Ginger in Hindi – अदरक के फायदे : भूख जगाए, अदरक के फायदे

0
162
Ginger in Hindi

Benefits of Adrak (Ginger in Hindi)। अदरक के फायदे। Ginger in Hindi । Benefits of Ginger । Benefits of Adrak

Benefits of Adrak (Ginger in Hindi)। अदरक के फायदे

अदरक मे कई औषधीय गुण पाए जाते है। अदरक हल्दी की तरह दिखाई देती है। यह रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है। यह व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने में सहायक होती है । अदरक की चाय का सेवन सर्दी, खांसी, जुखाम को कम करने के लिए किया जाता है। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से अदरक से जुड़ी सभी आश्यक जानकारी जैसे अदरक के फायदे, अदरक के नुकसान, अदरक क्या होती है?, अदरक के पोषक तत्व आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Adrak (Ginger Meaning in Hindi)

इसका वानस्पतिक नाम Zingiber officinale Rosc. (जिंजिबर ऑफिसिनेल) Syn-Amomum zingiber Linn. है। अदरक Zingiberaceae (जिन्जिबेरेसी) कुल का है। अदरक को हिंदी में सोंठ, आदि भी कहा जाता है। इसे अंग्रेजी में जिंजर (Ginger) कहते है। अदरक भूमि के अन्दर उगने वाले प्रकन्द को आर्द्र अवस्था है और सुखी अवस्था में अदरक को सोंठ कहते हैं। अदरक का चूर्ण, रस, और जड़ का इस्तेमाल किया जाता है।

अदरक का पौधा सुगन्धित होता है और यह कई वर्षों तक जीवित रहता है।अदरक का पौधा 90-120 सेमी ऊँचा, कोमल होता है। अदरक के हर वर्ष नयी शाखाये निकलती है जैसे आलू के निकलती है । अदरक का प्रकन्द अंदर से सफेद या पीला रंग और बाहर से भूरे रंग का होता है। अदरक में कई पोषक तत्व पाए जाते है जो सर्दी वात, पित कफ, जुखाम, खांसी आदि समस्या से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है।

Nutrients of Adrak (Ginger in Hindi)

अदरक में कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे प्रोटीन, टोटल लिपिड (फैट), कार्बोहाइड्रेट, फाइबर (टोटल डायट्री), शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैगनीज, सेलेनियम,विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6 , फोलेट (डीएफई), विटामिन ई, विटामिन के, फैटी एसिड (सैचुरेटेड), फैटी एसिड (मोनोअनसैचुरेटेड), फैटी एसिड (पॉलीसैचुरेटेड) आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

Ginger in Hindi

Benefits of Adrak (Ginger in Hindi)

पाचन के लिए (Ginger in Hindi For digestion)

अदरक में कई पोषक तत्व पाए जाते है, जो कब्ज, पेट दर्द, पेट की ऐंठन, मरोड़ व गैस आदि समस्याओं से छुटकारा पाने में सहायक होती है।इसके अतिरिक्त अदरक अपच की समस्या को ठीक करने में भी सहायक होती है। अदरक का सेवन करने से पपेट संबंधित समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है।

कैंसर के लिए (Ginger in Hindi For cancer)

अदरक में एंटी इन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) और एंटी-कैंसर (कैंसर के प्रभाव को कम करने वाला) गुण पाया जाता है जो स्तन कैंसर, गर्भाशय के कैंसर और लिवर कैंसर को ठीक करने में सहायक हो सकता है। अदरक का सेवन करने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को कुछ हद तक कम कर सकते है। कैंसर जैसे गंभीर रोग होए पर आप डॉक्टर से अपना इलाज जरूर करवाए क्योकि अदरक कैंसर के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है। कैंसर को खत्म नहीं करता है।

यह भी देखे –>> Badam Benefits In Hindi

अल्जाइमर के लिए (Ginger in Hindi For alzheimer)

अल्जाइमर मस्तिष्क से संबंधित एक तंत्रिका विकार होता है। इसमें बढ़ती उम्र के साथ लोगों में भूलने की समस्या हो जाती है। अदरक का इस्तेमाल करने से अल्ज़ाइमर के बढ़ते लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है। अदरक में जिंजरोल, शोगोल और जिंजरोन जैसे कई फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। यह हमारे मस्तिष्क में संदेश पहुंचाने वाले न्यूरोन की प्राकृतिक क्षति को रोकने में सहायक होते हैं। अदरक का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर के प्रभाव को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

मतली व उल्टी के लिए (Ginger in Hindi For nausea and vomiting)

अदरक में एंटीएमेटिक (मतली और उल्टी के आभास को कम करने वाला) औषधीय गुण पाया जाता है , जो मुख्य रूप से गर्भावस्था और कीमोथेरेपी के बाद होने वाली मतली की समस्या को ठीक करने में सहायक होता है । अदरक का सेवन करने से आप मतली और उलटी की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

दर्द को कम करने के लिए (Ginger in Hindi To ease the pain)

अदरक में एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) औषधीय गुण पाया जाता है, जो सिर दर्द, और पेट जैसी समस्याओ को ठीक करने में सहायक होता है । अदरक का सेवन करने से खिलाड़ियों में अधिक तनाव के कारण होने वाले मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है। अदरक में उपस्थित औषधीय गुण मांसपेशियों में खिंचाव, तनाव व सूजन की वजह से होने वाले दर्द को कम करने में सहायक होते है। अदरक का सेवन करने से आप दर्द से छुटकारा पा सकते है।

मासिक धर्म के लिए (Ginger in Hindi For menstruation)

अदरक में एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) और एंटी- इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाले) औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों के खिंचाव और तनाव और मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक होते है। मासिक धर्म के दौरान अदरक का सेवन करने से आप दर्द से छुटकारा पा सकते है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

माइग्रेन के लिए (Ginger in Hindi For migraine)

अदरक में एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) औषधीय गुण पाया जाता है, जो माइग्रेन की समस्या के दर्द को कम करने में सहायक होता है। अदरक के रस का सेवन करने से माइग्रेन के तीव्र दर्द को नियंत्रित किया जा सकता है। और दर्द से चटकारा पाया जा सकता है ।अदरक का सेवन माइग्रेन पीड़ित के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हृदय के लिए (Ginger in Hindi For Heart)

अदरक के औषधीय गुण कई पाए जाते हैं, जो हमारे हृदय के लिए काफी गुणकारी होते है।अदरक में एंटीओक्सीडेट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्दनिवारक औषधीय गुण पाए जाते है, जो सूजन, मुक्त कणों का प्रभाव, खून जमने की प्रक्रिया, बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर और लिपिड को नियंत्रित करने में सहायक होते है।अदरक में मौजूद औषधीय गुण हृदय में रक्त के परवाह कको नियंत्रित कर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लिए (Ginger in Hindi For cholesterol and blood pressure)

अदरक में हाइपोटेंसिव औषधीय गुण पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है । अदरक का रस हमारे शरीर में लिपिड को नियंत्रित करने और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर उसे कम करने में सहायक होता है। अदरक का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, दोनों को नियंत्रित किया जा सकता है।

आर्थराइटिस के लिए (Ginger in Hindi For arthritis)

अदरक में एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) और एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आर्थराइटिस यानी जोड़ों में दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक होते है। इस बात का प्रमाण एनसीबीआई के एक शोध से मिलता है। अदरक का सेवन करने से हम अन्य शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अदरक का सेवन करने से आप जोड़ो के दर्द से छुटकारा पा सकते है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।

डायबिटीज के लिए (Ginger in Hindi  For diabetes)

अदरक में कई पोषक तत्व पाए जाते है, जो बढ़े हुए ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित कर इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाने में सहायक होते है। डाइबिटीज़ की समस्या को करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते है। क्योकि अदरक का सेवन करने से रक्त चाप और रक्त शर्करा को नियंत्रित किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए (Ginger in Hindi For weight loss)

अदरक एक फैट बर्नर के अनुरूप कार्य करती है। यह पेट, कमर और कूल्हों पर जमी चर्बी को कम करने में सहायक होती है। आप अपनावजन कम करने के लिए अदरक को डिटॉक्स ड्रिंक में भी शामिल कर सकते हैं।अदरक के रस का सेवन करने से आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए (Ginger in Hindi To Increase immunity)

अदरक में इम्यूनोन्यूट्रीशन (Immunonutrition) औषधीय गुण पाया जाता है, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है । इसके अतिरिक्त अदरक में एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों को नष्ट करने वाला) और एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) गुण भी पाए जाता है। आप अदरक के पाउडर का चाय या काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते है।

इन्फेक्शन के लिए (Ginger in Hindi For infection)

अदरक में एंटीमाइक्रोबियल (बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) औषधीय गुण पाया जाता है, जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से बचाव करने में सहायक होती है। ताजे अदरक का अर्क का सेवन करने से एचआरएसवी (ह्यूमन रेस्पिरेटरी सिनसाइटियल वायरस) के संक्रमण को कम किया जा सकता है। अदरक में मौजूद औषधीय गुण सामान्य सर्दी, जुकाम, गले की खराश और बुखार के संक्रमण से भी बचाव में करने में सहायक होते है ।अदरक का शहद के साथ सेवन करने से सर्दी या बुखार के संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद होता है।

त्वचा के लिए (Ginger in Hindi For skin)

अदरक का इस्तेमाल करने से त्वचा पर बेदाग और कील मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। अदरक का सेवन करने से त्वचा से जुडी सभी समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है।

बालों के लिए (Ginger in Hindi For hair)

अदरक में एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्म बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) औषधीय गुण मौजूद होता है, जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण भी बाल झड़ने की समस्या को कम करने में सहायक होता है।बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाए के लिए अदरक काफी फायदेमंद होती है अदरक का सेवन करने से आप बबलू से जुडी सभी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

Side Effects of Adrak( Ginger in Hindi)

अदरक में ब्लड शुगर नियंत्रित करने में सहायक होता है, इसलिए डायबिटीज से ग्रसित लोगो को अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए हैकारिक हो सकता है।

अदरक खून को पतला करने में सहायक होता है। अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ महिलाओं को मासिक धर्म में अधिक रक्त स्त्राव की समस्या का सामना करना पड सकता है।

अदरक का सेवन करने ब्लड प्रेशर को कम होता है, इसलिए जो लोगो पहले से डॉक्टर से दवाइया ले रहे है। वह सभी अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचे।

अदरक त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती लेकिन कभी कभी कुछ लोगो इससे एलर्जी भी हो सकती है।

For More Details regarding the Adrak(Ginger in Hindi): Click Here