High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye: हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, जाने

0
135
High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye

High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye:- आज हम फिर से आपके पास एक नई ख़बर के साथ आ गए है। जैसा की आप जानते ही होंगे की Blood Pressure की बिमारी एक आम परेशानी बन चुकी है चाहे फिर Low Blood Pressure Or High Blood Pressure हो। Blood Pressure की बिमारी का सबसे बड़ा करना आज की Irregular Lifestyle यदि एक बार किसी को भी Blood Pressure की बिमारी हो जाए तो उससे ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye

सबसे महत्वपूर्ण उसे कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। क्योकि Low Blood Pressure Or High Blood Pressure दोनों की खरनाक होता है। High Blood Pressure की शिकायत से ह्रदय रोग का खतरा रहता है। High Blood Pressure की बिमारी में लोग यह नहीं जान पाते की उन्हें क्या-क्या खाने में खाना चाहिए। (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बतायंगे की High Blood Pressure में किसका सेवन नहीं करना चाहिए। विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

नमक का कम सेवन

जिन लोगों को High Blood Pressure की शिकायत होती है, उन लोगों को नमक का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि नमक में Sodium की मात्रा अधिक होती है। (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) इसलिए High Blood Pressure वाले मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जितना हो सके नमक का कम सेवन करें।

High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye

कॉफी न पिएं

High Blood Pressure वाले रोगियों को Coffee का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि Coffee में Caffeine की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जो कि Blood Pressure के Level को बढ़ाती है। (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) इसलिए आप इस बिमारी के दौरान Coffee का सेवन न करें।

High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye

चीनी का न करें सेवन

जिन लोगों को High Blood Pressure की शिकायत होती है, उनको अधिक मात्रा में Sugar का सेवन नहीं करना चाहिए। (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) क्योंकि Sugar Blood Pressure को बढ़ाती है।

High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye

मसालेदार और ऑयली फूड का न करें सेवन

High Blood Pressure वाले रोगियों को अधिक Spicy And oily Food वाले चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि Spicy And oily Food वाले चीजों का सेवन करने से Blood Pressure High होने का खतरा बढ़ जाता है। (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) इसलिए आप तेलिये पर्दार्थो से दूर रहे।

पिज्जा और फास्ट फूड न खाएं

जिन लोगों को High Blood Pressure जैसी बीमारी होती है, उन लोगों को Pizza या किसी भी तरह के Fast food का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि Pizza Or Fast Food में फैट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है।(High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) इसलिए आप जंगीय पर्दाथो से दूर रहे।

इन चीजों का करें सेवन

High Blood Pressure की शिकायत होने पर हरी सब्जी, फल, प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। High Blood Pressure की शिकायत होने पर पौष्टिक आहारों का ही सेवन करना चाहिए।क्योंकि पौष्टिक आहार का सेवन करने से Blood Pressure Control में रहता है।

यह भी देखें:- Bichhoo ke katne par Gharelu Upchar: 4 Ways To Know Home…

यह भी देखें:- Namak Zyada Khane Ke Nuksan: 6 Types Of Problems Can Be…

यह भी देखें:- Haldi Aur Kali Mirch Pani Ke Fayde: 3 Amazing Benefits Of…

नमक का कम सेवन क्यों करना चाहिए?

जिन लोगों को High Blood Pressure की शिकायत होती है, उन लोगों को नमक का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि नमक में Sodium की मात्रा अधिक होती है। (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye)इसलिए High Blood Pressure वाले मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जितना हो सके नमक का कम सेवन करें।

कॉफी क्यों न पिएं?

High Blood Pressure वाले रोगियों को Coffee का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि Coffee में Caffeine की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) जो कि Blood Pressure के Level को बढ़ाती है। इसलिए आप इस बिमारी के दौरान Coffee का सेवन न करें।

मसालेदार और ऑयली फूड का न करें सेवन क्यों?

High Blood Pressure वाले रोगियों को अधिक Spicy And oily Food वाले चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। (High Blood Pressure Me Kya Nahi Khana Chaiye) क्योंकि Spicy And oily Food वाले चीजों का सेवन करने से Blood Pressure High होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आप तेलिये पर्दार्थो से दूर रहे।

High Blood Pressure रोगियों को किन-किन चीज़ो का सेवन करना चाहिए?

High Blood Pressure की शिकायत होने पर हरी सब्जी, फल, प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। High Blood Pressure की शिकायत होने पर पौष्टिक आहारों का ही सेवन करना चाहिए।क्योंकि पौष्टिक आहार का सेवन करने से Blood Pressure Control में रहता है।