10 Amazing Benefits Of Spring Onions in Hindi ( प्याज के फायदे )

0
590
Benefits Of Spring Onions

Benefits Of Spring Onions:- हरे प्याज के सेवन से आने वाली दुर्गंध के बारे में सोचकर अगर आप इससे परहेज करते हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद इसे अपने आहार में शामिल करने के बारे में जरूर सोचेंगे। दरअसल, हरा प्याज कई खास पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो सामान्य सर्दी से लेकर अस्थमा जैसी बीमारी से बचाव में लाभकारी होता है।

Benefits Of Spring Onions

Table of Contents

इसके अलावा, इसका सेवन और भी कई शारीरिक समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है, जिनके बारे में जानने के लिए आप यह लेख जरूर पढ़ें। दादी के नुस्खे के इस लेख में जानिए शरीर के लिए हरे प्याज के फायदे, उपयोग का तरीका और हरे प्याज को स्प्रिंग अनियन के नाम से जानते हैं । हरा प्याज बहुत स्वादिष्ट होता है , साथ हीं पोषक तत्वों से भरपूर होता है । हरे प्याज का उपयोग चाइनीस दवाइयों में किया जाता है । Benefits Of Spring Onions लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं ।

जो इसके फायदे की बारे में नहीं जानते । हरे प्याज में सल्फर बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है । जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा मैं होती है । हरे प्याज में विटामिन सी और विटामिन बी होता है। साथ ही हरे प्याज में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । इसके साथ-साथ फास्फोरस ,पोटेशियम ,क्रोमियम और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है।

कभी चाइनीज़ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए, तो कभी साउथ इंडियन फ़ूड में तड़का लगाने के लिए, कभी न कभी आपने हरे प्याज यानी कि स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल जरूर किया होगा। आमतौर पर हरे प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता है। Benefits Of Spring Onions बहुत से लोगों को ये स्वाद में बेहद पसंद होता है , लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हें इसका स्वाद पसंद नहीं आता है।

हरा प्याज क्या है

जब प्याज को उगाया जाता है, तो सबसे पहले प्याज के हरे रंग के स्प्रिंग निकलते हैं। इसे स्प्रिंग अनियन या हरे प्याज के नाम से जाना जाता है। हरा प्याज दाम में कम और पोषण में अधिक होता है। यह स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है। Benefits Of Spring Onions ज्यादातर जगहों में स्प्रिंग को सब्जी बनाकर खाया जाता है। इसके अलावा, हरे प्याज को विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल कर बड़े चाव के साथ खाया जाता है। वहीं, इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं, जिन्हें नीचे विस्तार से बताया गया है।

आइए जानते हैं हरे प्याज के फायदे

1) रक्तचाप के लिए ( Benefits Of Spring Onions for blood pressure )

हरे प्याज का सेवन  रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। दरअसल,एक रिसर्च में पाया गया कि हरे प्याज में एंटी हाइपरटेंसिव (रक्तचाप को कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। हरे प्याज में पाया जाने वाला यह गुण बढ़े हुए रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद होता है।

2) ह्रदय के लिए ( Benefits Of Spring Onions for heart )

हरे प्याज का सेवन हृदय संबंधी समस्या को कम करने में मददगार होता है। इस विषय पर हुए शोध में पाया गया कि हरे प्याज में एंटीथ्रॉम्बोटिक (रक्त के थक्के को बनने से रोकने वाला) प्रभाव होता है। इससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है। इसके अलावा, शोध में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि हरे प्याज का सेवन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम कर इनसे होने वाले हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। Benefits Of Spring Onions इस आधार पर माना जा सकता है कि हरे प्याज का सेवन हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है।

3) कैंसर से बचाव के लिए ( Benefits Of Spring Onions for Cancer )

हरे प्याज का उपयोग कैंसर से बचाव में मददगार होता है। रिसर्च के अनुसार हरे प्याज में एलिल सल्फाइड नामक कंपाउंड होते हैं, जो कैंसर सेल के विकास को रोकते हैं । एक अन्य अध्ययन के अनुसार हरे प्याज का मेथेनॉलिक अर्क कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। हालांकि, हरा प्याज कैंसर का इलाज नहीं है। कैंसर होने पर डॉक्टरी चिकित्सा ही फायदेमंद हाेती है।

हरी प्याज सल्फर युक्त यौगिक में समृद्ध होती है जिसे एलिल सल्फाइड कहा जाता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को पैदा करने वाले एंजाइम के विकास को रोकता है।Benefits Of Spring Onions इसे आहार में शामिल करने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। Benefits Of Spring Onions

4) आंखों के लिए ( Benefits Of Spring Onions for Eyes )

आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन-ए मुख्य भूमिका निभाता है। यह अंधेरे में आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही आंखों के रेटिना में पिगमेंट (रंगद्रव्य) को बढ़ाने में मदद करता है । हरे प्याज में विटामिन-ए की अच्छी मात्रा में मौजूद होती है। इस आधार पर हम मान सकते हैं कि आंखों से संबंधित समस्या और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए हरा प्याज उपयोगी होता है।  Benefits Of Spring Onions इसे आप सलाद के रूप में नियमित आहार में शामिल करे या चटनी के रूप में लें और अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखें। Benefits Of Spring Onions

5) जुखाम के लिए ( Benefits Of Spring Onions for common cold )

प्राचीन काल से ही कई पौधों को जुकाम की समस्या  में हर्बल दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। इनमें हरा प्याज भी शामिल है। दरअसल, इससे जुड़े एक शोध में कॉमन कोल्ड के लिए इसे उपयोगी माना गया है। वहीं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाया जाता है, जो जुकाम के कारण नाक बंद की समस्या को कम करने में मदद करता है।

इसलिए, ऐसा माना जाता है कि हरा प्याज जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है।Benefits Of Spring Onions हरा प्याज़ अपने एंटीवायरल गुणों के कारण जुखाम, खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए एक उत्कृष्ट औषधि के रूप में काम करता है। यह सर्दी जुकाम के खिलाफ अतिरिक्त बलगम को कम करने में भी मदद करता है जो अक्सर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

6) पाचन संबंधी समस्या के लिए ( Benefits Of Spring Onions for Digestion )

हरे प्याज का उपयोग पाचन को सुधारने में फायदेमंद होता है। दरअसल, एक रिसर्च में पाया गया कि हरे प्याज में पाचन क्षमता को बढ़ाने वाले और पाचन संबंधी विकारों को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में, हम यह मान सकते हैं कि अच्छे पाचन के लिए हरे प्याज का सेवन किया जाता है। हरे प्याज का इस्तेमाल हमेशा भूख को बढ़ाता है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और बेहतर पाचन में मदद करते हैं।

आप इसे रात के खाने या दोपहर के भोजन के लिए अन्य सब्जियों के साथ सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं या फिर इसे सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। Benefits Of Spring Onions

7) कोलेस्ट्रॉल के लिए ( Benefits Of Spring Onions for Cholesterol )

हरे प्याज का सेवनकोलेस्ट्रॉल की समस्याको नियंत्रित करने में भी मददगार होता है। इस विषय पर हुए एक शोध के अनुसार हरे प्याज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक (कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला) प्रभाव होता है। Benefits Of Spring Onions एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है। इससे हम मान सकते हैं कि प्याज और उसके रस का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने  में मददगार होते हैं।

8) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के लिए ( Benefits Of Spring Onions for Gastrointestinal )

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर में एसिड रिफ्लक्स (पेट का सामग्री का वापस भोजन नली में आना), पेट का अल्सर, कब्ज और बवासीर जैसी समस्याएं शामिल हैं। वहीं, इन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के प्रभाव को कम करने के लिए फाइबर को अहम पोषक तत्व माना गया है। यहां हरे प्याज का उपयोग लाभकारी सिद्ध होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा में पाई जाती है। फिलहाल, इस विषय पर और सटीक शोध की आवश्यकता है।Benefits Of Spring Onions

9) मधुमेह के लिए ( Benefits Of Spring Onions for diabetes )

रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से मधुमेह की समस्या होती है। इस समस्या को कम करने के लिए हरे प्याज का उपयोग किया जाता है। रिसर्च के मुताबिक हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव पाया जाता है। हरे प्याज में पाया जाने वाला यह प्रभाव मोटापे के कारण होने वाले मधुमेह को नियंत्रित करने का काम करता है।

10) हरे प्याज का उपयोग 

कैसे खाएं :

1) हरे प्याज को सब्जी बनाकर खाया जा सकता है।

2) हरे प्याज और अंकुरित मूंग को मिलाकर टिक्की बनाई जा सकती है।

3) सूप में हरे प्याज को मिला सकते हैं। इससे सूप का स्वाद बढ़ जाएगा।

4) गार्निश करने के लिए भी हरे प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5) हरे प्याज को पराठे में भी उपयोग किया जा सकता है।

कब खाएं :

वैसे तो हरे प्याज को खाने का कोई निर्धारित समय नहीं है। फिर भी इसे सुबह नाश्ते, दोपहर या रात के भोजन में इस्तेमाल कर खाया जाता है।

कितना खाएं :

हरे प्याज को एक कप यानी लगभग 125 ग्राम मात्रा में सेवन किया जा सकता है। हालांकि, इसकी सही मात्रा के बारे में डॉक्टर की सलाह लेना ज्यादा फायदेमंद होता है।

स्प्रिंग अनियन ) मिक्स फ्राइड नूडल्स बनाने की विधि

सामग्री

1) 4 – पैकेट नूडल्स

2) 1 मध्यम आकार के – कैप्सिकम

3) 2 मध्यम आकार के – गाजर

4) 1 – कप कटे हुये कैबेज

5) 1 – कप कटे हुये फ्रेंच बीन्स

6) 1 – कप कटे हुये ग्रीन अनियन

7 ) आवश्यकतानुसार ऑलिव ऑयल

8) 5 – बड़े चम्मच सेसमी ऑयल

9) 3 – बड़े चम्मच ब्लैक डार्क सोया सॉस

10) 3 – चिली सॉस

11) 4 – बड़े चम्मच वाइटसिरका

12) 4 – बड़े चम्मच बार्बीक्यू सॉस

13) स्वादानुसार नमक

बनाने का तरीका

1) सबसे पहले सभी सब्जियों को धोकर उसे पतले पतले लंबे-लंबे काट लें उसके बाद सभी सॉस को एक साथ तैयार करके एक जगह रखें लें और नूडल्स को एक बड़े साइज के पैन में उबला करने के लिए स्टोब पर चढ़ा दें .

2) नूडल्स को 5 से 7 मिनट तक उबले करें उबले करने के समय एक चम्मच ऑयल डाल दें, इससे नूडल्स एक साथ चिपकेगें नहीं उबालने के बाद पानी ड्रेन करके अलग कर कर नूडल्स को हल्का सा ड्राई होने दें.

3) नूडल्स ड्राई करने के बाद एक बड़े पैन में ऑयल डालकर एक-एक करके सभी सब्जियों के साथ उसको फ्राई करें एंड में स्प्रिंग अनियन ग्रीन अनियन को डालकर अपनी इच्छा के अनुसार सभी सॉस को मिलाकर पांच मिनट के लिये एक बार और उसे अच्छी तरह फ्राई कर ले .

4) आपका स्प्रिंग अनियन (ग्रीन अनियन) के साथ मिक्स वेजिटेबल फ्राइड नूडल्स रेडी है सर्व करने के लिए .

Side Effects of Spring Onions in Hindi

  • जिन्हें प्याज से एलर्जी है, उन्हें हरा प्याज खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • हरे प्याज का अधिक मात्रा में सेवन हृदय संबंधित जोखिम बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है 
  • इसमें मूत्रवर्धक गुण भी मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका अधिक सेवन बार-बार यूरिन पास की समस्या का कारण बन सकता है
  • हरे प्याज का सेवन करने से मुंह से प्याज की दुर्गंध आ सकती है।

For more details regarding the Spring Onions in Hindi: click here

हरा प्याज क्या है?

जब प्याज को उगाया जाता है, तो सबसे पहले प्याज के हरे रंग के स्प्रिंग निकलते हैं। इसे स्प्रिंग अनियन या हरे प्याज के नाम से जाना जाता है। हरा प्याज दाम में कम और पोषण में अधिक होता है। यह स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है। ज्यादातर जगहों में स्प्रिंग को सब्जी बनाकर खाया जाता है। इसके अलावा, हरे प्याज को विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल कर बड़े चाव के साथ खाया जाता है। वहीं, इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं, जिन्हें नीचे विस्तार से बताया गया है।

रक्तचाप के लिए कैसे उपयोगी है बताईये?

हरे प्याज का सेवन  रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। दरअसल,एक रिसर्च में पाया गया कि हरे प्याज में एंटी हाइपरटेंसिव (रक्तचाप को कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। हरे प्याज में पाया जाने वाला यह गुण बढ़े हुए रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद होता है।

मधुमेह के लिए बताईये फायदे ?

रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से मधुमेह की समस्या होती है। इस समस्या को कम करने के लिए हरे प्याज का उपयोग किया जाता है। रिसर्च के मुताबिक हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव पाया जाता है। हरे प्याज में पाया जाने वाला यह प्रभाव मोटापे के कारण होने वाले मधुमेह को नियंत्रित करने का काम करता है।

जुखाम के लिए कैसे उपयोगी है प्याज बताईये?

प्राचीन काल से ही कई पौधों को जुकाम की समस्या  में हर्बल दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। इनमें हरा प्याज भी शामिल है। दरअसल, इससे जुड़े एक शोध में कॉमन कोल्ड के लिए इसे उपयोगी माना गया है। वहीं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाया जाता है, जो जुकाम के कारण नाक बंद की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसलिए, ऐसा माना जाता है कि हरा प्याज जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है। हरा प्याज़ अपने एंटीवायरल गुणों के कारण जुखाम, खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए एक उत्कृष्ट औषधि के रूप में काम करता है। यह सर्दी जुकाम के खिलाफ अतिरिक्त बलगम को कम करने में भी मदद करता है जो अक्सर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

हरी प्याज से होने वाले Side Effects बताईये?

जिन्हें प्याज से एलर्जी है, उन्हें हरा प्याज खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।
हरे प्याज का अधिक मात्रा में सेवन हृदय संबंधित जोखिम बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है 
इसमें मूत्रवर्धक गुण भी मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका अधिक सेवन बार-बार यूरिन पास की समस्या का कारण बन सकता है
हरे प्याज का सेवन करने से मुंह से प्याज की दुर्गंध आ सकती है।