To 5 Face Washes for Dry skin, ( Best Cleansers for Dry Skin of 2021) सूखी त्वचा के लिए फेस-वाश

0
232

Dry skin ke liye face wash | natural face wash for dry skin | face wash for dry skin in summer | face wash for dry skin men

Dry skin ke liye face wash

अगर आपकी स्किन भी एकदम ड्राई है और जिसकी वजह से आप कई मुश्किलों से जूझ रहे हैं तो आप यहां बिल्कुल सही जगह पर आए हैं । हमने आपकी इन मुश्किलों को दूर करने के लिए यह 5 बेहतरीन फेस वाश की सूची लाए हैं वह आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं । हमने आपको इन प्रॉब्लम के बारे में पूरी जानकारी दी है और ढेरों स्किन केयर टिप्स भी दिए हैं । अधिक जानने के लिए आगे पढ़े। सर्दियों में स्किन में पपड़ी जमने की समस्या होती है तो गर्मियों में फटने और खुजली होने की।गर्मियों के मौसम में ड्राई स्किन वाले चाहें जितना मॉइश्चराइजर इस्तेमाल कर लें, स्किन थोड़ी देर बाद वापस चटकने लगती है।

ऐसे में ज्यादातर लोग ये सोचकर साबुन का इस्तेमाल बंद कर देते हैं कि इससे उनकी स्किन की हालत और बिगड़ जाएगी। लेकिन यकीन मानिए, ऐसा होता नहीं है। अगर आप सही किस्म का साबुन अपनी स्किन पर लगाते हैं तो ऐसी कोई समस्या आसानी से नहीं होती है। इस आर्टिकल में मैं आपको ड्राई स्किन का कारण, शुष्क त्वचा के लिए फेस-वाश ख़रीदना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ज्यादातर सफाई करने वाले उत्पाद त्वचा के प्राकृतिक तेलों को हटा देते हैं। इसकी वजह से त्वचा में सूखापन आ जाता है। इसके लिए आपको हाइड्रेटशन और कोमल सफाई के बीच सही संतुलन खोजने की जरूरत होती है। कैशकरो.कॉम ने शोध से यह पता लगाया है कि कौन से फेस-वाश सूखी त्वचा के लिए सबसे सही हैं|

इन फेस-वाश को सर्वोत्तम सामग्री, मूल्य और लोकप्रियता के आधार पर ही रेट किया गया है। ड्राई स्किन से परेशान लोग अक्सर कैमिकल फेस वॉश से चेहरा धोने में डरते हैं क्योंकि उनसे त्वचा ज़्यादा रूखी होने की सम्भावना होती है। इसलिए शुष्क त्वचा से परेशान लोग इन घर पर बनाए गए प्राकृतिक फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो चेहरे की प्राकृतिक नमी के संतुलन को वापिस बनाने में मदद करेंगे। स्किन की समस्याओं से बचने के लिए स्किन केयर विशेषज्ञ दिन में दो बार चेहरे को धोने की सलाह देते हैं। लेकिन चेहरा धोने के लिए फेस वॉश वही इस्तेमाल करें जो, स्किन टाइप को सूट करे।

इसके अलावा, उसमें हानिकारक केमिकल्स भी न हों। मार्केट में मौजूद कई फेस वॉश जो हर्बल होने का दावा तक करते हैं, उनमें भी केमिकल का भरपूर प्रयोग होता है। इन फेस वॉश में सल्फेट और पैराबेंस तक का इस्तेमाल किया जाता है। ये केमिकल स्किन को परमानेंट डैमेज भी पहुंचा सकते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में मैं हर स्किन टाइप के लिए 5 बेस्ट मेंस फेस वॉश के बारे में जानकारी दूंगा जो स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इनमें हानिकारक केमिकल्स भी नहीं होते हैं।

फेस वॉश क्या होता है?

फेस वॉश बस आपके चेहरे के लिए बनाया गया है। इसका मुख्य काम चेहरे और पोर्स में मौजूद गंदगी को साफ करना होता है। इस प्रकार, प्रोडक्ट का अधिकतम लाभ उठाने और अपनी दिनचर्या को सही बनाने के लिए अपने चेहरे के लिए सही फेस वॉश का चयन करना वास्तव में महत्वपूर्ण हो जाता है। सुनिश्चित करें, कि आप सल्फेट-फ्री और पैराबेन-फ्री फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है।

Face Wash for Men and Women in Hindi

रोजाना चेहरा धोना जरूरी होता है। इससे आपके फेस पर मौजूद गंदगी साफ हो जाती है। प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है जिसके कारण पिंपल्स, मुंहासें और दाग-धब्बों की समस्या होने लगती है। लेकिन फेस वॉश से जुड़ी सही जानकारी होनी चाहिए, जैसे- स्किन के अनुसार आप कौन सा फेस वॉश इस्तेमाल करें या फिर दिनभर में कितनी बार फेस वॉश करनी चाहिए। अगर आपको इन सारी चीजों के बारे में सही जानकारी नहीं होगी तो आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। आइए जानते हैं फेस वॉश से जुड़ी सारी जानकारी, ताकि आप अपनी स्किन को प्रभावित होने से बचा सकें।

1) लोटस हर्बल स्किन वाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग जेल

लोटस हर्बल स्किन वाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल क्रीम में अंगूर, शहतूत, दूध एंजाइम और सैक्सिफ्रागा का सत्त जैसे फेयरनेस तत्व हैं। यह कठोर यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षा भी करती है।

dry skin ke liye face wash

पक्ष में

लगाने के बाद कोई सफेदी भी नही दिखाई देती |

इसकी बनावट भी हलकी है |

त्वचा को प्रभावी रूप से मॉइस्चराइज करती है |

धूप की वजह से काले हुए रंग का इलाज करती है |

बिना चिकनाहट वाली

विपक्ष में

मुँहासे के फूटने का कारण हो सकता है |

2) बायोटीक बायो बेरबेरी हाइड्रेटिंग क्लीन्ज़र

बायोटीक के सभी उत्पाद काफी अच्छे हैं, लेकिन हम इस बायोटिक बायो बेरबेरी हाइड्रेटिंग क्लींजर को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यह फेस वाश ज्यादातर गंदगी, खुरदरापन, त्वचा की अशुद्धियों और त्वचा पर सुस्तपन जैसी दिक्कतों पर काम करता है। बल्कि यह फेस वाश है। सभी प्रकार की त्वचा के लिए भी सही है।इसमें चंदन, बादाम का तेल, मेथी और बेरबेरी जैसे कुदरती तत्व होते हैं। जो त्वचा से मेकअप के हर निशान को हटाने के लिए एक साथ काम करते हैं और तेल के उपयोग से त्वचा काफी हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़ रहती है।

 आपको पता होना चाहिए कि यह एक गैर-फोमिंग लोशन फॉर्मूला मौजूद है। इसका मतलब है कि आप इसे कॉटन बॉल के माध्यम से चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे की सभी गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए बेहतर तरीके से काम करता है। यह सुखदायक सूत्र यह सुनिश्चित करता है कि आपके चेहरे पर किसी भी रसायन और सल्फेट्स का उपयोग न किया जाए। 

3) डव ब्यूटी मॉइस्चर कंडीशनिंग फेसिअल क्लीन्ज़र

डव के पास सेंसिटिव और शुष्क त्वचा के लिए कुछ बेहतरीन उत्पाद हैं। यह डव ब्यूटी मॉइस्चर क्लींजर शुष्क त्वचा के लिए भारत में सबसे अच्छे फेस वाश में से एक है। यह न केवल त्वचा को प्रभावी और गहराई से साफ करता है, बल्कि भीतर की नमी भी भर देता है। त्वचा को अंदर से पोषित रखने के लिए काम करता है। यह फेस वॉश बिना ज्यादा मेहनत के भी कोमल त्वचा और गहरे मॉइस्चराइजिंग को बढ़ावा देता है। यह नियमित, सूखी और साथ ही सेंसिटिव त्वचा के प्रकार द्वारा उपयोग किए जाने के लिए उपयुक्त है। इस डव फेस वॉश में न्यूट्रियम नमी होती है, जो एक पौष्टिक सीरम है जो त्वचा को भीतर से निखार देता है। हालाँकि, फेस वॉश में सफेद फूलों की खुशबू होती है इसलिए अगर आपको इससे एलर्जी है, तो आपको इस फेस वाश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

4) मामाअर्थ उबटन नैचुरल फेस वाश

त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और ड्राई स्किन को सॉफ्ट व चमकदार बनाने के लिए यह फेस वाश फायदेमंद है। इसे हल्दी और केसर से बनाया जाता है। यह 100 प्रतिशत प्राकृतिक सोडियम लॉरिल सल्फेट और पैराबेन फ्री फेश वाश है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं, जाे त्वचा की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाते हैं। कंपनी के अनुसार, यह फेस वाश त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।

गुण:

इस फेश वाश में गाजर के बीज का तेल, मुलेठी, अखरोट, हल्दी और केसर जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं। इसे डर्माटोलॉजिकली टेस्ट किया गया है और यह सल्फेट, एसएलएस, मिनरल ऑयल, पेट्रोलियम, पैराबेन, सिंथेटिक इत्र व रंगों से मुक्त है।

रूखेपन को दूर कर प्राकृति कोमलता प्रदान करता है।

यात्रा के दौरान साथ रखने में आसान।

अवगुण:

यह फेस वाश की तरह झाग नहीं देता है।

अखरोट के दानों की वजह से लोगों को मुंहासे होने की समस्या हो सकती है। संवेदनशील त्वचा वालों को इससे जलन और लाल निशान की समस्या हो सकती है।

5) सोल ट्री इंडियन रोज फेस वॉश

यह माइल्ड फेस वॉश है, जिसे गुलाब, हल्दी, शहद व एलोवेरा के रस जैसे प्राकृतिक तत्वों से तैयार किया जाता है। यह सूखी त्वचा के लिए एकदम सही है, क्योंकि यह त्वचा के रूखेपन को दूर करके उसे कोमल बनाता है। इसके अलावा, यह फेस वाश हानिकारक रसायनों से मुक्त है और इसकी गुणवत्ता भी अच्छी है।

गुण:

सूखी और सामान्य त्वचा वालों के लिए उपयुक्त है।

दिन भर तरोताजा रखने के लिए फायदेमंद।

प्रत्येक उपयोग के बाद नरम और कोमल त्वचा प्रदान करता है।

दैनिक प्रदूषण से होने वाली गंदगी को दूर करता है।

यात्रा के अनुकूल पैकेजिंग।

अवगुण:

अन्य फेस वाश के मुकाबले महंगा है।

संवेदनशील त्वचा वालों को इससे चेहरे पर जलन हो सकती है।

रूखी स्किन को धोएं सेब फेस वाश से – Cream and Apple face wash for dry skin in Hindi

सामग्री –

छोटा सेब।

एक चम्मच क्रीम।

एक चम्मच जैतून का तेल।

एक चम्मच नींबू का जूस या संतरे का जूस।

विधि

सबसे पहले छोटे आकार के सेब को उबाल लें।

फिर सेब को चम्मच की मदद से मैश कर लें।

अब इसमें एक चम्मच क्रीम, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू के जूस या संतरे का जूस मिलाएं। अब सारी सामग्रियों को एक साथ अच्छे से मिला लें। अब इस फेस वाश को चेहरे, माथे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। फिर पांच मिनट बाद इस फेस वाश को गर्म पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश है ओटमील और दूध फेस वाश

सामग्री

तीन चम्मच ओट मील।

एक या दो चम्मच दूध।

गुनगुना पानी।

विधि –

सबसे पहले इन दोनों मिश्रण को चलाएं।

अब इस मिश्रण से अपने चेहरे को धोएं।

इससे आपकी त्वचा पोषित रहेगी और ओटमील आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा।

रूखी त्वचा की देखभाल करें गुलाब जल और शहद से बने फेस वाश से –

सामग्री –

आधा चम्मच शहद।

डेड चम्मच गुलाब जल।

गुनगुना पानी।

विधि –

सबसे पहले आधा चम्मच शहद को एक या दो चम्मच गुलाब जल के साथ मिलाएं।

अब इस फेस वाश को अपने चेहरे पर लगाएं।

फिर 15-20 के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।

फिर अपने चेहर को गुनगुने पानी से धो लें।

ये फेस वाश आपकी रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करेगा।

For more details regarding to face wash for dry skin in Hindi Click Here