Best Hair Removal Cream ( बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम और इस्तेमाल करने का तरीका )

0
432

Best Hair Removal Cream:- अगर आप भी अपने अनचाहे बालों से परेशान हैं लेकिन वैक्स करवाने से डरते हैं या रेजर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा कट जाती है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी इस परेशानी का हल हमारे इस लेख में मौजूद है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। हेयर रीमूवल क्रीम बेहद आसान तरीका है और इसका उपयोग आप घर बैठे-बैठे कभी भी कर सकते हैं।हमारे शरीर पर बहुत से जगहों पर बालों की कोशिकाएं होती है. और हमारे शरीर पर ज्यादातर बहुत से जगह बाल आते है कुछ हमको आवश्यक होते है और कुछ अनावश्यक होते है |

Best Hair Removal Cream

Table of Contents

जैसे की बगलों के बाल छाती के बाल थाइस के बाल या फिर अनावश्यक रूप में बढे हाथों पर बाल. ये बाल कई लोगों को समस्या करते है जैसेकि, गर्मी ज्यादा होना, दुर्गन्ध आना या फिर वैसेही हमें अनावश्यक बाल रखने की जरुरत नहीं पड़ती। इसलिए अगर हम बिना किसी शेव या फिर ब्लेड की बिना बाल निकलने की सोचे तो मार्केट में काफी क्रीम उपलब्ध है. अकसर अनचाहे बालों से कई खास पल फीके पड़ जाते हैं।

ऐसे में अनचाहे बालों को रिमूव करने के लिए वैक्स करना बहुत ही दर्दभरा उपाय हो सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन हेयर रिमूवल क्रीम की जानकरी दे रहे हैं। यह बिना आपकी स्किन को कोई नुकसान पहुंचाए क्लीन और सॉफ्ट रिजल्ट दे सकते हैं।

यह खास महिलाओं के लिए तैयार किया गया हेयर रिमूवल क्रीम है। इसे सिर्फ 3-6 मिनट तक इस्तेमाल करने से आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है। यह छोटे से छोटे बालो को भी आसानी से क्लीन कर सकता है। इस Hair Removal Cream में सूदनिंग इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाते हैं। यह डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड है, जो आपकी स्किन को 24 घंटों तक नमी युक्त रख सकता है। बालों का हटाने के तरीकों में से एक तरीका हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल भी है. इन हेयर रिमूवल क्रीम की मदद से आप आसानी से और बिना किसी दर्द के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं.|

लेजर विधि काफी महंगी होती है और वही वैक्सिंग में दर्द होता है जबकि इसके के विपरीत हेयर रिमूवल क्रीम विधि सस्ती और दर्द रहित होती है इसलिए अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। हमने इंडिया में उपलब्ध सर्वोत्तम हेयर रिमूवल क्रीमों को इस सूची में रखा है।

त्वचा के हिसाब से बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम कैसे चुनें? (hair removal cream)

हेयर रिमूवल क्रीम यानी डिपीलेटरी बालों में मौजूद प्रोटीन (कैरेटीन) को तोड़ते हैं, ताकि बाल आसानी से त्वचा से निकल जाए। यह प्रक्रिया अधिक क्षारीय या अम्लीय हो सकती हैं, इसलिए किसी भी हेयर रिमूवल क्रीम का चुनाव करने से पहले उस पर लिखे दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

त्वचा के अनुसार ही हेयर रिमूवल क्रीम का चुनाव करें । जिनकी त्वचा बहुत रूखी है, वो ऐसे हेयर रिमूवल क्रीम का चुनाव करें, जिसमें मॉइस्चराइजिंग गुण : हों। जिनकी त्वचा संवेदनशील है या जो किसी प्रकार के त्वचा रोग का सामना कर रहें हैं, वो हेयर रिमूवल क्रीम के चुनाव से पहले डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं । नकली और मिलावटी हेयर रिमूवल क्रीम से बचने के लिए हमेशा ब्रांडेड क्रीम का चुनाव करें और विश्वसनीय विक्रेता से खरीदें।

हेयर रिमूवल क्रीम का चुनाव करते समय उसका लेबल जरूर चेक करें और उसमें मौजूद तत्वों को भी पढ़ें। नैचुरल या हर्बल हेयर रिमूवल क्रीम लेना सबसे बेहतर निर्णय होता है। हेयर रिमूवल क्रीम की शुद्धता की पुष्टि करने के लिए उत्पाद पर लिखे यूएसडीए (USDA) या एफडीए (FDA) प्रमाणित या अन्य प्रमाणों पर भी एक नजर डाल लें।

Best Hair Removal Cream

हेयर रिमूवल क्रीम इस्तेमाल करने का तरीका :

आप जिस जगह से अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं, उस जगह की त्वचा को पानी या सौम्य साबुन से धोकर तौलिये से सूखा लें। अब हेयर रिमूवर क्रीम को बालों वाली जगह पर लगाएं।

क्रीम के साथ आए स्पैचुला से इस क्रीम की एक मोटी परत को बालों पर फैलाएं। इसके बाद अपने हाथ अच्छी तरह से धो लें। जिस भी क्रीम का प्रयोग कर रहे हैं, उसके दिशा निर्देशों में लिखे समय तक इसे बालों पर लगा रहने दें।

ध्यान रखें कि इसे 10 मिनट से ज्यादा देर तक न लगाए रखें। इसके बाद स्पैचुला की मदद से इस क्रीम को साफ करना शुरू करें। क्रीम के साथ अनचाहे बाल भी साफ होते चले जाते हैं। इसके बाद त्वचा को अच्छी तरह धोकर तौलिये से पोंछें।

बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम :

1) एवरटीन बिकिनी लाइन हेयर रिमूवर क्रीम

इस हेयर रिमूवल क्रीम के अनुसार यह खासतौर पर बिकिनी लाइन से बालों को साफ करने के लिए बनाई गई है। कंपनी का दावा है कि इसे खासतौर पर शरीर के संवेदनशील त्वचा वाले अंगों के लिए तैयार किया गया है। इससे नाजुक त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

Best Hair Removal Cream

गुण :

  • यह क्रीम त्वचा को काला नहीं करती है।
  • इसकी खुशबु अच्छी है।
  • इसका प्रयोग करने से त्वचा पर जलन और खुजली महसूस नहीं हो सकती।
  • यह क्रीम कोमल और मुलायम त्वचा प्रदान कर सकती है।
  • इसमें कैमोमाइल ऑयल है, जो अंडर आर्म्स और बिकनी एरिया की संवेदनशील त्वचा के लिए इसे अच्छी क्रीम बनाता है।

2) रूट्स एंड हर्ब हेयर रिमूवल उबटन

यह हेयर रिमूवल पाउडर पेस्ट बनाकर लगाया जाता है। रूट्स एंड हर्ब कम्पनी का यह उत्पाद आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों, खनिजों और मुल्तानी मिट्टी के मिश्रण से बनाया गया है। यह हेयर रिमूवल फॉर्मूला अनचाहे बालों को तुरंत साफ करने में कारगर हो सकता है। साथ ही इस हर्बल प्रोडक्ट कंपनी के अनुसार, यह मास्क त्वचा से काले धब्बों को भी हटा सकता है।

Best Hair Removal Cream

गुण :

  • इस उबटन से एक बार बाल हटाने पर दोबारा उगने वाले बाल कठोर नहीं होते हैं।
  • इसमें नीम, सौंफ, एलोवेरा, दाल पाउडर, चावल स्टार्च और कपूर जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं,
  • यह उबटन बेरियम सल्फाइड और पैराबेंस से मुक्त है और त्वचा को ठंडक दे सकता है।
  • कंपनी के अनुसार यह उत्पाद रूट्स एंड हर्ब कम्पनी का एक लाइसेंस्ड उत्पाद है, जिसके उपयोग से त्वचा पर लालिमा और दर्द की समस्या नहीं हो सकती है ।
  • यह आयुर्वेदिक उत्पाद है, जो बालों के साथ-साथ त्वचा से काले धब्बे हटाने में भी कारगर हो सकता है।

3) ब्लिस फज ऑफ हेयर रिमूवल क्रीम(Glee Hair Removal Cream)

ब्लिस फज ऑफ फेशियल हेयर रिमूवल क्रीम को चेहरे के बालों को हटाने के लिए तैयार किया गया है। इसमें विटामिन-ई तेल, विलोहर्ब, रोजमेरी और नींबू है, जो त्वचा को कोमल बनाने में कारगर हो सकते हैं। इसे लगाना सुविधाजनक भी है। इसलिए हमने इसे बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम की लिस्ट में शामिल किया है।

Best Hair Removal Cream

गुण :

  • यह उत्पाद प्राकृतिक तत्वों से युक्त है।
  • इसकी खुशबू अच्छी है।

4) वीट सिल्क और फ्रेश हेयर रिमूवल क्रीम (Hair Removal Spray)

बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम की बात की जाए, तो इस लिस्ट में वीट कंपनी का नाम भी शामिल है। यह चर्चित हेयर रिमूवल ब्रैंडस में से एक है। यह केवल 3-6 मिनट में प्रभाव दिखाने का दावा करती है। पैरों, बाहों, अंडरआर्म्स और बिकनी लाइन से छोटे और जिद्दी बालों को निकालने में यह हेयर रिमूवल क्रीम कारगर हो सकती है। इसमें लोटस मिल्क है, जो त्वचा को कोमल बनाने में मदद कर सकता है।

Best Hair Removal Cream

गुण :

  • इस हेयर रिमूवल क्रीम में चमेली की खुशबू आती है।
  • त्वचा को रूखा नहीं करती और नमी को 24 घंटे तक कायम रखने के लिए क्लिनिकली प्रूवेन है।
  • यह हेयर रिमूवल क्रीम त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मददगार हो सकती है।
  • यह क्रीम अनचाहे बालों को हटाने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार भी बना सकती है।

नोट : इस लेख में आपने जाना कि मार्केट में सबसे अच्छे हेयर रिमूवल क्रीम कौन-कौन सी हैं। साथ ही हमारे पाठक यह भी जान चुके हैं कि हेयर रिमूवल क्रीम का चुनाव और इस्तेमाल किस प्रकार करना चाहिए। उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। तो देर किस बात की अपनी पसंद की बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम चुनें और उपयोग कर फर्क देखें। सबसे मजे की बात यह है कि इन बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम को लेने के लिए आपको मार्केट तक जाने की जरूरत नहीं है। इसे लेने के लिए ऊपर लेख में दिए गए लिंक्स पर क्लिक कर सकते हैं। अब आप अपनी त्वचा के अनुसार हेयर रिमूवल क्रीम चुनें और आज ही ऑर्डर करें।

TOP 10 FACE MOISTURIZERS CREAM OF 2021 IN HINDI ( चेहरे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है )

बाल निकालने की क्रीम कौन सी है?

Veet Facial Hair Remover Cream Kit, 3.38 Ounce. …
Veet Hair Removal Gel Cream, Sensitive Skin Formula, 400ml. …
Veet Hair Removal Gel Cream For Men 200Ml (1) …
NAD’S Men’s Hair Removal Cream, 6.8 Oz Tube, 200 ml -2 Pack.

मुलायम स्पर्श हीरा बालों को हटाने क्रीम का उपयोग कैसे करें?

क्रीम ट्यूब में हो या डिब्बे में इसकी थिक लेयर बालों की सीध में लगाएं। ध्यान रहे कि क्रीम को स्किन पर रब न करें, बल्कि उसे हल्के हाथ से या स्पैचुला की मदद से फैलाएं। क्रीम लगाने के बाद हाथों को जरूर धोएं।

हेयर रिमूवल क्रीम कैसे यूज़ करे?

सबसे पहले एक से दो बड़ा चम्मच हल्दी और बेसन को एक साथ मिला लें।
अब इसमें तीन से चार बूंद तिल का तेल मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक पेस्ट गाढ़ा न हो जाए।
फिर उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए क्रीम को अनचाहे बालों पर लगाएं।
अब आधे घंटे तक क्रीम को त्वचा पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।

निजी भागों से स्थायी रूप से बालों को हटाने के लिए कैसे?

​ट्रिमिंग हेयर रिमूव करने की यह सबसे सुरक्षित विधि में से एक है। …
​शेविंग प्‍यूबिक हेयर को रिमूव करने काशेविंग एक बहुत ही पॉपुलर तरीका है। …
वैक्‍सिंग आपके प्राइवेट एरिया के बालों को हटाने के लिए लड़कियां बिकिनी वैक्स भी करवाती हैं। …
एपिलेटर …
बालों को हटाने वाली क्रीम …
​लेज़र हेयर रिमूवल

अनचाहे बाल को हमेशा के लिए कैसे हटाए?

अनचाहे बाल हटाने के लिए इस्तेमाल करें चीनी और नींबू का रस- दो चम्मच चीन, दो चम्मच नींबू का रस और 7-8 चम्मच पानी मिलाकर गर्म कर लें. इसे ठंडा होने दे. उसके बाद अनचाहे बालों पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद पानी से हल्का-हल्का रगड़कर धो लें.

चेहरे के बाल को हमेशा के लिए कैसे हटाए?

अनचाहे बाल को हटाने के लिए हल्दी का उपयोग (Turmeric: Home Remedy for Facial Hair in Hindi) हल्दी 1-2 टी-स्पून (अपने शरीर के हिसाब से मात्रा बढ़ा दें) लें और पानी या दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट इतना गीला रखें कि वह आपके फेस पर आसानी से लग जाये। लगाने के बाद 15-20 मिनट तक सूखने दें।

बालों को जड़ से खत्म कैसे करें?

शहद और नींबू का पैक अप्लाई करने के लिए तैयार मिश्रण को वैक्स की तरह स्किन पर बालों की दिशा में लगाएं और अब वैक्स स्ट्रेप की मदद से बालों की उलटी दिशा में खींच दें। वैक्स की तरह यह काम करेगा। सप्ताह में 2 बार नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। धीरे-धीरे चेहरे के बाल गायब हो जाएंगे।

नीचे के बाल साफ करने की कौन सी क्रीम?

जब आप नीचे के बाल साफ़ कर रहे हैं तो आपको शेविंग क्रीम का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए। शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चिकनी रहेगी और आप आसानी से शेव भी कर पाएंगे। साथ ही शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करने का एक और फायदा यह भी है कि आपको बाद में जलन भी नहीं होगी।

बीट का कैसे प्रयोग किया जाता है?

इस बाल निकालने की क्रीम में ऐसे सक्रिय तत्व होते है जो बालो की जड़ो को गला देती हैं, इससे बाल आसानी से निकल जाते हैं।

स्ट्रिप (strip) को बालो के बढ़ने की विपरीत दिशा में निकालें। …
त्वचा को एक हाथ से पकड़कर स्ट्रिप (strip) को त्वचा के समानांतर रखना निश्चित करे।

हेयर रिमूवल क्रीम से क्या होता है?

जिससे वह टूट जाते हैं। हेयर रिमूविंग क्रीम में कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड और पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड जैसे रसायन होते हैं, जो स्किन को काला बनाते हैं। जिनकी त्‍वचा संवेदनशील है, उन्‍हें इसके कारण जलन और लाल दर्दपूर्ण दानों का भी सामना करना पड़ता है।

बाल हटाने का साबुन का नाम क्या है?

Venus Hair Removing Soap. वीनस हेयर रिमूवल सोप यह साबुन अंडर आर्म्स, बिकनी लाइन, पैर, हाथ और पेट की अनचाहे बालों से आपको छुटकारा दिला सकता है।

कोलगेट से अनचाहे बाल कैसे हटाये?

सबसे पहले एक कटोरी लीजिए।
अब इसमें हल्दी, पपीते का पेस्ट और व्हाइट टूथपेस्ट डालें।
इन्हें अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें।
अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों के ऊपर लगाकर 10 से 15 मिनट तक मालिश करें।
अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए।
जब तक अनचाहे बाल पूरी तरह से हट नहीं जाते तब तक इस प्रयोग को दोहराते रहें।

नमक से अनचाहे बालों को कैसे हटाए?

नमक और टूथपेस्ट को मिलाकर प्रतिदिन लगाने से शरीर के सभी अनचाहे बाल जड़ से खत्म हो जाते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में हल्का सा पानी, टूथपेस्ट और नमक को मिलाकर शरीर के अनचाहे बाल वाले स्थान पर लगाने से बाल 5 मिनट में गायब हो जाएंगे. इसका इस्तेमाल तब तक करना चाहिए जब तक शरीर के अनचाहे बाल खत्म नहीं हो जाते |

बेसन से अनचाहे बाल कैसे हटाए?

अपनी जरुरत के अनुसार थोड़ा सा बेसन ले और उसमे आधा चम्म्च हल्दी और एक चम्म्च निम्बू का रस मिला ले और इन सबको थोड़ा का पानी मिलकर गाढ़ा लेप बना ले और इसको चेहरे या शरीर पर लगाए 15 मिनट या सुख जाने पर इसको रगड़ कर छुड़ा ले। फिर अपना चेहरा पानी से धो ले। इससे आपके अनचाहे बाल है जाते है।

एलोवेरा से अनचाहे बाल कैसे हटाए?

एक बाउल में एक चौथाई चम्मच बेसन, 4 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने शरीर पर जहां भी हेयर हो वहां पर लगा लें। पेस्ट को बालों की ग्रोथ से उल्टी ओर लगायें। करीब 15-20 मिनट सूखने के बाद साफ कर लें।

रोज बाल धोने से क्या होता है?

दरअसल, यह तेल आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। वहीं, जब आप हर दिन अपने बालों को धोते हैं, तो यह अपने प्राकृतिक तेल को खोने लगता है और बालों की नैचुरल शाइन खत्म होने लगती है, तो आपके हेयर बेजान और रूखे नजर आने लगते हैं।