Top 10 Best Hair Oils for All Hair Types in Hindi ( 2021 ) ( बालों के लिए 10 सबसे अच्छे तेल )

0
278
coconut hair oil benefits

Coconut hair oil benefits | almond-hair-oil-benefits | best growth hair oil | best hair oil for growth | hair oil with onion | onion hair oil | onions hair oil | best hair oil for men in india | best indian hair oil for men | indulekha hair oil for men | patanjali hair oil for men | top 10 hair oil for men | hair oil for men | best hair oil for women in india | indulekha hair oil for women | sesa hair oil for women | livon hair oil for women | best hair oil for women | hair oil for women | fast hair growth oil |

Coconut hair oil benefits

आप अपने बालों को काले घने और मजबूत रखना चाहते हैं, तो हम आपके लिए ये बेहतरीन Hair Oils लेकर आए हैं। इनसे आपके ( coconut-hair-oil-benefits ) बाल स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे। हम सबको अपने बालों की देखभाल करना पसंद है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे समय तक काले घने और खूबसूरत बने रहें तो आपको Hair Oil का इस्तेमाल करना चाहिए। यहां आपके लिए कुछ बढ़िया क्वालिटी के Hair Oils लेकर आए हैं। यह बालों को पोषण देते हैं जिससे उनका झड़ना कम होता है। इनके इस्तेमाल से आपके बाल डैंड्रफ फ्री और मजबूत होंगे।

बालों को टूटने और झड़ने से रोकने के लिए इन Hair Oils का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपके बालों को मजबूत बनाएंगे ( coconut-hair-oil-benefits ) बल्कि इनकी सेहत को और जड़ों को भी मजबूती देंगे। इसके साथ-साथ आपके बालों से रूसी की समस्या को दूर करने के लिए भी ये हेयर ऑयल काफी मददगार साबित होंगे। बालों से जुड़ी समस्या से आजकल हर कोई परेशान हैं बालों का झड़ना, टूटना, रूखे बेजान बाल, डैंड्रफ आदि जैसे आम बात हो गई हैं।

वैसे इसके कई कारण हो सकते हैं कई बार ठीक से इनकी देखभाल ना करने पर भी ऐसी ( coconut-hair-oil-benefits ) समस्याएं उभरने लगती हैं या फिर इसका एक और कारण हो सकता हैं हमारा बढ़ता हुआ तनाव। वैसे बाजार में आजकल कई ऐसे Hair Oil उपलब्ध हैं जो आपके हेयर प्रोब्लेम्स को दूर करने का दावा करते हैं। स्वस्थ, घने और खूबसूरत बालों की चाहत सभी को होती है। इस काम में एक सही हेयर ऑयल की अहम भूमिका होती है। एक सही हेयर ऑयल बालों को स्वस्थ रखने का काम करता है और उनकी मजबूती बनाए रखने में सहायता करता है।

वहीं, कुछ लोग इस कनफ्यूजन में भी रहते हैं कि बालों के लिए सबसे अच्छे हेयर ऑयल का ( coconut-hair-oil-benefits ) चुनाव कैसे करें। वैसे बाजार में ऐसी कई कंपनी दिख जाएंगी जो अपने हेयर ऑयल को बेस्ट हेयर ऑयल इन इंडिया कहती हैं, लेकिन इनका कहना कितना सही है? इन्हीं दुविधाओं को देखते हुए दादी के नुस्खे 10 चर्चित हेयर ऑयल के गुण और अवगुण बताने जा रहा है, जिससे आप सुविधानुसार सबसे अच्छे हेयर ऑयल का चुनाव कर सकते हैं। तो आइए, इस लेख में जानते हैं कि आपके बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है।

coconut hair oil benefits

यहां जानें बालों में हेयर ऑयल लगाने से क्‍या फायदे मिलते हैं.

1) ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए हेयर ऑयल न सिर्फ बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता भी है।

​2) हेयर फॉल की समस्या करे दूर

3) बालों को रखे स्वस्थ

4) ​हेयर टिश्यू को बनाए मजबूत

5) बालों में तेल लगाने के लिए कुछ टिप्स

बालों में तेल लगाने के लिए कुछ टिप्स

1) बालों में तेल लगाने से पहले स्कैल्प को साफ करें। इससे बालों में तेल अच्छी तरह काम करता है।

2) बालों में शैंपू करें और पूरी तरह सुखने के बाद तेल लगाएं।

3) बालों में धूल और गंदगी जमने से पहले तेल से मसाज करके शैंपू कर लें।

4) हेयर ऑयल को हल्का गर्म करके बालों में लगाने से यह जड़ों में गहराई तक पहुंचता है।

5) बालों में तेल लगाने के बाद हल्के हाथों से 10 से 15 मिनट तक मसाज करें।

6) बालों में तेल लगाने के कम से कम 3 घंटे बाद शैंपू करें।

7) यदि आपके बाल बहुत कमजोर हैं तो रात को सोने से पहले बालों में तेल लगाने की आदत डालें।

Benefits of hair oil ( बालों के लिए सबसे अच्छे तेल )

1) अनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल ( Benefits of Onion Black Seed Oil )

coconut-hair-oil-benefits

इसमें Onion Black Seed Oil के साथ Almond, Castor, Jojoba, Olive & Coconut Oils हैं यह non-sticky, non-greasy hair oil हर तरह के बालों के लिए उपयुक्त हैं। वाओ स्किन साइंस ने अपने यह बाल बढ़ने वाला तेल खासतौर पर प्याज के अर्क के साथ कलौंजी, बादाम, कैस्टर, जोजोबा, जैतून और नारियल के तेल के इस्तेमाल से तैयार किया है। इन सामग्रियों ( coconut-hair-oil-benefits ) में मौजूद औषधीय गुणों के कारण यह तेल बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत, मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है।

2) डाबर आलमंड हेयर ऑयल ( Benefits of Dabur Almond Hair Oil )

coconut-hair-oil-benefits

डाबर के भरोसेमंद ब्रांड का यह हेयर ऑयल बालों को क्षति से बचाकर उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। माना जाता है कि ये बालों को अंदर तक पोषण पहुंचा कर उन्हें मुलायम, चमकदार और स्मूद बनाए रखता है। इस तेल का डिस्क्रिप्शन यह भी कहता है कि विटामिन-ई से समृद्ध यह तेल बालों को जड़ों से लेकर सिरे तक मजबूत बनाता है और उसके साथ स्कैल्प ( coconut-hair-oil-benefits ) को भी पोषण पहुंचाता है।

3) बायोटेक भृंगराज हेयर ऑयल ( Benefits of BIOTIQUE Bio Bhringraj Hair Oil )

coconut-hair-oil-benefits

बायोटेक भृंगराज हेयर ऑयल को एक चिकित्सीय तेल माना जाता है। कंपनी का दावा है कि इसे आवंला और भृंगराज को मिलाकर बनाया गया है। इनके साथ इस तेल में टेसू, मुलेठी, ब्राह्मी, गाय का दूध और बकरी का दूध भी मिलाया जाता है। साथ ही यह झड़ते बालों से आराम पाने के लिए और उन्हें मजबूत करने में मदद करता है। झड़ते बालों के साथ यह तेल समय से पहले ( coconut-hair-oil-benefits ) सफेद बालों से निजात दिलाने में भी मददता है।

4) नवरत्न आयुर्वेदिक ठंडा तेल ( Benefits of Navratna Cool Hair Oil )

coconut-hair-oil-benefits

यह नो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बना Navratna Cool Hair Oil है।यस सल्फेट फ्री हेयर ऑयल है। यह आपके सर दर्द थकान और अनिद्रा को कम करके आपको चयन भरी नहीं देता है। इसके इस्तेमाल से आप काफी रिलैक्स फील करते हैं। इसे एक ऐसा तेल माना जाता है जो तनाव को कम करने के साथ और सिर में ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। माना जाता है कि ( coconut-hair-oil-benefits ) इस तेल को बनाने में 9 शक्तिशाली जड़ी-बूटियों का उपयोग किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह तेल मानसिक और शारीरिक तनाव के साथ सिरदर्द, अनिद्रा और थकान से राहत दे ता है। स्ट्रेस-बस्टिंग के साथ, यह तेल बालों के लिए अन्य लाभ भी प्रदान करता है, जैसे कि इसे पोषण और स्वस्थ रखना।

5) अवाकेडो का तेल ( Benefits of Avocado Oil )

coconut-hair-oil-benefits

नट्स और सीड्स की तरह ही, अवाकेडो भी विटामिन ई का बेस्ट सोर्स है। विटामिन ई एक एंटी ऑक्सीडेंट है जो सप्लीमेंट ( coconut-hair-oil-benefits ) के तौर पर लेने पर हेयर लॉस की समस्या से निपटने में मदद करता है। हालांकि ये अभी तक पता नहीं चल सका है कि विटामिन ई से भरपूर तेल सिर की त्वचा पर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है या नहीं। लेकिन अवाकेडो का तेल बालों के टूटने और टूटे हुए बालों की मरम्मत के लिए सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। ये बालों में नमी को बढ़ाने में भी मदद करता है। कई लोग अवाकेडो के तेल को शहद और अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर बालों में हेयर मास्क के तौर पर भी लगाना पसंद करते हैं।

6) अंगूर के बीजों का तेल ( Benefits of Grapeseed Oil )

coconut-hair-oil-benefits

अंगूर के बीजों के तेल को हल्के तेलों में शामिल किया जाता है। ये उन लोगों के लिए बेहतरीन सेलेक्शन हो सकता है जिनके ( coconut-hair-oil-benefits ) बाल काफी पतले हैं। ये बालों के उलझने की समस्या से भी राहत देता है। इस​के अलावा घुंघराले बाल वाले भी एंटी ऑक्सीडेंट से लैस इस हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर किसी को दोमुंहे बालों की समस्या हो तो भी वह अंगूर के बीजों के तेल को लगाना शुरू कर सकता है। अगर किसी को बालों में चिपचिपेपन की समस्या महसूस होती है तो इस तेल को बालों की जड़ों में लगाने से बचना चाहिए।

7) अर्बन बोटेनिक्स स्वीट आलमंड ऑयल ( Benefits of URBAN BOTANICS HAIR OIL )

coconut-hair-oil-benefits

माना जाता है कि यह तेल कई तरह के विटामिन और फैटी एसिड से समृद्ध है, जो बालों को पोषण प्रदान कर सकते हैं। कंपनी कादावा है कि यह तेल ( coconut-hair-oil-benefits ) बालों को पोषण देकर उन्हें बढ़ने में मदद करता है और मजबूत व स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह तेल रूसी को खत्म करने में भी मदद करता है। बालों के साथ इस तेल का उपयोग त्वचा के लिए भी किया जाता है। बनाने वाली कंपनी का कहना है कि यह त्वचा को साफ रखने और पीएच स्तर बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, इसका उपयोग काले घेरे हटाने के लिए और बॉडी मसाज के लिए भी किया जा सकता है।

8) पैराशूट एडवांस्ड गोल्ड कोकोनट हेयर ऑयल ( Benefits of Parachute Advansed Gold Coconut Hair Oil )

coconut-hair-oil-benefits

कंपनी का दावा है कि यह ऑयल वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित है कि यह बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है। इस तेल में विटामिन-ई पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही, यह प्राकृतिक सूखे नारियल से बना यह तेल बालों को रोजमर्रा में होने वाली क्षति से बचाने में भी मदद करता है। पैराशूट का यह बाल बढ़ने वाला तेल ( coconut-hair-oil-benefits ) नारियल और एलोवेरा के मेल से तैयार किया गया है। ऐसे में इसमें मौजूद एलोवेरा मृत त्वचा को ठीक करने के साथ बालों को कंडीशन करने का काम करता है। वहीं, नारियल बालों से जुड़ी कुछ आम समस्याओं से राहत दिलाकर बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है।

9) मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल ( Benefits of Mamaearth Onion Hair Oil )

coconut-hair-oil-benefits

मामाअर्थ के इस बाल बढ़ने वाला तेल का नाम भी हमारी टॉप-21 बेस्ट ऑयल की लिस्ट में शामिल है। बता दें, प्याज के बीज ( coconut-hair-oil-benefits ) का तेल, बादाम तेल और भृंगराज तेल के साथ ही बालों के विकास को बढ़ावा देने वाली खास जड़ी-बूटी रेडेनसाइल (Redensyl) का उपयोग कर मामाअर्थ के इस हेयर ऑयल को तैयार किया है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि इन सामग्रियों के प्रभाव के कारण यह तेल बालों को मजबूत और घना बनाने में काफी हद तक फायदेमंद साबित होता है। यही वजह है कि इस बाल बढ़ाने का तेल का नाम हमारी टॉप लिस्ट में शामिल है।

10) जोजोबा तेल ( Benefits of Jojoba Oil )

coconut-hair-oil-benefits

जोजोबा का तेल सूखे, डैमेज्ड, रूसी वाले और उलझे हुए बालों के लिए लाभकारी माना जाता है। इस तेल को नॉन-स्टिकी और ( coconut-hair-oil-benefits ) नॉन ग्रीज़ी मानते हैं। जोजोबा तेल की आण्विक संरचना सीबम (sebum) के समान होती हैै, सीबम हमारे सिर में पाया जाने वाला एक तरह का नेचुरल ऑयल होता है, इस कारण ये आपके सर से किसी प्रकार की दुर्गंध नहीं आने देता। ये तेल एंटी- बैक्‍टीरियल भी है जो सिर के स्वास्थ्य और बालों की वृद्धि को सुनिश्चित करता है।

बालों में तेल लगाने का तरीका

अगर तेल लगाने का सही तरीका न अपनाया जाए तो सबसे अच्छा हेयर ऑयल उपयोग करने का फायदा ठीक तरह से नहीं मिल पाएगा। नीचे जानिए बालों में तेल लगाने की सही विधि

1) बालों में तेल लगाने के पहले उसे गुनगना ( coconut-hair-oil-benefits) कर लें, इससे तेल को आसानी से स्कैल्प में अवशोषित होने में मदद मिल सकती है।

2) अब हथेली की जगह अपनी उंगलियों से तेल को बालों की जड़ों में लगाना शुरू करें।

3) तेल लगाते समय तेजी से मालिश न करें बल्कि उंगलियों को धीरे-धीरे गोलाकार में घुमाएं।

4) बालों में जरूरत के अनुसार ही तेल लगाएं। ज्यादा तेल का मतलब जल्दी या बेहतर परिणाम नहीं होता।

5) तेल को जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं

6) बालों के अंत पर तेल लगाते समय उन्हें ज्यादा जोर से न घिसें। ऐसा करने से सिरे दो-मुंहे हो सकते हैं और बाल टूटने लग सकते हैं।

7) पूरे बालों में अच्छी तरह तेल लगाने में बाद लगभग 15-20 मिनट हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें।

8) मसाज करने से बाद बालों को कसकर न बांधें बल्कि ढीली चोटी कर लें।

9) चाहें तो तेल को रातभर बालों में रहने दे सकते हैं या लगभग 30-45 मिनट बाद बालों को शैम्पू की मदद से धो भी सकते हैं। ( coconut-hair-oil-benefits )

For more details regarding to Hair Oil in Hindi Click Here