Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde: चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, जाने

0
218
Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde

Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर के साथ आ गए है। टमाटर (Tomato) स्वास्थ्य के लिए जितना लाभदायक होता है, उतना ही Skin के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। टमाटर के उपयोग से चेहरे पर निखार आता है।

Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde

क्योंकि टमाटर में Anti-Bacterial, Anti-Fungal & Anti-Aging, Vitamin C जैसे गुण पाए जाते हैं। इसलिए इससे त्वचा संबंधी रोग दूर होते है। टमाटर लगाने से चेहरे पर नमी बनी रहती है। आज हम आपको टमाटर के फायदे बताएंगे विस्तार से जानने केलिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े। (Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde)

चेहरे पर आता है ग्लो

चेहरे पर टमाटर लगाने से चेहरे पर निखार आता है। (Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde) यदि कोई प्रतिदिन Regular रूप से मुँह पर टमाटर में हल्की सी शुगर मिलाकर मसाज करता है, तो उससे मुँह पर निखार आता है।

पिंपल्स और दाग धब्बों से मिलता है छुटकारा

टमाटर में Vitamin C की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो Skin के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है। (Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde) इसलिए प्रतिदिन Regular रूप से मुँह पर टमाटर लगाने से Pimples और दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।

Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde

ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद

Oily Skin वालों के लिए टमाटर बहुत लाभदायक साबित होता है। (Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde) अधिकतर Oily Skin वालों के चेहरे पर Pimples की शिकायत देखने को मिलती है। इसलिए यदि कोई Regular रूप से चेहरे पर टमाटर लगाता है, तो इससे त्वचा में मौजूद तेल की मात्रा कम होती है।

Dark Circle से मिलता है छुटकारा

टमाटर लगाने से Dark Circle की शिकायत दूर हो जाती है। (Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde) यदि किसी को आंखों के नीचे Dark Circle हो गए हो, तो उसे प्रतिदिन आंखों के Dark Circle घेरे पर टमाटर लगाना चाहिए। इससे Dark Circle की परेशानी से राहत मिल जाती है।

Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde

डेड स्किन सेल्स होते हैं खत्म

चेहरे से Dead skin cells को हटाने के लिए टमाटर बहुत फ़ायदेमन्द माना जाता है। (Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde) इसके लिए प्रतिदिन 5-10 मिनट टमाटर से चेहरे पर मसाज करना चाहिए। इसके पश्चात् चेहरे को पानी से धो लेना चाहिए।

झुर्रियों की शिकायत होती है दूर

टमाटर में Vitamin A and Vitamin C पाया जाता है, जो Anti-Aging का काम करता है। (Chehre Par Tamatar Lagane Ke Fayde) इसलिए टमाटर को चेहरे पर लगाने से Wrinkles की शिकायत दूर हो जाती है।

यह भी देखें:- Chehre Par Ghee Lagane Ke Fayde: चेहरे पर घी लगाने के…

यह भी देखें:- Subah Khali Pet Kya Khana Chaiye: सुबह खाली पेट क्या-क्या खाना…

यह भी देखें:- Patle Hone Ke Liye Kya Khana Chaiye:- पतले होने के लिए…

चेहरे पर आता है ग्लो कैसे?

चेहरे पर टमाटर लगाने से चेहरे पर निखार आता है। यदि कोई प्रतिदिन Regular रूप से मुँह पर टमाटर में हल्की सी शुगर मिलाकर मसाज करता है, तो उससे मुँह पर निखार आता है।

पिंपल्स और दाग धब्बों से छुटकारा कैसे पाए ?

टमाटर में Vitamin C की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो Skin के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है। इसलिए प्रतिदिन Regular रूप से मुँह पर टमाटर लगाने से Pimples और दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।

Dark Circle से मिलता है छुटकारा कैसे?

टमाटर लगाने से Dark Circle की शिकायत दूर हो जाती है। यदि किसी को आंखों के नीचे Dark Circle हो गए हो, तो उसे प्रतिदिन आंखों के Dark Circle घेरे पर टमाटर लगाना चाहिए। इससे Dark Circle की परेशानी से राहत मिल जाती है।