Hazelnuts in hindi – हेजलनट्स से होने वाले फायदे और नुक़सान जाने

0
289
Hazelnuts in hindi

Hazelnuts in hindi:- आज हम बात करते है हेजलनट की आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से हेजलनट के फायदे (Hazelnuts in hindi) और नुक्सान बताएंगे सबसे पहले हम बता दें। की हेजलनट को हिंदी में भी हेजलनट ही कहते है। हेजलनट विटामिन ए से प्रचुर एक प्रकार का फ्रूट है।

Hazelnuts in hindi

हेजलनट स्वाद में मीठा और स्वादिष्ट होता है। जिन्हे मीठा ज्यादा पसंद होता है वह लोग हेजलनट खाना पसंद करते है। (Hazelnuts in hindi) हेजलनट अधिकतर लोगो का पसंदीदा फ्रूट है आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से हेजलनट के बारे में बताएंगे विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

पोषक तत्वों से भरपूर है हेजलनट्स

  • कैलोरी : 176
  • वसा : 17 ग्राम
  • प्रोटीन : 4.2 ग्राम
  • कार्ब : 4.7 ग्राम
  • फाइबर : 2.7 ग्राम
  • विटामिन ई : 21 %
  • थियामिन : 12 %
  • मैग्नीशियम : 12 %
  • कॉपर : 24 %
  • मैंगनीज : 87 %

Hazelnuts in hindi

 Benefits of Hazelnuts in Hindi

दिल के मरीज़ों के लिए अच्छा

हेजलनट में असंतृप्त वसा पाया जाता है और यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। (Hazelnuts in hindi) हेजलनट में मौजूद Folic acid bad cholesterol को कम करता है और ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। प्रतिदिन हेजलनट का सेवन करने से वाहिकाओं में बाधा और खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को हम आसानी से कम कर सकते है। इस से हमे दिल के दौरे पड़ने वाली बिमारी से भी छुटकारा मिल सकता है।

विटामिन-ई से भरपूर

बाकी नट्स के मुकाबले हेजलनट फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत है। फोलेट गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह छोटे बच्चों को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसके अतिरिक्त हेजलनट Vitamin E का बहुत अच्छा स्रोत है। (Hazelnuts in hindi) यह ब्लड को सही कर Circulation immune system को मजबूत रखने, बुखार, सर्दी और अन्य बीमारियों को दूर रखने में हमारी सहायता करता है।

कैंसर को रोकने में अच्छा

हेजलनट कैंसर कोशिकाओं के विकास को खत्म करने में हमारी सहायता करता है। यह शरीर में मौजूद हानिकारक कोशिकाओं को शांत करने में सहायक साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला Beta-sitosterol स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसमें मैंगनीज़ की भरपूर मात्रा लंबे समय तक कैंसर से शरीर की रक्षा करती है। हेजलनट में alpha-tocopherol के कारण से ब्लैडर कैंसर के खतरे को लगभग 50% कर देती है।

Hazelnuts in hindi

सूजन को कम करने के लिए

जो लोग सूजन संबंधी परेशानियो से परेशान है।, उनके लिए भी हेजलनट्स के काफी फायदेहै। एक Clinical Study के मुताबित, हेजल नट्स में anti-inflammatory गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में हमारी सहायता करता है। इसलिए, ऐसा माना जा सकता है कि हेजलनट्स में मौजूद हेल्दी फट्स और anti-inflammatory के कारण सूजन से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

डायबिटीज कंट्रोल

हम बता दें की हेजलनट्स बहुत मीठे होते हैं परन्तु यह मीठापन शुगर को बढ़ाने में नहीं, बल्कि नियंत्रण करने में हमारी सहायता करता है। डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि शुगर के रोगियों को इसका सेवन करना चाहिए। खासतौर से डॉक्टर टाइप टू वाले डायबिटिक(Hazelnuts in hindi)  पेशेंट को ज़रूर इस नट को स्रैक्स के रूप में खाने की सलाह देते हैं। इसमें अच्छा खासा detary fiber होता है, जो आपको भूख न लगने में भी सहायता करता है। लेकिन फिर भी डायबिटीज पेशेंट्स को डॉक्टर्स से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

मांसपेशियों और हड्डियों को बनाए मजबूत

मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम की मात्रा को शरीर में लाने और बाहर ले जाने के लिए विनियमित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम की उचित मात्रा मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ावा और रिलैक्‍स करने में सहायता करती है। यह मांसपेशियों में तनाव, दर्द, ऐंठन, थकान से बचाती है। (Hazelnuts in hindi) हेजलनट बोन मिनरल घनत्‍व को बढ़ाता है और Osteoporosis से लड़ता है।

कब खाएं

  • हेजलनट्स को सुबह छिलकर सामान्य रूप में खा सकते हैं। इसमें अन्य ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।
  • दोपहर या रात के खाने के बाद हेजलनट्स युक्त मिठाई या चॉकलेट को डिजर्ट के रूप में ले सकते हैं।
  • शाम को हेजलनट्स मिल्कशेक पी सकते हैं।
  • दिन में कभी भी थोड़ी मात्रा में भुने हुई हेजलनट्स का सेवन कर सकते हैं।

कितना खाएं

हेजलनट्स को प्रतिदिन करीब 30 ग्राम तक लिया जा सकता है। परन्तु सभी के खान-पान की आदत अलग-अलग होती है। ऐसे में किसे कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए, इस बारे में आहार विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं।

Hazelnuts in hindi

Side Effects of Hazelnuts in Hindi

  • जिन लोगों को सामान्य खाद्य पदार्थों से हटकर कुछ अलग खाने से एलर्जी होती है, उन्हें हेजलनट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • हेजलनट्स फाइबर का अच्छा स्रोत होता है । कम समय में अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने पर पेट फूलने, सूजन और पेट में ऐंठन की परेशानी हो सकती है। इसलिए, हेजलनट्स को कम मात्रा में ही लेना चाहिए।
  • जिन लोगों को मूंगफली, मगवॉर्ट पराग, ब्राजील नट्स, ब्रीच पराग और मैकाडामिया नट्स से एलर्जी है, उन्हें भी इससे एलर्जी हो सकती है।

हेजलनट्स का सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए किस तरह फायदेमंद है?

Hazelnuts in hindi

हेजलनट्स बालों के लिए, खासतौर से कलर्ड हेयर के लिए बहुत होता है। इसमें नेचुरल कलरिंग एजेंट्स होते हैं, जो बालों की सुरक्षा करते हैं। हेजलनट्स इस बात के लिए भी अच्छा होता है कि बालों में कलर लंबे समय तक रहे। यह बालों को एक्सट्रा सुरक्षा देता है। साथ ही बालों की कंडीशनिंग भी करता है।

क्या हेजलनट कब्ज की परेशानी से भी छुटकारा दिलाता है?

जी हां, बिल्कुल दिलाता है। इसमें अच्छे फाइबर मौजूद होते हैं इसलिए यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इसकी वजह से दस्त, कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है।

हेजलनट्स नर्वस सिस्टम के लिए कैसे अच्छा होता है?

यह नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसमें Amino Acid होता है, जो बहुत अच्छा माना जाता है। Vitamin B 6 की कमी होने के कारण कई बार नर्वस सिस्टम से सम्बंधित परेशानी होने लगती है, जिसे यह दूर भगाता है।