Best Hair growth oil Available in India ( बाल बढ़ाने के लिए 10 सबसे अच्छे बाल बढ़ाने के लिए तेल)

0
49

Best hair growth oil, the best hair growth oil, for best hair growth oil, Best hair growth oil in India, Indian Best hair growth oil, Best hair growth oil for men,

Best Hair growth oil

वहीं एक जमाना था, जब गांवों में रहने वाले लोगों के बाल 70 या 80 साल के होने के बाद भी काले रहते थे। उनके बालों में न तो रूसी की समस्या होती थी, न ही आसानी से टूटकर झड़ने की। इसके पीछे उनका स्वस्थ खानपान और लाइफस्टाइल में छिपा हुआ था। वे प्राकृतिक हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते थे, जिसे किसी केमिकल बेस्ड फॉमूले से तैयार नहीं किया जाता था। प्राकृतिक तेल बालों को जड़ों से पोषण देकर मजबूत बनाते हैं और उनका टेक्स्चर सुधारने में मदद करते हैं। प्राकृतिक तेल सिर की त्वचा को भी पर्याप्त नमी देते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

बालों को टूटने और झड़ने से रोकने के लिए इन Hair Oils का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपके बालों को मजबूत बनाएंगे बल्कि इनकी सेहत को और जड़ों को भी मजबूती देंगे। इसके साथ-साथ आपके बालों से रूसी की समस्या को दूर करने के लिए भी ये हेयर ऑयल काफी मददगार साबित होंगेबालों से जुड़ी समस्या से आजकल हर कोई परेशान हैं बालों का झड़ना, टूटना, रूखे बेजान बाल, डैंड्रफ आदि जैसे आम बात हो गई हैं। वैसे इसके कई कारण हो सकते हैं कई बार ठीक से इनकी देखभाल ना करने पर भी ऐसी समस्याएं उभरने लगती हैं या फिर इसका एक और कारण हो सकता हैं हमारा बढ़ता हुआ तनाव।

वैसे बाजार में आजकल कई ऐसे Hair Oil उपलब्ध हैं जो आपके हेयर प्रोब्लेम्स को दूर करने का दावा करते है कहा जाता है कि बाल स्वस्थ हों तो किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है। वहीं सिर से धीरे-धीरे बाल गायब होने के बाद इंसान का सिर भी चांद की तरह दिखने लगता है। यह गंजेपन की शुरुआत होती है। दरअसल बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण वो स्कैल्प से अलग होकर गिरते हैं और फिर दोबारा नहीं उग पाते हैं। आपके बालों के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो नीचे जानें कुछ नैचुरल तेलों के बारे में जिनसे आप गंजेपन का शिकार होने से बचे रहेंगे। सजना-संवरना एक तरफ और बालों की सुंदरता एक तरफ। जी हां, महिला हो या फिर पुरुष, मजबूत और घने-लंबे बाल दोनों के लिए बराबर अहमियत रखते हैं। इनके बिना सुंदरता मानो अधूरी सी लगती है। यही वजह है कि लंबे, घने और मुलायम बालों की चाह में लोग तरह-तरह के तेलों का उपयोग कर बालों के साथ नासमझी में खिलवाड़ कर बैठते हैं।

ऐसे में दादी के नुस्खे का यह लेख इस उलझन को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है। यहां आपको टॉप-10 हेयर ग्रोथ ऑयल के गुण और अवगुण विस्तार से बताए जाएंगे। इनकी मदद से आप आसानी से तय कर पाएंगे कि आपके लिए इनमें से सबसे उपयुक्त बाल बढ़ने वाला तेल कौन-सा होगा। बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। इसका जल्द से जल्द इलाज करना बहुत जरूरी होता है। आजकल लोगों की जीवनशैली और खान-पान इतनी बुरी हो गई है कि इसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। ऊपर से प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट के केमिकल के कारण भी बालों पर असर पड़ता है, जो बाद में बालों के झड़ने का कारण बन जाता है। आप लोग बालों से झड़ने से संबंधित समस्या के लिए घरेलू नुस्ख़ों को आजमा सकते हैं।

बालों का झड़ना क्या है? (What is Hairfall?)

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति इस परेशानी से जूझ रहा है। कई लोगों के बाल समय से पहले इतने झड़ जाते है कि उन्हें हेयर ट्रांसप्लांट करवाकर इलाज (balo ka ilaj) करना पड़ता है। बालों का झड़ना जब थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ने लगता है तो गंजेपन की नौबत आ जाती है। सामान्यत 50 से 100 बाल लगभग हर दिन टूटते-झड़ते है यदि इससे ज्यादा बाल झड़ते है तो ये गंजापन का विषय है।

गंजेपन की अवस्था आने से पहले बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्ख़ों का आजमाने से सही परिणाम मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बालों का झड़ना या गंजापन दो तरह के होते हैं। ‍वैसे तो बाल गिरने की समस्या आम तौर पर 30 साल के बाद से शुरू हो जाती है। पुरुषों में इस समस्या को मेल पैटर्न बॉल्डनेस कहते है। महिलाओं में को कहते है इस समस्या से पीड़ित महिलाओं में पूरे सिर के बाल कम हो जाते है पर हेयरलाइन पीछे नहीं हटती। महिलाओं में इसके कारण शायद ही कभी पूरी तरह गंजेपन की समस्या होती है।

Best Hair growth oil

बाल झड़ने के कारण (Causes of Hairfall in Hindi)

1) किसी बीमारी के लक्षण के रूप में भी बालों का झड़ना हो सकता है जैसे कि थायरॉयड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या गंभीर पोषाहार समस्या विशेषकर प्रोटीन, जिंक, बायोटीन की कमी। यह कमी खान-पान में परहेज करने वाले और महिलाओं में मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्तस्राव होने पर होता है।

2) लंबी बीमारी या किसी बड़ी शल्य क्रिया या सर्जरी, गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन और शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है।

3) हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी ये हो सकता है, विशेषकर स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद यह होता है।

4) दवाइयों के दुष्प्रभाव के कारण।

5) सिर की त्वचा में फफूंद से संक्रमण हो जाता है तो बीच-बीच में बाल झड़ते है।

6) वंशानुगत गंजापन या वंश में कोई गंजा है तो वह आनुवांशिकता के तौर पर मिल सकता है।

यहां तक कि विरुद्ध आहार-विहार, पित्त वर्धक आहार-विहार, आहार पर हीन, मिथ्या और अतियोग, निद्रा, ब्रह्मचर्य, प्रदूषित जल होता है। बाल झड़ने के कोई भी कारण हो, हर कारण में अगर सही घरेलू नुस्ख़े को आजमाया गया तो नए बालों का विकास हो सकता है।

बाल झड़ने के ये भी कारण हो सकते हैं-

1) फंगल इंफेक्शन

2) विटामिन ए का ओवरडोस

3) थॉयरायड

4) मनोवैज्ञानिक तनाव

5) रेडियोथेरेपी या केमोथ्रेपी

6) स्टेरॉयड का नियमित सेवन

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय (Baalo ko Jhadne se Rokne ke Upay)

अभी तक हमने बात की कि बाल क्यों झड़ते है लेकिन उनको झड़ने से रोका कैसे जाये इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। जैसे-जंक फूड का सेवन न करके फल एवं सब्जियों का अधिक सेवन करें। बाल झड़ने की समस्या से बचने के लिए खान-पान के साथ एक अच्छी जीवन शैली को अपनाना भी जरुरी है।

तनाव कम कर, उचित आहार लेकर, बाल संवारने की उचित तकनीक अपनाकर और यदि संभव हो तो बालों को झड़ने से रोकने वाली दवाइयों का उपयोग कर बालों के झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है। दवाइयों की सहायता से वंशानुगत गंजेपन के कुछ मामलों को रोका जा सकता है। अत्यधिक तनाव के कारण एक प्रदूषित वातावरण में रहने के कारण बाल झड़ते है।

रात में जगना, अत्यधिक श्रम करना तथा रासायनिक उत्पादों से युक्त शैम्पू से बालों को धोने के लिए प्रयोग करना ये सब बाल झड़ने में कारक है। इसके लिए प्राणायाम एवं योगासनों को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। योगासन एवं प्राणायाम करने से तनाव का स्तर कम होता है तथा बाल झड़ने कम हो जाते है। खाने में मौसमी फल का अधिक से अधिक प्रयोग करना, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, अंकुरित धान्य तथा सूखे मेंवों का सेवन करें। संतुलित आहार लेने से पोषक तत्वों की कमी नहीं आती जो कि बाल झड़ने के मुख्य कारणों में आता है।

बाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे तेल

1) नारियल का तेल-

शायद बालों के लिए सबसे बेस्ट नारियल का तेल ही हो सकता है। ये तेल आपके बालों को पोषण देने के लिए काफी है। नारियल के तेल में बहुत मात्रा में फैटी एसिड्स होते हैं जो बालों के फॉलिकल्स को मजबूत बनाते हैं।

Best Hair growth oil

Buy Now

गुण :

  • नारियल का तेल बालों को हेल्दी रखता है
  • ये फंगस और इन्फेक्शन खत्म करने के काम आ सकता है।
  • इसमें विटामिन-ई बहुतायत में होता है।
  • ये एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है।
  • ये बालों को हीट डैमेज से बचा सकता है।

2) बादाम का तेल

बालों और स्किन दोनों के लिए बादाम का तेल बहुत ही अच्छा माना जा सकता है। ये आपके स्कैल्प को नई ग्रोथ के लिए प्रमोट करेगा। इसमें नेचुरल विटामिन-ई की सबसे ज्यादा मात्रा रहती है और साथ ही साथ एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर भी रहता है। ये न सिर्फ आप बालों और स्किन में लगा सकते हैं बल्कि इसे खाया भी जा सकता है।

Best Hair growth oil

Buy Now

गुण :

  • ये स्किन और बालों दोनों के लिए अच्छा है।
  • ये हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है।
  • इस तेल से डैमेज बाल जल्दी ठीक हो जाते हैं।
  • इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स हैं जो बालों की डलनेस को दूर करते हैं।
  • अगर आपको बालों के झड़ने की समस्या हो रही है तो ये तेल सबसे बेस्ट है।

3) ऑलिव ऑयल

ऑयल जो आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है और बालों के लिए केराटिन जैसे ट्रीटमेंट का काम करता है वो है ऑलिव ऑयल। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। ये विटामिन-ई से भरपूर होता है और इसलिए इसमें नेचुरल हेयर ग्रोथ के गुण होते हैं।

Best Hair growth oil

Buy Now

गुण :

  • ये बालों को सॉफ्ट बनाता है और उन्हें स्मूथ टेक्सचर देता है।
  • ये एंटी-इन्फ्लेमेटरी है और डैंड्रफ से लड़ता है।
  • ये अगर नींबू के रस के साथ मिलाया जाए तो ये बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।
  • ये बालों को हेल्दी रखता है।
  • हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है।

4) अनियन हेयर ग्रोथ आयल

प्याज के साथ बादाम, कैस्टर, जोजोबा, जैतून और नारियल जैसे पोषक तेलों के मिश्रण के साथ सेवेन स्काइज अनियन हेयर ग्रोथ आयल को तैयार किया गया है। यही वजह है कि यह टूटते-झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Best Hair growth oil

Buy Now

गुण :

  • बालों को अंदर से मजबूती प्रदान कर सकता है।
  • बालों को चमकदार बना सकता है।बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।
  • बेजान बालों को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है।
  • बालों को जड़ों से पोषण प्रदान कर सकता है।
  • बालों की उलझन को दूर करने में मदद कर सकता है।स्कैल्प को पोषित कर रक्त संचार को बढ़ावा दे सकता है।
  • सभी तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।
  • 100 प्रतिशत हर्बल है।
  • कोई भी हानिकारक रसायन शामिल नहीं है।
  • मिनरल ऑयल्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

5) ट्रिचप हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल

यह तेल न सिर्फ बालों का झड़ना कम करने में मदद कर सकता है बल्कि यह बाल लम्बे करने का तेल भी है। अगर आप ऐसे तेल की तलाश में है, जो आपके बालों की सभी समस्याओं का समाधान बने, तो ट्रिचप हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह तेल प्रकृति की बेहतरीन जड़ी-बूटियों और आयुर्वेदिक पौधों से बना है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के रोम को जड़ से सिरे तक मजबूती और उनमें नई चमक भरने में मदद करते हैं। आपके बालों को पर्याप्त रूप से पोषण प्रदान करने के लिए इस तेल में भृंगराज, अमल्की, नीम और गुंजा जैसे प्राकृतिक तत्वों को तिल और नारियल के तेल में मिश्रित करके बनाया जाता है।

Best Hair growth oil

Buy Now

गुण :

  • बालों को मुलायम और चमकदार बना सकता है।
  • हर तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।
  • इसके परिणाम कुछ ही वक्त में दिखने लगते हैं।टूटते-झड़ते बालों की समस्या से राहत दिला सकता है।
  • बालों को जड़ों से पोषण प्रदान कर सकता है।
  • सिलिकॉन और मिनरल ऑयल्स का उपयोग शामिल नहीं है।

6) अरोमा मैजिक स्टिमुलेट हेयर ऑयल

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, यह बाल लंबे करने का तेल वास्तव में आपके बालों में जादू की तरह काम कर उन्हें खूबसूरत और आकर्षक बनाने में मदद कर सकता है। यह तेल आपके बालों को जड़ों से मजबूत कर सकता है और स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर बालों को झड़ने से रोक सकता है। जब आप इसे लगाएंगे, तो आपको ठंडक का एहसास होगा और आपको बहुत आराम महसूस होगा। यह सूजन और स्कैल्प संक्रमण का भी उपचार करने में मदद कर सकता है। यह आपके बालों के रोम को गहराई से मजबूत बना सकता है। यह हल्का और गैर-चिपचिपा तेल आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखने और ग्रे हेयर से छुटकारा दिलाने का दावा करता है। इस हेयर ऑयल का कोई रंग नहीं है और यह तेल थोड़ा गाढ़ा है, इसलिए इसे लगाने से पहले इसे पानी या कैर्रिएर ऑयल (carrier oil) में मिलाकर लगाना पड़ता है।

Buy Now

गुण :

  • यह स्कैल्प के संक्रमण को ठीक कर सकता है।
  • आपके बालों में चमक ला सकता है।
  • बालों के ग्रोथ में सुधार कर सकता है।
  • इसकी थोड़ी-सी मात्रा ही काफी होती है।

7) इन्दुलेखा भृंगा हेयर ऑयल

इन्दुलेखा का यह खास तेल भृंगराज, आंवला, बादाम और श्वेताकुटुजा फूल जैसी कई सामग्रियों के उपयोग से तैयार किया गया है। इन सभी प्राकृतिक सामग्रियों की मौजूदगी के कारण यह तेल बालों को पोषण और मजबूती देने का काम कर सकता है। यही वजह है कि इस बाल बढ़ने वाला तेल का नाम हमारी हेयर ग्रोथ आयल की टॉप लिस्ट में शामिल है।

Buy Now

गुण :

  • गु बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।
  • स्कैल्प पर होने वाली खुजली से राहत दिला सकता है।
  • बालों को नर्म और मुलायम बना सकता है। एप्लीकेटर के साथ आता है,
  • जिससे आसानी से तेल बालों की जड़ों तक पहुंच सकता है।
  • बालों को पोषण प्रदान कर उन्हें पुनर्जीवित कर सकता है। टूटते-झड़ते बालों की समस्या से निजात दिला सकता है।
  • समय पूर्व बालों को सफेद होने से बचा सकता है।

8) अनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल

वाओ स्किन साइंस ने अपने यह बाल बढ़ने वाला तेल खासतौर पर प्याज के अर्क के साथ कलौंजी, बादाम, कैस्टर, जोजोबा, जैतून और नारियल के तेल के इस्तेमाल से तैयार किया है। इन सामग्रियों में मौजूद औषधीय गुणों के कारण यह तेल बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत, मुलायम और चमकदार बनाने का काम कर सकता है।

Buy Now

गुण :

  • बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है।
  • बालों की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने का काम कर सकता है।
  • बालों को सुलझाकर दो मुंहे बालों की समस्या से राहत दिला सकता है।
  • स्कैल्प में आसानी से अवशोषित हो सकता है।
  • स्कैल्प या बालों में चिपचिपाहट नहीं पैदा करता है।
  • हर तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।

9) रे नेचुरल्स कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल

रे नेचुरल्स ने अपने इस बाल बढ़ाने का तेल का नाम रे नेचुरल्स कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल रखा है। इसे मुख्य रूप से शुद्ध कैस्टर ऑयल को कोल्ड प्रेस्ड प्रोसेस के जरिए तैयार किया है। कंपनी का दावा है कि कैस्टर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और ओलिक एसिड जैसे तत्व बालों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। यही वजह है कि यह तेल बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के मामले में सहायक साबित हो सकता है।

Buy Now

गुण :

  • बालों को पोषण प्रदान कर बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।
  • बालों को नमी प्रदान करने में मदद कर सकता है।
  • सभी तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।
  • स्कैल्प में आसानी से अवशोषित हो सकता है।
  • महिला और पुरुष दोनों ही इस्तेमाल में ला सकते हैं।
  • बालों को मजबूती प्रदान करने का काम कर सकता है।
  • बाल गिरने की समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।
  • बालों को मुलायम और चमकदार बनाने का काम कर सकता है।
  • 100 प्रतिशत हर्बल है।
  • किसी भी रसायन का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

10) बायोटिक बायो भृंगराज ऑयल

बायोटिक का बायो भृंगराज थेरेपेटिक ऑयल फॉर फॉलिंग हेयर का नाम आपके बालों के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस तेल में नारियल तेल और बकरी के दूध के साथ-साथ कई खास जड़ी-बूटियों जैसे – शुद्ध भृंगराज, टेसू, आंवला व मुलेठी का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि इसमें मौजूद जड़ी-बूटियां बालों से जुड़ी अन्य परेशानियों से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। यह बालों में सुधार कर सकता है, स्कैल्प को स्वस्थ बना सकता है और नए बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। वहीं, यह वक्त से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से भी राहत दिला सकता है। यही वजह है कि इस बाल बढ़ने वाला तेल का नाम टॉप-21 हेयर ग्रोथ ऑयल की लिस्ट में शामिल किया गया है।

Buy Now

गुण :

  • वजन में काफी हल्का होता है।इसलिए, स्कैल्प पर आसानी से अवशोषित हो सकता है।
  • चिपचिपाहट नहीं पैदा करता है।
  • रूखे-सूखे बालों की समस्या से राहत दिला सकता ह बाल झड़ने की समस्या से बचाव कर सकता है।
  • किफायती है।
  • आसानी से इस तेल को यात्रा के दौरान ले जाया जा सकता है।
  • इसकी खुशबू मनमोहक है।

7 Amazing Benefits of Almond Oil For Hair and Skin in Hindi ( बादाम तेल के फायदे )

बाल बढ़ाने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?

नारियल तेल नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाया जाता है। …
​जोजोबा ऑयल जोजोबा ऑयल हाइपो एलर्जेनिक होता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है। …
​ऑलिव ऑयल ऑलिव ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। …
​अरंडी का तेल अरंडी के तेल में विटामिन ई, प्रोटीन और मिनरल पाया जाता है। …
​सीसम ऑयल

सबसे अच्छा कौन सा तेल है?

जैतून को फोड़ कर उनके गूदे से ऑलिव ऑयल को निकाला जाता है. इसे सबसे सेहतमंद तेल कहा जाता है

बाल जल्दी लंबे कैसे करे?

आप अगर अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन के तेल की मसाज करें. बालों में कंघी करें- बालों में कंघी करना उतना ही जरूरी है, जितना की तेल की मसाज. लेकिन इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है. कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है.

बाल में क्या लगाने से बाल लंबा होता है?

जैतून के तेल से या बादाम के तेल से बालों की मसाज की जा सकती है। ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें और इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज करें। आंवले में मौजूद पोषक तत्वों बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं।

1 महीने में बाल कितने बढ़ते हैं?

बाल औसतन 1.25 सेंटीमीटर यानी 0.5 इंच हर महीने में बढते है। इस तरह देखें, तो हमारे सिर के बाल एक साल में 15 सेंटीमीटर यानी लगभग छह इंच बढते हैं

बालों के लिए कौन सा शैंपू यूज़ करना चाहिए?

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं बालों के लिए सबसे बेस्ट शैम्पू:
पैंटीन – Pantene.
डव डेली शाइन शैम्पू – Dove daily shine shampoo.
लॉरियल – Loreal.
हेड एंड शोल्डर एंटी-हेयरफॉल शैम्पू – Head & Shoulders Anti-Hairfall Shampoo.
गार्नियर अल्ट्रा ब्लेंड सोया मिल्क एंड आल्मंड 

रूखे बालों के लिए कौन सा शैंपू यूज़ करें?

Best Shampoo: बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या
Garnier Ultra Blends Shampoo, Mythic Olive. …
WOW Apple Cider Vinegar Shampoo. …
Matrix Biolage Ultra Hydrasource Shampoo. …
Biotique Bio Soya Protein Fresh Nourishing Shampoo. …
L’Oreal Paris Smooth Intense Shampoo.

सरसों के तेल में क्या मिलाए जिससे बाल लंबे हो?

एक कटोरे में सरसों का तेल और दही मिलाएं और मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। एक तौलिया लें और इसे गर्म पानी में भिगो दें। फिर इससे अपने बालों को 30 से 40 मिनट के लिए लपेट लें। उसके बाद बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से धो लें।

सबसे बेस्ट तेल कौन सा है?

जैतून को फोड़ कर उनके गूदे से ऑलिव ऑयल को निकाला जाता है. इसे सबसे सेहतमंद तेल कहा जाता है.

बाल जल्दी लंबे कैसे करे?

आप अगर अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन के तेल की मसाज करें. बालों में कंघी करें- बालों में कंघी करना उतना ही जरूरी है, जितना की तेल की मसाज. लेकिन इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है. कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है.

क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है?

इसलिए जैसे बाल अधिक झड़ने लगे तुरन्त उसका कारण जानने के लिए डॉक्टर की सलाह और संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इससे कुछ हद तक बालों का गिरना रोका जा सकता है, लेकिन नए बालों का आना संभव नहीं होता है।

बाल कौन से तेल लगाने से बढ़ते हैं?

नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाया जाता है। यह स्कैल्प में बैक्टीरिया या फंगस की समस्या को दूर करता है और बालों को टूटने से बचाता है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को पोषण देता है जिससे बालों में चमक आती है। नारियल तेल से बालों में मसाज करने से बाल बढ़ते हैं

बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय?

आप 1 प्याज को काटकर मिक्सी में पीसें और इसे छानकर जूस निकाल लें। इस जूस को सिर्फ 15 से 20 मिनट के लिए बालों की जड़ों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू कर लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में दो बार प्याज का रस बालों में लगाएं। प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में होता है, यह आपके बालों का झड़ना तेजी से कम करता है।

1 महीने में बाल कैसे बढ़ाए?

नारियल तेल जरूर लगाएं
हर दिन ना धोएं बाल
ट्रिम करवाती रहें
केले का मास्क लगाएं
शरीर को हाइड्रेट रखें

बाल झड़ता है तो क्या लगाना चाहिए?

तनाव, अनिद्रा आदि कारणों से भी बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए आप भरपूर नींद लें और अत्यधिक तनाव से बचें. …
बालों की जड़ों को पोषण देना बहुत जरूरी होता है. इसलिए आप हल्के हाथ से हफ्ते में 2 दिन मालिश करें. …
बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए मेथी मददगार साबित होती है. मेथी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है.

बालों को दोबारा कैसे उगाये?

सिर पर दोबारा बाल कैसे उगाए के कुछ घरेलू उपाय:
एंटी-ऑक्सीडेंट आजमाएं: सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए एंटी-ऑक्‍सीडेंट का प्रयोग करें। …
गर्म तेल की मालिश करें: बालों को दोबारा उगाने के लिए हॉट हेयर ऑयल मसाज फायदेमंद है। …
नीम और एलोवेरा: कुछ औषधियां जैसे नीम और एलोवेरा बालों के लिए हेल्दी है।

किसकी कमी से बाल झड़ते हैं?

शरीर में विटामिन-सी की कमी से सफेद और झड़ने लगते हैं बाल; जानिये इस कमी को पूरा करने का तरीका

ऐसा कौन सा तेल लगाना चाहिए?

दो अलग-अलग तेलों को मिलाकर मालिश करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। आप नारियल तेल और आर्गन ऑयल या सरसों के तेल में जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालकर सिर पर लगा सकते हैं। इससे आपको दो तेलों से मिलने वाले लाभ और पोषक तत्‍व मिल पाएंगे।

बालों में तेल कब लगाना चाहिए?

जब बाल लंबे, घने और स्वस्थ होने के साथ समय से पहले नहीं टूटते हैं, तो इससे बालों की क्वालिटी बढ़ती है। इसलिए रात में सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह तेल लगाना चाहिए। अगली सुबह गुनगुने पानी से बालों को धो लेना चाहिए