Chukandar Ke Fayde: चुकंदर से होने वाले फायदे और नुक़सान जाने

0
279
Chukandar Ke Fayde

Chukandar Ke Fayde:- जैसा की हम जानते ही है की चुकंदर हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक साबित होता है। परन्तु यदि आपको पता न हो तो हम बता दें की चुकंदर हमारे शरीर को फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुँचता है। (Chukandar Ke Fayde) अगर आप अधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन करते है तो आप कई सारी बीमारियों के शिकार हो सकते हो। आपको चुकंदर का सेवन सिमित मात्रा में करना चाहिए।

Chukandar Ke Fayde

क्योंकी यदि आपने चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में किया तो आपको नुकसान पहुंच सकता है (Chukandar Ke Fayde) आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से चुकंदर से होने वाले नुक़सान के बारे में बताएंगे विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Chukandar Ka Juice Ke Fayde

  • यदि आप व्यायाम इत्यादि नहीं करते हैं तो भी आप चुकंदर का सेवन क्र सकते है या फिर इसका जूस पी सकते है और ये आपके स्वास्थ्य के लिये लाभदायक साबित होगा।
  • चुकंदर में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। जो की पेट को साफ़ करने में हमारी सहायता करता है। इसी कारण से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अचे से बढ़ती है।
  • High Blood Pressure की बिमारी वाल लोगो को चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीना चाहिए। इससे शरीर को Natural Sugar मिलती है और Blood Pressure का स्तर नियंत्रण में रहता है।
  • चुंकदर Vitamin B, Vitamin C, Phosphorus, Calcium, Protein and Antioxidants का बढ़िया स्रोत है। इसमें पाए जाने वाले ये तत्व खून साफ करने और शरीर में Oxygen बढ़ाने में मददगार माना जाता है।
  • यदि आप चुकंदर का जूस या सलाद खाएंगे, तो आपको बहुत लाभ होंगे। आप काम करते समय जल्दी थकेंगे नहीं और Blood Flow बेहतर रहेगा।
  • चुकंदर में पाया जाने वाला Phosphorus बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा सबित होता है। चुकंदर इसका Natural Source है, जो बालों को बढ़ने में सहायता करेगा।
  • सिर्फ बाल ही नहीं चुकंदर हमारी त्वचा को भी निखारता है। चुकंदर से सिर के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बाल मजबूत होते है और त्वचा पर लगाने से Dead Cell साफ होती हैं।

Chukandar Ke Fayde

हड्डियों के लिए (Chukandar Benefits In Hindi)

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में मौजूद Asborone, Copper, Magnesium हमारे शरीर की हड्डियों को विकसित करने में हमारी सहयता करता है। इसके अतिरिक्त ये Metabolism को बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

वजन घटाने के लिए

वजन घटाने में हमारी हायता करता है। यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए चुकंदर लाभदायक साबित हो सकता है। जैसा की यदि आपको पता न हो तो हम बता दें की चुकंदर में बहुत कम Calories पाई जाती है जो वजन घटाने में हमारी सहायता करता है।

स्किन के लिए

चुकंदर केवल सेहत के लिए ही नहीं है बल्कि ये त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है। (Chukandar Ke Fayde) इसमें Antioxidants and Vitamin C पाया जाता है जो की हमारी त्वचा को हानिकारक रसायन पदार्थ और धूप की किरणों से बचाने में हमारी सहायता करता है।

आंखों के लिए

आंखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। चुकंदर में Beta-Carten भरपूर मात्रा में होता है। जो Vitamin ‘A’ का एक रूप होता है। Vitamin ‘A‘ हमारी आंखों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है।

भरपूर पोषण (Beetroot In Hindi Meaning)

यदि आपका Hemoglobin कम है तो आप चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। (Chukandar Ke Fayde) चुकंदर में लगभग हर प्रकार का Vitamins and Minerals पाया जाता है, जिसकी हमारे शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। चुकंदर शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने का काम कर सकता है।

हार्ट के लिए

चुकंदर का जूस प्रतिदिन पीने से Cardiovascular Disease मतलब दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद Nitrate, Nitrate Oxide में बदलकर रक्त वाहिकाओं को Dilate करने का काम करती है, जिससे Heart Failure, Attack and Stroke का खतरा कम हो सकता है।

दिमाग के लिए

चुकंदर दिमाग की सेहत के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। चुकंदर में मौजूद Nitrate Blood Flow को सपोर्ट करके Aging पर पड़ने वाले प्राकृतिक प्रभाव और Brain Function को भी दुरुस्त करने में हमारी सहायता करेगा।

चुकंदर का जूस बनाने की सामग्री

  • 3 चुकंदर
  • आधा नींबू का रस
  • एक चुटकी काला नमक

चुकंदर का जूस कैसे बनाते हैं

  1. सबसे पहले आपको चुकंदर को अच्छे से धो लेना है ताकि मिट्टी अच्छे से साफ हो जाए।
  2. अब आपको चुकंदर के खराब हिस्से को हटाना होगा फिर आपको चुकंदर के छोटे-छोटे टुकड़े काट के मिक्सी में डालने है और साथ-साथ आधा नींबू का रस और काला नमक भी डालना है।
  3. जूस बनाते वक्त ध्यान रहे की चीनी नहीं डालनी है क्योकि चीनी चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व को समाप्त कर देगी। इसलिए चीनी का उपयोग न करें।
  4. अब आपको मिक्सी में दी गिलास पानी की डालनी होगी।
  5. अब 3 मिनिट के लिए मिक्सी को चलाये।
  6. अब आपको एक बड़ा बर्तन लेना है और एक छलनी लेनी है छलनी की मदद से आप जूस को छान लेंगे। फिर यदि जूस छनेगा नहीं तो आप थोड़ा सा दबा कर जूस को निकाल सकते है।
  7. इस प्रकार आपका जूस तैयार हो जाएगा।

Chukandar Ke Fayde

चुकंदर का जूस पीने के फायदे

  • वजन कम करने में फायदेमंद:- यदि आपको वजन घटाना है तो चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें Calories की मात्रा बहुत कम होती है और मात्र एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से लंबे समय के लिए पेट भरा हुआ रहता है।
  • Detoxification के लिए फायदेमंद:- चुकंदर विषहरण के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें Anti-oxidant, Anti-Inflammatory And Detoxification गुणों की मात्रा भरपूर होती है। चुकंदर आपके लीवर की भी रक्षा करता है
  • Potassium के लिए फायदेमंद:- चुकंदर में प्रचुर मात्रा में Potassium पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में मौजूद तंत्रिकाएं और मांसपेशियां बेहतर ढंग से काम करती हैं। शरीर में Potassium की कमी के कारण कमजोरी, (Chukandar Ke Fayde) ऐंठन और थकान महसूस होती है। परन्तु चुकंदर के जूस का सेवन इन सभी चीजों से हमें सुरक्षित रखता है।
  • Blood Pressure कम करता है:- चुकंदर का जूस High Blood Pressure को कम करने में हमारी सहायता करता है। जो लोग प्रतिदिन चुकंदर का जूस पीते हैं, उनका Systolic And Diastolic Blood Pressure दोनों कम होता है। चुकंदर के रस मे Nitrate होता है जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है जिससे खून का दबाव कम पड़ता है।
  • खून बढ़ाने के लिए फायदेमंद:- यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको प्रतिदिन चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में आयरन की कमी दूर होगी।

Name of Beetroot in different languages in Hindi (Chukandar Meaning In English)

  • Beetroot in Sanskrit – रक्तगृंजनम्, पालंकी
  • Beetroot in Hindi – चुंदर, पालक, रक्तगृञ्जन
  • Beetroot in Urdu – चकुन्दर (Chakunder)
  • Beetroot in Kannada – सेनसीरा (Sensira), नेयसीसा (neysisa)
  • Beetroot in Tamil – सेनसीरई (Sensirayi);
  • Beetroot in Bengali –बिटपलङ्ग (Bitpalang), पालक (Palak)
  • Beetroot in Nepali – शखरकन्द (Shakharkand)
  • Beetroot in Marathi – बिपफ्रैट (Bipfruit)
  • Beetroot in English – गार्डेन बीट (Garden beet), रेड बीट (Red beet), व्हाईट शुगर बीट (White sugar beet), फोलिजवीट (Foliagebeet), लीफ बीट (Leaf beet), स्पाईनेच बीट (Spinach beet)
  • Beetroot in Arbi – सलाख (Salaq), सिलीख (Silikh)
  • Beetroot in Persian –चुकंदर (Chakundar)

Chukandar Ke Fayde

चुकंदर खाने से होने वाले नुक़सान

  1. Low Blood Pressure वालों को नहीं करना चाहिए सेवन:- ध्यान रहे चुकंदर का सेवन Low Blood Pressure वाले रोगियों के लिए नुकसानदायक माना जाता है। क्योंकि चुकंदर सेवन करने से Low Blood Pressure वाले रोगियों का Blood Pressure और भी Low हो जाता है। (Chukandar Ke Fayde) इसलिए Low Blood Pressure वाले रोगियों को चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  2. Kidney Stone को बढ़ाता है:- चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में करने से किडनी (Kidney) के लिए हानिकारक साबित होता है। क्योंकि इसमें oxtail पाया जाता है। (Chukandar Ke Fayde) जो की Kidney Stone को बढ़ाता है। इसलिए यदि आपको Kidney Stone की परेशानी हो तो आपको अधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. Liver के लिए हानिकारक:- चुकंदर का अधिक मात्रा में सेवन करने से लिवर (Liver) को भी हानि पहुंच सकती है। क्योंकि चुकंदर में भरपूर मात्रा में Copper, Iron, Phosphorous, Magnesium पाए जाते है। इसलिए यदि आप चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में करते है तो ये Minerals Liver में जाकर जमा होने लगते हैं। (Chukandar Ke Fayde) जिससे Liver को हानि पहुंच सकती है।
  4. कैल्शियम की होने लगती है कमी:- चुकंदर का ज्यादा सेवन करने से हमारी हड्डिया कमजोर हो सकती है। क्योंकि चुकंदर का जयादा सेवन करने से Body में Calcium की कमी हो जाती है। जिससे हमे कई सारे रोग हो सकते है क्योकि इससे सीधे हमारे हड्डिया कमजोर होती है। (Chukandar Ke Fayde) इसलिए हम कम मात्रा में चुकंदर का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है। 

Low Blood Pressure वालों को नहीं करना चाहिए सेवन क्यों?

ध्यान रहे चुकंदर का सेवन Low Blood Pressure वाले रोगियों के लिए नुकसानदायक माना जाता है। क्योंकि चुकंदर सेवन करने से Low Blood Pressure वाले रोगियों का Blood Pressure और भी Low हो जाता है। इसलिए Low Blood Pressure वाले रोगियों को चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

Kidney Stone क्यों बढ़ता है?

चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में करने से किडनी (Kidney) के लिए हानिकारक साबित होता है। क्योंकि इसमें oxtail पाया जाता है। जो की Kidney Stone को बढ़ाता है। इसलिए यदि आपको Kidney Stone की परेशानी हो तो आपको अधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Liver के लिए हानिकारक कैसे?

चुकंदर का अधिक मात्रा में सेवन करने से लिवर (Liver) को भी हानि पहुंच सकती है। क्योंकि चुकंदर में भरपूर मात्रा में Copper, Iron, Phosphorous, Magnesium पाए जाते है। इसलिए यदि आप चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में करते है तो ये Minerals Liver में जाकर जमा होने लगते हैं। जिससे Liver को हानि पहुंच सकती है।

भरपूर पोषण कैसे मिलता है?

यदि आपका Hemoglobin कम है तो आप चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। (Chukandar Ke Fayde) चुकंदर में लगभग हर प्रकार का Vitamins and Minerals पाया जाता है, जिसकी हमारे शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। चुकंदर शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने का काम कर सकता है।

चुकंदर का जूस पीने के फायदे बताये?

वजन कम करने में फायदेमंद:- यदि आपको वजन घटाना है तो चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें Calories की मात्रा बहुत कम होती है और मात्र एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से लंबे समय के लिए पेट भरा हुआ रहता है।
Detoxification के लिए फायदेमंद:- चुकंदर विषहरण के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें Anti-oxidant, Anti-Inflammatory And Detoxification गुणों की मात्रा भरपूर होती है। चुकंदर आपके लीवर की भी रक्षा करता है
Potassium के लिए फायदेमंद:- चुकंदर में प्रचुर मात्रा में Potassium पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में मौजूद तंत्रिकाएं और मांसपेशियां बेहतर ढंग से काम करती हैं। शरीर में Potassium की कमी के कारण कमजोरी, (Chukandar Ke Fayde) ऐंठन और थकान महसूस होती है। परन्तु चुकंदर के जूस का सेवन इन सभी चीजों से हमें सुरक्षित रखता है।

चुकंदर के जूस से वजन कैसे घटाए ?

वजन घटाने में हमारी हायता करता है। यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए चुकंदर लाभदायक साबित हो सकता है। जैसा की यदि आपको पता न हो तो हम बता दें की चुकंदर में बहुत कम Calories पाई जाती है जो वजन घटाने में हमारी सहायता करता है।