7 Health Benefits of Ginger in Hindi ( अदरक के फायदे )

0
230
Benefits of Ginger

Benefits of Ginger | benefits ginger juice | health benefits ginger tea | benefits ginger ale | benefits ginger oil | benefits ginger turmeric tea | benefits ginger essential oil | health benefits ginger root | benefits ginger powder | benefits ginger root tea | benefits ginger tea weight loss | Benefits of Ginger | पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए | जोड़ों में सूजन के लिए | अस्थमा के लिए | इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए | इम्यूनिटी बढ़ाने के लिएइम्यूनिटी बढ़ाने के लिए| अदरक के फायदे | अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं | Ginger in Hindi |

अदरक सभी के घर में उपयोग की जाती है शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें अदरक वाली चाय नहीं बनाई जाती है। सभी घरों में सब्जी में भी इस्तेमाल की जाती है । दरअसल अदरक के सेवन से इतना अधिक लाभ होता है कि हर घर में अदरक रोजाना उपयोग में ली जाती है । इसके अलावा अदरक के कई सारे गुण है । क्या आप यह जानते हैं कि अदरक एक जड़ी बूटी है ।और पाचन तंत्र, शरीर के दर्द ,सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से अदरक के इस्तेमाल से फायदे मिलते हैं । इतना ही नहीं ह्रदय रोग विकार बवासीर आदि रोगों में भी अदरक के औषधीय गुण से भी लाभ मिलता है। सालों से हर भारतीय रसोई में अदरक को इस्तेमाल किया जाता है । वजह है खास स्वाद लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोजन में स्वाद लाने के साथी अदरक कई औषधीय गुणों से भी समृद्ध है यही वजह है कि अदरक को कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया गया है ।

Benefits of Ginger in Hindi

अदरक के फायदे

दादी के नुस्खे के इस लेख में हम आपको अदरक के औषधीय गुण के साथ ही अदरक के फायदे विस्तार से बताएंगे । ताकि आप अदरक खाने के फायदे और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे इससे पहले यह जान लेना भी जरूरी है अदरक का उपयोग केवल घरेलू उपचार के तौर पर किया जा सकता है या किसी भी बीमारी का इलाज डॉक्टर सलाह पर ही निर्भर करता है । सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय हर घर में बनती है । गर्म चाय की चुस्की सर्दी का मजा और बढ़ा देती है । अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है । अदरक वाली चाय स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है । अदरक में एंटी एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो सिर दर्द सर्दी जुखाम और अपचन की समस्याओं से राहत दिलाते हैं । सर्दियों में चाय , कॉफी और सूप पीने से शरीर को आराम मिलता है । अदरक में विटामिन ए विटामिन आयरन विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

अदरक क्या है :

भूमि के अन्दर उगने वाले प्रकन्द को आर्द्र अवस्था में अदरक, जबकि सूखी अवस्था में सोंठ कहते हैं। प्राचीन ग्रन्थों में अदरक का उल्लेख पाया जाता है। बहुत सालों से औषधि चूर्ण, काढ़ा, गुटिका (गोली) तथा अवलेह आदि में अदरक का प्रयोग किया जा रहा है। 

अदरक सुगन्धित होता है। अदरक का पौधा कई वर्षों तक जीवित रहता है। यह लगभग 90-120 सेमी ऊँचा, कोमल होता है। हर साल प्रकन्द से नई शाखाएं निकलती हैं। इसका प्रकन्द सफेद या पीला रंग का होता है जो बाहर से भूरे रंग का होता है। अदरक में धारियां होती हैं और यह गोलाकार होने के साथ-साथ एक या अनेक भागों में विभाजित होता है। 

अदरक का उपयोग :

इन बिंदुओं के माध्यम से अदरक का उपयोग करने का तरीका आसानी से समझा जा सकता है .

1) सब्जी में तड़का लगाने के लिए अदरक का उपयोग आसानी से किया जा सकता है ।

2) अदरक का अचार बनाकर इसे अपने आहार में शामिल किया जा सकता है बेहद स्वादिष्ट भी लगता है और इससे अदरक के फायदे भी हासिल होते हैं ।

3) इसके अलावा अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं ।

4) वही अदरक के पाउडर का भी सेवन किया जा सकता है ।

5) इसके अलावा अदरक को लंबा और पतला काटकर इस पर नमक मिर्च और अपनी पसंद का मसाला लगाकर धूप में सुखा लें | फिर इसे आप कभी भी खा सकते हैं ।

Benefits of Ginger

अदरक के फायदे

  • पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए
  • वजन घटाने के लिए
  • इंफेक्शन से बचाव करने के लिए
  • त्वचा के लिए
  • जोड़ों में सूजन के लिए
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए
  • अस्थमा के लिए

Side effects of Ginger

  • अदरक में ब्लड शुगर कम करने का गुण होता है, इसलिए डायबिटीज की दवा लेने वालों में इसका अधिक सेवन अदरक के नुकसान के तौर पर लो ब्लड शुगर का कारण बन सकता है
  • विशेषज्ञों के मुताबिक अदरक खून को पतला करने का भी काम कर सकता है। इस कारण कुछ महिलाओं को इसके अधिक सेवन से मासिक धर्म में अधिक रक्त स्त्राव की समस्या हो सकती है
  • यह ब्लड प्रेशर को कम करने का काम कर सकता है, इसलिए ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा लेने वाले लोगों को इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए
  • वैसे तो यह त्वचा के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ विशेष खाद्य से एलर्जी की समस्या वाले लोगों में अदरक के नुकसान के तौर पर कुछ एलर्जिक प्रभाव देखे जा सकते हैं।

अदरक के फायदे :

1) पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए ( Benefits of Ginger for Digestive System )

अदरक खाने के फायदे कई है । जिनमें पाचन प्रक्रिया में सुधार भी शामिल है । एक शोध से यह बात प्रमाणित होती है की शोध में माना गया है कि अदरक कब्ज पेट दर्द पेट की एसिडिटी मरोड़ व गैस जैसी कई समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक साबित होती है वही यह अपच की समस्याओं को ठीक करने में भी मददगार होती है इस आधार पर यह माना जा सकता है कि अदरक के फायदे पेट के लिए प्रभावी है यह पाचन को मजबूत बनाने का भी काम करती है ।

2) वजन घटाने के लिए ( Benefits of Ginger for Reduce weight )

बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित कर उसे कम करने में भी अदरक का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है अदरक से संबंधित किए गए शोध से इस बात की पुष्टि होती है की अदरक एक फैट बर्नर की तरह काम करता है और पेट , कमर और कूल्हों पर जमी चर्बी को कम करने में सहायक साबित होता है। यह मोटापा पैदा करने वाले जोखिमों को दूर रखने में भी मददगार होता है । इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि अगर संतुलित खानपान के साथ अदरक का सेवन किया जाए निश्चित तौर पर वजन कम करने में मदद मिलती है । आप चाहे तो वजन कम करने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं ।

3) इंफेक्शन से बचाव करने के लिए ( Benefits of Ginger for Infection )

अदरक को सालों से कई शारीरिक समस्याओं से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया गया है इन समस्याओं में इंफेक्शन से बचाओ भी शामिल है विशेषज्ञों के मुताबिक अदरक में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होता है । इस कारण यह विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया उसे होने वाले संक्रमण से बचाव करने में मदद करते हैं । वहीं, ताइवान की एक मेडिकल यूनिवर्सिटी की रिसर्च में भी पाया गया है कि ताजे अदरक का अर्क एचआरएसवी (ह्यूमन रेस्पिरेटरी सिनसाइटियल वायरस) के प्रभाव को कम कर सकता है :

4) त्वचा के लिए ( Benefits of Ginger for skin )

बेदाग त्वचा पाने के लिए भी अदरक का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दाग धब्बों की समस्या से राहत दिलाने में अदरक का इस्तेमाल सकारात्मक प्रभाव डालता है हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि मुंहासों की समस्या मैं किस तरह से काम करता है इसलिए इस संबंध में अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है हालांकि इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा की अदरक का सेवन त्वचा पर होने वाली समस्याओं से राहत दिलाने में कुछ हद तक फायदेमंद साबित हो सकती है :

5) जोड़ों में सूजन के लिए ( Benefits of Ginger for swollen joints )

अदरक के जूस में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान है । एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग अदरक के जूस का उपयोग नियमित तौर पर करते हैं । उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां परेशान नहीं करती आपके जोड़ों की समस्या नई हो या कई साल पुरानी यकीन करिए अदरक का जूस बहुत असरकारी है । अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं । जो शरीर में ताजे रक्त को बढ़ाते हैं क्योंकि इसमें खून को साफ करने का खास गुण होता है :

6) इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ( Benefits of Ginger for Immunity )

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार अदरक में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं इसलिए सर्दियों के मौसम में और मौसम में बदलाव के दौरान होने वाले रोग से बचाव के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक मात्रा में अदरक के सेवन की सलाह देते हैं इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी भी रोग के घरेलू उपाय के रूप में अदरक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें अधिक मात्रा का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है :

7) अस्थमा के लिए ( Benefits of Ginger for Asthma )

अस्थमा के मरीजों मैं सांस से जुड़ी तकलीफ का एक मुख्य कारण कफ का जमाव है . और अदरक मे कफ को शांत करने वाले गुण होते हैं . विशेषज्ञों के अनुसार अगर अदरक के रस का सेवन शहद के साथ मिलाकर किया जाए तो यह अस्थमा के लक्षणों को कम करने में काफी प्रभावी है . क्योंकि अदरक और शहद दोनों ही  कफ को शांत करने में मदद करते हैं :

अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें :

अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इन बातों को अपनाया जा सकता है

1) अदरक को हमेशा वेक्यूम या एयरटाइट डिब्बे में रखें ।

2) चाहे तो इसे सुरक्षित रखने के लिए एयरटाइट पॉलीबैग का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

3) फ्रिज में रख कर भी अदरक को करीब 1 हफ्ते के लिए सुरक्षित किया जा सकता है ।

4) अदरक के टुकड़े काटकर उसे फ्रिज में जमा दें इस तरीके से भी अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित किया जा सकता है ।

5) वही आचार्य सोंठ बनाकर भी अदरक को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है ।

अदरक की चाय बनाने की विधि :

सामग्री

1) दो कप पानी

2) एक चम्मच कूटा हुआ अदरक

3) दो चम्मच चीनी

4) दो इलायची

5) दो चम्मच चाय पत्ती

6) एक कप दूध

बनाने का तरीका :

1) t-pain में पानी डालकर उसे गैस पर चढ़ा दें ।

2) जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए तो उसमें और चीनी डाल दे ।

3) जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें इलायची को कूटकर डाल दे और दूध मिला दे ।

4) थोड़ी देर तक इसे अच्छी तरह पकाएं ।

5) अच्छी तरह पार्क जाने के बाद तैयार चाय को छानकर कप में निकाल ले ।

सोंठ बनाने की विधि

सोंठ बनाने के तरीके को निम्न प्रकार से आसानी से समझा जा सकता है।

सामग्री

1) 100 ग्राम अदरक

2) चूने का पानी (आवश्यकतानुसार)

3) नींबू के रस का पानी (आवश्यकतानुसार) 

बनाने का तरीका

1) सबसे पहले अदरक की ऊपरी परत को चाकू से छील लें।

2) अब इसे करीब 24 घंटे के लिए पानी से भरे बर्तन में डालकर छोड़ दें।

3) समय पूरा होने के बाद अदरक को पानी से निकालकर, नींबू का रस मिले पानी से अच्छे से धोएं।

4) अब इसे चूने के पानी में डुबोकर छोड़ दें।

5) इसे चूने के पानी में तब तक भीगने दें, जब तक अदरक पर चूने की सफेद परत न आ जाएं।

6) अब इसे चूने के पानी से निकाल कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें।

7) अच्छी तरह सूख जाने के बाद टाट से रगड़कर इस पर बचे हुए छिलके को भी अलग कर दें।

8) अब सोंठ इस्तेमाल के लिए तैयार है, जिसे उपयोग सोंठ के फायदे हासिल किए जा सकते हैं।

Side effects of Ginger

  • अदरक में ब्लड शुगर कम करने का गुण होता है, इसलिए डायबिटीज की दवा लेने वालों में इसका अधिक सेवन अदरक के नुकसान के तौर पर लो ब्लड शुगर का कारण बन सकता है
  • विशेषज्ञों के मुताबिक अदरक खून को पतला करने का भी काम कर सकता है। इस कारण कुछ महिलाओं को इसके अधिक सेवन से मासिक धर्म में अधिक रक्त स्त्राव की समस्या हो सकती है
  • यह ब्लड प्रेशर को कम करने का काम कर सकता है, इसलिए ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा लेने वाले लोगों को इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए
  • वैसे तो यह त्वचा के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ विशेष खाद्य से एलर्जी की समस्या वाले लोगों में अदरक के नुकसान के तौर पर कुछ एलर्जिक प्रभाव देखे जा सकते हैं।

For more details regarding the garlic in Hindi:- click here