Top 10 Health Benefits of Oatmeal and Oats for Health in Hindi ( ओट्स खाने के फायदे )

0
191

benefits of oats for health | oats in hindi | oats hindi | recipes with oats | oats recipes | quaker oats | oats recipe | oats price | recipe with oats | oats means in hindi | oats nutrition facts | oats nutrition value | oats benefits | oats calories | quaker oats |

Benefits of Oats for Health

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए ओट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है. नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने वालों ( benefits of oats for health ) व्यक्तियों में बीपी की समस्या नहीं पाई जाती. इनमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करता है. ओट्स यानि जौ का दलिया, जो बाजार में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है। सामान्यत: ओट्स के सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि यह अपकी त्वचा और सौंदर्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। ओट्स के बारे में आपने जरूर सुना होगा।

अगर आप एक फिटनेस फ्रीक हैं तो आप बखूबी जानते होंगे। लेकिन अगर आप फिटनेस फ्रीक नहीं हैं तो यकीनन आपको ओट्स के फायदे नहीं पता होंगे। आज हम आपको अपने इस लेख में ओट्स से जुड़ी तमाम जानकारियाँ देंगे। हम जानते हैं कि आप में से बहुत से लोगों को ओट्स का स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं होगा। लेकिन ( benefits of oats for health ) यकीन मानिए ओट्स ना केवल बेहद स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि यह आपको सेहतमंद बनाए रखने का काम भी करते हैं। ओट्स एक प्रकार का अनाज है। जो बीजो के लिए जाना जाता है। इसमें बहुत सारा पोषक तत्व होता है। यह पोषक तत्व शरीर को संतुलित बनाये रखते है और वजन को नियंत्रित करते है अथवा वजन को बढ़ने नहीं देते है।

ओट्स में अधिक मात्रा में फाइबर होता है। जो शरीर को मजबूत बनाये रखता है। आजकल लोग अपने नाश्ते और भोजन में ओट्स का बहुत उपयोग कर रहे है। ओट्स का सेवन बच्चे बड़े सभी बड़ी चाव से करते है। चलिए ओट्स के बारे में विस्तार से जाने। सुबह का नाश्ता हमेशा हेल्दी और हैवी होना चाहिए, इस बात को ( benefits of oats for health ) आप बचपन से ही सुनते आ रहे होंगे। कई लोग तो इसको फॉलो करते हैं, लेकिन कई लोग इस बात को अनसुना ही करते आ रहे हैं। ऑफिस/कॉलेज जल्दी जाने के चक्कर में या फिर फास्ट फूड खाने के लिए अक्सर हेल्दी नाश्ते की जगह समोसा, कचौड़ी या पोहा खा लेते हैं, जो कि अनहेल्दी होता है।

वहीं कुछ लोग ऐसी चीज खाना भी पसंद करते हैं, जिसकी मार्केटिंग अधिक होती है और टीवी पर एड ज्यादा आते हैं। अब आप हेल्दी ब्रेकफास्ट भी करना चाहते हैं और अपने स्वाद से भी कोई समझौता नहीं करना चाहते, तो इसका हल है ओट्स सुबह नाश्ते में ओटमील खाना दिन शुरू करने का एक स्वस्थ और बढ़िया तरीका है। ओट्स को हिंदी में “जई” कहा जाता है। यह अनाज सबसे पहले स्कॉटलैंड में ( benefits of oats for health ) उगाया गया था और यह स्कॉटलैंड का एक प्रमुख आहार था। ओटमील का सेवन केवल मनुष्यों द्वारा ही नहीं बल्कि पशुओं के लिए भी उपयोग किया जाता है। ओट्स में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही मिश्रण होता है, जो आपको ऊर्जा देते हैं।

हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में एक कटोरा ओटमील का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है। ओट्स फाइबर से भरे हुए होते हैं और साथ ही एक कप ओट्स में 10 ग्राम प्रोटीन भी होता है। ओट्स या जई आसानी से पच जाने वाले फाइबर का जबरदस्त स्रोत है। साथ ही यह कॉम्पलेक्स कार्बोहाइडेट्स का भी अच्छा ( benefits of oats for health ) स्रोत है। ओट्स हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है। बशर्ते इसे लो सैच्यूरेटिड फैट के साथ लिया जाए। ओट्स एलडीएल की क्लियरेंस बढ़ाता है। ओट्स में फोलिक एसिड होता है जो बढ़ती उम्र वाले बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह एंटीकैंसर भी होता है।

आपने भी घर में दानी-नानी को ओट्स के फायदों के बारे में बताते हुए सुना होगा. झटपट तैयार होने वाला ओट्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी है. हर दिन नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं. ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है. रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह ( benefits of oats for health ) के फायदे होते हैं. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है. आगे पढ़िए ओट्स के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

ओट्स क्या हैं ?

ओट्स एक प्रजाति का अनाज है। जो बीजो की तरह होती है जिसे दलिया भी कहा जाता है। पहले ओट्स को केवल जानवर खाते थे। लेकिन कुछ सालो में ओट्स पर वैज्ञानिको द्वारा परीक्षण कर खाने योग्य बनाया गया।उपलब्ध जरूरी पोषक तत्वों में फाइबर, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, ( benefits of oats for health ) फास्फोरस, सेलेनियम इत्यादि हैं। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आसानी से पानी में घुलनशील हो जाता है। यह पेट को आसानी से भर देता है। जिसके कारण भूख जल्दी नहीं लगती है। यह नाश्ते के रूप में अधिक खाया जाता है। कुछ लोग अक्सर पूछते हैं कि ओट्स क्या होता है।

आपको बता दें कि ओट्स (जई) एक तरह का दलहन है। इसका साइंटिफिक नाम ऐवना सटाइवा है और यह पोएसी परिवार से संबंधित है। ओट्स को मुख्य रूप से खाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे ज्यादातर लोग नाश्ते के तौर पर उपयोग करते हैं। इसकी खेती की शुरुआत स्कॉटलैंड में हुई और आज लगभग सभी देशों में इसका उपयोग किया जाता है। स्कॉटलैंड में ओट्स को मुख्य आहार के रूप में उपयोग ( benefits of oats for health ) किया जाता है। इसका सेवन आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई रोगों से छुटकारा दिलाने में भी सहायता करता है।

benefits of oats for health

ओट्स के फायदे – Benefits of Oats in Hindi

ओट्स, जिसे वैज्ञानिक रूप से एवेना सैटिवा के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा अनाज है जो खराब मिट्टी में बढ़ने में सक्षम होता है जिसमें अन्य फसलें पनपने में असमर्थ होते हैं। हालांकि पतझड़ में इसकी फसल काटी जाती है, ओट्स पूरे वर्ष उपलब्ध होता है। सुबह के नाश्ते मे सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला, इसका प्रयोग चिभिन्न प्रकार ( benefits of oats for health ) के व्यंजन जैसे सलाद और डेज़र्ट मे भी किया जाता है जिससे व्यंजन मे पौष्टिक्ता बढ़ती है।

1) दमकती त्वचा के लिए ( Benefits of Oats for Glowing And Flawless )

ओट्स का सेवन शरीर के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसे प्रयोग करने से त्वचा पर ग्लो बरकरार रहता है. ओट्स से त्वचा में नमी आती है. जिनकी त्वचा में रुखापन ज्यादा हो या खुजली व जलन की समस्या हो तो ओट्स बहुत उपयोगी है. एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मुंह व हाथ-पैरों ( benefits of oats for health ) पर लगाएं. इससे त्वचा में ग्लो आएगा. अगर किसी का त्वचा का रंग सांवला हो रहा है, तो इसके पीछे मुख्य कारण त्वचा में मेलोनिन की मात्रा का असंतुललित होना होता है। इस परिवर्तन को संतुलित रखने के लिए विटामिन-सी की अहम भूमिका पाई गई है। ओट्स में विटामिन-सी पाया जाता है, इसलिए इसके उपयोग से त्वचा की रंगत में निखार आता है।

सामग्री :

1) 2 चम्मच ओट्स

2) 1 चम्मच शहद

कैसे करें उपयोग :

1) ओट्स को पीस लें और शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

2) फिर पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

3) उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2) वजन घटाने के लिए ( Benefits of Oats for Reduce weight )

अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो ओट्स को सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसमें लो कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी होती है, जिससे यह वजन कम करने में असरदार रहता है. पका हुआ ओट्स शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करता है. इसमें इनसॉलिबुल और सॉलिबुल फाइबर होता है, जो फैट बर्निंग के लिए काफी अच्छा है, साथ ही प्रोटीन भी मौजूद होने ( benefits of oats for health ) से पेट भर जाता है। जो लोग जिम जाने का या व्यायाम करने का समय नहीं निकल पाते हैं, वे ओट्स खा के अपना वजन जल्दी और आसान तरीके से कर सकते हैं। ओट्स का सेवन आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। इस बात कि पुष्टि एक साइंटिफिक रिसर्च से भी हो चुकी है। एक शोध के अनुसार, ओट्स में पाए जाने वाला बीटा ग्लूकॉन खाने को पचाने के साथ ही शरीर में ऊर्जा को बनाए रखता है, जो भूख को शांत रखता है। इससे कि वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके सेवन के साथ नियमित व्यायाम का भी ध्यान रखना जरूरी है।

3) तनाव को कम करने के लिए ( Benefits of Oats for Tension )

ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है. ओट्स का सेवन करने वालों को नींद भी अच्छी आती है. आप इसमें ब्लूबेरी डालकर भी खा सकते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है. ओट्स खाने ( benefits of oats for health ) के फायदे में तनाव से राहत मिलने का भी जिक्र किया गया है। तनाव को कम करने के लिए विटामिन बी के समूह के साथ फोलेट भी फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन बी-6 और बी-12 को खास वरीयता दी गई है। ओट्स में विटामिन बी समूह की अच्छी मात्रा पाई जाती है। विटामिन बी-6 और फोलेट तनाव के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं।

4) हाई ब्लड प्रेशर के लिए ( Benefits of Oats for high blood pressure )

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए ओट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है. नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने वालों व्यक्तियों में बीपी की समस्या नहीं पाई जाती. इनमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करता है. उच्च रक्तचाप हमारे हृदय के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है , इसे समय रहते अगर रोका ना गया तो ( benefits of oats for health ) यह इंसान की जान भी ले सकता है। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाए है ओट्स। ओट्स खाने से उच्च रक्तचाप की परेशानी कम होती है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखता है।

5) इम्युनिटी के लिए ( Benefits of Oats for immunity )

अगर आप अक्सर जल्दी थक जाते हैं और खुद को ऊर्जात्मक रखने का कोई तरीका खोज रहे हैं ओट्स आपके लिए फ़ायदेमंद हैं। दरअसल ओट्स के अंदर बहुत से पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह तत्व आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में सहायक होते हैं। साबुत अनाज में ओट्स खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ओट्स में मौजूद फाइबर ( benefits of oats for health ) आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन पाए जाते हैं, जो ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करने में और इंसुलिन के प्रभाव को सक्रिय करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम करते हैं। ओट्स के सेवन से मैक्रोफेज और न्यूट्रोफिल ये दोनों श्वेत रक्त कोशिकाओं के प्रकार हैं) को बढ़ावा मिलता है, जो बैक्टीरिया, वायरस और फंगस को दूर रखने के लिए जाने जाते हैं ।

6) त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए ( Benefits of Oats for moisturize skin )

कैसे है लाभदायक :

एक रिसर्च में देखा गया है कि ओट्स पाउडर का उपयोग कर ( benefits of oats for health ) बनाया गया मॉइस्चराइजर लोशन त्वचा को सूखने से बचा सकता है। यह त्वचा को 24 घंटे तक मॉइस्चराइज रखने का काम करता है लेकिन इस संबंध में अभी और वैज्ञानिक अध्ययन की जरूरत है।

सामग्री :

1) 2 चम्मच ओट्स

2) 1 चम्मच नींबू का रस

3) 1 चम्मच शहद

कैसे करें उपयोग :

1) ओट्स पाउडर, नींबू के रस और शहद को मिला लें।

2) फिर इसे चेहरे पर लगाएं।

3) कुछ समय रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

हाई न्यूट्रिएंट्स के लिए

ओट्स का न्यूट्रिशन काफी बैलेंस है, जिस कारण हर फिटनेस फ्रीक पर्सन इसका सेवन करता है। ये कार्ब और ( benefits of oats for health ) फाइबर का काफी अच्छा सोर्स है जिसमें पावरफुल फाइबर बीटा-ग्लूकन भी पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है। इसमें सभी जरूर न्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

78 ग्राम रॉ ओट्स में न्यूट्रिशन

1) कैलोरी : 300 Cal

2) कार्ब : 51 Gm

3) प्रोटीन :13 Gm

4) फैट : 5 Gm

5) फाइबर : Gm

6) मैंगनीज : RDI का 191%

7) फास्फोरस : RDI का 41%

8) मैग्नीशियम : RDI का 34%

9) कॉपर : RDI का 24%

10) आयरन : RDI का 20%

11) जिंक : RDI का 20%

12) फोलेट : RDI का 11%

13) विटामिन बी 1 (थियामिन) : RDI का 39%

14) विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड) : RDI का 10%

Side Effects of Oats in Hindi

  • अगर ओट्स के पैकेट को तैयार करते समय प्रिजर्वेटिव्स केमिकल का उपयोग किया गया हो, तो वह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • ओट्स ठीक से पके होने चाहिए। अगर कच्चे ही रह जाएंगे, तो पेट खराब हो सकता है।
  • ओट्स के अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके आंत और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है।

For more details regarding the Oats in Hindi: Click Here