Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar: 4 Ways To Know Home Remedies For Scorpion Bites

0
542

Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर से साथ आ गए है। जैसा की आप सभी को पता है की बिच्छू कितना खतरनाक जीव है। बिच्छू के काटने पर आपके पुए शरीर में खतरनाक जलन होने लगती है। और इतना दर्द होता है की इंसान तड़पने लगता है। बिच्छू एक प्रकार का जहरीला जानवर है। इसके काटने पर बहुत ज्यादा दर्द होता है जो की असहनीय होता है।

Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar

देखा जाए तो बिच्छू ज्यादातर पुराने खंडरो या फिर दरारों में पाए जाते है। हलचल और शोरभरी दुनिया से दूर होते है बिच्छू कहा जाता है की बिच्छू ठंड वाली जगह पर ज्यादा पाए जाते है। इसलिए हमे हर जहग सावधान रहना चाहिए। (Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar) आज हम आपको बिच्छू से काटने पर क्या-क्या घरेलू उपाए करने चाहिए यह सब हम आज हमारे इस लेख के माध्यम से आपको आज बताएंगे विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

बिच्छू के काटने पर तुरंत लगाएं फिटकरी (Alum on the bite of a scorpion)

बिच्छू के काटने पर बहुत दर्द होता है जब भी आपको बिच्छू काटे तो आप फिटकरी को घिस कर जंहा काटा है वंहा सेक करें। या फिर फिटकरी को इस तापमान पर गर्म करें कि वह पिघलने लगे और फिर उसे डंक से प्रभावित जगह पर चिपका दें।(Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar) या फिर इसे लेप के रूप लगा ले।

Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar

नमक (Use salt after scorpion bite)

यदि किसी को बिच्छू ने डंक मार दिया है तो आप तत्काल नमक का प्रयोग करें। इसके लिए सर्वप्रथम प्रभावित जगह से थोड़ा ऊपर किसी कपडे से कसकर बांध दें ताकि जहर ऊपर ना चढ़े। इसके पश्चात थोड़ा सा खाने वाले नमक का घोल बनाकर बिच्छू के डंक वाली जगह के विपरीत कान में इस नमक के घोल की 2-3 बूंद डाल दें।(Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar) इससे जहर तुरंत उतर जाएगा और दर्द से भी राहत मिल जाएगी। फिर बादमे आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar

लाल दवा (Use red medicine on scorpion bite)

लाल दवा के माध्यम से भी बिच्छू के जहर का असर कम किया जा सकता है। इसके लिए लाल दवा को पीसकर डंक मारी गयी जगह पर लगाए।और फिर इसे पीसकर लगा लें। इससे जहर का असर जल्द खत्म हो जाएगा। फिर आप डॉक्टर को दिखाए। (Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar)पर डॉक्टर के पास नहीं जाते हो तब तक आपको आराम मिलेगा और आपकी जान बचेगी।

लहसुन (Garlic ends the effect of scorpion venom)

बिच्छू के जहर का असर खत्म करने के लिए हम लहसुन का भी प्रयोग कर सकते है सर्वप्रथम हमे लहसुन को छीलना है। फिर उसका रस निकाल लें। रस में 3 चम्मच शहद मिलाकर खा लें। इससे जहर का असर बहुत अधिक मात्रा में कम हो जाएगा। (Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar)इसके साथ-साथ लहसुन की पांच-छह कलियों को पीसकर उसमें आधा चम्मच नमक मिलाकर डंक वाली जगह पर लगाए जहर का असर नहीं होगा फिर आपकी जान बच जायेगी।

Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar

यह भी देखें:- Namak Zyada Khane Ke Nuksan: 6 Types Of Problems Can Be…

यह भी देखें:- Haldi Aur Kali Mirch Pani Ke Fayde: 3 Amazing Benefits Of…

यह भी देखें:- Pimples Ke Daag Hatane Ke Gharelu Upchar: 8 Amazing Home Remedies…

बिच्छू के काटने पर तुरंत फिटकरी क्यों लगानी चाहिए?

बिच्छू के काटने पर बहुत दर्द होता है जब भी आपको बिच्छू काटे तो आप फिटकरी को घिस कर जंहा काटा है वंहा सेक करें। (Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar) या फिर फिटकरी को इस तापमान पर गर्म करें कि वह पिघलने लगे और फिर उसे डंक से प्रभावित जगह पर चिपका दें। या फिर इसे लेप के रूप लगा ले।

बिच्छू डंक से नमक के द्धारा कैसे करें उपचार बताईये?

यदि किसी को बिच्छू ने डंक मार दिया है तो आप तत्काल नमक का प्रयोग करें। इसके लिए सर्वप्रथम प्रभावित जगह से थोड़ा ऊपर किसी कपडे से कसकर बांध दें ताकि जहर ऊपर ना चढ़े। (Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar) इसके पश्चात थोड़ा सा खाने वाले नमक का घोल बनाकर बिच्छू के डंक वाली जगह के विपरीत कान में इस नमक के घोल की 2-3 बूंद डाल दें। (Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar) इससे जहर तुरंत उतर जाएगा और दर्द से भी राहत मिल जाएगी। फिर बादमे आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

लहसुन से कैसे करें इलाज बताईये?

बिच्छू के जहर का असर खत्म करने के लिए हम लहसुन का भी प्रयोग कर सकते है सर्वप्रथम हमे लहसुन को छीलना है। फिर उसका रस निकाल लें। रस में 3 चम्मच शहद मिलाकर खा लें। (Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar)इससे जहर का असर बहुत अधिक मात्रा में कम हो जाएगा। इसके साथ-साथ लहसुन की पांच-छह कलियों को पीसकर उसमें आधा चम्मच नमक मिलाकर डंक वाली जगह पर लगाए जहर का असर नहीं होगा फिर आपकी जान बच जायेगी।