Benefits of Broccoli in Hindi। ब्रोकली के फायदे

0
937
Benefits of Broccoli

Broccoli in Hindi:- आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी गुणकारी होती है ।हरी सब्जियों में से एक ब्रोकली भी है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है ।ब्रोकली के सेवन करने से हमें कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं । आज हम आपको हमारी इस लेख के माध्यम से ब्रोकली क्या है?व ब्रोकली के फायदे, ब्रोकली के नुकसान आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Broccoli in Hindi

ब्रोकोली का वैज्ञानिक नाम ब्रैसिका ओलेरासिया वर्ट इटालिका है, जो गोभी परिवार (परिवार ब्रैसीसेकी, जीनस ब्रैसिका) से संमबन्ध रखती है।(Broccoli in Hindi) ब्रोकली गहरे हरे रंग की सब्जी है,जो ब्रेसिक्का परिवार की है। इसमें पत्ता गोभी और गोभी भी सम्मिलित है। (Broccoli in Hindi) ब्रोकली का सेवन सलाद के रूप में फ्राई करके करें और सूप बनाकर आदि कई तरीकों से किया जाता है। Broccoli बाजार में वर्ष भर उपलब्ध रहती है।

ब्रोकली के फूल और डंठल को खाने में इस्तेमाल किया जाता है। और ब्रोकली पत्ते कड़वे होते हैं। ब्रोकली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ब्रोकली कई प्रकार की होती है (Broccoli in Hindi)जैसे कालब्रिज ब्रोकली, ब्रोकली रेब, ब्रोकोफ्लावर, अंकुरित ब्रोकली, गई – लन ब्रोकली, पर्पल कॉलीफ्लावर आदि।

Broccoli in Hindi

Nutrients of Broccoli in Hindi

ब्रोकली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, कैल्शियम,फाइबर, पोटैशियम, मैग्नेशियम, फॉलिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ई तथा विटामिन सी आदि, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं । (Broccoli in Hindi) इस में उपस्थित सभी पोषक तत्व आंखों की समस्याएं, पाचन समस्याएं, डायबिटीज आदि की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं।

ब्रोकली का सेवन करने से हमारे हृदय भी स्वस्थ रहता है। ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट औषधीय गुण पाए जाते है। यह हमारे शरीर की रोगों से लड़ने में सहायता करते है।

Benefits of Broccoli in Hindi

कैंसर के लिए (Broccoli in Hindi For cancer)

ब्रोकली में सेल्फोराफेन नामक यौगिक पाया जाता है जो कैंसर को रोकने में सहायक होता है। यह 60% तक ट्यूमर के विकास को रोकने में सहायता करती है। और इसके अलावा 75% तक यह ट्यूमर के आकार को बढ़ने से रोका जा सकता है। (Broccoli in Hindi) ब्रोकली का सेवन करने से स्तन, ग्रभाश्य, ग्रीवा, प्रोस्टेट, और स्किन कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है।ब्रोकली का सेवन करने आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को कई हद तक बढ़ने से रोक सकते है।

हृदय के लिए (Broccoli in Hindi For Heart problems)

हृदय संबंधित समस्याएं शरीर में पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व की कमी होने के कारण उत्पन्न होती हैं। ब्रोकली में सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेट्स रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।यह दोनों प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं । ब्रॉकली का नियमित सेवन करने से आप ह्रदय संबधित समस्याओ से दूर रह सकते है।

रक्तचाप के लिए (Broccoli in Hindi For blood pressure)

ब्रोकोली बढ़े हुए रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होती है। इसमें कार्बनिक सल्फर यौगिक (Sulforaphane) उपस्थित होता है। यह हमारे शरीर में बेहतर डीएनए मेथिलिकेशन में अहम् भूमिका निभाता है। (Broccoli in Hindi) यह हमारे शरीर में सामान्य सेलुलर फ़ंक्शन और उचित जीन के लिए आवश्यक होता है।

ब्रोकली हमारे शरीर में उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है। ब्रोकली में मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता हैं।

Broccoli in Hindi

बॉडी डिटॉक्सिफ़िकेशन के लिए (Broccoli in Hindi For body detoxification)

ब्रोकली में ग्लूकोराफेनिन, ग्लूकोनास्टूरटिन और ग्लूकोब्रासिसीन जैसे फ़यटोनुट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा में पाय जाते है जो हमारे शरीर डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया में सहायक होते है। ब्रोकली में उपस्थित फ़यटोनुट्रिएंट्स हमारे शरीर में डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया को मजबूत बनाने में सहायक होती है। डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया के तहत सक्रियण, निष्कासन और अवांछित दूषित पदार्थों को हमारे शरीर से बाहर निकला जाता है।

ब्रोकली में मौजूद आइसोथियोसाइनेट हमारे शरीर में डिटॉक्स प्रक्रिया को नियंत्रित करने का कार्य भी करता है।यह विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को ख़तम करने में सहायक होता है। ब्रोकली का सेवन करने से ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा बढ़ाने, चयापचय में सुधार, संचलन को उत्तेजित करने और पाचन आदि में सहायक होती है।

मस्तिष्क के लिए (Benefits of Broccoli in Hindi for Brain)

ब्रोकली में विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने और ब्रेन पावर में सुधार करने के लिए सहायक होता है। ब्रोकली में विटामिन बी भी पाया जाता हैं जो मानसिक सहनशक्ति और स्मृति को बढ़ाने के लिए भी सहायक होता हैं। (Broccoli in Hindi) ब्रोकली का सेवन करने से मानसिक थकावट और अवसाद आदि समस्याओ को ठीक किया जा सकता है।ब्रोकली में कोलीन प्रचुर मात्रा में उपस्थित होता है ।

इसके अतिरिक्त, मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास के साथ-साथ संज्ञानात्मक कार्य और अच्छी मेमोरी के लिए भी ब्रोकली काफी फायदेमंद होती है। नवजात शिशुओं में कोलीन न्यूरल ट्यूब विकारो को रोकने में सहायक होता है।ब्रोकली का सेवन करने से मनोभ्रंश और वृद्धावस्था में अल्जाइमर होने के लक्षणों को रोका जा सकता है।

वजन कम करने के लिए (Broccoli in Hindi to Reduce Weight)

ब्रोकोली कम वसा और कम कैलोरी वाली सब्जी है। ब्रोकली का सेवन से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है। ब्रोकली में उच्च फाइबर और पानी की प्रचुर मात्रा में उपस्थित होता है।ब्रोकली प्रोटीन युक्त खनिज जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज़ भी पाए जाते हैं।

यह हमारे शरीर में स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वस्थ शरीर के लिए काफी जरुरी होते हैं।वजन कम करने के लिए एक कप ब्रोकली को उबाल कर सुबह नाश्ते में सेवन करने से मोटापे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा के लिए (Broccoli in Hindi For Skin)

ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी पाया जाता है , जो हमारे शरीर में मुक्त कणों से लड़ता है (Broccoli in Hindi) और फाइन लाइन्स, झुर्रियाँ और त्वचा के धब्बे जैसे समय से पहले उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है।ब्रोकली में बीटा कैरोटीन और विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स भी पाए जाते हैं।

यह हमारी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं और त्वचा को जवान रखने में सहायक होते हैं।और यह त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करती है।स्वस्थ त्वचा के लिए ब्रोकली का सेवन करे।

आँखों के लिए (Broccoli in Hindi for Eyes)

ब्रोकली में पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ब्रोकोली में कैरोटीनोइड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन पाए जाते है जो स्वस्थ आँखों के लिए काफी जरुरी होते हैं। ब्रोकली में मौजूद विटामिन ए हमारी आँखों में रेटिना बनाने में सहायक होता है।चकत्तेदार अध: पतन (Macular Degeneration) और मोतियाबिंद जैसी समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए ब्रोकली का सेवन करना चाहिए।

हड्डियों के लिए (Broccoli in Hindi for Bones)

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन के प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में सहायक होता है। ब्रोकली का सेवन करने से कैल्शियम की कमी और इसके प्रभाव को ठीक किया जा सकता है।

बालों के लिए (Broccoli in Hindi for Hair Growth)

ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं। (Broccoli in Hindi) यह बालों को मजबूत और चिकना बनाने में सहायक होते हैं। ब्रोकली में उपस्थित विटामिन्स सीबम (जो की बालों के रोमों द्वारा स्रावित एक तेल पदार्थ है।) के उत्पादन को बढ़ावा देते है। हमारे सिर और बालो के लिए सीबम प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र और कंडीशनर की तरह कार्य करता है।

यह बालों को शुष्क और रुखा होने की समस्या को दूर करने में सहायक होता है।ब्रोकली में कैल्शियम पाया जाताहै जो हमारे बालों की जड़ो को मजबूत करता है। कच्चे ब्रोकली का सेवन करने से बालो से सम्बन्धित सभी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

Broccoli in Hindi

 

यह भी देखे–>> Ashwagandha Ke Fayde

Side Effects of Broccoli in Hindi

  • ब्रोकली का सेवन करने के कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं है। इस से हमारे स्वास्थ्य को किसी भी प्रकार की दुर्लभ हानि नहीं होती है।
  •  पेट में गैस या आँतो में जलन की समस्या ब्रोकली के अधिक मात्रा में खाने से हो सकती है, क्योकि ब्रोकोली में फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है।
  • रक्त को पतला करने की दवा का सेवन करने वाले लोगो को ब्रोकली का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि ब्रोकली में मौजूद विटामिन के सामग्री दवा के असर को कम कर सकती है।
  • थाइरोइड रोग से पीड़ित लोगों को भी ब्रोकली का इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए।
  • ब्रोकली का सेवन केवल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है (Broccoli in Hindi) परन्तु जब तक इसका कोई प्रमाण सामने नहीं आता है तब ब्रोकली का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

For more Details Regarding The Broccoli In Hindi: Click Here

कैंसर के लिए गोभी कैसे फायदेमंद है?

ब्रोकली में सेल्फोराफेन नामक यौगिक पाया जाता है जो कैंसर को रोकने में सहायक होता है। यह 60% तक ट्यूमर के विकास को रोकने में सहायता करती है। और इसके अलावा 75% तक यह ट्यूमर के आकार को बढ़ने से रोका जा सकता है। (Broccoli in Hindi) ब्रोकली का सेवन करने से स्तन, ग्रभाश्य, ग्रीवा, प्रोस्टेट, और स्किन कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है।ब्रोकली का सेवन करने आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को कई हद तक बढ़ने से रोक सकते है।

हृदय के लिए गोभी कैसे फायदेमंद है?

हृदय संबंधित समस्याएं शरीर में पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व की कमी होने के कारण उत्पन्न होती हैं। ब्रोकली में सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेट्स रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।यह दोनों प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं । ब्रॉकली का नियमित सेवन करने से आप ह्रदय संबधित समस्याओ से दूर रह सकते है।

गोभी से होने वाले Side Effects बताईये?

ब्रोकली का सेवन करने के कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं है। इस से हमारे स्वास्थ्य को किसी भी प्रकार की दुर्लभ हानि नहीं होती है।
 पेट में गैस या आँतो में जलन की समस्या ब्रोकली के अधिक मात्रा में खाने से हो सकती है, क्योकि ब्रोकोली में फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है।
रक्त को पतला करने की दवा का सेवन करने वाले लोगो को ब्रोकली का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि ब्रोकली में मौजूद विटामिन के सामग्री दवा के असर को कम कर सकती है।
थाइरोइड रोग से पीड़ित लोगों को भी ब्रोकली का इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए।
ब्रोकली का सेवन केवल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है (Broccoli in Hindi) परन्तु जब तक इसका कोई प्रमाण सामने नहीं आता है तब ब्रोकली का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।