चेहरे पर केसर लगाने के फायदे:- chehre par kesar lagane ke fayde aur vidhi , जाने

0
137
Chehre Par Kesar Lagane Ke Jabardast Fayde

chehre par kesar lagane ke fayde:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर के साथ आ गए है। जैसा की आप जानते ही है की केसर हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी कितना लाभदायक साबित होती है। यदि हम केसर का Face Pack लगाते है तो हमारी खूबसूरती पर चार चाँद लग जाते है। क्योंकि केसर में ऐसे बहुत से तत्व होते है जो त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत देते है। साथ ही केसर के Face Pack को लगाने से त्वचा पर निखार भी आता है।

Chehre Par Kesar Lagane Ke Fayde

केसर में Anti Bacterial गुण पाए जाते है। जिससे त्वचा पर मौजूद गदंगी साफ हो जाती है। (chehre par kesar lagane ke fayde) आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की चहरे पर केसर लगाने के क्या-क्या फायदे होते है विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

पुरुष के लिए केसर के फायदे

  • शारीरिक कमजोरी करे दूर:- केसर का सेवन पुरुषो की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है। इसमें Power Booster गुण भरपूर मात्रा में होता है। यह पुरुष की Muscles को मजबूत बनाए रखने में लाभदायक साबित होता है। इसके अतिरिक्त यदि आपको बार-बार चक्कर आने की परेशानी है, तो दूध में केसर को मिलाकर खा सकते हैँ। इससे बहुत फायदा मिलेगा।
  • शीघ्रपतन की समस्या:- शीघ्रपतन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए फ़ायदेमदं माना जाता है। कई पुरुषों में मानसिक तनाव की वजह से Testosterone Hormone Levels कम हो जाता है। जिसके कारण से पुरुषों को शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है। (chehre par kesar lagane ke fayde) ऐसे में केसर का सेवन करने से मानसिक तनाव को कम करके शीघ्रपतन की समस्या को कम किया जा सकता है।
  • स्वप्नदोष से बचाव:- केसर के सेवन से पुरुषों में स्वप्नदोष कीपरेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। स्वप्नदोष पुरुषों में होने वाली एक ऐसी समस्या है, जिसमें पुरुषों को नींद में अचानक से sperm निकलने लगता है। जो की आगे जाकर पुरुषो के लिए गंभीर समस्या हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए पुरुषो को प्रतिदिन केसर के दूध की सेवन करना चाहिए।
  • यौन शक्ति बढ़ाए:- केसर के उपयोग से पुरुषों में यौन शक्ति और यौन इच्छा को बढ़ाया जा सकता है। तनाव और टेंशन के करण से पुरुषों के यौन इच्छा में कमी आती है। जिसके कारण से उनकी यौन जीवन खराब होने लगता है।इसा से छुटकारा पाबे के लिए आप केसर का सेवा कर सकते है। केसर के सेवन से Depression and Stress जैसी समस्या कम होती है। साथ ही यह Sperm Quality And Count को बढ़ाने में असरदार होता है।

पुरुष के लिए केसर के फायदे

बच्चों के लिए केसर के फायदे

  • बच्‍चों को बुखार से बचाए केसर:- ठंड के मोसन में बदलते वतावरण के कारण अक्सर छोटे बसाहहो को बुखार आ जाती है साथ ही सदी-खासी जैसे लक्षण भी दिखाई पड़ते है ऐसे में आप बच्चो को केसर का सेवन कराये केसर का सेवन बच्चो के लिए लाभदायक साबित होता है। केसर में crokin नाम का तत्‍व पाया जाता है जो बुखार के Bacteria से लड़ने में आपकी सहयता अकर्ता है। इसलिए आप रात के समय बच्‍चे को एक ग‍िलास में दूध गर्म करके दें और उसमें हल्‍दी और केसर म‍िला दें, केसर का दूध पीने से बच्‍चे का बुखार उतर जाएगा।
  • बच्‍चों में नींद न आने की समस्‍या दूर करे केसर:- अक्सर बच्चे जब छोटे होते है उन्हें नींद न आने की परेशानी होती है। बच्चे रात में सो नहीं पते है जिसकी वजह से कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते है। ऐसे में उनके लिए केसर बहुत ही उपयोगी साबित होगा। यह नींद न आने की शिकायत को तुरंत दूर कर देगा। आप केसर को भिगोकर पानी के साथ दें क्योंकि कई बच्चे केसर का सेवन करना पसंद नहीं करते है। ऐसे में आप किसी अन्य रूप में केसर बच्चो को दें सकते है।(chehre par kesar lagane ke fayde)
  • बच्‍चों के पाचन तंत्र को मजबूत रखता है केसर:-पाचन तंत्र के ल‍िए केसर लाभदायक साबित होता है। छोटे बच्‍चों में पाचन तंत्र की परेशानी होती हैं ऐसे में बच्चो को कब्ज पेट दर्द जैसी समस्या हो जाती है। इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बच्चो को केसर का सेवन कराये।
  • बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी बढ़ाए केसर:- रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए केसर लाभदायक साबित होता है। जो बच्चे जल्दी से बीमार पड़ जाते है उनके बीमारी पड़ने की वजह कमजोर immunity होती है यदि आपके बच्चो की इम्युनिटी मजबूत होगी तो उनमे बीमारियों से लड़ने की क्षमता होगी। आप अपने बच्चो को प्रतिदिन केसर का दूध दें सकते है या फिर आप हल्दी का लड्डू बनाये और उसमे केसर मिला दें। फिर बच्चो को रोजाना एक लड्डू दें।
  • बच्‍चों के आंखों को स्‍वस्‍थ रखे केसर:- केसर का दूध बच्चो की आँखो की रौशनी को तेज़ करने में भी सहायक होता है। आप बच्चो को प्रतिदिन केसर का दूध दें ऐसा करने से बच्चो की आँखे साफ़ रहेगी और लम्बे समय तक रौशनी तेज़ रहेगी।

केसर का तिलक लगाने के फायदे (Kesar Tilak Lagane Ke Labh)

  • ऐसा कहा जाता है की महालक्ष्मी जी का ध्यान कर मस्तक पर केसर का तिलक लगाने से शुभ समाचार मिलते है।
  • वहीं घर के मुख़्यद्धार पर शुद्ध केसर से स्वास्तिक बनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पाता है और परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। और खुशहाली रहती है।
  • यदि आपके घर में धन संबधी परेशानी चल रही है। तो शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार को केसर का तिलक माथे पर लगा लें। इससे घर में धन संबधी परेशानी दूर होगी।
  • दीपावली की रात तिजोरी इत्यादि की पूजा करने से पहले शुद्ध केसर मिलाकर मीठा दही खा लें। इसके पश्चात् लक्ष्मी का विधिवत पूजन करने से आपके व्यवसाय में प्रगति होती है।
  • यदि आपको आपको गुरु ग्रह संबंधित कोई समस्या रहती है तो या गुरु ग्रह अशुभ फल दे रहा है तो थोड़ा केसर लेकर सिर के बीचो-बीच लगा लें।

केसर का तिलक लगाने के फायदे

पिंपल्स की शिकायत होती है दूर (केसर लगाने के फायदे)

केसर में Anti Bacterial गुण पाए जाते हैं। इसलिए केसर के Face Pack को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। इसके लिए आपको केसर और तुलसी की पत्ती को पानी में भिगो देना चाहिए। (chehre par kesar lagane ke fayde) फिर इसका Pest बनाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाना चाहिए। इसके पश्चात् ठंडे पानी से चेहरा धो लेवें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से पिंपल्स की शिकायत खत्म सकती है।

स्किन पर आता है ग्लो

केसर और दूध का Pest बनाकर मुँह पर लगाने से मुँह पर निखार आता है। इसके लिए 1/2 कप दूध में केसर के 4-5 टुकड़े भिगोकर 2 घंटे के लिए रख देवें। इसके पश्चात् चेहरे को साफ पानी से धोकर Pack को लगाना चाहिए। (chehre par kesar lagane ke fayde) फिर 10-15 मिनट पश्चात् धो लेना चाहिए। ऐसा सप्ताह में कम-कम 2 बार करना चाहिए।

Chehre Par Kesar Lagane Ke Jabardast Fayde

त्वचा पर बनी रहती है नमी

मौसम में बदलाव या प्रदूषण कीके कारण से त्वचा रूखी हो जाती है। जिसकी कारण से त्वचा बेजान लगने लगती है। परन्तु यदि आप केसर और दूध का Face Pack चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे Skin पर नमी बनी रहती है। (chehre par kesar lagane ke fayde) केसर और दूध के Pack को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर 10 मिनट पश्चात धो लेंवे।

चेहरे की गदंगी होती है साफ

केसर में नींबू मिलाकर लगाने से त्वचा की गदंगी साफ हो जाती है। इसके लिए आपको केसर में नींबू का रस मिलाकर मुँह पर लगाना चाहिए। फिर 10 मिनट पश्चात् ठंडे पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए। (chehre par kesar lagane ke fayde)ऐसा करने से मुँह की सारी गदंगी साफ हो जाती है। क्योंकि नींबू में भी Bacterial गुण पाया जाता है।

टैनिंग की शिकायत होती है दूर (kesar lagane ka tarika)

Sunscreen लगाने के पश्चात् भी कई बार टैनिंग (Tanning) की परेशानी हो जाती है। परन्तु यदि आप केसर और दूध चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे Tanning की परेशानी दूर हो जाती है। इसके लिए दूध में केसर को मिलाकर थोड़ी देर के लिए देवें। फिर उसको मुँह पर लगाएं। (chehre par kesar lagane ke fayde) लगाने के 15 मिनट पश्चात् चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

झुर्रियों की शिकायत होती है दूर (केसर लगाने की विधि)

केसर और दूध का Face Pack झुर्रियों की परेशानी को भी ठीक करता है। यदि किसी को Wrinkles की शिकायत हो, तो उसे केसर और दूध का Face Pack चेहरे पर लगाना चाहिए। इस Pack को बनाने के लिए दूध और केसर को एक घंटे तक भिगोकर रख देना चाहिए।(chehre par kesar lagane ke fayde) इसके पश्चात् Pack को मुँह पर लगाना चाहिए। फिर 15 मिनट पश्चात् ठंडे पानी से चेहरा धो लेवें।

Disclaimer

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

पिंपल्स की शिकायत होती है दूर कैसे?

केसर में Anti Bacterial गुण पाए जाते हैं। इसलिए केसर के Face Pack को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। इसके लिए आपको केसर और तुलसी की पत्ती को पानी में भिगो देना चाहिए। (chehre par kesar lagane ke fayde) फिर इसका Pest बनाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाना चाहिए। इसके पश्चात् ठंडे पानी से चेहरा धो लेवें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से पिंपल्स की शिकायत खत्म सकती है।

चेहरे की गदंगी होती है साफ कैसे?

केसर में नींबू मिलाकर लगाने से त्वचा की गदंगी साफ हो जाती है। इसके लिए आपको केसर में नींबू का रस मिलाकर मुँह पर लगाना चाहिए। फिर 10 मिनट पश्चात् ठंडे पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए। (chehre par kesar lagane ke fayde)ऐसा करने से मुँह की सारी गदंगी साफ हो जाती है। क्योंकि नींबू में भी Bacterial गुण पाया जाता है।

झुर्रियों की शिकायत को दूर कैसे करें?

केसर और दूध का Face Pack झुर्रियों की परेशानी को भी ठीक करता है। यदि किसी को wrinkles की शिकायत हो, तो उसे केसर और दूध का Face Pack चेहरे पर लगाना चाहिए। इस Pack को बनाने के लिए दूध और केसर को एक घंटे तक भिगोकर रख देना चाहिए।(chehre par kesar lagane ke fayde) इसके पश्चात् Pack को मुँह पर लगाना चाहिए। फिर 15 मिनट पश्चात् ठंडे पानी से चेहरा धो लेवें।

बच्चो के लिए केसर कैसे फायदेमंद है?

बच्‍चों को बुखार से बचाए केसर:- ठंड के मोसन में बदलते वतावरण के कारण अक्सर छोटे बसाहहो को बुखार आ जाती है साथ ही सदी-खासी जैसे लक्षण भी दिखाई पड़ते है ऐसे में आप बच्चो को केसर का सेवन कराये केसर का सेवन बच्चो के लिए लाभदायक साबित होता है। केसर में crokin नाम का तत्‍व पाया जाता है जो बुखार के Bacteria से लड़ने में आपकी सहयता अकर्ता है। इसलिए आप रात के समय बच्‍चे को एक ग‍िलास में दूध गर्म करके दें और उसमें हल्‍दी और केसर म‍िला दें, केसर का दूध पीने से बच्‍चे का बुखार उतर जाएगा।