Top 10 Best Face Wash for Women in ( All Skin Types in India ) ( महिलाओं के 10 बेस्ट फेस-वॉश )

0
1159

Best Face Wash For Women:- नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको इस पोस्ट में यह बताऊंगा कि लेडीस के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है? अगर आप एक लेडीस है तो आपके लिए और आपकी स्किन के लिए एक अच्छा फेस वॉश चुनना थोड़ा सा कठिन काम है इसीलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि लेडीस के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है? तो फिर आप बने रहिए हमारे इस पोस्ट के साथ जिसमें मैं आपको बताऊंगा किस लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है। रोजाना चेहरा धोना जरूरी होता है। इससे आपके फेस पर मौजूद गंदगी साफ हो जाती है। ( face-wash-for-women )

Face Wash For Women

प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है जिसके कारण पिंपल्स, मुंहासें और दाग-धब्बों की समस्या होने लगती है। लेकिन फेस वॉश से जुड़ी सही जानकारी होनी चाहिए, जैसे- स्किन के अनुसार आप कौन सा फेस वॉश इस्तेमाल करें या फिर दिनभर में कितनी बार फेस वॉश करनी चाहिए।

अगर आपको इन सारी चीजों के बारे में सही जानकारी नहीं होगी तो आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। आइए जानते हैं फेस वॉश से जुड़ी सारी जानकारी, ताकि आप अपनी स्किन को प्रभावित होने से बचा सकें। हर किसी का स्किन टोन अलग- अलग होता है। ( face-wash-for-women )

किसी की स्किन ड्राई होती है तो किसी की ऑयली, वहीं कुछ लोगों का स्किन टाइप नाॅर्मल या फिर ड्राई और ऑयली का काॅम्बिनेशन होता है। गर्मियां जब अपने उफान पर होती हैं तो सबसे ज्यादा प्रभावित होती है ऑयली स्किन टोन। इस तरह के स्किन टोन में पहले से ही ऑयल होता है और जब गर्मियों में पसीना निकलता है तो ऑयल के साथ पिंपल होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

ऐसे में हर समय चेहरे को साफ रखना और उसका ख्याल रखना काफी ज़रूरी हो जाता है। सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा साफ सुथरी और कोमल हो। मगर, ऐसी त्वचा पाने के लिए आपको अपनी त्वचा की सफाई भी अच्छे से करनी चाहिए।

खासतौर पर चेहरे की त्वचा को साफ करने के लिए आपको एक अच्छे फेसवॉश की जरूरत होती है। बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड्स के अलग-अलग फेसवॉश मिल जाएंगे। सबसे अच्छा फेस वॉश कोनसा है? ये सवाल आपके मन मे कईं बार आया होगा। क्योंकि हम सभी अपने चेहरे को साफ ओर चमकदार रखने के लिए तरह तरह के फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमे ये समझने मे, की कोनसा फेस वाश सबसे अच्छा है, बहुत सी कंपनियों के फेसवाश खुद इस्तेमाल करके देखने पड़ते हैं।

ओर कभी-कभी हम कुछ गलत प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर बेठते हैं, जिस्से अपने चेहरे को खराब कर लेते है। इसी लिए मे आपको 10 सबसे बेस्ट फेस वॉश बता रहा हूँ, ताकि आप खिल-खिलाते रहें ओर आपका चेहरा चमकता रहे। ( face-wash-for-women )

फेस वॉश क्या होता है?

फेस वॉश बस आपके चेहरे के लिए बनाया गया है। इसका मुख्य काम चेहरे और पोर्स में मौजूद गंदगी को साफ करना होता है। इस प्रकार, प्रोडक्ट का अधिकतम लाभ उठाने और अपनी दिनचर्या को सही बनाने के लिए अपने चेहरे के लिए सही फेस वॉश का चयन करना वास्तव में महत्वपूर्ण हो जाता है। सुनिश्चित करें, कि आप सल्फेट-फ्री और पैराबेन-फ्री फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है। ( face-wash-for-women )

त्वचा का रंग और महिलाओंके लिए के बेस्ट फेस-वॉश (Best Face Wash for Women in Hindi)

1) गार्नियर प्योर एक्टिव नीम एंड तुलसी फोमिंग फेल वॉश

best face wash for women

गार्नियर का ये फेसवॉश बहुत ही लोकप्रिय है। ये ऑयली और कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए बेहतर रहता है, इससे चेहरा धोने से आपकी त्वचा ड्राय और चिपचिपी नहीं होती है। ये युवाओं और जिन्हें चेहरे की समस्या रहती है उन के लिए वास्तव में अच्छा रहता है। ये फेसवॉश मात्र 60 रूपय का आता है और ऑयली त्वचा के लिए बेहतरीन होता है।

क्योंकि लड़के या कहें पुरुष घर से बाहर काम करते हैं, इसी वजह से हम लोग लड़कियों के मुक़ाबले जियादा प्र्दूषित जगहों पर आते-जाते हैं, ओर हमारी त्वचा भी महिलाओं के मुक़ाबले कठोर होती है। इन सभी बातों को धियान मे रख कर, गार्नियर कंपनी ने गार्नियर मेन फेस वॉश को बनाया था। ओर इसी लिए इसे लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश माना जाता है।

2) वाओ फोमिंग फेस वॉश

face-wash-for-women

क्योंकि इसे बनाने के लिए सेब के रस का इस्तेमाल किया गया है, ओर सेब के अंदर एसे विटामिन्स होते हैं जिस्से तवचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती, ओर चेहरे पर निखार भी लाते हैं। इसके अलावा इसमे विटामिन बी-5 ओर विटामिन ई अच्छी मात्रा मे है। इसलिए हम कह सकते हैं की वाओ फोमिंग फेस वॉश को खास तोर पर चेहरे को साफ रखने, झुर्रियों को कम करने ओर फेस पर निखार लाने के लिए बनाया गया है। ( face-wash-for-women )

इस्तेमाल करने का तरीका

क्योंकि इस फेस वॉश के साथ एक सिलिकोन का ब्रश भी आता है, इसलिए इस फेस वॉश को लगाने का सही तरीका ये है। अगर आपके फेस पर पिंपल्स हैं, तो आपको बहुत हल्के हाथ से मसाज करनी है जियादा ज़ोर देकर रगड़ना नही है। वेसे तो सिलिकोन बहुत नर्म होता है, जिस्से आपके चेहरे पर रगड़ नही पड़ती ओर मसाज अच्छे से हो जाती है, लेकिन फिर भी सावधानी ज़रूरी है। ( face-wash-for-women )

3) पॉन्ड्स प्योर व्हाइट फेस वाश

face-wash-for-women

अगर आप गोरा होना चाहते हो तो ये आपके लिए सबसे अच्छा फेस वॉश हो सकता है, क्योंकि इसमे एक्टिवेटिड चारकोल है। इसलिए ये आपके चेहरे की छोटी से छोटी, काली पड चुकी कीलों को निकाल देता है, ओर आपके फेस को गहराई से साफ कर देता है। जिस कारण त्वचा अच्छी तरहा साफ हो जाती है, ओर आपका चेहरा गोरा दिखने लगता है।

पोंड्स वाइट ब्यूटी फेस वॉश को कंपनी ने चेहरे पर डेड पड चुकी त्वचा को, ओर एसी बहुत छोटी कीलें जो नज़र नही आती, को धियान मे रख कर बनाया है। क्योंकि सभी के फेस पर बहुत छोटी काली कीलें होती हैं, इसलिए चेहरे की रोनाक उडी-उडी सी दिखाई देती है, ओर फेस भी काला दिखता है। इस पोंड्स वाइट ब्यूटी को यूज़ करने से सभी कीलें निकल जाती हैं, इसलिए आप गोरे लगते हो, ओर त्वचा एक दम चमकदार दिखने लगती है। इसे चेहरे का रंग गोरा करने के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कहा जा सकता है। ( face-wash-for-women )

4) बायोटेक बायो हनी जेल फेस वॉश

face-wash-for-women

बिओटिके फेस वाश को बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया गया है, जो हमारी स्किन को सॉफ्ट ओर चमकदार रखने मे काफी मददगार होता है। इसमे स्किन के लिए सभी ज़रूरी विटामिन्स का प्रयोग किया गया है, जेसे विटामिन बी-1, बी-2, बी-5, बी-6 ओर विटामिन सी जेसे सभी विटामिन्स मोजूद हैं। जो त्वचा को सॉफ्ट ओर खूबसूरत बनाए रखते हैं।

कंपनी ने इस फेस वाश को मेन ओर वुमेन दोनों को धियान मे रख कर बनाया है, इसे मर्द ओर ओरतें दोनों यूज़ कर सकते हैं। ये फेस वॉश सभी तरह की त्वचा पर काम करता है, अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो भी आप इसे यूज़ कर सकते हो, ओर अगर आपकी त्वचा सुखी है, तब भी ये आपके चेहरे को साफ कर देगा। ( face-wash-for-women )

5) क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश

क्लीन किल्यर को बनाने के लिए मैरिस्टिक एसिड, ग्लिसरीन, लॉरिक एसिड जेसे ओर भी बहुत से केमिलकल का यूज़ किया है। मतलब ये आयुर्वेदिक फेस वॉश नही है, फिर भी ये सबसे अच्छे फेस वॉश मे से एक है। क्योंकि इसमे कोई भी एसा केमिकल इस्तेमाल नही किया गया जो स्किन को नुकसान पहुंचाता हो। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं, ओर आपकी स्किन ऑयली है, तब तो आपको इसे ज़रूर यूज़ करना चाहिए। क्योंकि कंपनी ने इसे एसे हि लोगों के लिए बनाया है, इसलिए ये आपके लिए सबसे बेस्ट फेस वॉश साबित होगा। ( face-wash-for-women )

क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश एसे यूज़ करें

क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश को यूज़ करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करलें। फेस को साफ करने के लिए सूखे सूती तोलये या टिशू पेपर का यूज़ करें। जिससे आपके चेहरे पर जमा ऑयल ओर धूल हट जाएगी। इसके बाद आपको क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश अपनी तीन उँगलियों पर लेना है, ओर 3 मिनट तक हल्के-हल्के मसाज करनी है। इसके बाद आपको सूखे कपड़े या टिशू पेपर से चेहरे को साफ कर लेना है, ओर फिर ताज़े पानी से फेस को धोना है। ( face-wash-for-women )

6) लक्मे ब्लश एंड ग्लो फेस वॉश

इस फेस वॉश को स्ट्रोबेर्री ओर फलों के रस से त्य्यार किया जाता है, इसमे मोती का भी उप्योग किया गया है। मतलब ये एक आयुर्वेदिक फेस वॉश है, इसे पुरुष या महिलाएं कोई भोई इस्तेमाल कर सकता है, यहाँ तक की अगर आपकी त्वचा रूखी या ऑयली है, तब भी आप इसको बिना किसी टेंशन के यूज़ कर सकते हो।

कंपनी ने इसे सभी तरह के लोगों के लिए बनाया है, मज़े की बात तो ये है, इस फेस वॉश को बनाने से पहले कंपनी ने, बड़े-बड़े सेलून वालों से सलाह मशवरा किया उसके बाद इसको बनाया गया। जिस कारण ये सबसे अच्छे फेस वॉश मे से एक बन पाया है। ( face-wash-for-women )

7) मामाअर्थ टी-ट्री फेस वॉश

इस फेश वॉश को बनाने के लिए टी-ट्री ऑयल, ओर नीम जेसी बेहतरीन एंटी बेक्टीरियल जड़ी बूटी का उपयोग किया गया है। क्योंकि इसमे नीम है ओर ये सभी जानते हैं, की नीम कील मुहासों को चेहरे से हटाने के लिए एक बेहद कारगर जड़ी बूटी है। इसलिए इसे कील मुहासों को दूर करने के लिए सबसे अच्छे फेस वॉश मे से एक कह सकते है।

क्योंकि कंपनी ने इस फेस वॉश को खास उन लोगों के लिए बनाया है, जो पिंपल्स से परेशान है, इसलिए ये पिम्पल्स के लिए बेस्ट फेस वॉश है। तभी तो ये चेहरे से पिम्पल्स को दूर करके आपके फेस को निखार देता है। इसलिए अगर आप भी मुहासों जेसी समस्या से जूझ रहे हों, तो आपको ये फेस वॉश ज़रूर यूज़ करना चाहिए। ( face-wash-for-women )

8) अरोमा मैजिक का फेसवॉश

यह फेसवॉश 100% आयुर्वेदिक है इसमें किसी भी प्रकार का आपको केमिकल नहीं मिलेगा। इस फेसवॉश में नीम और साथ में टी ट्री ऑयल भी मिलाया हुआ है जो पिम्पल पर थोड़ा नहीं बल्कि बहुत ज्यादा असरदार है।

अगर आप इस फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो इस फेसवॉश के इस्तेमाल से आपके पिम्पल लगभग 1 महीने में ही खत्म हो जाएंगे। यह फेसवॉश सस्ता और बहुत ज्यादा असरदार है अगर आपकी स्किन पर बहुत ही पुराना पिम्पल है तो आप इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। ( face-wash-for-women )

9) काया यूथ O2 ऑक्सी-इन्फ्यूजन फेस वॉश

रंग साफ करने के लिए फेस वाश की लिस्ट में अगला नाम है काया यूथ O2 ऑक्सी-इन्फ्यूजन का। बताया जाता है यह फेस वाश खासतौर पर त्वचा को ऑक्सीजन देने के लिए डिजाइन किया गया है। ब्रांड के अनुसार, समय के साथ-साथ त्वचा की ऑक्सीजन 25 प्रतिशत तक कम हो जाती है, जिसे वापस लाने में यह फेस वाश मदद कर सकता है। निर्माता कंपनी का दावा है कि इस तकनीक से यह स्किन को 20 साल की उम्र वाला जवां लुक देता है। ( face-wash-for-women )

10) हिमालया मॉइस्चराइजिंग एलोवेरा फेस वाश

हिमालया का एक और फेसवाश ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है, वो है हिमालया मॉइस्चराइजिंग एलोवेरा फेस वाश। कंपनी का दावा है कि इसके उपयोग से ड्राई त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ सकती है। इसमें खीरा और एलोवेरा है, जो त्वचा को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ मुलायम भी बना सकते हैं। इसके साथ ही यह एलर्जिक नहीं है। ( face-wash-for-women )

फेस वाश को सही तरीके से इस्तेमाल करने के कुछ टिप्स

1) कुछ सेकंड के लिए सर्कुलर मोशन में, धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करें।

2) ध्यान रहे कि फेसवाश आंखों में न जाए। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3) उसके बाद नर्म तौलिए से चेहरा पोंछ लें।

4) ध्यान रहे चेहरा पोंछने के लिए नर्म तौलिया रखें और उससे सिर्फ चेहरा ही पोंछे।

5) फेस वाश करने के बाद स्क्रब नहीं करें।

6) उसके बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग जरूर करें।

7) पूरे दिन में दो बार फेसवाश करें, एक बार सुबह और एक बार शाम को बाहर से आने के बाद या रात को सोने से पहले। ( face-wash-for-women )

For more details regarding to face wash in Hindi Click Here

फेस वॉश क्या होता है?

फेस वॉश बस आपके चेहरे के लिए बनाया गया है। इसका मुख्य काम चेहरे और पोर्स में मौजूद गंदगी को साफ करना होता है। इस प्रकार, प्रोडक्ट का अधिकतम लाभ उठाने और अपनी दिनचर्या को सही बनाने के लिए अपने चेहरे के लिए सही फेस वॉश का चयन करना वास्तव में महत्वपूर्ण हो जाता है। सुनिश्चित करें, कि आप सल्फेट-फ्री और पैराबेन-फ्री फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है। ( face-wash-for-women )

वाओ फोमिंग फेस वॉश कैसा है?

क्योंकि इसे बनाने के लिए सेब के रस का इस्तेमाल किया गया है, ओर सेब के अंदर एसे विटामिन्स होते हैं जिस्से तवचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती, ओर चेहरे पर निखार भी लाते हैं। इसके अलावा इसमे विटामिन बी-5 ओर विटामिन ई अच्छी मात्रा मे है। इसलिए हम कह सकते हैं की वाओ फोमिंग फेस वॉश को खास तोर पर चेहरे को साफ रखने, झुर्रियों को कम करने ओर फेस पर निखार लाने के लिए बनाया गया है। ( face-wash-for-women )

हिमालया मॉइस्चराइजिंग एलोवेरा फेस वाश से स्कीन में क्या होता है?

हिमालया का एक और फेसवाश ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है, वो है हिमालया मॉइस्चराइजिंग एलोवेरा फेस वाश। कंपनी का दावा है कि इसके उपयोग से ड्राई त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ सकती है। इसमें खीरा और एलोवेरा है, जो त्वचा को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ मुलायम भी बना सकते हैं। इसके साथ ही यह एलर्जिक नहीं है। ( face-wash-for-women )