Fish Oil Capsules Benefits In Hindi: मछली के तेल के फायदे जाने

0
75
Fish Oil Capsules Benefits In Hindi

Fish Oil Capsules Benefits In Hindi:- फिश आयल मतलब की मछलियों का तेल होता है। इस तेल में मैकेरल, टूना और हेरिंग मछलियों का तेल होता है। मछली के तेल में प्रचुर मात्रा में Omega-3 Fatty Acid मौजूद होता है। मछली का तेल उन सभी लोगो के लिए फायदेमंद साबित होता है जो मछली का सेवन नहीं करते है।

Fish Oil Capsules Benefits In Hindi

पुरुषो के लिए भी मछली का तेल बहुत लाभदायक साबित होता है। हमे हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए Omega-3 Fatty Acid बहुत जरुरी होता है। इसलिए हमे ऐसी चीज़ो का सेवन करना चाहिए जिनमे एसिड भरपूर मात्रा में पाया गया हो। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) ओमेगा 3 फैटी एसिड ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों में पाया जाता है। इसलिए हमे फिश के आयल का सेवन करना चाहिए। आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से आपको फिश आयल के फायदे बताएंगे।

फिश आयल क्या है ?

फिश ऑयल मछली के ऊतकों यानी टिश्यू से बनाया जाने वाला एक प्रकार का तेल होता है। मछली के तेल में Omega-3 Fatty Acid, ईपीए EPA मतलब Eicosapentaenoic Acid और DHA मतलब Docosahexaenoic acid होते हैं। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) अधिकतर यह तेल ऑयली फिश से निकला जाता है। जैसे Herring, Tuna, Anchovies and Mackerel कभी-कभी यह दूसरी मछलियों के लिवर से भी बनाया जाता है। जैसे कि काॅड लिवर के केस में होता है।

मछली का तेल के पौष्टिक तत्व – Fish Oil Nutritional Value in Hindi

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
ऊर्जा902kcal
कुल फैट100g
विटामिन
विटामिन ए, RAE30000µg
विटामिन ए, IU100000IU
विटामिन डी, (डी2+डी3)250µg
विटामिन डी10000IU
लिपिड
फैटी एसिड, सैचुरेटेड22.608g
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड 46.711g
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड22.541g
कोलेस्ट्रॉल570mg

Machli keTel ke Fayde in Hindi

ह्रदय के लिए

मछली का तेल ह्रदय संबधी बीमारियों को रोकने में बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारे रक्त में LDL कोलेस्ट्रोल को कम करके HDL कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में हमारी सहायता करता है। जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से सेवन करते हैं तब हृदयघात की संभावना कम होती है। इसके सेवन से धमनियों में ब्लॉकेज, प्लाक और एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) का बढ़ना कम हो सकता है। साथ ही यह दिल के दौरे के जोखिम को भी कम कर सकता है। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) इसलिए आपको प्रतिदिन मछली के तेल का सेवन करना चाहिए।

Machli keTel ke Fayde in Hindi

हड्डियों को मजबूत बनाने में

मछली का तेल हड्डियों के लिए भी लाभदायक साबित होती है। मछली के तेल का सेवन करने से हमारी हड्डिया भी मजबूत होती है और कमजोर हड्डियों को भी मजबूत किया जा सकता है। यह वयस्कों में osteoporosis या कमजोर हड्डियों के इलाज में सहायता कर सकता है। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) यह Bone Density को बढ़ाता है। सप्लीमेंट में मौजूद Omega-3 Fatty Acid हड्डियों और उनके ऊतकों में मौजूद खनिज की मात्रा को नियंत्रित करता है। जिससे हड्डियों को मजबूत रखने में हमे सहायता मिलती है।

डिप्रेशन के लिए

डीप्रेशन व चिंता से छुटकारा पाना के लिए मछली का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) इसमें मौजूद Omega-3 Fatty Acid आपके मूड को अच्छा रखने में आपकी सहयता करेगा , और आपको चिंता व तनावमुक्त रखेगा। इससे आपका डिप्रेशन भी दूर हो जाएगा।

सूजन काम करने में

मछली के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, लिहाजा पुरानी सूजन से संबंधित रोगों में यह हमारी मदद कर सकता है। हमारे शरीर में भले ही Thyroid or Cirrhosis के कारण सूजन पैदा हो, ऐसे में जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से उपयोग करते हैं। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) तब हमें सूजन से छुटकारा मिल जाता है।

मछली तेल के फायदे आँखों के लिए

मछली के तेल का सेवन हमारे आँखो की रोशनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह हमारी आँखो की माँसपेशियों को मजबूत बनाते है। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) इसके अतिरिक्त यह हमारी फोकस करने की क्षमता को भी बढ़ाने में हमारी सहायता करता है।

गर्भवती महिला के लिए

मछली का तेल गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं को कम करके आपको और आपके गर्भस्थ शिशु को स्वस्थ बनाने का काम कर सकता है। गर्भावस्था में जब महिला मछली के तेल का सेवन करती है इससे शिशु के आँख और दिमाग का विकास तीव्रता से और अच्छे से होता है। ऐसा इसमें मौजूद डीएचए के कारण होता है। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) इसके साथ यह बच्चे के अंगों के विकास में भी गर्भवती महिला की सहायता करता है।

Fish Oil Capsules Benefits In Hindi

 

त्वचा के लिए

मछली का तेल हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। जैसा की हम सब जानते है की त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग होता है। और इसमें ढेर सारा ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। मछली का तेल त्वचा को क्लीन करने में हमारी सहायता करता है। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) मछली का तेल चेहरे पर झुर्रियों, रूखापन, पिम्पल, दाग-धब्बे आदि को दूर करने में हमारी सहायता करता है। इसलिए हमे मछली के तेल का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।

स्वास्थ्य बाल के लिए

मछली का तेल त्वचा के साथ-साथ बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद मन जाता है।(Fish Oil Capsules Benefits In Hindi)  मछली के तेल में मौजूद Omega-3 Fatty Acid की वजह से बाल हेल्दी होते हैं। बाल तीव्रता से लम्बे भी होते है साथ ही साथ बालो के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए मछली का तेल का उपयोग करें।

मधुमेह के लिए

मछली का तेल मधुमेह रोगियों के लिए भी फ़ायदेमदं होता है। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) स्टडी के मुताबिक फिश ऑयल शरीर में इंसुलिन के स्‍तर में भी सुधार (insulin sensitivity) करता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को भी मछली के तेल का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

मोटापा दूर करने में

मोटापा दूर करने में मछली का तेल फायदेमंद साबित होता है। जब आप फिश ऑयल के इस्तेमाल के साथ-साथ रोजाना व्यायाम करते हो और अपने आहार में बदलाव लाते हो तब आपका वजन जल्दी कम हो जाता है। (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) इसमें मौजूद डीएचए और ईपीए नामक तत्व महिलाओं को परफेक्ट बॉडी शेप बनाए रखने और पुरुषों के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

मछली का तेल का उपयोग (How to Use Fish Oil in Hindi)

  • मछली के तेल में अधिक गंध होने के कारण इसका उपयोग हम केप्सूल के रूप अच्छे से कर सकते है।
  • यदि आपको मछली के तेल में अधिक गंध आती है तो (Fish Oil Capsules Benefits In Hindi) पोदीना व खट्टी चीज़ो से मछली के तेल की गंध को दूर किया जा सकता है।
  • आप मछली के तेल को संतरे, सेब या टमाटर के जूस के साथ ले सकते हैं।

Fish Oil Capsules Benefits In Hindi

मछली के तेल के नुकसान (Side Effect Of Fish Oil)

  • अधिक मात्रा में मछली के तेल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • लिवर की बीमारी के कारण लोगों में मछली के तेल का सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है।
  • मछली का तेल लेने से अवसाद के लक्षण बढ़ सकते हैं।
  • मछली के तेल का उच्च मात्रा में सेवन करने से रक्त शर्करा को कंट्रोल करना अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • मुंह का स्वाद बिगड़ना
  • बदबूदार पसीना
  • सिरदर्द
  • हृदय में जलन
  • जी मिचलाना
  • दस्त

 

फिश आयल क्या है ?

Fish Oil Capsules Benefits In Hindi

फिश ऑयल मछली के ऊतकों यानी टिश्यू से बनाया जाने वाला एक प्रकार का तेल होता है। मछली के तेल में Omega-3 Fatty Acid, ईपीए EPA मतलब Eicosapentaenoic Acid और DHA मतलब Docosahexaenoic acid होते हैं। अधिकतर यह तेल ऑयली फिश से निकला जाता है। जैसे Herring, Tuna, Anchovies and Mackerel कभी-कभी यह दूसरी मछलियों के लिवर से भी बनाया जाता है।

फिश का तेल डिप्रेशन को कैसे दूर करता है ?

डीप्रेशन व चिंता से छुटकारा पाना के लिए मछली का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसमें मौजूद Omega-3 Fatty Acid आपके मूड को अच्छा रखने में आपकी सहयता करेगा , और आपको चिंता व तनावमुक्त रखेगा। इससे आपका डिप्रेशन भी दूर हो जाएगा।

मछली का तेल गर्भवती महिलाओँ के लिए कैसे फायदेमंद है?

मछली का तेल गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं को कम करके आपको और आपके गर्भस्थ शिशु को स्वस्थ बनाने का काम कर सकता है। गर्भावस्था में जब महिला मछली के तेल का सेवन करती है इससे शिशु के आँख और दिमाग का विकास तीव्रता से और अच्छे से होता है। ऐसा इसमें मौजूद डीएचए के कारण होता है। इसके साथ यह बच्चे के अंगों के विकास में भी गर्भवती महिला की सहायता करता है।

झड़ते हुए बालों को कैसे रोके ?

मछली का तेल त्वचा के साथ-साथ बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद मन जाता है। मछली के तेल में मौजूद Omega-3 Fatty Acid की वजह से बाल हेल्दी होते हैं। बाल तीव्रता से लम्बे भी होते है साथ ही साथ बालो के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए मछली का तेल का उपयोग करें।

मछली के तेल के नुकसान बताये?

अधिक मात्रा में मछली के तेल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
लिवर की बीमारी के कारण लोगों में मछली के तेल का सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है।
मछली का तेल लेने से अवसाद के लक्षण बढ़ सकते हैं।
मछली के तेल का उच्च मात्रा में सेवन करने से रक्त शर्करा को कंट्रोल करना अधिक मुश्किल हो सकता है।