Top 5 Amazing Health Benefits Of Cabbage in Hindi ( पत्तागोभी के फायदे )

0
577
benefits of cabbage

Cabbage In Hindi:- पत्तागोभी खाने के फायदे पत्ता गोभी को बंद गोभी के नाम से भी जाना जाता है। खाने में मजेदार यह हमारे (Cabbage In Hindi ) सेहत को भी कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे देती है। इसकी सब्जी तो बनती ही है लेकिन कई लोग इसका सलाद कच्चा कहते हैं। पत्ते गोभी में आयरन, विटामिन और पेटेशियम जैसे कई पौष्टिक पोषक तत्व होते हैं। अपने कई सारे पोषक तत्व वाले गुण के कारण यह हमारे स्वस्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

Cabbage In Hindi

फायबर, बिटा केरोटिन, विटामिंस बी1, बी6, के, ई, सी से भरपूर पत्ता गोभी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है।आईये जानते हैं पत्ता गोभी के स्वास्थ्यवर्धक फायदे।

पत्ता गोभी जंक फूड का स्वाद बढ़ाने के लिए (Cabbage In Hindi ) इस्तेमाल किया जाता है। इसका शाकाहारी सूप भी बनता है। पत्ता गोभी की पैदावार भारतवर्ष में गर्म इलाकों में ज्यादा होती है। यह साल के सभी दौर में मिलती है और इन्‍हे स्‍वस्‍थ आहार का हिस्‍सा माना जाता है।

कैबेज यानी पत्ता गोभी एक अकेली ऐसी सब्जी है जिसके अंदर आपको सिर्फ पत्ते ही पत्ते मिलेंगे। पत्ता गोभी का इस्तमाल आप अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं, जैसे कि इसे आप सब्जी बना कर भी खा सकते हैं। इसे आप सलाद में भी ले सकते हैं और आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। यह कई किस्म के होते हैं और इसकी हर एक किस्म बाजार में आसानी से आपको मिल जाती हैं।

इसे अंग्रेजी में कैबेज बोला जाता है। आपको बाजार में सबसे ज्यादा रेड और ग्रीन पत्तागोभी ही देखने को मिलेगी। क्योंकि इसके अंदर बहुत सारे विटामिन, आयरन और पोटेशियम पाया जाता है। पत्ता गोभी का (Cabbage In Hindi ) इस्तेमाल इंडियन सब्जी और कई तरह की इंडियन रेसिपी में किया जाता है। इसके अलावा वेस्टर्न रेसपी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका एक और फायदा यह है कि यह आपको 12 महीने आसानी से बाजार में मिल जाता है।

इसके अंदर जितने भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं वह सब हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक हैं। आप सभी ने पत्ता गोभी का इस्तेमाल खाने में कभी न कभी किसी रूप में जरूर किया होगा। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल होने वाली पत्ता गोभी आपके सौंदर्य में भी चार चांद लगा सकता है। गोभी के स्वास्थ्यवर्द्धक गुणों के कारण आयुर्वेद में इसको औषधि के रुप में प्रयोग किया जाता है।

गोभी एक ऐसा सब्जी है जिसको न सिर्फ शाकाहारी बल्कि मांसाहारी लोग भी बड़े मजे से खाते हैं। इसको सिर्फ सब्जी के रूप में ही नहीं कई तरह के व्यंजन के रूप में पकाकर खाया जाता है। आम तौर पर गोभी जाड़े के मौसम में पाया जाता है। जाड़े के मौसम में इसका सेवन करने से जोड़ो (Cabbage In Hindi ) के दर्द से आराम मिलने के साथ-साथ कई तरह के बीमारियों से राहत मिलती है। चलिये इनके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आगे पढ़ते हैं।

पत्ता गोभी में विटामिन ए, सी, ई, सल्फर और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो त्वचा और बालों को पोषण देने के लिए आवश्यक हैं। पत्ता गोभी की उच्च विटामिन सी सामग्री कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करती है। सब्जियां शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करने का अच्छा माध्यम हैं। सब्जियां स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए वरदान से कम नहीं होती हैं। ऐसी ही एक सब्जी पत्ता गोभी भी है, जो विभिन्न रंगों और आकार में मिलती है।

विश्वभर में इसका इस्तेमाल कई तरह के लजीज व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। यह पत्ता गोभी स्वाद देने के साथ ही कई शारीरिक ( Cabbage In Hindi ) समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। इसी वजह से दादी के नुस्खे  के इस लेख में हम पत्ता गोभी के गुण के बारे में बता रहे हैं। इतना ही नहीं पत्ता गोभी खाने के फायदे शरीर को कैसे होते हैं और पत्ता गोभी के नुकसान शरीर को होते हैं या नहीं, इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी भी यहां दी गई है।

पत्ता गोभी का नियमित रूप से उपयोग करना त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाता है, साथ ही बालों को भी खूबसूरती प्रदान करता है। आइए जानें पत्ता गोभी का किस तरह से इस्तेमाल करना त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है।

पत्ता गोभी क्या है

बंधा गोभी खाने में रूची बढ़ाने के साथ-साथ , वातकारक, मधुर, गुरु, शीतपित्तशामक, मूत्रल, हृद्य, कृमिनाशक, आध्मानकारक, मृदुकारी तथा दीपन होती है। इसके बीज मूत्रल, विरेचक, आमशयोत्तेजक तथा कृमिरोधी होते हैं। इसके पत्र तिक्त, आमशयोत्तेजक, शीत, पाचक, हृद्य तथा शीतादरोधी होते हैं। पत्ता गोभी एक (Cabbage In Hindi) प्रकार की सब्जी है, जिसे बंद गोभी के नाम से भी जाना जाता है।

अंग्रेजी में इसे कैबेज कहा जाता है। पत्ता गोभी का वैज्ञानिक नाम ब्रेसिका ओलेरेसिया है। इसका आकार गोल व हल्का लंबा होता। यह बैंगनी (रेड कैबेज), गहरे हरे या हल्के हरे रंग में मिलती है। यह (Cabbage In Hindi ) एक छोटे और मजबूत डंठल में फूल की तरह उगती है। इसे सलाद की तरह और पकाकर सब्जी के रूप में खाया जाता है।

benefits of cabbage

अन्य भाषाओं में पत्ता गोभी के नाम ( Name of Gobhi in Different Languages )

Cabbage (बंधा गोभी) in-

1) Sanskrit-पत्रगोभी, दलमालिनी; हिन्दी-पत्तागोभी, बन्दगोभी;

2) Urdu-बन्द गोभी (Band Gobhii);

3) Odia-बंधकोबी (Bandhakobi);

4) Kannada-येलेकोसु (Yelekosu);

5) Gujrati-कोबिया (Kobiya);

6) Tamil-मुट्टाइ कौस (Muttai kose), कोस (Kose);

7) Telugu-गोस (Gos); Bengali-कोपी (Kopy);

8) Nepali-बन्दा (Banda); Marathi-कोबी (Kobi)।

9) English-कोलवॉर्ट (Colewart), सी कैबेज (Sea cabbage), हैड कैबेज (Head cabbage), Cabbage (कैबेज)।

पत्तागोभी के फायदे ( Benefits of Gobhi in hindi )

पत्तागोभी में मौजूद विटामिन और लवण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं.

1) गले की सूजन के लिए ( Benefits of cabbage for throat swelling )

अक्सर मौसम के बदलने के समय तापमान के बार-बार गिरने और चढ़ने के कारण लोगों को गले में दर्द या सूजन की शिकायत हो जाती है। फूलगोभी का काढ़ा गले के सूजन को कम करने में बहुत मदद करते हैं। फूलगोभी की जड़ का काढ़ा बनाकर गरारा करने से गले के दर्द तथा गले के घाव (Cabbage In Hindi) में लाभ होता है तथा 15-20 मिली काढ़ा पिलाने से बुखार में लाभ होता है।

2) कैंसर के लिए ( Benefits of cabbage for Cancer )

benefits of cabbage

आज के दौर में कई लोग कैंसर की बीमारी से ग्रसित हैं, जो एक खतरनाक बीमारी है। अगर आप चाहते हैं की आप निरोगी रहें तो आप पत्ता गोभी का सेवन जरूर करें क्यूंकि इसमें मौजूद आइसोसाइनेट्स शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को तेज कर शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचता है। इसमें सिनिग्रिन, इण्डोल और कार्बिनोल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर की समस्या से बचाये रखते हैं। बंद गोभी के फायदे में कैंसर से बचाव भी शामिल हो सकता है।

पत्ता गोभी में ब्रैसिनिन तत्व होता है, जो कैंसर के खिलाफ कीमोप्रिवेंटिव गतिविधि प्रदर्शित करता है। यह प्रभाव कैंसर ट्यूमर से बचाव में मददगार साबित होता है । इसी विषय (Cabbage In Hindi ) पर किए गए दूसरे शोध के अनुसार, पत्ता गोभी में एंटीकैंसर प्रभाव होता है। इसी रिसर्च में यह भी कहा गया है कि पत्ता गोभी में कैंसर रोकने वाले प्रभाव की पुष्टि के लिए अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है । ध्यान रहे कि कैंसर जैसी बीमारी होने पर बंदगोभी पर निर्भर नहीं रहा जा सकता है। इसके लिए डॉक्टरी इलाज जरूरी है

3) आँखों के लिए ( Benefits of cabbage for Eyes )

benefits of cabbage

पत्ता गोभी में मौजूद बीटा-कैरोटीन आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आँखों में होने वाले मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है। इससे आँखों की रौशनी भी बढ़ती है। विटामिन A होने के कारण यह रतौंधी वाले मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। पत्ता गोभी खाने के फायदे आंखों के लिए भी होते हैं। एक मेडिकल रिसर्च की ( Cabbage In Hindi ) मानें, तो पत्ता गोभी में ल्यूटिन और जेक्सैथीन होते हैं। रिसर्च में बताया गया है कि ये दोनों तत्व आंखों को स्वस्थ बनाए रखने और नजर को ठीक करने में मददगार साबित होते हैं। इसी वजह से माना जाता है कि आंखों को स्वस्थ रखने में पत्ता गोभी अहम भूमिका निभाती है।

4) त्वचा के लिए ( Benefits of cabbage for Skin )

benefits of cabbage

वातावरण के बदलाव और धुल प्रदुषण से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है जिससे त्वचा शुष्क और डीहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए अगर आप त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाना चाहते हैं तो पत्तागोभी को अपने आहार में जरूर शामिल करें। पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। पत्तागोभी को अच्छी तरह से धोकर खाने से त्वचा स्वस्थ बने रहती है और चेहरे की चमक बरकरार ( Cabbage In Hindi ) रहती है। पत्ता गोभी खाने के फायदे त्वचा को भी होते हैं। पत्ता गोभी यूवी किरणों से बचाव करके फोटोएजिंग का जोखिम कम करती है।

फोटोएजिंग त्वचा संबंधी ऐसी समस्या है, जो सूरज की हानिकारक किरणों के कारण होती है, जिसकी वजह से चेहरा पर समय से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है । पत्ता गोभी विटामिन-सी से समृद्ध होती है, जो स्किन टिश्यू के लिए जरूरी होता है। इसके उपयोग से त्वचा पर लगने घाव को जल्दी भरने में भी मदद मिलती है।

5) बालों के लिए ( Benefits of cabbage for Hair )

benefits of cabbage

बालों को बढ़ाने और शुष्क होने से बचने के लिए आप पत्ता गोभी का जूस पी सकते हैं। पत्ता गोभी में मौजूद विटामिनe और सिलिकॉन बालों को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण होते हैं। पत्ता गोभी के जूस पीने से शरीर में सल्फर की कमी दूर होती हैं जिससे बाल मजबूत और काले बनते हैं। पत्ता गोभी के गुण सेहत (Cabbage In Hindi ) और त्वचा ही नहीं बालों के लिए भी वरदान साबित हो सकते हैं।

एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक पत्ता गोभी में क्वेरसेटिन (Quercetin) नामक तत्व होता है। यह कंपाउंड बालों से जुड़ी एलोपेशीया एरेटा की समस्या (अचानक बालों का झड़ना) को कम करता है । इसी वजह से बंद गोभी खाने के फायदे में बालों को स्वस्थ रखना भी शामिल किया जाता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए मास्क :

आवश्यक सामग्री

1) पत्ता गोभी का पेस्ट –4 टी स्पून

2) अंडा –1

3) शहद-1 टी स्पून

4) बेसन – 2 टी स्पून

5) नींबू का रस –1 /2 टी स्पून

benefits of cabbage

बनाने का तरीका

1) पत्ता गोभी के पेस्ट में बेसन, शहद, अंडे का सफ़ेद भाग और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं।

2) इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे तब तक मिलाते रहें, जब तक कि इसका फाइन पेस्ट तैयार न हो जाए।

इस्तेमाल का तरीका

इस फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इस मास्क को अच्छी तरह से सूख जाने दें। लगभग 20 मिनट के बाद ( Cabbage In Hindi) चेहरा गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इस फेस मास्क से आपकी स्किन जल्द ही ग्लोइंग नज़र आने लगेगी।

पत्ता गोभी और प्याज का हेयर मास्क

benefits of cabbage

सामग्री :

1) कटा हुआ पता गोभी – 2 कप

2) कटा हुआ प्याज-1 कप

3) दही- 1 /2 कप

4) शहद –1 बड़ा चम्मच

5) बनाने का तरीका

6) एक पैन में थोड़ा पानी लें और उसे गैस पर रख दें।

7) उस पैन में गोभी डालें और इसे 5 मिनट तक उबलने दें।

8) जब गोभी उबल जाए तो इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें।

9) गोभी को पानी से अलग कर लें और ब्लेंडर में प्याज और गोभी को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।

10) अब एक बाउल में तैयार पेस्ट के साथ दही और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं।

11) इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इस्तेमाल का तरीका

तैयार हेयर मास्क को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। थोड़ी देर तक इस पेस्ट से बालों की मसाज कर लें। कम से कम इस हेयर मास्क को 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। 25 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। पत्तागोभी में बालों के लिए बहुत अधिक सहायक तत्व होते हैं और जब यह प्याज के साथ मिल जाती है, तो इसका (Cabbage In Hindi ) प्रभाव बढ़ जाता है। इस हेयर मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें और बालों की खूबसूरती बढ़ाएं।

पत्ता गोभी का उपयोग :

1) पत्ता गोभी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

2) इसका सूप बनाकर पी सकते हैं।

3) पत्ता गोभी का इस्तेमाल नूडल व मैकरोनी बनाने में भी किया जा सकता है।

4) बेहतर स्वास्थ्य के लिए पत्ता गोभी का जूस निकालकर भी पी सकते हैं।

5) पत्ता गोभी की सलाद बनाकर खा सकते हैं।

6) पत्ता गोभी के पराठे बनाकर खाए जा सकते हैं।

पत्ता गोभी को सुरक्षित रखने का सही तरीका

1) इसे लंबे समय तक ताजा रखने के लिए फ्रिज में रख सकते है।

2) इसे हल्के गीले कपड़े में ढककर भी रखा जा सकता है।

Side Effects of Cabbage in Hindi

  • पत्ता गोभी खाने के नुकसान में गले की एलर्जी शामिल है, लेकिन ऐसा बहुत कम मामलों में होता है ।
  • पत्ता गोभी मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छी होने के साथ ही सामान्य रक्त शुगर वालों के ग्लूकोज लेवल को कम कर सकती है ।
  • पत्ता गोभी गैस की समस्या का कारण बन सकती है।
  • हाइपोथायरायडिज्म (थायरॉयड ग्रंथि जब थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती) की समस्या से ग्रसित लोगों को पत्ता गोभी के सेवन से परहेज करना चाहिए ।

पत्ता गोभी क्या है?

बंधा गोभी खाने में रूची बढ़ाने के साथ-साथ , वातकारक, मधुर, गुरु, शीतपित्तशामक, मूत्रल, हृद्य, कृमिनाशक, आध्मानकारक, मृदुकारी तथा दीपन होती है। इसके बीज मूत्रल, विरेचक, आमशयोत्तेजक तथा कृमिरोधी होते हैं। इसके पत्र तिक्त, आमशयोत्तेजक, शीत, पाचक, हृद्य तथा शीतादरोधी होते हैं। पत्ता गोभी एक (Cabbage In Hindi) प्रकार की सब्जी है, जिसे बंद गोभी के नाम से भी जाना जाता है।
अंग्रेजी में इसे कैबेज कहा जाता है। पत्ता गोभी का वैज्ञानिक नाम ब्रेसिका ओलेरेसिया है। इसका आकार गोल व हल्का लंबा होता। यह बैंगनी (रेड कैबेज), गहरे हरे या हल्के हरे रंग में मिलती है। यह (Cabbage In Hindi ) एक छोटे और मजबूत डंठल में फूल की तरह उगती है। इसे सलाद की तरह और पकाकर सब्जी के रूप में खाया जाता है।

गले की सूजन के लिए कैसे उपयोगी है?

अक्सर मौसम के बदलने के समय तापमान के बार-बार गिरने और चढ़ने के कारण लोगों को गले में दर्द या सूजन की शिकायत हो जाती है। फूलगोभी का काढ़ा गले के सूजन को कम करने में बहुत मदद करते हैं। फूलगोभी की जड़ का काढ़ा बनाकर गरारा करने से गले के दर्द तथा गले के घाव (Cabbage In Hindi) में लाभ होता है तथा 15-20 मिली काढ़ा पिलाने से बुखार में लाभ होता है।

कैंसर के लिए पत्ता गोभी कैसे उपयोगी है?

आज के दौर में कई लोग कैंसर की बीमारी से ग्रसित हैं, जो एक खतरनाक बीमारी है। अगर आप चाहते हैं की आप निरोगी रहें तो आप पत्ता गोभी का सेवन जरूर करें क्यूंकि इसमें मौजूद आइसोसाइनेट्स शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को तेज कर शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचता है। इसमें सिनिग्रिन, इण्डोल और कार्बिनोल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर की समस्या से बचाये रखते हैं। बंद गोभी के फायदे में कैंसर से बचाव भी शामिल हो सकता है।

पत्ता गोभी के Side Effects बताईये?

पत्ता गोभी खाने के नुकसान में गले की एलर्जी शामिल है, लेकिन ऐसा बहुत कम मामलों में होता है ।
पत्ता गोभी मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छी होने के साथ ही सामान्य रक्त शुगर वालों के ग्लूकोज लेवल को कम कर सकती है ।
पत्ता गोभी गैस की समस्या का कारण बन सकती है।
हाइपोथायरायडिज्म (थायरॉयड ग्रंथि जब थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती) की समस्या से ग्रसित लोगों को पत्ता गोभी के सेवन से परहेज करना चाहिए ।

For more details regarding the Cabbage in Hindi:- click here