Benefits Of Drumstick : बच्चों को सहजन खिलाने से मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें उन्हें कैसे खिलाएं इसे

0
257
Benefits Of Drumstick

Benefits Of Drumstick:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर के साथ आ गए है। जैसा की आप सभी को पता है की आजकल के रेडिमेड खानपान के माहौल में माता-पिता अपने बच्चे को स्वास्थ को लेकर काफी चिंतित रहते है। कई बार बच्चों को भरपूर पोषण वाला आहार देने के पश्चात् भी बच्चे जल्दी बीमार हो जाता है। (Benefits Of Drumstick)और सुस्त भी लगते है। अब आपको अपने बच्चो के आहार में कुछ ख़ास पोषक जोड़ने की जरुरत है। इस से बच्चो को खाने में मजा आएगा।

Benefits Of Drumstick

हम उन्हें प्रतिदिन के आहार में सहजन की सब्जी या फिर जुए दे सकते है। इससे उनका Immune System मजबूत होता है। साथ ही इसके सेवन से बच्चा पूरे दिन ऊर्जावान बना रहता है। इसके अतिरिक्त इसकी सहायता से बच्चे के घाव भी जल्दी भर जाते है और पाचन तंत्र को भी मजबूत रखने में ये काफी फायदेमंद है। (Benefits Of Drumstick) दरअसल सहजन में Iron, Calcium, Potassium, Zinc, Copper और कई Vitamins पाए जाते है, जिसकी सहयता से बच्चे के संपूर्ण विकास में सहायता मिलती है। सहजन की फली के फायदे जानने के लिए दिए गए लेख को तन तक पढ़े।

बच्चों को दे भरपूर एनर्जी

आपने देखा होगा ऐसा कई बार होता है जब बच्चा सुस्त नजर आता है। और किसी भी काम को करने से भागते है। ऐसा उनमें Vitamin और पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। सहजन में भरपूर मात्रा में Vitamins A, C and D पाए जाते हैं। (Benefits Of Drumstick) साथ ही अन्य पोषक तत्वों की सहायता से बच्चे को भरपूर Energy मिलती है, जिससे उनके विकास तेजी से होता है।और बच्चे स्वस्थ रहेत है।(Benefits Of Drumstick)

Benefits Of Drumstick

Immune System बनाए मजबूत

सहजन के सेवन आपके बच्चे का Immune System भी मजबूत होता है। (Benefits Of Drumstick) इससे उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और Viral Infection से भी बच्चे दूर रहते है। इसमें Vitamin C And B पाए जाते हैं, जो बच्चे के लिए काफी जरूरी होता है।

पाचन तंत्र को बढ़ावा

जैसा की हमे पता है की कई बार बच्चे पेट खराब होने की शिकायत करते है और पेट दर्द के कारण कई बार खाना भी नहीं खा पाते है और स्कूल भी नहीं जा पाते है। लेकिन सहजन के सेवन से बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है और बच्चे को भूख भी समय से लगती है। (Benefits Of Drumstick) इससे बच्चे को पेट की समस्या भी नहीं होती है। सहजन का सेवन प्रतिदिन करें ताकि आप स्वस्थ रहे।

आंखों के लिए लाभदायक

जैसा की आप जानते है की बच्चे TV देखना कितना पसंद करते है। (Benefits Of Drumstick) अगर आपका बच्चा लगातार TV Or Video Games खेलता या देखता है, तो इससे उनकी आंखों पर असर पड़ सकता है लेकिन सहजन के सेवन से बच्चों की आंखों से जुडी समस्याओं को दूर करने में सहायता मिलती है।(Benefits Of Drumstick) सहजन में Vitamin A की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

Benefits Of Drumstick

हड्डियों को बनाए मजबूत

बच्चों के विकास के लिए हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। सहजन में Vitamin D And Calcium की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसकी सहायता से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है। इससे Bone Density भी बढ़ती है। (Benefits Of Drumstick) और हड्ड़िया मजबूत होगी तो बच्चे खेल कूद में भाग ले पाएंगे। और खेल-कूद में होंगे तो वह खुश और स्वस्थ होंगे।

घावों और चोट को भरे

खेलने के दौरान बच्चों को कई बार चोट लगती है लेकिन यदि जल्दी घाव नहीं भरते है, तो बच्चे को काफी तकलीफ होती है। और वह स्कूल भी नहीं जाए पाते है ऐसे में उनकी पढ़ाई-लिखाई भी छूट जाती है। सहजन के सेवन करने से बच्चे के घाव और चोट जल्दी भर जाते है।(Benefits Of Drumstick) इसके लिए आप बच्चे के घाव पर सहजन पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ताकि बच्चे खेल-कूद के दौरान यदि गिर जाए तो आपको कोई चिंता न रहे।

बच्चों की डाइट में ऐसे शामिल करें सहजन

  • बच्चों को आप सहजन की सब्जी बनाकर खिला सकते है और आप इसे कई स्वादिष्ट तरीके से बना सकते है। क्योकि सहजन की सब्जी जब बनती है तो उसकी खुशबू तीव्र होती है और अत्यधिक स्वादिष्ट बनती है सहजन की सब्जी इसलिये आप सब्जी के माध्यम से बच्चे से सहजन खिला सकते है।(Benefits Of Drumstick)
  • यदि आपका बच्चा सहजन की सब्जी खाना पसंद नहीं करता है,या फिर उसे सब्जी अच्छी नहीं लगती है तो आप उन्हें सहजन का सूप पिला सकते है। क्योकि सूप तो बच्चे पीना पसंद करते है कोई सूप बहुत अच्छा लगता है।(Benefits Of Drumstick)
  • इसके अतिरिक्त आप उन्हें सहजन के फूल का सूप या सब्जी भी खिला सकते है।
  • आप अपने बच्चे को सहजन की पत्तियों की सब्जी भी खिला सकते है।क्योकि सहजन की पत्तियों की सब्जी भी गुणकारी होती है।(Benefits Of Drumstick)
  • इसके फूल को FRY करके भी खिला सकते है।(Benefits Of Drumstick)

यह भी देखें:- Namak Ke Pani Se Nahane Ke Fayde: नमक के पानी से…

यह भी देखें:- Jeera Ajwain Aur Saunf Ke Fayde: जीरा अजवाइन और सौंफ के…

यह भी देखें:- High BP Me Lahsun Khane Ke Fayde: High Blood Pressur में…

बच्चो को कैसे दें भरभूर एनर्जी बताईये?

आपने देखा होगा ऐसा कई बार होता है जब बच्चा सुस्त नजर आता है। और किसी भी काम को करने से भागते है। ऐसा उनमें Vitamin और पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। सहजन में भरपूर मात्रा में Vitamins A, C and D पाए जाते हैं। (Benefits Of Drumstick) साथ ही अन्य पोषक तत्वों की सहायता से बच्चे को भरपूर Energy मिलती है, जिससे उनके विकास तेजी से होता है।और बच्चे स्वस्थ रहेत है।(सBenefits Of Drumstick)

पाचन तंत्र को कैसे बढ़ाये बताईये?

जैसा की हमे पता है की कई बार बच्चे पेट खराब होने की शिकायत करते है और पेट दर्द के कारण कई बार खाना भी नहीं खा पाते है और स्कूल भी नहीं जा पाते है। लेकिन सहजन के सेवन से बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है और बच्चे को भूख भी समय से लगती है। (Benefits Of Drumstick) इससे बच्चे को पेट की समस्या भी नहीं होती है। सहजन का सेवन प्रतिदिन करें ताकि आप स्वस्थ रहे।

बच्चो की डाइट में कैसे शामिल करें सहजन को बताईये?

बच्चों को आप सहजन की सब्जी बनाकर खिला सकते है और आप इसे कई स्वादिष्ट तरीके से बना सकते है। क्योकि सहजन की सब्जी जब बनती है तो उसकी खुशबू तीव्र होती है और अत्यधिक स्वादिष्ट बनती है सहजन की सब्जी इसलिये आप सब्जी के माध्यम से बच्चे से सहजन खिला सकते है।(सहजन के फायदे)
यदि आपका बच्चा सहजन की सब्जी खाना पसंद नहीं करता है,या फिर उसे सब्जी अच्छी नहीं लगती है तो आप उन्हें सहजन का सूप पिला सकते है। क्योकि सूप तो बच्चे पीना पसंद करते है कोई सूप बहुत अच्छा लगता है।(सहजन के फायदे)
इसके अतिरिक्त आप उन्हें सहजन के फूल का सूप या सब्जी भी खिला सकते है।