Amazing Benefits of Tomatoes in Hindi ( टमाटर के फायदे )

0
398
Benefits of Tomatoes

Benefits of Tomatoes|टमाटर के फायदे|कैंसर से बचाव के लिए |आंखों के रोग के लिए|वजन कम करने के लिए|Benefits of Tomatoes for Nutrition|Benefits of Tomatoes for Teeth and bones|Benefits of Tomatoes for Eye diseases|Benefits of Tomatoes for Cancer|Benefits of Tomatoes for heart|त्वचा और बालों के लिए|गर्भावस्था में फायदेमंद के लिए|ह्रदय की रक्षा के लिए|दांतो और हड्डियों के लिए|पोषण के लिए|Benefits of Tomatoe

Benefits of Tomatoes in Hindi

सब्जी की टोकरी में सामान्य सा दिखाई देने वाला टमाटर, कोई असामान्य गुणों से भरपूर होता है | बल्कि इसके अंदर पाए जाने विटामिन ए विटामिन सी कई गुणकारी तत्व स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं | इस आर्टिकल में हम टमाटर के फायदे और टमाटर के नुकसान के बारे में जानेंगे | शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है टमाटर शरीर से विशेषकर गुर्दे के जीवाणुओं को निकालता है कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन माना जाता है टमाटर को खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है ।

इसके लगातार सेवन से लिवर बेहतर ढंग से काम करता है. और गैस की शिकायत भी नहीं होती। जो लोग अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं वह इसे अपने भोजन में अवश्य ले और एक मध्यम आकार के टमाटर में 12 कैलरी होती है , इसके साथ साथ ही पूरे शरीर के छोटे-मोटे रोगों को दूर रखता है, और खांसी तथा बलगम से भी राहत मिलती है , इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है | भारत में बेहद लोकप्रिय है टमाटर की चटनी जो कि बहुत ही कम समय में बनाई जा सकती है , यह चटनी नाश्ते के समय बेहद पोस्टिक मानी जाती है और टमाटर की मीठी चटनी टोमेटो केचप या सॉस के रूप में बाजार में आसानी से उपलब्ध है, इसका प्रयोग ज्यादा नाश्ते की चटनी बनाने में किया जाता है , रसीले और लाल टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर के अनेक फायदे हैं |

टमाटर को लाल रंग देने वाला लाइकोपीन जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है , कच्चे टमाटर से अधिक पका हुआ टमाटर प्रभावी होता है यूं तो टमाटर हर मौसम में फायदेमंद है लेकिन टमाटर त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है , यह झुर्रियों को कम करने में सहायता करता है और सुंदरता बढ़ाने में सहायक होता है । लाल टमाटर दिखने में जितना आकर्षक होता है। उतना ही भोजन को स्वादिष्ट बनाने में कारगर होता है , लेकिन इसके फायदे यही तक सीमित नहीं है, सेहत और खूबसूरती के लिए अनमोल है यह लाल टमाटर । टमाटर को मैश करके इसके पेस्ट को चेहरे पर लगा सकते हैं । यह आपके चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल को भी कम करने में सहायता करता है और स्किन को फ्रेश रखने में मदद करता है ।

टमाटर के फायदे

Benefits of Tomatoes

आइए टमाटर की खेती के बारे में जानते हैं. टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो गर्म जलवायु में उगाई जाती है परंतु इसकी खेती ज्यादातर ठंडे मौसम में की जाती है इसके सफल उत्पादन हेतु इसका तापमान 23 से डिग्री अनुकूल माना जाता है हमारे देश में उत्तर के मैदानों में वह बसंत ऋतु में आमतौर पर दो फसल ली जाती है हम बात करें दक्षिण भारत की वहां तीन फसल ले ली ती है जून-जुलाई , नवंबर और जनवरी फरवरी में होती है जबकि पंजाब में केवल बसंत से रितु की फसल ली जाती है क्योंकि शरद ऋतु में खाद पदार्थ की ज्यादा मात्रा लगती है , टमाटर की खेती करते समय इसकी फसल के साथ तरह तरह के खरपतवार उग जाते हैं जो की फसल को काफी हानि पहुंचाते हैं ।

आजकल फसलों में खरपतवार की समस्या इतनी बढ़ रही है कि खेत में फसल की जगह खरपतवार ही दिखाई देता है । इसलिए समय-समय पर निराई गुड़ाई कर खेत को अच्छे से साफ रखा जाता है । टमाटर की फसल दक्षिण अमेरिका के पूरे इलाके में पहली बार पैदा की गई यह भारत की महत्वपूर्ण व्यापारिक फसल है यह फसल दुनिया भर में आलू के बाद दूसरे नंबर की सबसे महत्वपूर्ण फसल है इसे फल की तरह कच्चा और पक्का कर भी खाया जा सकता है यह विटामिन और अन्य खनिजों से भरपूर होता है।

पोषण के लिए (Benefits of Tomatoes for Nutrition )

पोषक तत्वों की दृष्टि से टमाटर बेहद खास होता है इस में विटामिन ए और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में रक्त और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है और अपने गुण के कारण यह हमें डायबिटीज के लक्षणों से बचाने में सहायता करता है सलाद हो या सूप टमाटर के सेवन से आपको अधिक फाइबर मिलते ही हैं यह पाचन क्रिया में सहायक होता है इसीलिए आप भोजन से पहले स्टार्टर के रूप में भी टमाटर का सेवन कर सकते है।

कैंसर से बचाव के लिए ( Benefits of Tomatoes for Cancer )

टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे  अल्‍फा-लिपोइक एसिड , लिखोपिन , कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर के आपकी रक्षा करते हैं। हाल ही किए गए एक शोध में पाया गया कि ऐसे लोग जो सप्ताह में 10 या अधिक टमाटर का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले 18% कम हो जाता है , इतना ही नहीं टमाटर में पाए जाने वाले कैरोटीन कोलेस्ट्रॉल कैंसर से हमारी रक्षा करता है टमाटर का अधिक सेवन फेफड़ों और अमाशय के कैंसर की रोकथाम करता है ।

ह्रदय की रक्षा के लिए ( Benefits of Tomatoes for heart )

क्योंकि टमाटर पोटेशियम विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास ख्याल रखता है पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और सब्जी के रूप में करना चाहिए । टमाटर में लिखोपिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है और टमाटर में पाए जाने वाला पोटेशियम किडनी में बनने वाली पथरी को रोकथाम करता है और पथरी से होने वाला प्रभाव को रोकने में सहायता करता है ।

गर्भावस्था में फायदेमंद के लिए ( Benefits of Tomatoes for Pregnancy )

पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक और विटामिन से भरपूर होता है एक स्वस्थ शिशु के लिए गर्भवती महिला भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और विटामिंस की आवश्यकता होती है जिसके लिए टमाटर बेहद अच्छा विकल्प है विटामिन सी मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखने में कार्य करता है जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।

आंखों के रोग के लिए ( Benefits of Tomatoes for Eye diseases )

टमाटर के अंदर पाए जाने वाला विटामिन सी आंखों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है टमाटर खाने से आंखों की बीमारियों से बचा जा सकता है आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल से भरपूर टमाटर का सेवन करना चाहिए इस में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं और टिशू को स्वस्थ रखने में सहायता करता है ।

वजन कम करने के लिए ( Benefits of Tomatoes for lose weight )

टमाटर के औषधीय गुण के रूप में पाया जाने वाला फाइबर आंतों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होता है साथ ही टमाटर में मौजूद फाइबर शरीर को ऊर्जा देता है रोजाना टमाटर का सेवन करने से वजन कम करने में मददगार हो सकता है वजन घटाने और आंतों के जोखिम को कम करने के लिए फाइबर खुराक उपयोगी होती है ।

दांतो और हड्डियों के लिए ( Benefits of Tomatoes for Teeth and bones )

ऑडियो की मजबूती के लिए विटामिन होना जरूरी है ऐसे में टमाटर के औषधीय गुण में पाए जाने विटामिन की मात्रा हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है साथ ही टमाटर में कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों के साथ-साथ दांतो की मजबूती और उनमें चमक के लिए भी सहायक होता है और जब तक आप टमाटर खाते हैं तब तक आप की हड्डियां और दांत मजबूत बनी रहती है।

त्वचा और बालों के लिए ( Benefits of Tomatoes for Skin and hair )

प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए त्वचा और बाल बहुत अधिक खामियों को सहन करते हैं अपने नियमित आहार में टमाटर को शामिल करने से वास्तव में रोगों से लड़ने में मदद मिलती है और हमारी स्किन स्वस्थ रहती है और टमाटर में लाइकोपीन होता है जिसका उपयोग चेहरे को साफ करने के लिए भी उपयोग में लिया जा सकता है और अपने चेहरे पर मास्क के रूप में टमाटर का उपयोग कर सकते हैं जब की देखभाल करने की बात आती है आपको उन सामग्रियों की तलाश में दूर-दूर तक जाने की जरूरत नहीं है जो आपको स्वस्थ और चमकती हुई त्वचा प्रधान करते हैं हर रसोई में आसानी से उपलब्ध है और सभी को पसंद है जा के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद होता है इसमें कई लाभकारी विटामिंस और पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को सुंदरता प्रदान करते हैं।

यह भी देख >> >>  तुलसी के फायदे

Side Effects of Tomato

  • टमाटर के बहुत अधिक सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है। 
  • टमाटर में कुछ ऐसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते है। 
  • टमाटर के बीज सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। 
  • टमाटर के अधिक सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है।
  • अधिक टमाटर खाने से किडनी में स्टोन बन सकता है। 

For more details regarding the Tomato in Hindi:- click here