Top 5 Health Benefits of Eggs for Breakfast in Hindi (अंडा खाने के फायदे)

0
243
daily egg rate

benefits of egg | what benefits of egg | benefits of egg | what is the benefits of egg | what benefits of egg | what are the benefits of egg | benefits of egg for hair | benefits of egg white | benefits of egg yolk | the benefits of egg white | benefits of egg on hair | benefits of egg in hair | egg rate today | egg rate | egg recipes | egg biryani | egg recipes | egg recipes curry | egg recipes biryani | egg recipes for rice | rice with egg recipes | breakfast egg recipes | egg recipes breakfast | benefits of egg | benefits of egg | daily egg rate |

What Benefits of Egg

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अंडा अच्छा विकल्प माना जाता है. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर रहता है, जो शरीर को फुर्तिला बनाने ( Benefits of egg ) में मददगार होता है. अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं. आपने ये तो सुना ही होगा कि ‘संडे हो या मंडे, सर्दी हो या गर्मी रोज खाओ अंडे’. जी हां, अंडा है ही इतना कमाल का कि सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

अंडा एक सुपर फूड है. इसे खाने से आपको प्रोटीन, कैल्‍शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. जहां प्रोटीन हमारे शरीर की ( Benefits of egg ) मांसपेशियों को मजबूत बनाता है वहीं कैल्‍शियम से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है. खास बात यह है कि अंडे में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में अच्‍छे कॉलेस्‍ट्रोल यानी कि एचडीएल बनाता है. आपको बता दें कि खाने-पीने की बहुत कम चीजें ऐसी हैं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं और अंडा उनमें से एक है. कहते हैं कि अंडे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं।

एक उबले अंडे में विटामिन ए से लेकर फोलेट, विटामिन बी-5, फॉस्फोरस और सेलेनियम तक पाया जाता है। इसके ( Benefits of egg ) अलावा अंडा विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी-6, कैल्शियम और जिंक से भी भरपूर होता है और यही वजह है कि इसे ‘सूपरफूड’ भी कहा जाता है। इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। डॉक्टर भी लोगों को कम से कम एक अंडा रोजाना खाने की सलाह जरूर देते हैं।

अंडे के पौष्टिक तत्व

एक उबले हुए अंडे में मौजूद पोषक तत्व व् उनकी मात्रा इस प्रकार है

daily egg rate

Benefits of egg

अंडे के फायदे – Benefits of Eggs in Hindi

1) आंखों के लिए ( Benefits of Eggs for Eyes )

उबला अंडा खाने के फायदे आंखों के लिए भी होता है। दरअसल, अंडे में जेक्सैंथिन और ल्यूटिन नामक पोषक ( Benefits of egg) तत्व पाए जाते हैं, जो मैक्यूलर डिजनरेशन (आंखों की पुतली से जुड़ी समस्या) की समस्या को रोकने में मदद करते हैं। मैक्यूलर डिजनरेशन के कारण ऐज रिलेटेड ब्लाइंडनेस की समस्या उत्पन्न हो सकती है, जो बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी को कम करता है। ऐसे में मैक्यूलर डिजनरेशन की समस्या के दूर रहने पर आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा, अंडे में मौजूद विटामिन आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है ।

2) कोलेस्ट्रोल के लिए ( Benefits of Eggs for Cholesterol )

एक अंडे में 186 मिलिग्राम कोलेस्ट्रोल होता है। हालांकि, अंडे 70 प्रतिशत लोगों में कोलेस्ट्रोल नहीं बढ़ाते, वहीं 30 प्रतिशत ( Benefits of egg ) हाइपर रिस्पॉनडर्स लोग, कोलेस्ट्रोल में कुछ बढ़त देख सकते हैं। एक अच्छी बात ये है कि अंडे खाने से शरीर में हाई-डेंसिटी लिपोप्रोट्रीन (HDL) की मात्रा बढ़ती है, जो अच्छा कोलेस्ट्रोल माना जाता है। जिन लोगों के शरीर में HDL की अच्छी मात्रा होती है, उन्हें दिल का दौरा या दिल से जुड़ी बीमारी होने का ख़तरा कम हो जाता है।

3) बालों व् आँखों के लिए ( Benefits of Eggs for Hair and Eyes )

इसमें विटामिन A होता है, जो बालों व् आँखों के लिए अच्छा होता है. कहते है जो बच्चे बचपन ( Benefits of egg) से ही अंडा का सेवन करते है, उनकी आई साईट (eye sight) जो अंडे का सेवन नहीं करते है उनके मुकाबले अधिक होती है. इससे बालों को भी मजबूती मिलती है. अंडा खाने के अलावा लगाने से बाल में अच्छा कंडीशनर होता है. अंडे को बालों में लगाने के लिए उसे हिना के साथ मिलाकर भी लगा सकते है, या इसके अलावा आप उसकी सफेदी को कुछ देर बालों में लगाकर छोड़ दे फिर धोएं. बाल सॉफ्ट चमकदार हो जायेंगें.

4) वजन घटाने और बढ़ाने के लिए ( Benefits of Eggs for Weight loss and enhance )

अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है. इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्‍योंकि पीले वाले हिस्‍से में कॉलेस्‍ट्रोल काफी ज्‍यादा होता है. जो लोग जिम जाते हैं उनकी डाइट में ( Benefits of egg ) अंडे को विशेष तौर पर शामिल किया जाता है. लेकिन उन्‍हें सिर्फ सफेद भाग खाने की सलाह दी जाती है. वहीं, जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए. जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है.

5) हार्ट के लिए ( Benefits of Eggs for Heart )

सभी अंडे में बराबर न्यूट्रिएंट्स नहीं होते। अंडे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स इस बात पर निर्भर करते हैं कि मुर्गियों को कैसे पाला गया और उन्हें क्या खिलाया गया है। जिन मुर्गियों को ओमेगा-3 वाला डाइट दिया गया होता है उनके ( Benefits of egg) अंडों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह एसिड खून में triglycerides की मात्रा घटाने का काम करता है। हार्ट की बीमारियों के लिए triglycerides को रिस्क फैक्टर समझा जाता है। स्टडीज में ये बात सामने आई है कि हफ्ते में 2 से 3 अंडे खाने पर भी triglycerides लेवल में 16 से 18 फीसदी की कमी आ जाती है। वहीं, अंडे को लेकर( Benefits of egg ) लंबे वक्त से ये बहस होती रही है कि यह हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। लेकिन इस तथ्य को लेकर अब तक ठोस सबूत नहीं मिले हैं। एक रिव्यू में 17 स्टडीज (जिनमें कुल 2 लाख 63 हजार लोगों ने भाग लिया था) की समीक्षा की गई तो अंडे खाने का हार्ट की बीमारी होने या स्ट्रोक से संबंध नहीं पाए गए। हालांकि, डायबिटीज़ के कुछ मरीजों में ( what benefits of egg )अंडे खाने से हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन यह भी पूरी तरह साबित नहीं हुआ है।

कितने अंडे रोज खाना सुरक्षित है

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि रोज 3 अंडे खाना पूरी तरह सुरक्षित है। अंडे को कई लोग नेचुरल फूड भी मानते हैं। साथ ही यह सस्ता भी है और इसे पकाना और खाने में शामिल करना आसान है। प्रेगनेंट महिलाओं के लिए भी अंडा सुरक्षित और फायदेमंद समझा जाता है। अंडे में मौजूद कोलीन भ्रूण के दिमागी विकास में मदद करता है। वहीं, कुछ स्टडी में ऐसा पाया गया है कि (Benefits of egg) बच्चों को भी रोज एक अंडा खिलाना फायदेमंद होता है।

अंडे पकाने समय क्या ध्यान रखें

अंडे की डिश बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि सबसे बेहतर होता है अंडे को बॉयल या फिर पोच के रूप में खाना। इस तरह से अंडे पकाने पर उनमें अधिक से अधिक न्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं। ज्यादातर डाइटीशियन अंडे को फ्राई करने की सलाह नहीं देते हैं। क्योंकि इससे फैट और कोलेस्ट्रॉल का कंटेट बढ़ जाता है। आइसक्रीम या फिर मेयोनीज में लाइट कुक( Benefits of egg) या फिर कच्चा अंडा मिलाया जाता है, यह भी हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

अंडे को कैसे स्टोर करें-

कभी भी टूटे हुए या फिर क्रैक अंडे नहीं खरीदें। इससे डर्ट या फिर बैक्टीरिया से संक्रमित होने का खतरा रहता है। अंडों को किसी ढके हुए बॉक्स में रखकर फ्रिज में रखना अच्छा रहता है। अंडे को अगर फ्रोजेन रूप में रखा जाए तो यह करीब 3 महीने तक हेल्दी रहता है। अंडे फ्रेश हैं या नहीं, इसे जांचने के लिए कई लोग पानी से भरे बर्तन में अंडे रखकर देखते हैं। अगर अंडा बर्तन ( Benefits of egg)की सतह तक पहुंच जाए तो इसे फ्रेश कह सकते हैं। लेकिन अगर यह पानी के ऊपर ही रह जाए तो अंडे के पुराने होने का संकेत मिलता है। सामान्य स्थिति में मुर्गियों के अंडे देने के बाद यह 28 दिनों तक खाने योग्य रहता है।

1) एग को ऐसे स्थान में न रखे जहां उसे किसी चीज से झटका लगे।

2) अंडे को हमेशा उसके लिए तैयार किया गया क्रेट में रखे।

3) इसे फ्रिज में रखकर लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

अंडे खरीदने के समय किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए

अंडे खाने के लाभ तभी होगा जब सही अंडे का चुनाव किया जाए। ऐसे में अगर जानना चाहते हैं कि अंडे ( Benefits of egg ) खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, तो आर्टिकल के इस भाग में दी जा रही जानकारी आपके लिए ही है।

1) अंडे खरीदते समय ध्यान रखें कि अंडे कहीं से क्रैक तो नहीं है।

2) सामान्य आकार के अंडे का चयन करें।

3) अंडे को स्टोर में रखे काफी समय हुआ हो, तो ऐसे अंडे को न खरीदें। कई बार अंडे को लंबे समय तक रखने से खराब हो जाता है।

4) अंडा ताजा है या नहीं यह जानने के लिए अंडे को पानी में डाल ( Benefits of egg) सकते हैं। अगर अंडा पानी में डूबता है, तो इसका मतलब यह है कि वह अंडा ताजा है।

Side Effects of Egg in Hindi

अंडे में कोलेस्ट्रॉल की समृद्ध मात्रा पाई जाती है, जिससे कि इसके नियमित रूप से अधिक मात्रा में सेवन से हृदय रोग के जोखिम बना रहता है ।

अंडे खाने के नुकसान में एलर्जी भी शामिल है। दरअसल, कई लोगो को अंडे के सेवन से एलर्जिक रिएक्शन हो जाता है ।

अंडे को ठीक तरह पकाएं बिना सेवन करने से उलटी और दस्त जैसी समस्या हो सकती हैं ।

जिन्हें मधुमेह और हृदय रोग की समस्या है, उन्हें अंडे के अधिक सेवन से बचना चाहिए। अंडे की अधिक मात्रा ऐसे मरीजों की स्थिति को गंभीर कर सकती है ।

For more details regarding the Egg in Hindi: Click Here