Best Shampoo For Dandruff In India ( 5 सबसे अच्छे एंटी डैंड्रफ शैम्पू )

0
1056
Best Shampoo For Dandruff In India

Best Shampoo For Dandruff In India:- हर ब्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी dandruff की समस्या का सामना किया होगा। और सर में dandruff का मौजूद होना बालो को ख़राब करने के साथ साथ हमारे आत्मबिस्वास को भी कम कर देते है। आजकल प्रदूषण या समय के अभाव के कारण सही तरह से बाल का देखभाल करने का समय नहीं मिलना या तरह-तरह के नए हेयर स्टाइल और हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के कारण लोगों को रूसी होने की परेशानी झेलनी पड़ती है। आम तौर पर लोग रूसी की परेशानी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्ख़े अपनाते हैं, क्योंकि रूसी के कारण बाल भी झड़ने लगते हैं।

Best Shampoo For Dandruff In India

Table of Contents

रूसी के घरेलू नुस्ख़ों के बारे में जानकारी लेने से पहले चलिये रूसी के बारे और भी बातें जान लेते हैं। घने खूबसूरत बाल आप सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन अगर उन्हीं बालों से डैंड्रफ झड़ने लगे तो सोचिए कैसा लगेगा. आजकल बालों के झड़ेने की समस्या आम हो चुकी है. बढ़ते प्रदूषण, बिगड़ती दिनचर्या और ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने से बालों में की समस्या बढ़ गई है, युवाओं के अलावा बच्चों में भी असमय सफेद बाल और बाल झड़ने की समस्या होने लगी है. इस समस्या की एक बड़ी वजह बालों में होने वाला डैंड्रफ भी है. जब बालों में डैंड्रफ जमा होने लगता है तो बालों को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता और जड़ों के कमजोर होने की वजह से बाल टूटने लगते हैं. इससे न सिर्फ आपको खुजली और परेशानी होती है, बल्कि कई बार इस कारण आप एक शर्मनाक अवस्था का भी सामना कर सकते हैं।

डैंड्रफ आपके स्कैल्प के खराब स्वास्थ को इंगित करता है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं? क्या आप भी डैंड्रफ की वजह से अपने बालों को हमेशा बांधें रखती हैं? क्या आपको तलाश है किसी ऐसे एंटी डैंड्रफ शैम्पू की जो कि आपके बालों को डैंड्रफ से निजात दिला सकें? तो चलिए हम आपको बताते हैं सबसे अच्छे एंटी डैंड्रफ शैम्पू के बारे में जो कि आपके बालों से डैंड्रफ को खत्म कर, बालों को खूबसूरत व मुलायम बनाने का काम करेंगे। इस लेख के जरिए आपको 5 एंटी डैंड्रफ शैम्पू के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों के डैंड्रफ को खत्म करने में कारगर हैं।

रूसी क्या है? ( What is Dandruff?)

हमारे शरीर में उपस्थित कफ और वात दोष के असंतुलित हो जाने पर सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी जैसी फफूंदी जमने लगती है जिसे रूसी कहते हैं। डैंड्रफ आपके सिर की त्वचा यानि स्कैल्प पर जमा होने वाली मृक कोशिकाओं का एक गुच्छा जैसा होता है. इसे रुसी भी कहते हैं. लंबे वक्त तक बालों में गंदगी जमा रहने, बालों के ज्यादा रुखे रहने से बालों की जड़ों पर एक परत जमा हो जाती है. जिससे बालों में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है.

बालों के रोम छिद्रों को बंद करने से लेकर बालों के झड़ने और बालों को बेजान बनाने का काम करती है रूसी. डैंड्रफ आपके सिर की त्वचा यानि स्कैल्प पर जमा होने वाली मृक कोशिकाओं का एक गुच्छा जैसा होता है. इसे रुसी भी कहते हैं. लंबे वक्त तक बालों में गंदगी जमा रहने, बालों के ज्यादा रुखे रहने से बालों की जड़ों पर एक परत जमा हो जाती है. जिससे बालों में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है.बालों के रोम छिद्रों को बंद करने से लेकर बालों के झड़ने और बालों को बेजान बनाने का काम करती है रूसी.

Best Anti-dandruff Shampoo

रूसी होने के कारण ( Anti Fungal Shampoo)

आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर में वात-पित्त-कफ दोष पाये जाते हैं। अगर दोष असंतुलित हो जाये तो हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियां पैदा होने लगती हैं। इसी प्रकार रूसी में मुख्यत पित्त और कफ दोष के असंतुलित हो जाने के कारण यह रक्त में मिलकर खून को गन्दा कर देते हैं। सिर के रोम छिद्र (Pores) को बंद कर देते हैं। जिससे सिर की त्वचा रूखी होने लगती है और सिर पर पपड़ी जमने लगती है। जिसे रूसी कहते हैं। लेकिन रूसी होने के बहुत सारे कारण होते हैं। अब आप जानना चाहेंगे कि घर पर ही कौन-कौन से उपाय कर आप रूसी का इलाज कर सकते हैं। है ना? आइए अागे इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Best Anti-dandruff Shampoo

वैसे तो डैंड्रफ दूर करने के लिए मार्केट में इन दिनों कई शैंपू तेल और दवाएं मौजूद हैं. जिनसे डैंड्रफ दूर भगाने का दावा किया जाता है लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट सही नहीं निकलते या बहुत मंहगे होते हैं ऐसे में डैंड्रफ दूर करने के लिए घरेलू उपाय सबसे ज्यादा कारगर साबित होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बता रहे हैं जिनसे आपके बालों का डैंड्रफ तो झट से दूर हो जाएगा. इतना ही नहीं बालों का झड़ना, सफेद होना और रुखे होने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

हफ्ते में दो या तीन बार करें शैंपू : Anti Dandruff

डैंड्रफ का कोई सही कारण मौजूद नहीं है, लेकिन सीबम उत्पन्न करने वाली ग्रंथियों के अधिक सक्रिय होने से डैंड्रफ होता है. युवाओं में अधिक मात्रा में हॉर्मोन्स रिलीज होने से भी डैंड्रफ हो सकती है. इस तरह की समस्या में बालों की सफाई का ध्यान रखना आवश्यक है, इसलिए हफ्ते में दो या तीन बार हर्बल शैंपू से बालों को धोना चाहिए और अच्छी तरह कण्डीशनिंग करनी चाहिए.

बालों की जड़ो में लगाएं सरसों तेल :

एंटी डैंड्रफ हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. रात को बालों की जड़ो में सरसों की तेल से मालिश करनी चाहिए. विटामिन ई ऑयल और गुलाब जल बालों की जड़ों में लगाने से समस्या दूर हो सकती है. डैंड्रफ से बचने के लिए जैतून के तेल में अदरक के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इसे बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो दें, बालों में तेल लगाने के बाद स्टीम्ड तौलिए का प्रयोग करना भी अच्छा रहता है.

1) वाओ एंटी डैंड्रफ शैंपूAnti Dandruff Shampoo India

वाओ ब्रांड ने थोड़े ही समय में मार्केट में अच्छी पकड़ बना ली है। इसके विभिन्न उत्पाद बाजार में मौजूद हैं, जिनमें से एक एंटी डैंड्रफ शैंपू भी है। कंपनी की मानें तो यह शैंपू प्राकृतिक उत्पादों से बनाया गया है, जिसकी मदद से यह डैंड्रफ को नियंत्रित करता है। साथ ही स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी कम कर सकता है। इतना ही नहीं, इस प्रोडक्ट का दावा है कि यह बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ही इसकी चमक और बाउंस को बरकरार रखता है।

गुण:

  • पैराबेन और सल्फेट जैसे केमिकल से रहित।
  • टी-ट्री ऑयल, आर्गन ऑयल, शिया बटर जैसे कई नेचुरल पदार्थों से युक्त।
  • बजट फ्रेंडली।
  • इकोसर्ट (Ecocert) से प्रमाणित। यह एक ऑर्गेनिक सर्टिफिकेशन ऑर्गेनाइजेशन है।

2) हेड एंड शोल्डर कूल मेंथॉल एंटी डैंड्रफ शैम्पू

रूसी के लिए शैम्पू के रूप में हेड एंड शोल्डर कूल मेंथॉल एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस शैम्पू का उपयोग करने के बाद तरोताजगी का एहसास हो सकता है। कंपनी का दावा है कि हेड एंड शोल्डर कूल मेंथॉल शैम्पू डैंड्रफ से 100% छुटकारा दिला सकता है। इसका मेंथॉल फॉर्मूला स्कैल्प और बालों की सफाई करने का भी काम कर सकता है।

गुण:

  • रूसी को पनपने से रोक सकता है।
  • स्कैल्प को ठंडक पहुंचाता है, जिससे दिमाग को शांति मिलती है।
  • इसकी सुगंध मनमोहक है।
  • प्रतिदिन उपयोग किया जा सकता है।

3) हिमालया एंटी डैंड्रफ शैम्पूShampoo For Hair Fall And Dandruff

हिमालया हर्बल्स एंटी डैंड्रफ शैम्पू भी रूसी दूर करने के लिए प्रभावी माना गया है। प्रोडक्ट का दावा है कि यह स्कैल्प और बालों को पोषण देकर बालों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व बालों को नमी देने में मदद करते हैं, जिससे बालों के रूखेपन को भी कम किया जा सकता है। कंपनी की मानें तो यह टी-ट्री ऑयल और एलोवेरा के साथ रूसी को नियंत्रित कर बालों को पोषण देने का काम कर सकता है। साथ ही डैंड्रफ के मूल कारण जैसे कि मालासेजिया फंगस और ड्राई स्कैल्प से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

गुण:

  • बालों को स्वस्थ बनाए रखे।
  • बालों को मॉइस्चराइज करे।
  • स्कैल्प में होने वाली खुजली से राहत दिला सकता है।
  • सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त।

4) द योगी रेड अनियन शैम्पू

अब हम बेस्ट एंटी-डैंड्रफ शैम्पू की सूची में शामिल कर रहे हैं, द योगी रेड अनियन शैंपू को। इस प्रोडक्ट का दावा है कि यह 100 प्रतिशत केमिकल फ्री है। कंपनी का कहना है कि बालों को पोषण देने और उन्हें मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसमें प्राकृतिक पदार्थों के अर्क और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही विटामिन-ई भी इसमें मौजूद है। इसी वजह से कई लोग इसे डैंड्रफ के लिए सबसे अच्छा शैम्पू मानते हैं।

गुण:

  • बालों को बढ़ाने में मदद करे।
  • डैंड्रफ को कंट्रोल करता है।
  • ब्राह्मी, मेथी और आंवला युक्त।
  • बालों की खुजली को कम करता है।
  • एसएलएस और पैराबेन मुक्त।

5) वाओ एंटी डैंड्रफ शैंपू

वाओ ब्रांड ने थोड़े ही समय में मार्केट में अच्छी पकड़ बना ली है। इसके विभिन्न उत्पाद बाजार में मौजूद हैं, जिनमें से एक एंटी डैंड्रफ शैंपू भी है। कंपनी की मानें तो यह शैंपू प्राकृतिक उत्पादों से बनाया गया है, जिसकी मदद से यह डैंड्रफ को नियंत्रित करता है। साथ ही स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी कम कर सकता है। इतना ही नहीं, इस प्रोडक्ट का दावा है कि यह बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ही इसकी चमक और बाउंस को बरकरार रखता है।

गुण:

  • पैराबेन और सल्फेट जैसे केमिकल से रहित।
  • टी-ट्री ऑयल, आर्गन ऑयल, शिया बटर जैसे कई नेचुरल पदार्थों से युक्त।
  • बजट फ्रेंडली। इकोसर्ट से प्रमाणित।
  • यह एक ऑर्गेनिक सर्टिफिकेशन ऑर्गेनाइजेशन है।

खान-पान में बदलाव लाकर घर में ही करें डैंड्रफ का इलाज (How to Remove Dandruff by Changing Your Diet in Hindi)

तैल, मिर्च-मसाले वाला खाना ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह वात दोष को बढ़ाकर सिर की त्वचा को रूखा कर देते हैं। -कॉफी, चाय का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। -हरी सब्जी जैसे लौकी, तरोई, परवल, टिण्डे आदि का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के तत्व पाये जाते हैं जो रूसी को कम करने में मदद करते हैं।

लहसुन की एक या दो कली का सेवन खाली पेट रोज करना चाहिए क्योंकि लहसुन में एंटी फंगल एजेंट पाये जाते हैं जो रूसी को कम करने में मदद करते हैं। -मूंगफली का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स अधिक पाये जाते हैं।

नीम तेल रूसी दूर में फायदेमंद (Neem : Home remedy for Dandruff in Hindi)

रूसी होने पर नीम का तैल लगाना बहुत लाभकारी साबित हुआ है क्योंकि नीम के तैल प्रकृति विटामिन ‘ई’ पाया जाता है जो बालों के रूखेपन को कम करता है तथा सिर की रूसी को जड़ से खत्म कर देता है। क्योंकि नीम एक प्रकृति ‘एन्टी फंगल’ का भी काम करती है। चलिये जानते हैं कि कैसे रूसी से जल्दी कैसे निजात पाया जा सकता है। नीम के तैल मे यदि 1 गिरी कर्पूर की कूटकर मिला कर लगाये तो दो हफ्ते के अन्दर रूसी खत्म हो जाती है। क्योंकि कर्पूर में शीत होती है जो सिर की खुजली को कम करने में मदद करती है। नीम के सूखे पत्तों को बारीक पीस लें तथा उसमें जैतून का तैल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाए। 1 घण्टे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। यह नुस्खा रूसी व सिर में होने वाली खुजली को दूर करता है।

एंटी डैंड्रफ शैम्पू खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

  1.  डैंड्रफ के लिए शैम्पू खरीदते समय उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देखें।
  2.  बाल अगर रूखे हैं तो ऐसा एंटी-डैंड्रफ शैम्पू खरीदें, जिसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी हों।
  3.  चेक करें कि शैम्पू का ढक्कन ढीला या टूटा हुआ तो नहीं है या उसकी सील टूटी हुई तो नहीं है।
  4.  यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) द्वारा सर्टिफाइड लेबल भी जरूर देखें।
  5.  शैम्पू की कंपनी उस शैम्पू को बेचने के लिए ऑथराइज्ड होनी चाहिए, जिसकी जानकारी शैम्पू की बोतल पर जरूर  देखें।
  6. डैंड्रफ के लिए शैम्पू अगर आप ऑनलाइन खरीद रहे हैं, तो एक बार उसके रिव्यू जरूर पढ़ें।
  7.  डैंड्रफ के लिए बेस्ट शैम्पू का चुनाव करते समय इसमें मौजूद सामग्रियों और केमिकल जरूर देख लें।
  8.  ज्यादा केमिकल वाले शैंपू का चुनाव न करें। इसकी जगह आप ऑर्गेनिक शैम्पू चुन सकते हैं।
  9.  केमिकल खासकर एसएलएस की वजह से हृदय, फेफड़े और आंखों से संबंधी समस्या हो सकती है।
  10.  साथ ही यह स्किन को भी ड्राई कर सकता है।

BEST HAIR REMOVAL CREAM IN 2022 ( बेस्ट हेयर रिमूवल क्रीम और इस्तेमाल करने का तरीका )

रूसी के लिए कौन सा शैंपू इस्तेमाल करें?

यह फॉर्मूला न केवल डेंड्रफ को रोकता है, बल्कि आपके बालों को भी रेशमी और चिकना बनाता है. ड्राई और बेजान बाल कभी-कभी रूसी का परिणाम हो सकते हैं, ऐसे में ये शैम्पू आपके काम आ सकता है. डैंड्रफ हटाने के साथ-साथ बालों को शाइनी बनता है. इसमें रसायन होते हैं.

डैंड्रफ हटाने के लिए कौन सा शैंपू अच्छा है?

डैंड्रफ हटाने के सबसे असरदार 15 शैम्पू
हेड एंड शोल्डर स्मूथ एंड सिल्की शैम्पू …
मैट्रिक्स बायोलेज एडवांस स्कैल्पप्योर डंड्रफ़ शैंपू …
वीएलसीसी डंड्रफ़ कण्ट्रोल शैम्पू …
हिमालय हर्बल एंटी-डैंड्रफ़ शैम्पू (himalaya anti dandruff shampoo in hindi) …
द बॉडी शॉप जिंजर एंड डैंड्रफ़ शैम्पू …
फैबइंडिया टी ट्री डैंड्रफ़ कण्ट्रोल शैम्पू

डैंड्रफ कितने प्रकार की होती है?

रूसी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शुष्क त्वचा, अक्सर पर्याप्त सफाई नही रखना, शैंपू का ज़्यादातर उपयोग, सोरायसिस, एक्जिमा, बालों की देखभाल के उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता, या एक खमीर की तरह कवक, सूखी त्वचा रूसी फ्लेकिंग का सबसे आम कारण है। 3. व्यक्तिगत संवेदनशीलता और एलर्जी संवेदनशीलता।

सिर का डैंड्रफ कैसे खत्म करें?

रूसी भगाने के 19 कारगर घरेलू तरीके
चार चम्मच खसखस दूध में पीस कर बालों की जड़ों में लगाएं। …
चार बड़े चम्मच बेसन एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर मलें और सिर धो लें। …
रात को छिलके सहित अरहर की दाल पानी में भिगो दें। …
सप्ताह में दो बार दही से बालों को धोने से डैंड्रफ मिट जाती है।

सनसिल्क शैंपू से क्या होता है?

सनसिल्क लंबे और सेहतमंद बालों के लिए लंबा और स्वस्थ विकास। बायोटिन से समृद्ध, यह सूत्र जड़ों से बालों को पोषण देता है। खूबसूरत बालों का मजा लें। सनसिल्क लॉन्ग एंड हेल्दी ग्रोथ बायोटिन से समृद्ध है।

बालों में डैंड्रफ होने का क्या कारण है?

सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है और ये गंदगी ही डेंड्रफ को बुलावा देती है। इस गंदगी की वजह से बाल भी टूटने लगते हैं। इतना ही नहीं सही खानपान न होने के कारण भी बाल ऑयली हो जाते हैं जिसके कारण सिर में रूसी की समस्या हो जाती है।

नींबू से डैंड्रफ कैसे हटाये?

गुनगुने बादाम तेल में नींबू का रस और टी ट्री ऑयल को अच्छी तरह मिलाएं।
इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर हल्के हाथों से मसाज करें।
इसके बाद 15 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
अंत में बालों को शैंपू से धो लें।

बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय?

आप 1 प्याज को काटकर मिक्सी में पीसें और इसे छानकर जूस निकाल लें। इस जूस को सिर्फ 15 से 20 मिनट के लिए बालों की जड़ों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू कर लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में दो बार प्याज का रस बालों में लगाएं। प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में होता है, यह आपके बालों का झड़ना तेजी से कम करता है।

बेसन से बाल कैसे धोएं?

कुछ बेसन लें और थोड़ी दही के साथ मिला लें.
अब इसमें जरा सी हल्दी ड़ालें और इसका पेस्ट बना लें.
इस पेस्ट को अपने बालों पर करीब 30 मिनट तक रखें.
इसके बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो दें

बाल झड़ने से रोकने के लिए कौन सा शैंपू लगाएं?

झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छे शैम्पू के नाम
इंदुलेखा भृंगा हेयर क्लींजर Save. …
बायोटिक बायो केल्प प्रोटीन शैम्पू …
मामाअर्थ अनियन हेयर फॉल शैम्पू …
हिमालया हर्बल एंटी-हेयर फॉल शैम्पू …
ट्रेसेम्मे हेयर फॉल डिफेंस शैम्पू …
वाओ स्किन साइंस हेयर लॉस कंट्रोल थेरेपी शैंपू …
खादी मॉरी आंवला एंड भृंगराज शैम्पू …
उस्तरा एंटी हेयर फॉल शैंपू

सबसे अच्छा शैम्पू कौन सा है?

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं बालों के लिए सबसे बेस्ट शैम्पू:
पैंटीन – Pantene.
डव डेली शाइन शैम्पू – Dove daily shine shampoo.
लॉरियल – Loreal.
हेड एंड शोल्डर एंटी-हेयरफॉल शैम्पू – Head & Shoulders Anti-Hairfall Shampoo.
गार्नियर अल्ट्रा ब्लेंड सोया मिल्क एंड आल्मंड – Garnier ultra blend soya milk and almond.

बालों को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

बाल बढ़ाने के लिए 21 उपाय
नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं।
अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर में मालिश करें।
प्याज को पीस कर उसका दो चम्मच रस निकाल लें। …
आंवले का मुरब्बा खाएं। …
एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं।
बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें।

सिर में खुजली हो जाए तो क्या करें?

थोड़े से पानी में सिरके को मिलाकर पतला करके सिर में लगाएं. …
नारियल तेल में नींबू का रस मिला लें और इसे अच्छे से मिलाकर स्कैल्प में लगाएं. …
सिर की खुजली से मुक्ति के लिए हफ्ते में 2-3 बार अपने बालों को अच्छे से धोएं.
आप चाहे तो हेयर पैक का इस्तेमाल भी कर सकती है.
सिर की खुजली को दूर करने के लिए नींबू एक कारगार उपाय है.

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

ऑलिव ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है। यह बालों को जड़ से पोषण प्रदान करता है और उनके विकास में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट, ओलिक एसिड पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाता है।

डैंड्रफ का मतलब क्या है?

डैंड्रफ का मतलब होता है कि खोपड़ी की त्वचा पर सूखी और खुजली वाली परत सी बन जाती है। यह महज एक लक्षण है समस्या की सही पहचान नहीं। डैंड्रफ की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे सूखी त्वचा, आहार, तनाव और शैम्पू व बालों के रखरखाव से जुड़े कुछ उत्पाद। कई बार डैंड्रफ के कारण सिर में इतनी खुजली होती है कि खून तक निकल आता है।

बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करें?

बालों की करें तेल से मसाज
आंवला भी असरदार सेहत के अलावा बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। …
मेथी असरदार मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। …
एलोवेरा भी कारगर एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। …
प्याज का रस

ऐसा कौन सा तेल है जिससे बाल झड़ना बंद हो जाए?

जी हां, सरसों के तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों से पोषित करके इसे सुंदर, घना व लंबा करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी हेयरफॉल से परेशान है तो आज हम आपको सरसों तेल को इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका बताते हैं ।

बाल टूटने पर कौन सा तेल लगाना चाहिए?

बालों के लिए भृंगराज तेल: भृंगराज एक औषधीय आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही बालों को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता रहा है। भृंगराज को बालों के लिए वरदान माना जाता है। दरअसल, भृंगराज तेल स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे बालों का तेजी से विकास होता है।

बालों में दही और बेसन लगाने से क्या होता है?

दही स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। बेसन को अगर आप दही के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं तो उससे बाल सॉफ्ट और सिल्की हो सकते हैं। साथ ही स्केल्प भी पूरी तरह से साफ हो सकता है। यह पैक आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है।

बेसन से चेहरे के बाल कैसे हटाए?

अपनी जरुरत के अनुसार थोड़ा सा बेसन ले और उसमे आधा चम्म्च हल्दी और एक चम्म्च निम्बू का रह मिला ले और इन सबको थोड़ा का पानी मिलकर गाढ़ा लेप बना ले और इसको चेहरे या शरीर पर लगाए 15 मिनट या सुख जाने पर इसको रगड़ कर छुड़ा ले। फिर अपना चेहरा पानी से धो ले।

नमक से अनचाहे बाल कैसे हटाते हैं?

पानी नमक पानी में नमक डालकर उसे कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे पर मसाज करें. कम से कम एक हफ्ता लगातार अपने चेहरे पर इससे मसाज करें। चेहरे से बाल हटने शुरू हो जाएंगे.

क्या खाने से बाल झड़ते हैं?

गाजर यह सिर्फ आंखों की रोशनी के लिए ही नहीं बल्कि विटामिन ए से भरपूर गाजर स्कैल्प को पोषण प्रदान करने के लिए कमाल है. …
सूखा आलू बुखारा …
हरी मटर …
जई (ओट्स) …
झींगा …
अखरोट …
अंडे

आयुर्वेदिक शैम्पू कौन सा है?

बेस्ट आयुर्वेदिक शैम्पू
खादी नेचुरल नीम और एलो वेरा हर्बल शैम्पू (khadi natural neem and aloevera herbal shampoo) …
कामा आयुर्वेदिक रोज एंड जासमीन हेयर क्लेंज़र (kama ayurvedic rose and jasmine hair cleanser) …
फारेस्ट एसेंशियल हेयर क्लेंज़र भृंगराज और शिकाकाई (forest essential hair cleanser bhringraj and shikakai)