Daliya Khane Ke Fayde- गेंहू, जो और पतंजलि दलिया खाने के फायदे, जानिये

0
337
Daliya Khane Ke Fayde

Daliya Khane Ke Fayde:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर के साथ आ गए है जैसा की हम सब जानते है की दलिया हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। दलिया में Calcium, Magnesium, Phosphorous, Thiamine, Folate, Potassium, Carbohydrate, Zinc, Minerals, Vitamins, Iron, Protein, Fiber जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Daliya Khane Ke Fayde

Table of Contents

हमे नाश्ते में प्रतिदिन दलिया का सेवन करना चाहिए यदि हम सुबह के नाश्ते में एक बार दलिया खा ले न तो पुरे दिन हमारे शरीर में ऊर्जा रहती है।इसका सेवन प्रतिदिन करने से हम कई रोगो से दूर रहते है। आज हम आपको दलिया के सेवन करने के फायदे बताएंगे। (Daliya Khane Ke Fayde) विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

वल्गर वीट फॉर इम्युनिटी (Benefits Of Dalia)

दलिये में पाए जाने वाले Vitamin और खनिजों की प्रचुर मात्रा हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर बहुत ही अच्छा प्रभाव डाल सकती है। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद जस्ता, शरीर की मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है। इसलिए कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को दलिया का सेवन रोज नाश्ते में करना चाहिए।

दलिया का उपयोग करें एनीमिया से बचाव

लोहा हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण खनिज है, क्योंकि हमारे संचलन तंत्र पर इसका बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है। लौह की कमी को Anemia कहा जाता है और जिसके कारण से से कमजोरी, थकान और पेट के विकार हो सकते हैं। (Daliya Khane Ke Fayde) इसकी वजह यह है की लाल रक्त कोशिकाओं में लोहा एक आवश्यक घटक होता है। और जब हमारे संचलन में कमी आती है, तो हमारी Energy Levels में भी कमी आती है। और अगर आप नियमित रूप से दलिये का सेवन करते हैं तो आप दैनिक आवश्यकताओं के रूप में 15% लौह का सेवन कर सकते हैं।

दलिया के औषधीय गुण करें कैंसर का इलाज

अनाज में Antioxidants की उच्च क्षमता नहीं होती हैं, परन्तु दलिया में मौजूद Phytonutrients होते हैं जो सूजन को खत्म करने और स्वस्थ कोशिकाओं के उत्परिवर्तन को कम करने में सहायता करता है। (Daliya Khane Ke Fayde) जो कि कैंसर से बचने के लिए फायदेमंद माना जाता है। मुक्त कण शरीर में Oxidative तनाव को प्रोत्साहित करते हैं और इसी तरह सूजन भी कई अन्य स्वास्थ्य परेशानियों का कारण हो सकती है।

बढ़ते बच्चों के लिए (Dalia Benefits)

दलिया B Vitamins, Minerals, Fiber And Protein का एक प्राकृतिक स्रोत है और Packaged Foods की तुलना में बहुत स्वस्थ भी होता है क्योंकि इसमें कोई संरक्षक नहीं है। इसलिए यह बढ़ते हुए बच्चों के लिए अच्छा भोजन है। (Daliya Khane Ke Fayde) दलिया बढ़ते बच्चों के जल्दी से विकास में हमारी सहायता करता है। उनका मानसिक और शारीरिक विकास अच्छे से होता है।

Namkeen Daliya

नमकीन दलिया नाश्ते या फिर रात के भोजन के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है दलिया तो पौष्ट‍िक (Nutritious) होता ही है और यदि इसे सब्जि‍यों के साथ मिलाकर बनाया जाएं तो इसका स्वाद और पोषण और भी कई गुना बढ़ जाता है। जिन लोगो को दलिया खाना पसंद नहीं है तो वो नमकीन दलिया कहा सकते है ये स्वाद में भी स्वादिष्ट लगता है और यह कई सारी सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है तो ये हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

जो का दलिया खाने के फायदे

जो दलिया एक प्रकार का अनाज है। जो बीजो के लिए जाना जाता है। इसमें बहुत सारा पोषक तत्व होता है। जो पोषक तत्व शरीर को संतुलित बनाये रखते है जो का सेवन करने से हमारा वजन को नियंत्रित करता है। अथवा वजन को अधिकबढ़ने नहीं देते है। जो में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। जो शरीर को मजबूत बनाये रखता है। अधिकतर लोग अपने सुबह के नाश्ते और भोजन में (Daliya Khane Ke Fayde) जो का दलिया का का सेवन करते है। जो का दलिया का सेवन बच्चे बड़े सभी कर सकते है। यह सवद में भी अच्छा होता है साथ ही हमारे शरीर के लिए भी अच्छा होता है।

पतंजलि दलिया के फायदे

  • पतंजलि दलिया 22 Mesh Size की छलनी से होकर गुजरता है जो पतंजलि दलिया को अनाज के आकार, स्टार्च और आवश्यक Fiber से अधिक समान बनाता है।
  • कब्ज़ में यह हमारी पूरी सहायता करता है और शरीर के वज़न को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • Manganese का अच्छा स्रोत जो हड्डी की मज़बूती से सम्बन्धित है। (Daliya Khane Ke Fayde) 

Daliya Khane Ke Fayde

फाइबर करता है भूख कंट्रोल

  • दलिया Fiber से प्रचुर भोजन होता है। इसलिए इसे पचाना शरीर के लिए सरल होता है। खास बात यह है कि Fiber का पाचन अन्य भोजन की तुलना में धीमी गति से होता है। इसलिए आपके शरीर को लंबे समय तक Energy मिलती रहती है और हमे बार-बार भूख भी नहीं लगती यानी की हमारा पेट भरा-भरा रहता है।
  • पेट भरा हुआ रहने के कारण आपको Craving नहीं होती है और आप Extra Calories लेने से बच जाते हैं। इससे हमे हमारे शरीर पर बढ़ते फैट की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

कैसे खाएं

  • दलिया को फलाफल बनाकर खाया जा सकता है।
  • दलिया को कई Dry Fruits And Beans में मिलाकर सलाद की तरह खाया जा सकता है।
  • दलिया को Soup में मिलाकर लिया जा सकता है।
  • कई आहार में इसे ऊपर से Garnish करके खाया जा सकता है।
  • दलिया में दूध और शक्कर में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

कब खाएं (दलिया खाने का समय)

  • इसे सुबह Dry Fruits And Beans के साथ पका कर खाया जा सकता है।
  • शाम को दलिया को Soup में मिलकर लिया जा सकता है।
  • दोपहर या रात के आहार में इसे Garnish करके खाया जा सकता है।

कितना खाएं

रोजाना 85 से 226 ग्राम दलिया खाना जाना चाहिए।

प्रेगनेंसी में दलिया खाने के फायदे (Daliya Khane Ke Fayde In Pregnancy)

गर्भावस्था में दलिया खाना फायदेमंद माना जाता है। दलिया पोषक तत्वों से प्रचुर होने के साथ- साथ सरलता से पच भी जाता है। ऐसे में गर्भवती महिला को दलिया खाने को बोला जाता है। यदि गर्भावस्था में आप प्रतिदिन (Daliya Khane Ke Fayde) दलिया का सेवन करती है तो इससे थकान व कमजोरी जैसी परेशानी दूर होती है। साथ ही बच्चे की हड्डियों के विकास को भी बेहतर होने में सहायता मिलती है।

Daliya Khane Ke Fayde

दूध दलिया खाने के फायदे

मीठा दलिया मतलब दूध दलिया खाना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। मीठा और स्वादिष्ट होने के पश्चात् दलिया आपके शरीर में फैट जमा नहीं होने देता है। मीठा दलिया बनाने में दूध, मेवे और शुगर का इस्तेमाल होता है। इसलिए यह एक पौष्टिक भोजन होता है। इससे आपको खाने में स्वाद भी आएगा और आपके सेहत के लिए उपयोगी भी होगा।

Gehun Ka Daliya

गेंहू का दलिया Iron का सबसे अच्छा स्रोत है, जो शरीर में Hemoglobin की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अतिरिक्त दलिया शरीर के तापमान और Metabolism को भी सही मात्रा में बनाए रखता है। दलिये का सेवन करने वाले व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है। ऐसा दलिया में पाए जाने वाले Carbohydrate के कारण होता है।

वजन होता है कम

दलिया में Calories बहुत काम मात्रा में पायी जाती है। (Daliya Khane Ke Fayde) इसलिए इसका सेवन आप रोजाना करें आपका वजन सरलता से काम हो जाएगा। यदि आपको वजन कम करना है तो आप सुबह-सुबह रोजाना दलिया का सेवन करें।

शरीर में बनी रहती है एनर्जी

दलिया में Calcium, Magnesium, Phosphorous, Thiamine, Folate, Potassium, Carbohydrate, Zinc, Minerals, Vitamins, Iron, Protein, Fiber जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। (Daliya Khane Ke Fayde) इसलिए इसका सेवन सुबह-सुबह करने से हमारे शरीर में ऊर्जा रहती है। इस से हमे दिनभर में एक बार भी कमजोरी महसूस नहीं होती है।

Daliya Khane Ke Fayde

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

दलिया का सेवन करना मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है। (Daliya Khane Ke Fayde) यदि आप मधुमेह रोगी है और आप दलिया का सेवन करते है तो आपका Sugar Level Control में रहता है।

पेट के लिए फायदेमंद

दलिया में Fiber की मात्रा अच्छी पाई जाती है। (Daliya Khane Ke Fayde) इसलिए यह पेट के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। दलिया का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। तथा कब्ज, एसिडिटी जैसी परेशानियों से राहत मिलती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

दलिया का प्रतिदिन सेवन करने से हड्डियां (Bones) मजबूत होती हैं। यदि आपकी हड्डिया कमजोत है तो आप प्रतिदिन दलिया का सेवन करें इस से आपकी हड्डिया मजबूत होगी।और साथ-साथ आपको Joint Pain से भी राहत मिलेगी।

हार्ट होता है मजबूत

दलिया का सेवन करना ह्रदय के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। (Daliya Khane Ke Fayde) यदि आप ह्रदय रोगी है। तो आप प्रतिदिन दलिया का सेवन करें। इससे आपका ह्रदय मजबूत होगा और आप स्वस्थ रहेंगे। 

दलिया के नुकसान (दलिया खाने के फायदे और नुकसान)

  • अधिक मात्रा में दलिया का सेवन न करें यदि आप करते है तो पेट फूल सकता है।
  • गलत तरीके से दलिया का उपयोग करने से गैस की शिकायत हो सकती है जो की आपकी सेहत की लिए बिलकुल अच्छी नहीं है।
  • दलिया का गलत तरीके से सेवन करने से उलटी व दस्त जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • दलिया के अधिक मात्रा में सेवन करने पर पेट में ऐंठन जैसी परेशानी हो सकती है, क्योंकि इसमें कुछ मात्रा Fiber की पाई जाती है

Disclaimer

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

वजन कम कैसे करें?

दलिया में Calories बहुत काम मात्रा में पायी जाती है। इसलिए इसका सेवन आप रोजाना करें आपका वजन सरलता से काम हो जाएगा। यदि आपको वजन कम करना है तो आप सुबह-सुबह रोजाना दलिया का सेवन करें।

शरीर में एनर्जी कैसे बानी रहती है?

दलिया में Calcium, Magnesium, Phosphorous, Thiamine, Folate, Potassium, Carbohydrate, Zinc, Minerals, Vitamins, Iron, Protein, Fiber जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इसका सेवन सुबह-सुबह करने से हमारे शरीर में ऊर्जा रहती है। इस से हमे दिनभर में एक बार भी कमजोरी महसूस नहीं होती है।

हार्ट होता है मजबूत ह्रदय कैसे मजबूत होता है?

दलिया का सेवन करना ह्रदय के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। यदि आप ह्रदय रोगी है। तो आप प्रतिदिन दलिया का सेवन करें। इससे आपका ह्रदय मजबूत होगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

दलिया पेट के लिए कैसे लाभदायक है?

दलिया में Fiber की मात्रा अच्छी पाई जाती है। इसलिए यह पेट के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। दलिया का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। तथा कब्ज, एसिडिटी जैसी परेशानियों से राहत मिलती है।

दलिया कब खाएं?

इसे सुबह Dry Fruits And Beans के साथ पका कर खाया जा सकता है।
शाम को दलिया को Soup में मिलकर लिया जा सकता है।
दोपहर या रात के आहार में इसे Garnish करके खाया जा सकता है।

दलिया में कितना प्रोटीन होता है?

प्रति 100 ग्राम दलिया में 12 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

जौ का दलिया खाने से क्या फायदा है?

जो दलिया एक प्रकार का अनाज है। जो बीजो के लिए जाना जाता है। इसमें बहुत सारा पोषक तत्व होता है। जो पोषक तत्व शरीर को संतुलित बनाये रखते है जो का सेवन करने से हमारा वजन को नियंत्रित करता है। अथवा वजन को अधिक बढ़ने नहीं देते है। जो में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। जो शरीर को मजबूत बनाये रखता है। अधिकतर लोग अपने सुबह के नाश्ते और भोजन में जो का दलिया का का सेवन करते है। जो का दलिया का सेवन बच्चे बड़े सभी कर सकते है। यह सवद में भी अच्छा होता है साथ ही हमारे शरीर के लिए भी अच्छा होता है।

क्या दलिया खाने से वजन बढ़ता है?

जी नहीं। दलिया में Calories बहुत काम मात्रा में पायी जाती है। (Daliya Khane Ke Fayde) इसलिए इसका सेवन आप रोजाना करें आपका वजन सरलता से काम हो जाएगा। यदि आपको वजन कम करना है तो आप सुबह-सुबह रोजाना दलिया का सेवन करें।