Best Hair Oils in India 2021- Olive Oil, Castor Oil, सबसे अच्छा Oil

0
102
Best Hair Oils in India

Best Hair Oils in India:- हमारे बचपन मे हमारी दादी और नानी हमारे बालो मे तेल लगाकर अच्छे से मालिश करती थी। ताकि हमारे बाल जल्दी और अच्छे से बढ़े। दरअसल तेल हमारे बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिस तरह से हमे खाना व पानी चाहिए होता है ठीक उसी तरह से बालो को पानी चाहिए होता है। तेल हमारे बालो के लिए बहित लाभदायी होता है।

तेल हमारे बालो को सवस्थ रखता है और उन्हें मजबूत बनाता है साथ ही ये हमारा तनाव भी दूर करता है तेल लगाने से हमारे बालो को पोषक तत्व मिलते है जिससे हमारे बाल जल्दी व तेजी बढ़ते है और लम्बे तथा घने भी होते है।

बालो के लिए 5 सबसे बढ़िया तेल कोनसे है

हमे अपने बालो की अच्छी देखभाल और मज़बूती के लिए रोजाना हेयर आयल लगाना चाहिए। रोज तेल लगाने से हमारे बाल मज़बूत व चमकदार होते है साथ इनमे कभी रुसी , रूखापन , पर बाल टूटने व झड़ने जैसी कोई भी समस्या नहीं होती है। इसलिए हमेशा आपको अपने बालो के लिए अच्छा हेयर आयल लेना चाहिए। इसलिए आज हम आपके लिए 5 अच्छे हेयर आयल लेकर आये है |

Best Hair Oils in India

Olive Oil 

ऑलिव ऑयल – यह एक बहुत ही लोकप्रिय तेल है। ये हमारे बालो के साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद है इसका इतेमाल ज्यादातर लोग अपने खाने मे या अपने सलाद को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे ऊपर से डालते है। खाने व बालो के साथ साथ लोग इसका इस्तेमाल अपनी बॉडी मसाज के लिए भी करते है बहुत से लोगो को हो पता की ऑलिव आयल विटामिन व एंटी – एजिंग प्रॉपर्टीज़ होती है इस तरह हम केहह सकते है यह एक बहुत अच्छा और आल राउंडर तेल है।

Best Hair Oils in India

Castor Oil 

अरंडी का तेल – अरंडी का तेल भी एक लोकप्रिय हेयर आयल है अरंडी के तेल मे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जैसे की इसमें विटामिन इ , मिनरल व प्रोटीन तथा और भी कई लाभदायी तत्व पाए जाते है और साथ ही इसमें एंटी मिक्रोबियल गुण पाए जाते है इससे बालो मे रूखापन , बाल टूटना व रुसी आदि कई इस प्रका की सस्याओ से निजात दिलाता है। अरंडी के तेल से बालो मे अच्छे से मालिश करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है साथ ही अरंडी के तेल से बालो मे चमक और शाइनिंग आ जाती है।

Sesame Oil 

सीसम ऑयल सीसम आयल एक आर्युवेदिक तेल है और यह बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद है कोई यह एक नेचुरल आयल है। इसमें कोई भी हानिकारक तत्व नहीं है और इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। जो की हमारे सर की सभी प्रकार की परेशानियों से निजात दिलाता है और इसके तेल से हमे किसीभी प्रकार का कोई भी स्कैल्प इन्फेक्शन और फंगल इन्फेक्शन जैसी प्रोब्लमों से हमे दूर रखता है। सीसम एक आर्युवेदिक और एक अच्छा तेल है

Coconut Oil 

​​नारियल तेल – यह हमे आपको को बताने की तो जरुरत ही नहीं है की नारियल तेल कितना फायदेमंद है। आप सभी को तो पता ही होगा की नारियल तेल ओने ऑफ़ थे बेस्ट हेयर आयल है और यह सबसे ज्यादा बिकने व् ख़रीदे जाना वाला तेल है नारियल तेल से हमारे बाल मज़बूत हटे है।

साथ इसको लगाने से हमारे सर मई ठंडक रहती है। इस तेल से बालोका टूटना व् झड़ना बहुत हद्द तक कम हो जाता है यह तेल एंटी फंगल , एंटी बेक्टेरियल और साथ ही इसमें एंटी वायरल गुण पाया जाता है। इसमें फटी एसिड भी पाया जाता है जिससे बालो मई चमक आती है।

Jojoba Oil 

जोजोबा ऑयल – जोजोबा एक बहुत ही फेमस हेयर आयल है और यह बहुत अच्छा व् ज्यादा बिकने वाला तेल है। क्योकि इसमें हाइपो एलर्जेनिक होता है। यह बालो को मज़बूत व् डेमेज होने से बचाता है साथ ही यह बालो की पूरी गहराई तक जाकर उनमे पोषण पहुंचाता है जोजोबा तेल , इस तेल मे कोई हानिकारक उत्पाद नहीं है। साथ ही यह सभी को सूट करता है

सबसे अच्छा तेल कोनसा है

 Mamaearth Onion Hair Oil 

यह हैए आयल एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिये व् इस वक्त सबसे ज्यादा बिकने वाला तेल है। यह एक बहुत ही असरदार प्रोडक्ट है इस प्रोडक्ट की सबसे अच्छी बात यह है की आप इसे आराम से लगा सकते है। यह बालो को बहुत ही मुलायम व् चमकदार बना देता है। इस तेल से बालो की गरोठ बहुत अच्छी हो जाती है इससे बाल झड़ना व् टूटना बेहद कम हो जाते है साथ ही इस तेल के कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

इसे तेल को बड़ी ही आर्म से कोई भी इस्तेमाल कर सकता है और जैसा की आप जानते ही है की प्याज का रस हमारे बालो के लिए कितना फायदेमंद है प्याज के रस से हमारे बालो की सभी समस्याएं बहुत हद्द तक कम हो ज

बालो के लिए अच्छे आयुर्वेदिक तेल कोनसे है

Indulekha Brignha Hair Oil 

इन्दुलेखा हैए आयल को कोण नहीं जनता है यह एक फेमस हेयर आयल है इस तेल मे एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण है जिससे आपके बालो मे रुसी , बालो का झड़ना , टूटना व् स्केल्प मे जलन होना आदि इस प्रकार की समस्याओं से हमे निजात दिलाता है यह बालो के अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखता है इस तेल से बालो से संबंधित सभी समस्याओ को शुद्ध आर्युवेदिक तरीके से उसका उपाय करता है इसलिए इस तेल के कोई दुष्प्रभाव नहीं है

Dabur Amla Hair Oil 

डाबर अमला तेल हमारे भारत मे काफी जाना – मन व् लोकप्रिय हेयर आयल है यह तेल सर और स्केल्प कि जड़ो तक जाकर उन्हें पोषण देता है और इस कंपनी का यह दावा किया जा रहा है की यह तेल सफ़ेद बालो को धीरे – धीरे काला बना देता है क्योकि इसके अंदर लाइट लिक्विड पैराफिन आयल है साथ ही इसमें आंवला , ब्यूटिलहाइड्रॉक्सीटॉलेन , तिल ,केनोला , पाम आयल आदिइस तरह के कुछ तत्व मिलाये गए है। यह आपके बालो की समस्याओ को दूर करने मे काफी हद्द तक कारगर है |

बालो के लिए सबसे अच्छे शैम्पू कोनसे है

Dove Nutritive Solution Shampoo 

डव शैम्पू बालो के लिए एक बहुत ही अच्छा शैम्पू है यह हमारे भारत के बहुत चर्चित शैम्पूस मे से एक है। यह शैम्पू सिर के प्राकर्तिक पी.एच का संतुलन खराब किये बिना रुसी को साफ़ करता है यह दोमुहे बालो को खत्म कर देता है। इस शैम्पू मे कोई भी हार्मफुल केमिकल नहीं है क्योकि इसमें न्यूटिलॉक सक्रियण होने के कारण यह शैम्पू बालो को किसी भी तरह का कोई नुक्सान नहीं पहुंचाता है।

 

L’Oreal Total Repair Shampoo 

लॉरियल शैम्पू आज के समय मे सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाला शैम्पू बन चूका है। यह लॉरियल पेरिस शैम्पू आर्गीनाइन से भरपूर है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड बालो को मजबूत बनता है और साथ ही यह बालो के विकास और रखरखाव के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है यह एक बहुत ही भरोसेमंद शैम्पू है। इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। यह शैम्पू बालो के विकास के साथ साथ सिर से जड़ो तक बालो को पोषण देता है और उनकी तेजी से बढ़ने मे मदद करता है। इन् सबके आलावा यह सिर के ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर देता है।

L’Oreal Total Repair Shampoo 

लॉरियल शैम्पू आज के समय मे सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाला शैम्पू बन चूका है। यह लॉरियल पेरिस शैम्पू आर्गीनाइन से भरपूर है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड बालो को मजबूत बनता है और साथ ही यह बालो के विकास और रखरखाव के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है यह एक बहुत ही भरोसेमंद शैम्पू है। इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। यह शैम्पू बालो के विकास के साथ साथ सिर से जड़ो तक बालो को पोषण देता है और उनकी तेजी से बढ़ने मे मदद करता है। इन् सबके आलावा यह सिर के ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर देता है।

Himalaya Anti-Hair Fall Shampoo 

हिमालय के शैम्पूस बहुत ही अच्छे होते है यह शैम्पू एक २-इन-१ फार्मूला है जो की दावा करता है की यह बालो को टूटने से कम करने के साथ साथ उन्हें पोषण भी देता है। साथ ही यह बालो के झड़ने और रूखे होने के साथ यह बालो को बनावट और उसकी स्थिति मई भी अच्छा सुधार लाता है। क्योकि इसमें जड़ी बूटियां बूटा-फ्रोंडोसा और भृंगराज बालो के विकास मे बहुत अच्छी मदद करता है इसलिए यह एक बहुत ही लोकप्रिय व् भरोसेमंद शैम्पू है। इसमें युक्त प्रोटीन बालो को बढ़ने मे कारगर है।

Tresemme Nourish & Replenish Shampoo 

यह एक बहुत ही अच्छा शैम्पू है यह शैम्पू प्रोफेशनल हेयर स्टाइलिस्ट द्वारा यूज़ मे लिया जाता है इस शैम्पू मे विटामिन एच और सिल्क प्रोटीन हैं। यह बालों को भीतर से पोषण देता है ताकि बाल अच्छे , मुलायम और चमकदार हो जाये और ये बालों की कोमलता से सफाई कर उन्हें सॉफ्ट बनाता है इसके लगातार इस्तेमाल से बाल ज्यादा सॉफ्ट और शाइनी नजर आते हैं।

इससे बालों को स्टाइल करना आसान हो जाता है Indian hair के लिए सूटेबल है इसके कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं है। और आप इसे ऑयल ट्रीटमेंट के साथ भी यूज कर सकते है |

सरसो के तेल से बाल कैसे बढ़ाये 

                                                                                                                  Check These Also

5 Best Organic kajal in India 2021 (आयुर्वेदिक काजल , काजल किया है ?) Check This
Top 10 Best Face Wash for Women in 2021 ( All Skin Types in India ) ( महिलाओं के 10 बेस्ट फेस-वॉश ) Check This
Top 10 Face Moisturizers cream of 2021 in Hindi ( चेहरे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है ) Check This

सरसो का तेल हमारे पुराने ज़माने से चलता आ रहा है कभी यह खाने मे तो कभी हमारे बालो के लिए काम मे लिया जाता है। वह इसलिए क्योकि यह बहुत ही फायदेमंद है इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फ़ंगल गुण होते हैं इसकी वजह से बालों का झड़ना कम होता है और बालो की ग्रोथ अच्छे से बढ़ती है साथ ही इसके ऐंटी-फ़ंगल गुण रुसी से छुटकारा दिलाने मे मदद करते है। इसके अंदर ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड्स बढ़े पैमाने में पाए जाते है, जो बालों को पोषित करने में मदद करते हैं। साथ ही ये बालों का टेक्स्चर सुधरता है।

यह तेल बालों को चमकीला और मज़बूत बनाता है। सरसो का तेल हमारे पुराने ज़माने से चलता आ रहा है कभी यह खाने मे तो कभी हमारे बालो के लिए काम मे लिया जाता है। वह इसलिए क्योकि यह बहुत ही फायदेमंद है इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फ़ंगल गुण होते हैं इसकी वजह से बालों का झड़ना कम होता है और बालो की ग्रोथ अच्छे से बढ़ती है साथ ही इसके ऐंटी-फ़ंगल गुण रुसी से छुटकारा दिलाने मे मदद करते है।

इसके अंदर ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड्स बढ़े पैमाने में पाए जाते है, जो बालों को पोषित करने में मदद करते हैं।साथ ही ये बालों का टेक्स्चर सुधरता है। यह तेल बालों को चमकीला और मज़बूत बनाता है।

सरसो के तेल के कभी कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होते है क्योकि यह बिलकुल देसी नुस्खा है और इनसे कभी हमे नुक्सान नहीं होता है इसलिए जितना हो सके लोगो को चेमिका से बनी चीजों का उपयोग ज्यादा नहीं करना चाहिए वह इसलिए क्योकि जब केमिकल युक्त उत्पाद लगाने से कभी हमारे बाल या फिर चहरे खराब हो जाते है।

कोई भी केमिकल कंपनी अपने बनाये उत्पाद का ठीक तरह से सही व् प्राकृतिक होने का दावा नहीं कर सकती है इसलिए आप अपने लिए हमेशा सही चिओ का ही उपयोग करे। उनमे से सरसो का तेल एक है यह बहुत ही कारगर तेल ही आपके बालो के लिए इससे आपके बालो को कोई नुक्सान नहीं होगा। 

  • सबसे पहले आप मांग निकलकर अपने स्केल्प मे सरसो का तेल लगाइये. फिर 2 या 3 घंटे बाद अपने बालो को आप किसी भी शैम्पू से धो लीजिये. इससे आपके बाल बहुत मजबूत हो जायेंगे।
  • अगर आपके बाल थोड़े रूखे है तो आप तेल को हल्का गुनगुना करके फिर कॉटन से लगा ले. तेल को बालों के सिरों पर भी लगाएं और फिर कुछ समय बाद धो लीजिये।
  • रुसी से छुटकारा पाने के लिए आप सरसों के तेल में शुद्ध नारियल का तेल मिलाएं. दोनों को हल्का सा गर्म करले और इससे अच्छी तरह मसाज करें।
  • आप सरसों के तेल में मेथी के दाने डालकर उसे गुनगुना कर ले फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद धोएं. अगले 2 से 3 हफ़्तो मे ही आपके बाल अच्छे और चमकदार नजर आएंगे।

गीले बालो मे तेल लगाने के फायदे

अक्सर लोग कभी गीले बालो मे तेल लगा लेते है गीले बालो मे तेल लगाने से यह बालो को पोषण देगा और उन्हें झड़ने व् प्रदुषण से बचाएगा क्योकि यह प्राक्रतिक तरीके से चमकदार होते हुए सुख जाते है बाल सूखने पर आप थोड़ा सा तेल अपने हाथो पर लेकर उसे अपने बालो पर ऊपर से निचे तक लगा दीजिये इससे आपके बाल चिकने हो जायेंगे।

  • गीले बालो मे तेल लगाने से धुप से झुलसने व् तेज गर्मी से बालो को बचाता है
  • यदि आप गीले बालो मे तेल लगाते है तो यह आपके के बालो के विकास मे बढ़ोतरी करता है
  • इससे बालो का झड़ना व् टूटना कम हो जाता है
  • गीले बालो मे तेल लगाने से बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते है
  • गीले बालो मे तेल लगाने से आपके बालो मे रुसी नहीं होती है
  • यह बालो को पोषण देता है
  • और यह बालो को तेलिये नहीं होने देता है |

गीले बालो मे तेल लगाने के नुक्सान

  • अगर आप गीले बालो मे तेल लगाते है तो यह आपके बालो की चमक कम कर देता है
  • गीले बालो मे तेल लगाने के बाद उन्हें बांधने पर बाल ज्यादा टूटते है
  • और साथ ही गीले बालो को आप बांध लेते है तो उन्हें सूखने मे भी काफी समय लगता है
  • गीले बालो को सीधा बांधने पर उनमे रुसी होने का भी खतरा होता है |

TOP 10 BEST SHAMPOO FOR DRY HAIR AND DAMAGED HAIR IN INDIA

Which oil is best for fast hair growth and thickness?

Argan oil, Onion oil, Castor oil, Lavender oil, Grapeseed oil, Sesame oil, Tea tree. Tea tree oil is an antibacterial and antimicrobial oil that helps in unclogging hair follicles and nourishing them from the roots, Brahmi oil.

How can I thicken my hair naturally?

Eggs. Share on Pinterest An egg treatment may help to make hair look thicker, Olive oil. Olive oil is richomega3 acids and other nutrients that are essential for overall health, including hair health, Proper, nutrition, Orange puree, Aloe gel, Avocado, Castor Oil.

Does castor oil really thicken hair?

Jamaican Black Castor Oil works for all hair types and has amazing benefits. It will moisturize, thicken, strengthen and rapidly increase hair growth. It increases blood flow to the scalp, supplying valuable nutrients to hair follicles.

Is overnight oiling good for hair?

Oil helps in scalp health. When you gently massage the scalp it helps in exfoliation and sometimes that helps in reducing hair fall,” says Dr. According to Garodia, the oil helps strengthen the hair shaft, especially in case of frizzy and dry hair. It’s most beneficial when the oil is left in the hair overnight.

Which is the No 1 hair oil?

Coconut Oil is the most popular oil in India, not only used for cooking but also for nurturing hair and personal care.

Which hair oil is best for daily use?

Coconut Oil. As you may be able to guess, coconut oil comes from coconuts, Argan Oil. Argan oil, also known as Moroccan oil, is derived from nuts produced from argan trees, Jojoba Oil, Almond Oil, Olive Oil, Grapeseed Oil, Lavender Oil, Lemongrass Oil.