Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde: चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे, जाने

0
163
Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde

Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर के साथ आ गए है। जैसा की आप जानते है की बेसन (Besan) स्वास्थ्य के साथ-साथ Skin के लिए भी बहुत लाभदायक साबित होता है। बेसन में Anti-Bacterial और Anti-Oxidant जैसे तत्‍व पाए जाते हैं। जिससे Skin संबंधी रोग दूर होते है। बेसन का Face Pack or Ubtan लगाने से Skin पर निखार आता है।

Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde

साथ ही बेसन Skin की गदंगी को भी साफ करता है। (Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde) आज हम आपको बताएँगे की चहरे पर बेसन लगाने के क्या-क्या लाभ मिलता है विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

चेहरे की गदंगी होती है साफ

बेसन में Antibacterial तत्‍व पाए जाते है। जो Skin को Bacteria Or Fungus से बचाते है। (Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde) इसलिए यदि कोई चेहरे पर बेसन लगाता है। तो इससे Skin की गदंगी दूर होती है।

Pimples की शिकायत होती है दूर

पिंपल्स की शिकायत तो आजकल अधिकतर लोगों में देखने को मिलती है। (Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde) परन्तु यदि आप बेसन में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाता है, तो इससे Pimples और Stain Spots की शिकायत से राहत मिलती है।

त्वचा पर आता है ग्लो

बेसन को Face Pack Skin के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। (Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde) इसलिए यदि कोई प्रतिदिन बेसन का Face Pack Skin पर लगाता है, तो इससे Skin पर Glo आता है।

Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde

Oily Skin वालों के लिए फायदेमंद

Oily Skin वालों के लिए बेसन बहुत लाभदायक साबित होता है। अधिकतर Oily Skin वालों के Skin पर Pimples की शिकायत देखने को मिलती है। इसलिए यदि कोई Regularly से Skin पर बेसन का Pack लगाता है,तो इससे Skin में मौजूद अधिक Oil की मात्रा कम हो जाती है।

Dead Skin Cells होते हैं खत्म

चेहरे से Dead Skin Cells को हटाने के लिए बेसन बहुत फायदेमंद माना जाता है। (Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde) इसके लिए बेसन के Pack को चेहरे पर 15-20 min लगा के छोड़ देना चाहिए। फिर जब वह सूख जाएं, तो गुनगुने पानी से धो लेना है।

त्वचा पर बनी रहती है नमी

सर्दियों के मौसम से Skin बहुत रूखी-सुखी हो जाती है। परन्तु बेसन के प्रयोग से आप Skin को Moisturize कर सकते हैं। इसको लगाने से Skin पर नमी बनी रहती है।(Chehre Par Besan Lagane Ke Fayde)  इसके लिए आप चाहे तो नहाने के समय साबुन की जगह बेसन का उबटन उपयोग कर सकते है।

यह भी देखें:- Gile Balo Me Tel Lagane Ke Fayde: गीले बालों में तेल…

यह भी देखें:- Sarso Ke Tel Ki Malish Ke Fayde: सरसों के तेल की…

यह भी देखें:- Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde: चेहरे पर टमाटर लगाने के…

चेहरे की गदंगी कैसे साफ़ करें?

बेसन में Antibacterial तत्‍व पाए जाते है। जो Skin को Bacteria Or Fungus से बचाते है। इसलिए यदि कोई चेहरे पर बेसन लगाता है। तो इससे Skin की गदंगी दूर होती है।

Oily Skin वालों के लिए बेसन कैसे फायदेमंद है?

Oily Skin वालों के लिए बेसन बहुत लाभदायक साबित होता है। अधिकतर Oily Skin वालों के Skin पर Pimples की शिकायत देखने को मिलती है। इसलिए यदि कोई Regularly से Skin पर बेसन का Pack लगाता है,तो इससे Skin में मौजूद अधिक Oil की मात्रा कम हो जाती है।

Pimples को कैसे दूर करें?

पिंपल्स की शिकायत तो आजकल अधिकतर लोगों में देखने को मिलती है। परन्तु यदि आप बेसन में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाता है, तो इससे Pimples और Stain Spots की शिकायत से राहत मिलती है।

Dead Skin Cells कैसे ख़त्म होती है?

चेहरे से Dead Skin Cells को हटाने के लिए बेसन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए बेसन के Pack को चेहरे पर 15-20 min लगा के छोड़ देना चाहिए। फिर जब वह सूख जाएं, तो गुनगुने पानी से धो लेना है।