Top 5 Best Face Scrubs For Glowing Skin and Simple Smoothing Facial Scrub ( 5 बेस्ट फेस स्क्रब्स in 2021)

0
228

Best Face Scrub in india | best face scrub | the best face scrub | best face scrub in india | best face scrub for women | best face scrub india | best face scrub men | best

Best Face Scrub in india

बदलते मौसम में यह समस्या ज्यादा होने लगती है। खासकर सर्दियों में, ड्राईनेस के कारण, त्वचा शुष्क और बेजान दिखने लगती है। इससे आपका चेहरा डल नजर आने लगता है और उसकी रंगत खो जाती है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए, आपको सर्दी के मौसम में हर दूसरे दिन घर पर स्क्रब करना चाहिए। यहां जानें स्क्रब करने का आसान और सही तरीक इन दिनों अधिकतर लोग घर पर ही अपने चेहरे की देखभाल कर रहे हैं। किचन में मौजूद किसी भी सामग्री से फेसपैक, फेस स्क्रब (Homemade Face Scrub) बना लेते हैं। चेहरे पर कोई भी चीज लगाने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

खासकर तब, जब आप फेस स्क्रब तैयार कर रहे हों। चेहरे की त्वचा शरीर की त्वचा से बहुत नाजुक (Soft skin) और कोमल होती है। फिर चाहे आपकी त्वचा संवेदनशील हो या ना हो। ऐ से में शरीर पर किए जाने वाली चीजों का इस्तेमाल आप चेहरे पर कभी ना करें। जब बात आती है फेस स्क्रब यू ज करने की तो शरीर पर इस्तेमाल किए जाने वाले स्क्रब को कभी भी चेहरे पर ना लगाएं। यदि आप घर पर होममेड स्क्रब बना रहे हैं, तो उनमें कुछ चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। कुछ चीजें त्वचा के लिए हार्श होती हैं, जिनसे साइड एफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

यदि आप नीचे बताई गई चीजों को अब तक फेस स्क्रब में डालते आ रहे हैं, तो अब ऐसा बिल्कुल ना करें। आप सोच सकते हैं कि चेहरे की सफाई के लिए बस फेस क्लींजर का इस्तेमाल करना ही काफी है। लेकिन यकीन कीजिए, सिर्फ क्लींजर का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है। स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए स्क्रब की भी आवश्यकता पड़ती है। वैसे तो मार्केट में ढेरों कंपनी और टाइप के फेस स्क्रब मौजूद हैं। लेकिन अपने स्किन टाइप को सूट करने वाली सामग्री से बना फेस स्क्रब की जानकारी करना और खरीद पाना काफी मुश्किल काम है। आपकी इसी मुश्किल को आसान बनाते हुए मैं इस आर्टिकल में भारतीय पुरुषों की स्किन पर सूट करने वाले 400 रुपये से कम कीमत वाले 5 फेस स्क्रब के बारे में जानकारी दूंगा। इन फेस स्क्रब को अपनी स्किन टाइप के हिसाब से इस्तेमाल करके आप भी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

जब आपकी मृत त्वचा रोम छिद्रों को बंद कर देती है तो इससे कई समस्याएं उभरने लगती हैं। बंद छिद्रों के कारण कील-मुहांसे, ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स आदि परेशानियों का सामना आपको करना पड़ता है। लेकिन इन परेशानियों को दूर करने के लिए फेशियल स्क्रब आपकी मदद कर सकता है। स्क्रब आपके बंद छिद्रों को खोलता है और त्वचा की अशुद्धियों को बाहर निकालता है। स्क्रब का चयन आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार करें। इस तरह आप त्वचा की मृत कोशिकाओं का आसानी से सफाया कर पाएंगे एवं त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। तो आपकी त्वचा का ध्यान रखते हुए आज हम आपके लिए स्क्रब क्या है, स्क्रब करने का तरीका, स्क्रब बनाने का तरीका, स्क्रब करने के फायदे, स्क्रब के प्रकार और स्क्रब के नुकसान जैसी जानकारियां लेकर आये हैं।

स्क्रब क्या है

स्क्रब त्वचा की देखभाल करने के लिए एक प्रोडक्ट है, जिसका काम एक्सफोलिएशन के माध्यम से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ त्वचा को साफ करना और स्किन में रक्त परिसंचरण को बढ़ाना है। फेस स्क्रब को आमतौर पर एक्सफोलिएंट भी कहा जाता है। सही फेस स्क्रब चुनने के लिए सबसे पहले आप अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और फिर सही सामग्री का चयन करें। आज के इस आर्टिकल में घरेलू फेस स्क्रब को बनाने और उसे लगाने का तरीका के बारे बताया है।

स्क्रब त्वचा की देखभाल करने के लिए एक प्रोडक्ट है, जिसका काम एक्सफोलिएशन के माध्यम से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ त्वचा को साफ करना और स्किन में रक्त परिसंचरण को बढ़ाना है। फेस स्क्रब को आमतौर पर एक्सफोलिएंट भी कहा जाता है। सही फेस स्क्रब चुनने के लिए सबसे पहले आप अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और फिर सही सामग्री का चयन करें। आज के इस आर्टिकल में घरेलू फेस स्क्रब को बनाने और उसे लगाने का तरीका के बारे बताया है।

क्यों अच्छा है स्क्रब करना – Why scrub is best In Hindi

स्क्रब का उपयोग करने से पहले, इसके लाभों को जानना जरूरी है। स्क्रब स्किन एक्सफोलिएशन में मददगार होता है। मतलब, इसे लगाने से डेड स्किन निकल जाती है और नई स्किन सामने आती है। यही कारण है कि नियमित रूप से स्क्रब करने वालों की त्वचा काफी यंग दिखती है। इस वजह से पिंपल्स भी नहीं होते और स्किन ग्लो करती है।

1) लोरियल पेरिस प्योर शुगर स्क्रब (Sugar)

कुछ लोग शुगर स्क्रब भी चेहरे पर लगाते हैं। शुगर क्रिस्टल्स आमतौर पर बड़े होते हैं। इनके किनारे भी शार्प होते हैं। ये नाजुक त्वचा के लिए हार्श हो सकते हैं। चीनी के नुकीले कॉर्नर त्वचा पर स्क्रब करने के दौरान छोटे-छोटे चीरे (Cut) लगा सकते हैं। ये इतने छोटे होतें हैं कि खून भी नहीं निकलता है, पर इससे त्वचा रूखी और लाल नजर आ सकती है। इससे त्वचा को यह लग सकता है कि ये परेशानी में है और खुद को सुरक्षित रखने के लिए मेलेनिन का निर्माण अधिक करने लगती है, जिससे हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है।

  1. इसकी खुशबू मनमोहक है।
  2. त्वचा को हाइड्रेट करता है।
  3. त्वचा को नर्म और मुलायम बनाता है।
  4. त्वचा को ड्राई नहीं करता है।
  5. चेहरे के साथ-साथ आप इसको लिप स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुण :

अवगुण :

  1. इसकी टब पैकेजिंग है, जो अनहाइजीनिक हो सकती है।
  2. हो सकता है संवेदनशील त्वचा के लिए यह उपयुक्त न हो।

2) लोटस हर्बल्स यूथ आरएक्स एक्टिव एंटी-एजिंग एक्सफोलिएटर

लोटस कॉस्मेटिक की दुनिया में एक जाना-माना ब्रांड है। अगर बात करें चेहरे के लिए बेस्ट फेस स्क्रब की, तो इसमें लोट्स भी शामिल है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकता हुआ बनाने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। इसमें ट्रिपल एक्शन फॉर्मूला है, जो आपकी त्वचा की गहराई से सुरक्षा करता है। यह त्वचा की चमक में सुधार करता है, फाइन लाइन्स से बचाव करता है और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को कम कर त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।

Best Face Scrub in india

गुण :

  1. सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।
  2. त्वचा में चमक लाता है।
  3. इसकी मनमोहक खुशबू है।
  4. पहले उपयोग में ही इसके परिणाम त्वचा पर दिखने लग सकते हैं।
  5. त्वचा को अच्छे से साफ करता है।

अवगुण :

  • संवेदनशील त्वचा के लिए इसके स्क्रबिंग कण कठोर हो सकते हैं।

3) वासो सॉफ्ट + कशी पॉलिशर ( Waso Soft + Cushy Polisher)

शीसेडो (Shiseido) शायद कई लोगों के लिए नया ब्रांड हो सकता है, लेकिन अभी मार्केट में इसने अपनी जगह बनाई है। अगर बात करें बेस्ट फेस स्क्रब की, तो वासो सॉफ्ट + कशी पॉलिशर इस लिस्ट में पहले नंबर पर है। यह त्वचा को कोमतला से एक्सफोलिएट करता है और त्वचा की चमक बढ़ाने का काम करता है। साथ ही यह अशुद्धियों को दूर कर त्वचा को साफ करने का काम करता है। इस स्क्रब में सोया का अर्क होता है, जो त्वचा के छिद्रों को खोलने में मदद करता है और अतिरिक्त सीबम उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है।

Best Face Scrub in india

गुण :

  1. यह तैलीय नहीं है।
  2. सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।
  3. त्वचा विशेषज्ञों की ओर से प्रमाणित है।
  4. मुंहासे रोकने में मददगार है।
  5. यह बायोडिग्रेडेबल है।
  6. इसमें पैराबेन और एसएलएस (एक प्रकार का केमिकल) मौजूद नहीं है
  1. अवगुण : कुछ भी नहीं है।

4) वीएलसीसी रोज फेस स्क्रब (VLCC Rose Face Scrub)

बेस्ट फेस स्क्रब की लिस्ट में एक और वीएलसीसी प्रोडक्ट शामिल है, जिसका नाम है ‘वीएलसीसी रोज फेस स्क्रब’। इस स्क्रब में मौजूद गुलाब का अर्क ब्लैकहेड्स और ब्लेमिश को कम कर त्वचा में चमक लाने के साथ-साथ त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। यह क्रीम बेस है, जिस कारण रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Best Face Scrub in india

गुण :

  1. सौम्य रूप से एक्सफोलिएट करता है।
  2. त्वचा को साफ करता है।
  3. हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

अवगुण

  1. इसमें पैराबेन है।
  1. इसमें पैराबेन है।

5) वासो सॉफ्ट + कशी पॉलिशर (Waso Soft + Cushy Polisher)

बेस्ट फेस स्क्रब की लिस्ट में एक और वीएलसीसी प्रोडक्ट शामिल है, जिसका नाम है ‘वीएलसीसी रोज फेस स्क्रब’। इस स्क्रब में मौजूद गुलाब का अर्क ब्लैकहेड्स और ब्लेमिश को कम कर त्वचा में चमक लाने के साथ-साथ त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। यह क्रीम बेस है, जिस कारण रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

गुण :

  1. सौम्य रूप
  2. से एक्सफोलिएट करता है।
  3. त्वचा को साफ करता है।
  4. हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है।
  5. अवगुण इसमें पैराबेन है।
  6. हो सकता है ब्लैकहेड पर असर न करे।

चावल के आटे से बना स्क्रब –

सामग्री

  1. चावल का आटा – एक चम्मच
  2. शहद – एक चम्मच

विधि –

  1. सबसे पहले एक चम्मच चावल के आटे को एक चम्मच शहद के साथ मिला लें।
  2. अच्छे से मिश्रण को मिलाने के बाद फिर इसे चेहरे पर लगा लें।
  3. चेहरे पर स्क्रब लगाने के बाद गोल-गोल तरीके से त्वचा पर अँगुलियों को घुमाएं। इस तरह त्वचा पर रक्त परिसंचरण बढ़ेगा।
  4. त्वचा पर दो से तीन मिनट तक स्क्रब करें।
  5. फिर त्वचा को पहले गुनगुने पानी से और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर और चीनी से बना स्क्रब –

सामग्री

  1. टमाटर – एक
  2. चीनी – एक चम्मच

विधि

  1. सबसे पहले एक टमाटर लें और उसे आधा काट लें।
  2. फिर आधे टमाटर का जूस निकाल लें।
  3. अब इस जूस में एक चम्मच चीनी मिलाएं।
  4. अच्छे से मिश्रण को मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं।
  5. अब स्क्रब को हल्के-हल्के हाथ से रगड़ें।
  6. दो से तीन मिनट तक स्क्रब करने के बाद त्वचा को पहले गुनगुने पानी और फिर ठंडे पानी से धो लें।

पपीता और चीनी से बना स्क्रब –

सामग्री –

  1. पपीता – का छोटा टुकड़ा
  2. चीनी – एक चम्मच

विधि

  1. पहले पपीता के छोटे टुकड़े को मैश कर (मसल) लें।
  2. मैश करने के बाद इसमें चीनी मिला लें।
  3. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।
  4. लगाने के बाद दो से तीन मिनट तक मसाज करें।
  5. अब इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  6. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

घर पर बनाएं ग्रीन टी फेस स्क्रब :

चेहरे की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में ग्रीन टी का यह फेस पैक मददगार होता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल होता है, इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को हर तरह के नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसमें मिलाया जाने वाले नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति त्वचा के प्राकृतिक तेलों को नियंत्रण में रखती है। ग्रीन टी का घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक कप गर्म पानी में दो बैग ग्रीन टी को डुबोएं। ठंडा होने पर टी बैग्स को निकाल लें और इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। अब अपनी उंगलियों या कॉटन पैड की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और तीन से चार मिनट तक स्क्रब करें। हफ्ते में दो बार इस घरेलू ग्रीन टी स्क्रब को लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा।

योगर्ट होममेड फेस स्क्रब – Yogurt Face Scrub For Glowing Skin in Hindi

फेस की ड्राई स्किन को अक्सर एक्सफोलिएट करने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में दही का फेस स्क्रब बहुत अच्छा है। दही में बेहतरीन क्लीजिंग गुण होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और त्वचा पर दिखने वाली अशुद्धियों को हटाकर आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। दही का घरेलू फेस स्क्रब बनाने के लिए एक कप दही, एक चौथाई कप जैतून का तेल, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच ग्रेन्यूलेटेड शुगर लें और इन सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब इस स्क्रब को फेस पर लगाकर दो मिनट तक सकुर्लर मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से मिश्रण को धो लें।

शहद और दालचीनी का घरेलू फेस स्क्रब

शहद त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और इसकी प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करती है। इस नेचुरल घरेलू फेस स्क्रब को बनाने के लिए आप आप थोड़े से शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। इससे चेहरे पर हल्के दबाव के साथ गोलाकार गति में 2-3 मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

चेहरे के लिए कॉफी फेस स्क्रब –

कॉफी से बना घर का फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से रक्त संचलन बढ़ता है। यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने के कारण, आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का बेहतरीन घरेलू स्क्रब भी है। इसके लिए आप एक कटोरी में कॉफी पाउडर और दही को अच्छे से मिला लें। अब इस घरेलू कॉफी स्क्रब की मदद से एक से दो मिनट तक चेहरे को स्क्रब करें। पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

For more details regarding to Face Scrub in Hindi Click Here