How to Make Pasta in Hindi ( झटपट बनने वाला पास्ता Instant Pasta Recipe in Hindi )

0
200

How do make pasta | How i make pasta | How to make pasta | How make pasta | How to make pasta with white sauce | How to make pasta in white sauce | How to make pasta at Home |

How do make pasta

इटली का व्यंजन है। यह यूरोप व अमेरिका के रेस्तराओं में खूब चलती है। पास्ता के अनेकों प्रकार उपलब्ध हैं। पास्ता की खूबी है कि इसे आप मिनटों में घर पर तैयार कर सकते हैं। यह काफी हद तक चीनी नूड्ल्स से मिलता है, क्योंकि यह आटे से तैयार किया जाता है। कई लोग तो पास्ता को सलाद या अल्पाहार (स्नैक्स) के तौर पर लेना पसंद करते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यकर भी होता है और यह कई विटामिनों का स्रोत भी हए। पास्ता को अमूमन जैतून के तेल में पकाया जाता है और इसमें गोभी, मटर व गाजर डाल कर भी तैयार कर सकते हैं।

how do make pasta

इसके अलावा कई लोग रसेदार पास्ता भी बनाते हैं, ताकि वह सर्दी में पास्ता को सूप के रूप में खा सकें। बाजार में पास्ता कई आकारों में उपलब्ध है, जिसमें नलिकाकार, गोलाकार व भरवां खास हैं। बच्चों को मसाला पास्ता व चीज पास्ता सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। पास्ता बच्चों की फेवरिट डिश होती है। अगर उन्हें हर रोज पास्ता दिया जाए तो वह रोज पास्ता खाने के लिए तैयार रहते हैं। आज हम आपको पास्ता की ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप कई तरह की सब्जियों का यूज करते हुए बना सकती हैं। इस विधि से बनाया गया मसाला पास्ता हेल्दी और टेस्टी रहेगा। इससे आप बच्चों को वेजिटेबल्स भी खिला पाएंगी।

how do make pasta

मसाला पास्ता की रेसिपी बहुत आसान है। आप इसे आराम से घर पर फटाफट बना सकती हैं। यह बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी खूब पसंद आएगा। पास्ता एक ऐसी डिश है जो पूरे भारत देश मे प्रसिद्ध है। वैसे तो यह एक इटेलियन डिश है पर इसका चलन भारत मे भी कुछ काम नही है। पास्ता बनाना बहुत ही आसान है। इसे बहुत ही तरीको से बनाया जा सकता है। आजकल इंडियन स्टाइल से पास्ता बनता है। हम चाहे तो इसमें कलर्स डाल कर इसको और आकर्षित बना सकते है। जैसा की हम सब जानते है फ़ास्ट फ़ूड आजकल चलन मे है। बच्चे तो बच्चे बड़ो को भी बहुत पसंद आता है। इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। बहुत ही कम समय मे यह तैयार हो जाता है। अगर कोई मेहमान या दोस्त आपके घर मे अचानक आजाए तो बहुत ही कम समय मे ये स्वादिष्ट डिश तैयार कर सकते है और किसी का भी मन लुभा सकते है।

how do make pasta

नीचे दी गई विधि के अनुसार सभी सामग्री को इकठ्ठा करके ३० मिनट मे टेस्टी पास्ता तैयार हो जाएगा। घर पर बच्चों के लिए टोमेटो पास्ता बनाना बहुत ही सरल और आसान है। इस विधि में पहले कच्चे पास्ता को नमकीन पानी में उबाला जाता है और फिर उन्हें घर पर ताजे टमाटरों से बनाये हुए रेड टमाटर पास्ता सॉस के साथ पकाया जाता है। अगर आपको पास्ता का सोस बनाना नहीं आता है तो चिंता मत करे, आप इस आसान रेसिपी की मदद से ताजा टमाटर, प्याज, लहसुन, काली मिर्च पाउडर, ओलिव ऑयल और अन्य मसाले का उपयोग करके घर पर ही टमाटर पास्ता सॉस बनाना सीख सकते है।

मैक्रोनी पास्ता रेसिपी : इंडियन स्टाइल मैक्रोनी पास्ता बनाने की विधि in Hindi

मैक्रोनी पास्ता बेहद पॉपुलर स्‍नैक्‍स है, जो बच्‍चों, बड़ों सभी को पसंद आता है। यह मकारोनी प्याज, टमाटर और भारतीय मसालों के साथ बनकर एक स्वादिष्ट भारतीय रेसिपी है।

मैक्रोनी पकाने के लिए सामग्री :

  • 2 कप मैक्रोनी पास्ता (एबलो शेप)
  • 1 चम्मच नमक
  • 3 कप पानी

मैक्रोनी पास्ता बनाने के लिए सामग्री :

  • 2 कप टमाटर कटा हुआ
  • 1 कप प्याज कटा हुआ
  • 3 बड़े चम्मच हरी शिमला मिर्च कटी हुई
  • 3 बड़े चम्मच गाजर कटी हुई
  • 1 हरी मिर्च कटी हुई
  • 1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
  • 1 बड़ा चम्मच टमाटर सॉस
  • 1 बड़ा चम्मच + 1 छोटा चम्मच तेल
  • 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
  • नमक स्वादअनुसार

मैकरोनी पास्ता बनाने की विधि :

एक बड़ी कढाई में तेल को गरम करें। अब प्याज डाले और धीमी-मध्यम आंच पर चलाते रहें जब तक कि वे पारदर्शी न हो जाएं या ये गुलाबी रंग के न हो जाएं। फिर इसमे अदरक, हरी मिर्च डाले और अदरक को हल्का भूरा होने तक भुने या जब तक की इसमे से कच्चेपन की सुगंध आनी बंद न हो जाए।

अब इसमें कटे हुए सब्जिया डालें और इन्हे कुछ सेकंड के लिए भूनें जब तक कि वे क्रंची न हो जाएं। सब्जियों के क्रन्ची हो जाने पर, इसमें टमाटर डाले और अच्छी तरह से मिलाएँ। इसे मिलाने के बाद, इसमे नमक, काली मिर्च पाउडर और लाल मिर्च पाउडर जैसे सभी मसाले डाल दे।

टमाटर को तब तक पकाएं जब तक कि वे नरम, गूदेदार न हो जाएं और सब्जियों के साथ अच्छी से मिक्स न हो जाए। टमाटर की कच्चेपन की सुगंध गायब होनी चाहिए। जब टमाटर और सब्जी अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं, तब 1 बड़ा चम्मच पानी डालें।

मध्यम आंच पर लगातार चलाते रहें जब तक कि मसाले से तेल अलग न होने लगे। आंच को कम करें और फिर उसमे उबली हुई मैक्रोनी डालें। मैकरोनी को मसाले के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अंत में इसमे टमाटर सॉस और गरम मसाला डालें।

फिर से अच्छी तरह से मिलाएं। ध्यान में रखें की मैकरोनी को बहुत धीरे से मिलाए ताकि पास्ता टूट न जाए और बहुत पिलपिला या गूदेदार न हो जाए। आख़िर मे इसमे धनिया पत्ती डाले गरमा गरम वेज मैकरोनी तैयार है। गरमागरम इस शानदार मैकरोनी को परोसें।

how do make pasta

सुझाव :

सुनिश्चित करें कि पास्ता को ज़्यादा न पकाए क्योंकि वे बहुत जल्दी नरम और चिपचिपा हो जाते हैं। आप अपने स्तर पर मसालो की मात्रा को कम या ज़्यादा करें।

आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियो का उपयोग कर सकते हैं और यदि आप मैकरोनी पास्ता को और अधिक स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो बहुत सारी सब्जियाँ डाले।

खाना पकाने का समय पास्ता के आकार और प्रकार (पूरे-गेहूं, लस मुक्त, आदि) के अनुसार भिन्न हो सकता है।

उबले पास्ता पर ठंडा-पानी पर न डाले क्योंकि वे सारा स्टार्च को ख़तम कर देता है और नमकीन स्वाद भी कम कर देता है।

For more details regarding the Veg Pasta Recipe in Hindi: Click Here

How do make pasta ?

इटली का व्यंजन है। यह यूरोप व अमेरिका के रेस्तराओं में खूब चलती है। पास्ता के अनेकों प्रकार उपलब्ध हैं। पास्ता की खूबी है कि इसे आप मिनटों में घर पर तैयार कर सकते हैं। यह काफी हद तक चीनी नूड्ल्स से मिलता है, क्योंकि यह आटे से तैयार किया जाता है।

इंडियन स्टाइल मैक्रोनी पास्ता बनाने की विधि

मैक्रोनी पास्ता बेहद पॉपुलर स्‍नैक्‍स है, जो बच्‍चों, बड़ों सभी को पसंद आता है। यह मकारोनी प्याज, टमाटर और भारतीय मसालों के साथ बनकर एक स्वादिष्ट भारतीय रेसिपी है।

मैक्रोनी पास्ता बनाने के लिए सामग्री

2 कप टमाटर कटा हुआ
1 कप प्याज कटा हुआ
3 बड़े चम्मच हरी शिमला मिर्च कटी हुई
3 बड़े चम्मच गाजर कटी हुई
1 हरी मिर्च कटी हुई
1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
1 बड़ा चम्मच टमाटर सॉस
1 बड़ा चम्मच + 1 छोटा चम्मच तेल
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार