एक ताकतवर आहार है और इसके लाभ हमारे शरीर को हर तरह से मजबूत बनाते हैं.

3) Body बनाने के लिए

अगर आप Gym जाते हैं या घर पर Workout करते हैं और बढ़िया Body बनाना चाहते हैं तो आप Mutton को अपने आहार में शामिल कीजिये. यकीन मानिए आपका मजबूत शरीर पाने का सपना बहुत ही जल्दी पूरा होगा. Mutton में High Quality Protein पाया जाता है, और वो भी काफी ज्यादा मात्रा में.

Fried Mutton का ज्यादा Use करने से आपको नुकसान हो सकता है, क्योंकि Mutton में Bad Cholestrol बहुत ज्यादा होता है, घी का प्रयोग करने से ये और ज्यादा बढ़ जाता है. जिससे आपको दिल की बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है.

4) तनाव, चिंता कम होती है

Research में ये सामने आया है की Mutton खाने के फायदे आपके मस्तिषक को भी स्वस्थ रहने के रूप में मिलते हैं. जी हाँ मटन खाना आपके दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है, यह तनाव को कम रखने में बहुत ज्यादा Help करता है. मटन खाने से हमारे शरीर में Testosterone बढ़ता है जिससे दिमाग में Good Harmones का Level भी बढ़ जाता है.

5) Cancer से बचाव के लिए

बकरे का मीट खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की ये हमें कैंसर से बचाने का दम खम रखता है. जी हाँ बकरे के मीट में Selenium और Cholin जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर को पनपने से रोकते हैं. तो अगर आप बकरे का मीट खाते हैं तो कैंसर होने की संभावना आपमें बहुत कम रहेगी.

यहाँ आपने अभी मटन के सभी फायदे जानें, लेकिन एक बार फिर से हम आपको याद दिलाना चाहेंगे की हम ये बिलकुल नहीं चाहते की कोई शाकाहारी मटन खाना शुरू करे. अगर आप शाकाहारी हैं तो बहुत अच्छी बात है, शाकाहार में भी बहुत अच्छी अच्छी चीज़ें हैं खाने को. हम किसी भी पर भी नॉन-वेज खाने का दबाव नहीं बना रहे, ये पूरी तरह से आपकी मर्जी पर निर्भर करता है.

चिकन खाने का सही तरीका – How to Eat Chicken in Hindi

चिकन को खाने के तरीके की बात करें] तो इसे हल्की आंच पर उबाल कर, भून कर या फ्राई करके खाया जा सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको इसमें अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थों और सॉस को नहीं शामिल करना चाहिए।

कब खाएं :

आप इसे सुबह नाश्ते में स्नैक्स के रूप में बर्गर या रोल के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। लंच टाइम में आप उबला हुआ या ग्रिल किया हुआ चिकन इस्तेमाल कर सकते हैं। रात के खाने में आप कम मसाले और तेल में बनी चिकन करी उपयोग कर सकते हैं।

चिकन खाने के नुकसान – Side Effects of Chicken in Hindi

  • स्किन के साथ पकाया गया चिकन मोटापे की समस्या पैदा कर सकता है।
  • अधिक आंच पर पकाया गया चिकन कैंसर के जोखिमों को बढ़ा सकता है।
  • अधिक मात्रा में सेवन से डायबिटीज की समस्या होने का भी खतरा रहता है।
  • अधिक तेल या वसा युक्त पदार्थों के साथ तैयार चिकन हृदय संबंधित समस्याओं को भी बढ़ा सकता है।
  • चिकन का सेवन करने से मुर्गियों से फैलने वाली कुछ बीमारी भी हो सकती हैं।

How to Make Vegetable Pulao Recipe ( Kashmiri Pulao Recipe )

1 दिन में कितना चिकन खाना चाहिए?

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार हर 100 ग्राम चिकन से हमें 143 कैलोरी एनर्जी मिलती है. 24.11 ग्राम प्रोटीन, 2.68 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3.12 ग्राम फैट भी इसी 100 ग्राम चिकन से मिलता है.

चिकन कैसे खाये?

आपको यह ध्यान रखना होगा कि वजन घटाने के लिए आप इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें। इसके अलावा चिकन को हेल्दी तरीके से डाइट में शामिल करें। इसे स्टीमड, ग्रिल्ड या भूनकर बनाएं। फ्राइड और ऑयली चिकन रेसिपी को डाइट में शामिल करने से वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है।

चिकन खाने से क्या नुकसान है?

आइए जानते हैं, अधिक चिकन खाने से क्या नुकसान होता है.
कोलेस्ट्रोल बढ़ता है सही तरीके से चिकन खाना से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल नहीं बढ़ता हैं. …
हाई हीट फूड चिकन का तासीर गर्म होता है. …
वजन बढ़ाता है रोजाना चिकन खाने से वजन बढ़ता है. …
यूटीआई से संबंध

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए?

खाली पेट गुनगुने पानी (Empty Stomach Lukewarm Water) के साथ शहद पीने से दिन की शुरूआत करने के साथ आपको नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने चाहिएसुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करना जरूरी होता है. फल में सेब, संतरा, पपीता, तरबूज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

एक दिन में कितना खाना चाहिए?

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिनभर में 4-5 बार थोड़े-थोड़े समय पर कुछ ना कुछ खाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि दिन में 3 बार खाने से सेहत अच्छी रहती है क्योंकि इस तरह खाने से खाना सही तरीके से पचता है। वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिन में 5 से 6 बार थोड़े-थोड़े समय पर खाने से शरीर हेल्दी रहता है।

गूगल चिकन कैसे खाना चाहिए?

मोटापा कम करने के लिए ग्रिल्ड या भूना हुआ चिकन खाना चाहिए। फ्राइड चिकन या रेस्टोरेंट में बना चिकन खाने से बचना चाहिए। बाजार में बिकने वाले चिकन में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। यदि आप वजन घटाने के साथ ही चिकन का भी स्वाद लेना चाहते हैं तो घर पर बना तंदूरी या रोस्टेड चिकन खाएं।

चिकन कब खाना चाहिए?

चूंकि चिकन में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर को पोषण और एनर्जी प्रदान करते हैं। इसलिए गर्भावस्था में चिकन खाना कई बार जरुरी माना जाता है। हालांकि चिकन खाने से गर्भवती महिला को संक्रमण होने का जोखिम भी रहता है।

चिकन क्यों खाना चाहिए?

चिकन में उच्च मात्रा में प्रोटीन व विटामिन सी होता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है। कुछ अध्ययन के मुताबिक कम तेल में चिकन बनाकर खाने से कोई हानि नहीं होती है, लेकिन अत्यधिक वसा व तेल में चिकन सेहत व दिल के लिए नुकसानदायक होता है। चिकन के फायदे दिल को पहुंचाने के लिए सही तरीके से चिकन को बनाकर खाएं।

बासी चिकन खाने से क्या होता है?

चिकन को भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए, इसमें मौजूद प्रोटीन कंपोजिशन बदल जाता है. इससे आपको पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं.

क्या चिकन खाने से मोटापा बढ़ता है?

चिकन बिरयानी, बटर चिकन, फ्राई चिकन खाने में तो बहुत टेस्टी लगते हैं लेकिन चुपके-चुपके ये आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाते रहते हैं। इन चीजों को रोजाना खाने से व्यक्ति का वजन बढ़ता है और वो मोटापे का शिकार बन जाता है।

चिकन कब नहीं खाना चाहिए?

अत्यधिक तेल व वसा के साथ चिकन खाने से हृदय से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है। डायबिटीज से पीड़ित को चिकन अत्यधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए। मुर्गी यदि किसी बीमारी से ग्रस्त है तो उस चिकन को खाने से बीमारी हो सकती है। अधिक आंच पर पकाया हुआ चिकन खाने से कैंसर का खतरा हो सकता है।

उबला हुआ चिकन खाने से क्या होता है?

सर्दी व जुकाम में राहत पहुंचाने के लिए लोग चिकन सूप का सेवन करते हैं. चिकन सूप की स्टीम यानी भाप से बंद नाक खुल जाती है और गले का कंजेस्शन भी साफ हो जाता है. एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि चिकन खाने या चिकन सूप पीने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है.

चिकन खाने से शुगर बढ़ता है क्या?

यदि हम चिकन को हेल्दी तरीके से पकाते हैं, तो चिकन मधुमेह विकार वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बन सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स का कम मूल्य होता है। इसलिए हमारे शरीर में रक्त शर्करा का स्तर कभी नहीं बढ़ेगा।

बकरे का मीट खाने से क्या फायदा है?

मटन हड्डियों को मजबूत बनता है: सर्दियों में अगर आप एक दिन छोड़कर एक दिन इसे खाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। …
बकरे की टांगों में पाया जाने वाला प्रोटीन: बकरे का मीट खाने वाले ज्यादातर लोग ये नहीं जानते की पूरे बकरे में सबसे ज्यादा फायदे तो उसके टांगों में होता है। …
विटामिन से भरपूर है: …
नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा होता है:

बकरा खाने से क्या फायदा?

प्रोटीन से भरपूर ताजा उबला हुआ मटन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। यही शरीर की मांसपेशियां निर्माण करता है। हड्डियों को मजबूती प्रदान करे:हड्डियों को जरुरी पोषण देने के लिए बकरे का मीट बहुत जरुरी है इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती है। बकरे के मीट में पाए जाने वाले हाई प्रोटीन के कारण आपकी मासपेशियां मजबूत बनती है।