Top 5 Health Benefits of Peanut oil for Body in Hindi ( मूंगफली तेल के फायदे )

0
276

benefits of peanut oil , benefits of groundnut oil , health benefits of groundnut oil , benefits of groundnut oil for skin , benefits of groundnut oil for hair , benefits of groundnut oil in tamil , good benefits of groundnut oil , benefits of groundnut oil for cooking , 5 benefits of groundnut oil , benefits of groundnut oil on face , benefits of groundnut oil on the skin , groundnut oil , groundnut oil price , cold pressed groundnut oil , benefits of groundnut oi , Is Peanut Oil Healthy , benefits of peanut oil , benefits of peanut oil, benefits of peanut oil, benefits of peanut oil, benefits of peanut oil

Benefits of peanut oil

कुकिंग ऑयल हमारे हर रोज के रूटीन में इस्तेमाल किए जाने वाले एसेंशियल प्रोडक्ट्स हैं। हम इनका इस्तेमाल कचौरी से लेकर साधारण सब्जियों या दालों तक, ज्यादातर सभी डिश को बनाने में करते हैं। एक कुकिंग ऑयल चुनते वक्त सावधानी बरतना हमारे लिए जरूरी होता है क्योंकि यह हमारी हेल्थ पर असर डालता है। बाजार में उपलब्ध कुकिंग ऑयल के ढेरों ( benefits of peanut oil ) ऑप्शन के साथ, यह जानना बहुत मुश्किल है कि उनमें से कौन सा हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। यहां बात आती है मूंगफली के तेल की। मूंगफली के तेल के लाभों को संक्षेप में प्रस्तुत किया जा सकता है जैसे कि यह शरीर की मालिश के लिए उपयोग किया जाता है, शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है

, एक एंटीस्पास्मोडिक के रूप में उपयोग किया जाता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है, रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है, बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है, त्वचा की देखभाल प्रदान करता है। पेट की समस्याओं को रोकने में मदद करता है, अरोमाथेरेपी ( benefits of peanut oil ) में उपयोग किया जाता है, मुँहासे और ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने में मदद करता है, उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। मूंगफली का तेल, एक मीठा खाद्य वनस्पति तेल , जो मजबूत मूंगफली स्वाद और सुगंध के साथ होता है, जिसे मूंगफली का तेल या अरचिस तेल भी कहा जाता है, जो मूंगफली से प्राप्त होता है।

(अर्चिस हाइपोगिया) एक कम-बढ़ने वाला, वार्षिक पौधा है जो फैबसी परिवार (लीगुमिनोसे) का एक सदस्य है। यह अक्सर चीनी, दक्षिण एशियाई और दक्षिण-पूर्व एशियाई व्यंजनों दोनों सामान्य खाना पकाने के लिए और ऊपरी स्वाद के लिए भुना हुआ तेल के मामले में तैयार करने के लिए इसका उपयोग होता है। मूंगफली का तेल ( benefits of peanut oil ) आमतौर पर अन्य खाना पकाने वाले तेलों की तुलना में अपने उच्च ज्यादा धुआँ देने वाले बिंदु के कारण फ्राइंग खाद्य पदार्थों के लिए उपयोग किया जाता है। इसके प्रमुख घटक फैटी एसिड ओलिक एसिड (46.8% ओलेइन के रूप में), लिनोलिक एसिड (33.4% लिनोलिन के रूप में), और पामिटिक एसिड (पामिटिन के रूप में 10.0%) हैं। तेल में कुछ स्टीयरिक एसिड, एराकिडिक एसिड, बीहेनिक एसिड, लिग्नोसेरिक एसिड और अन्य फैटी एसिड भी होते हैं। तेल के खुद के जीवन को बेहतर बनाने के लिए विटामिन ई और कभी-कभी अन्य एंटीऑक्सिडेंट इसमें जोड़े जाते हैं।

मूंगफली के पौधे में जो बीज होते हैं, उनमें से निकला हुआ तेल मूंगफली का तेल कहा जाता है। मूंगफली एक सस्ता ड्राई फ्रूट है और यह आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है। सर्दियों में लोग मूंगफली को बहुत चाव से खाते हैं। भारतीय घरों में मूंगफली के तेल के साथ ही मूंगफली के दानों को भी चाव से खाया जाता है। मूंगफली के तेल को सींगदाना तेल भी कहा जाता है। इसे ग्राउंडनट ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। हमारे देश में ( benefits of peanut oil ) खाना बनाने के जितने विकल्प हैं, उतने शायद ही कहीं हों। एक से बढ़कर एक पकवान आपको भारत में मिल जाएंगे। यहां स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर खाना बनाने के लिए तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है।

दादी के नुस्खे  के इस लेख में हम ऐसे ही एक हेल्दी ऑयल के बारे में पढ़ेंगें, जिसे आप और हम मूंगफली के तेल (Peanut oil) के नाम से जानते हैं। इसे ग्राउंड नट ऑयल और आर्चीज ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। इसमें से मूंगफली की तेज खुशबू आती है, लेकिन मूंगफली के तेल का ( benefits of peanut oil ) उपयोग फायदेमंद भी हो सकता है। हम इस लेख में विस्तार जानेंगे कि यह तेल कितना फायदेमंद है और मूंगफली के तेल के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि सींगदाना तेल या मूंगफली तेल के क्या फायदे होते हैं और किस तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है।

मूंगफली का तेल का पौषणिक मूल्य

मूंगफली का एक बड़ा चमचा तेल 119.3 किलो कैलोरी देता है। 13.5 ग्राम की कुल वसा सामग्री में से संतृप्त वसा 2.3 ग्राम, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 4.3 ग्राम और मोनोअनसैचुरेटेड वसा 6.2g है। विटामिन ई की सामग्री 8.7%, विटामिन के 1%, लोहा 1% और कोलीन 1% है। मूंगफली के तेल में कोई कोलेस्ट्रॉल, कार्बोहाइड्रेट , विटामिन ए , विटामिन बी , विटामिन बी 12, विटामिन सी , विटामिन डी और अन्य खनिज नहीं होते हैं।

मूंगफली के तेल के प्रकार :

1) रिफाइंड मूंगफली का तेल

2) कोल्ड-प्रेस्ड मूंगफली का तेल

3) गौर्मेट पीनट ऑयल

4) मूंगफली का मिश्रित तेल

मूंगफली का तेल क्या है

Groundnut Oil में एक मजबूत सुगंध और गहरा रंग होता है। इसका उपयोग दक्षिण एशियाई व्यंजनों में नमकीन व्यंजन और सलाद बनाने के लिए किया जाता है। Peanut Oil के तेल का उत्पादन कम तापमान पर दाने को कुचलकर किया जाता है, जो सामान्य रूप से उत्पादित तेल की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है।

 benefits of peanut oil

अनेक भाषाओं में मूंगफली के नाम ( Name of Groundnuts (Peanuts) in Different Languages )

Groundnuts in

1) Hindi-मूंगफली, विलायती मूंग, भोंयशीघ्र

2) English-Pea nut (पी नट), ग्राउन्ड नट (Ground nut), चाईनीज ऑमन्ड (Chinese almond), मंकी नट

3) Sanskrit-भूशिम्बी, भूमुद्ग, स्नेहबीजा, मंडपी

4) Oriya-भूईरचना (Bhuirachna)

5) Konkani-मुस्सोम्बीबीकन (Mussombibikan)

6) Kannada-नेला गुडल (Nela gudal)

7) Gujarati-मांडवी (Mandavi), मूगफली (Mugphali)

8) Tamil-नीलक्कडलई (Nilakkadalai)

9) Telugu-नीलासंगलु (Nilasanagalu), वेरुशांगलु (Verushanagalu)

10) Bengali-बिलातीमूंग (Bilatimung);

11) Nepali-बदाम (Badam)

12) Marathi-भूई मूग (Bhui muga)

13) Malayalam-नेलाकाला (Nelakkala)

14) Manipuri-बदाम (Badam)

मूंगफली के तेल में मौजूद न्यूट्रीशन ( Nutrient Composition of Groundnut oil )

मूंगफली के तेल के एक चम्मच में निम्न पोषक तत्व होते हैं:

1) कैलोरी: 119

2) फैट: 14 ग्राम

3) सैचुरेटेड फैट्स: 2.3 ग्राम

4) मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 6.2 ग्राम

5) पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 4.3 ग्राम

6) विटामिन ई: दैनिक जरूरत का 11%

7) फाइटोस्टेरॉल: 27.9 मिलीग्राम

8) प्रोटीन

9) फाइबर

10) विटामिन के

11) जिंक

12) आयरन

मूंगफली के तेल के फायदे – Benefits of Peanut Oil in Hindi

1) कैंसर से बचाव के लिए ( Benefits of Peanut Oil for Cancer )

मूंगफली का तेल जब कम गर्मी में खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है, इसमें उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कई प्रकार के कैंसर की संभावना को कम करते हैं। ये एजेंट शरीर में मुक्त कणों से लड़कर कोशिकाओं की उम्र बढ़ने पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। हालांकि, जब इस तेल का उपयोग लंबे समय तक उच्च गर्मी खाना पकाने के लिए किया जाता है, तो ऑक्सीकरण हो सकता है, जो इसे घातक बना सकता है. कैंसर एक जटिल बीमारी है, जिसके इलाज के लिए गहन चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत होती है। हां, नियमित दिनचर्या और ( benefits of peanut oil) संतुलित भोजन के जरिए इस खतरनाक बीमारी से बचाव किया जाता है। इस संतुलित भोजन में मूंगफली का तेल भी शामिल है। मूंगफली और इसके उत्पादों में अनसैचुरेटेड फैट, कुछ विटामिन और खनिज पाए जाते हैं और ये सभी बायोएक्टिव तत्व कैंसररोधी प्रभाव दिखा सकते हैं। इसके सेवन से प्रोस्टेट ट्यूमर के विकास में 40 प्रतिशत और शरीर के अन्य भागों में फैलने वाले कैंसर की घटनाओं में लगभग 50 प्रतिशत तक कमी आ सकती है। इसमें पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल और रेसवेराट्रॉल में कीमोप्रिवेंटिव गुण पाया जाता है, जो कैंसर को पनपने से रोक सकता है।

2) बालों के स्वास्थ्य के लिए ( Benefits of Peanut Oil for Hair health )

benefits of cabbage

मूंगफली का तेल प्रोटीन के नुकसान को कम करता है, बालों को घना करता है, विभाजन समाप्त करने के लिए नमी जोड़ता है और क्षतिग्रस्त बालों को पुन: बनाता है। यह स्कैल्प के बढ़ने को भी कम करता है। मूंगफली के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण मूंगफली का तेल बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या हो रही हो तो मूंगफली के तेल से सिर ( benefits of peanut oil) की मसाज करें। जड़ों में मूंगफली का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि यह रूखे और बेजान बालों का भी भरपूर इलाज करता है। मूंगफली के तेल में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इस तरह मूंगफली के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बालों में एक नई चमक और निखार आता है। विटामिन ई की प्रचुरता के कारण मूंगफली का तेल बालों को तेज़ी से बढ़ने के लिए प्रेरित भी करता है। कुल मिलाकर मूंगफली का तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप भी अपने बालों को स्वथ्य बनाना चाहते हैं और मूंगफली के तेल का लाभ लेना चाहते हैं तो शैंपू करने से पूर्व मूंगफली का तेल अपने बालों में लगाएं। एक घंटा लगा रहने दें और फिर शैंपू और बेहतरीन कंडिशनर से बालों को धो लें। जब भी आपको शैपू करना हो तो उससे पहले आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं अर्थात् बालों में मूंगफली का तेल लगा सकते हैं।

3) त्वचा की ताज़गी के लिए ( Benefits of Peanut Oil for skin freshness )

कई लोशन और क्रीम में मूंगफली का तेल होता है। यह विशेष रूप से नैपी रैश क्रीम और स्नान उत्पादों में पाया जा सकता है, जिन्हें अरचिस तेल के रूप में जाना जाता है। कुछ निप्पल क्रीम में मॉइस्चराइजेशन के लिए मूंगफली का तेल भी इस्तमाल होता है। मूंगफली के तेल में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज और विटामिन ई दोनों ही पाए जाते हैं। ये दोनों तत्व त्वचा को एक उत्तम निखार देते हैं। मूंगफली का तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण स्किन एलर्जी से छुटकारा देता है। यह हमारी त्वचा पर किसी भी प्रकार के फंगल वायरस को पनपने नहीं देता है। इस तरह खुजली और जलन ( benefits of peanut oil) से से भी काफ़ी राहत मिलती है। दूसरी चीज़ मूंगफली के तेल में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होती है। विटामिन ई त्वचा को ड्राई होने से बचाता है। अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो रही हो तो मूंगफली के तेल से अपनी त्वचा की मसाज करें। बीस मिनट तक उसे यूँ ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा की ड्राइनेस को पूरी तरह ख़त्म कर देगा।

4) हृदय के लिए ( Benefits of Peanut Oil for heart )

मूंगफली का तेल सबसे अच्छा खाना पकाने वाले तेलों में से एक है, जिसमें उच्च एचडीएल या अच्छे वसा और कम एलडीएल या खराब वसा होते हैं। कई तेलों की तुलना में, मूंगफली का तेल आपके दिल के लिए बेहतर लाभ प्रदान करता है। मूंगफली का तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है और धमनियों की दीवारों को चटकने से रोकता है। यह, बदले में, हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। मूंगफली के तेल में विटामिन ई, पॉली अनसेचोरेटेड और मोनो अनसेचोरेटेड फ़ैट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। विटामिन ई की उपस्थिति के कारण मूंगफली का तेल रक्त में किसी भी प्रकार ( benefits of peanut oil ) के फ़्री रेडिकल को ख़त्म करता है।इस तरह रक्त में क्लॉटिंग नहीं होने पाती है और नसों में रक्त जमने भी नहीं पाता है। कुल मिलाकर रक्त का प्रवाह नसों में स्मूद व सही प्रकार से बना रहता है जिससे कि हृदय रोगों की संभावना कम होती है। पॉली अनसेचोरेटेड व मोनो अनसेचोरेटेड फ़ैट की उपस्थिति के कारण मूंगफली का तेल रक्त में हानिकारक वसाओं के स्तर को कंट्रोल में रखता है। इस तरह रक्त में ना तो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पाती है और ना ही हानिकारक है फैट की। मूंगफली के तेल के द्वारा हृदय रोगों की संभावनाओं को काफ़ी हद तक कम किया जा सकता है।

5) मस्तिष्क के लिए ( Benefits of Peanut Oil for Brain )

मूंगफली के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होती है। इन दोनों गुणों के कारण मूंगफली का तेल मस्तिष्क के लिए बहुत ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है। मूंगफली के तेल का सेवन करने से बार बार भूलने की समस्या से राहत मिलती है। बढ़ती उम्र में याददाश्त कमज़ोर होने लगती है। ऐसे में मूंगफली के तेल का सेवन करने से याददाश्त में काफ़ी सुधार होता है। बच्चों को मूंगफली ( benefits of peanut oil ) का तेल देना काफ़ी सही होता है क्योंकि यह उनके काग्निटिव स्किल या सीखने की क्षमता को बढ़ावा देता है। मूंगफली और मूंगफली का तेल नियासिन व विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है। ये दोनों कॉग्निटिव (मस्तिष्क संबंधी) हेल्थ को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इन गुणों के कारण मूंगफली अल्जाइमर (याददाश्त संबंधी रोग) और उम्र के साथ दिखाई देने वाली मानसिक कमजोरी को कम करता है। साथ ही इसमें रेसवेराट्रॉल पाया जाता है, जो तंत्रिका तंत्र विकार के जोखिम को कुछ हद तक कम करता है .

मूंगफली के तेल का उपयोग :

1) रिफाइंड मूंगफली का तेल हल्की खुशबू वाला होता है। इसका इस्तेमाल भूनने, तलने और फ्लेवर के लिए किया जा सकता है।

2) भुना हुआ मूंगफली का तेल सुगंधित होता है और आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाद्य पदार्थों में फ्लेवर की तरह किया जाता है।

3) मूंगफली के भुने तेल को सलाद में डालकर खा सकते हैं। इसके तेल को अकेले या किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर त्वचा और बालों में लगाया जा सकता है।

Mungafali ka Tel घर में कैसे बनाये?

सामग्री:

1) मूंगफली – 3 कप

2) गर्म पानी- 3 बड़े चम्मच

3) ब्लेंडर

बनाने की प्रक्रिया:

1) मूंगफली को हल्का भून लें और उनका बाहरी आवरण हटा दें।

2) एक ब्लेंडर में, कुछ गर्म पानी के साथ मूंगफली डालें।

3) चिकनी होने तक ब्लेंड करें, मक्खन जैसे।

4) इस मिश्रण को एक कटोरे में स्थानांतरित करें और ठंडा करें।

5) 24 घंटे के बाद, आप तेलों के उदय का निरीक्षण कर सकते हैं।

6) इस तेल को मिश्रण से अलग करें

7) इसे एक कंटेनर में स्टोर करें।

Side Effects of Peanut Oil in Hindi

मूंगफली के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है। अधिक मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड का सेवन हृदय रोग, नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर, मोटापा, रुमेटाइड अर्थराइटिस, अल्जाइमर रोग और इंफ्लेमेटरी बाउल सिंड्रोम के जोखिम को बढ़ा सकता है ।

जिन लोगों को मूंगफली से एलर्जी है या किसी प्रकार की नट एलर्जी है, उन्हें मूंगफली का तेल नुकसान दे सकता है। इसके सेवन से पित्ती उछलना, सांस लेने में तकलीफ या पेट में गड़बड़ जैसे एलर्जिक रिएक्शन नजर आ सकते हैं ।

For more details regarding the Benefits of Peanut oil in Hindi: Click here