Benefits of Chia seeds In Hindi

0
634
Chia Seeds In Hindi

Chia seeds In Hindi:- देखने में चिया के बीज तुलसी के बीज की तरह दिखाई देते हैं। पिछले कुछ समय से वजन घटाने तथा कई प्रकार की सेहतमंद गुणों के लिए चिया के बीच काफी चर्चा में रहे हैं। चिया के बीजों में कई पोषक तत्व तत्व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों तथा रोगों से बचाते हैं। चिया के बीजों मैं ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में उपलब्ध होती है।

Chia Seeds In Hindi

चिया के बीजों में फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए रखता है और भूख को शांत करने का कार्य करता है। चिया के बीजों का सेवन करने सेहमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज हम आपके साथ चिया के बीजों के सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Chia seeds Meaning In Hindi

चिया के बीजो को हिंदी में सब्जा के बीज भी कहा जाता है।  चिया के बीजों का वानस्पतिक नाम साल्विया हिस्पैलिका हैं। यह बीज बहुमुखी तथा पौष्टिक होते हैं। चिया के बीजों के दो अहम गुण होते हैं पहला चिया के बीजों में उच्च गुणवत्ता वाले फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

दूसरा चिया के बीज हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने के लिए सहायक है।यदि कोई आप चिया के कुछ बीजों को 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें तो वह अपने आकार से 10 गुना अधिक फुल कर बड़े हो जाते हैं। चिया के बीजों का सेवन करने से आपकी ज्यादा खाने की आदत कम होती है ।आप चिया के बीजों का सेवन दही सलाह तथा अन्य तरीकों से भी कर सकते हैं।

Chia seeds Meaning In Hindi

Benefits of Chia seeds In Hindi

सूजन के लिए (Chia Seeds in Hindi For Inflammation)

चिया के बीजों को नियमित रूप से खाने में उपयोग करने से आप इन्फ्लेमेशन यानी सूजन पर नियंत्रण में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। चिया के बीज शरीर में सूजन का शरण करने वाले कई खतरनाक रोगों का कारक है।आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया के बीजों को डाले और उसे आधे घंटे के लिए रख दें। अब एक गाढ़ा घोल बन जाएगा । हमारी पाचन प्रणाली के लिए काफी फायदेमंद होता है ।इस घोल में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और यह हमारे शरीर में सभी आवश्यक फाइबर की कमी को पूरा करता है।

वजन घटाने के लिए (Chia Seeds in Hindi For Weight loss)

वजन घटाने के लिए चिया के बीज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि चिया के बीज आपकी भूख को कम करते हैं। चिया के बीज और का नियमित सेवन करने से आप आपकी बार-बार खाने की आदत कम हो जाएगी। चिया के बीजों में पानी को अवशोषित करने की क्षमता अधिक होती है इसीलिए यह जले पदार्थ में परिवर्तित हो जाते हैं । जब हम चिया के बीज खाते हैं तो यह पेट में जाने के पश्चात विस्तार करने लगते हैं। यह बीच बहुत कम कैलोरी के साथ हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूर्ण करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के लिए (Chia Seeds In Hindi For Cholesterol)

चिया के बीज ओमेगा 3 ऑयल का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है। Omega 3 Oil हमारे हृदय तथा Cholesterol संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। चिया के बीजों में सैमन मछली के मुकाबले ओमेगा-3 ऑयल अधिक मात्रा में पाया जाता है। चिया के बीच एक मैग्नेट के अनुरूप कार्य करते हैं जो हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देते हैं।

हृदय रोग तथा कैंसर से बचाव के लिए (Chia Seeds in Hindi To prevent heart disease and cancer)

चिया के वीडियो में Antioxidants प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं ।यह हमारे शरीर से Free Radicals की निकासी में अहम भूमिका निभाते हैं । Free Radicals Cancer का हृदय रोग से संबंधित होते हैं। स्वास्थ्य के लिए चिया सीड्स गुणकारी साबित होते हैं ।यह हमारे शरीर की असामान्य ह्रदय गति की दर को ठीक करने में सहायक होते हैं। तथा ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करते हैं।

मस्तिष्क के लिए (Chia Seeds in Hindi For brain)

हमारे शरीर के विकास के लिए प्रोटीन का सेवन अनिवार्य माना जाता है । चिया के बीजों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से मांसपेशियों का निर्माण भी होता है । चिया के बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा 3 वसीय अम्ल हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं तथा तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में सहायक होते हैं । यह हमें अल्जाइमर और पागलपन जैसे गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायता करते हैं।

तापमान को स्थिर रखने के लिए (Chia Seeds in Hindi To maintain the temperature)

चिया के बीजों का नियमित रूप से सेवन हमारे शरीर में पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करता है। चिया के बीजों में लोहा ओमेगा 3 Fatty acid potassium magnesium आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । यह हमारे शरीर को के तापमान को स्थिर रखने में सहायक होते हैं । चिया के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर का तापमान भी स्थिर रहता है।

नींद के लिए (Chia Seeds in Hindi For Sleeping Issues)

चिया के बीज में में दो हार्मोन पाए जाते हैं जो नींद के लिए आवश्यक होते हैं । इनका नाम है सेरोटोनिन तथा मेलेटोनिन। यह The Hormone Tryptophan के द्वारा निर्मित होते हैं। यह एक एमिनो एसिड होते हैं। Tryptophan का उपयोग स्लीपिंग डिसऑर्डर की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है । चिया के बीज इससे भरपूर होते हैं।

डायबिटीज और बीपी के लिए (Chia Seeds in Hindi For diabetes and BP)

चिया के बीजो का सेवन करने से डायबिटीज और हाई बीपी की समस्याओ से निजात पाया जा सकता हैं। चिया बीज में फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट आदि गुण मिलकर बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम करने में सहायक होते हैं। चिया के बीजो में उपस्थित ओमेगा-3 Fatty Acids हमारे शरीर में कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर रक्तचाप को कम करने का कार्य करता हैं ।

कब्ज के लिए (Chia Seeds in Hindi For constipation)

चिया सीड का इस्तेमाल करने से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते है। क्योकि चिया सीड में फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते है, और मुख्य रूप से अघुलनशील फाइबर पाए जाता है। चिया के बीजो को जब पानी में मिलते हैं, तो वो जेल बन जाते हैं। और इसीलिए चिया के बीजो का सेवन करने से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

Harmful Effects of Chia Seeds In Hindi

  •  चिया बीज में फाइबर अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। चिया के बीजो का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट की समस्या जैसे – पेट में दर्द या पेट फूलने आदि हो सकती है।
  •  अगर कोई व्यक्ति संवेदनशील हैं और उसे नई चीजों से एलर्जी हो जाती है,तो चिया बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों की सलाह लें। चीया बीज के सेवन करने से एलर्जी के रूप में खुजली, उल्टी व दस्त आदि समस्याएं उपलब्ध हो सकती हैं ।
  • चिया के बीजो का सेवन खून को पतला करने के लिए भी किया जाता हैं ।यदि आप पहले से ही खून को पतला करने के लिए डॉक्टर से दवाइया ले रहे हो तो चिया के बीजो का सेवन न करे।
  •  यदि आपने पहले से किसी भी प्रकार की सर्जरी कराई है तो आप चिया के बीज का सेवन ना करे क्युकी चिया के बीजो का सेवन करने से रक्तस्त्राव बढ़ जाता है।
  • यह भी पढ़िए: 5 बेस्ट फेस स्क्रब्स

For more Details Regarding the Chia Seeds in Hindi: Click Here

चिया के बीजों क्या होते है?

देखने में चिया के बीज तुलसी के बीज की तरह दिखाई देते हैं। पिछले कुछ समय से वजन घटाने तथा कई प्रकार की सेहतमंद गुणों के लिए चिया के बीच काफी चर्चा में रहे हैं। चिया के बीजों में कई पोषक तत्व तत्व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों तथा रोगों से बचाते हैं। चिया के बीजों मैं ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में उपलब्ध होती है।

सूजन के लिए कैसे उपयोगी है?

चिया के बीजों को नियमित रूप से खाने में उपयोग करने से आप इन्फ्लेमेशन यानी सूजन पर नियंत्रण में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। चिया के बीज शरीर में सूजन का शरण करने वाले कई खतरनाक रोगों का कारक है।आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया के बीजों को डाले और उसे आधे घंटे के लिए रख दें। अब एक गाढ़ा घोल बन जाएगा । हमारी पाचन प्रणाली के लिए काफी फायदेमंद होता है ।इस घोल में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और यह हमारे शरीर में सभी आवश्यक फाइबर की कमी को पूरा करता है।

चिया के बीजों से होएं वाले Harmful Effects बताईये?

 चिया बीज में फाइबर अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। चिया के बीजो का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट की समस्या जैसे – पेट में दर्द या पेट फूलने आदि हो सकती है।
 अगर कोई व्यक्ति संवेदनशील हैं और उसे नई चीजों से एलर्जी हो जाती है,तो चिया बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों की सलाह लें। चीया बीज के सेवन करने से एलर्जी के रूप में खुजली, उल्टी व दस्त आदि समस्याएं उपलब्ध हो सकती हैं ।
चिया के बीजो का सेवन खून को पतला करने के लिए भी किया जाता हैं ।यदि आप पहले से ही खून को पतला करने के लिए डॉक्टर से दवाइया ले रहे हो तो चिया के बीजो का सेवन न करे।
 यदि आपने पहले से किसी भी प्रकार की सर्जरी कराई है तो आप चिया के बीज का सेवन ना करे क्युकी चिया के बीजो का सेवन करने से रक्तस्त्राव बढ़ जाता है।