Top 5 Impressive Benefits of Lettuce in Hindi ( सलाद के पत्ते के 5 फायदे )

0
33

lettuce-iceberg | lettuce benefits | iceberg lettuce benefits| romaine lettuce benefits | water lettuce benefits | lettuce benefits and side effects | green lettuce benefits | lettuce benefits for skin |

Lettuce-Iceberg

सलाद सेहत के लिए फायदेमंद है, इसलिए बहुत सारे लोग खाने के साथ सलाद का सेवन (Regular use) करते हैं. तो कई लोग ऐसे भी हैं जो दोपहर का खाना, ना खा कर केवल सलाद को ही भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर सलाद के रूप में खीरा, ककड़ी, मूली, गाजर, चुकंदर और टमाटर जैसी सब्ज़ियां तो खायी जाती हैं लेकिन जिसके नाम पर सलाद नाम पड़ा है, वो सलाद का पत्ता यानी लेट्यू शायद ही कहीं सलाद में नज़र आता हो. हां, रेस्टोरेंट और होटल्स में लंच और डिनर के दौरान ये कभी-कभी ज़रूर नज़र आ जाता है, जिसका सेवन बहुत ही कम लोग करते दिखाई देते हैं.

lettuce-iceberg

जबकि सलाद में शामिल बाकी सब्जियों की अपेक्षा ये सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. लेटुस यानि सलाद पत्ता वैज्ञानिक रूप से लेक्टूका सैटाइवा (Lactuca sativa) के रूप में जाना जाता है। सबसे पहले इसकी खेती हजारों साल पहले मिस्र वासियों द्वारा की जाती थी। मिस्र वासी इसके बीज का उपयोग तेल के उत्पादन करने के लिए और इसके पत्तों का उपयोग सब्जी के लिए करते थे। प्राचीन मिस्र में इस पौधे का सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व भी था। क्योंकि यह पवित्र माना जाता था। बाद में ग्रीक और रोमन भी इस फसल की खेती करने लगे थे। हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती हैं।

इन सब्जियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के कई विकारों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। ऐसी ही हरी सब्जियों में से एक है सलाद के पत्ते या लेट्यूस। इन पत्तों का इस्तेमाल मुख्य रूप से सलाद के रूप में किया जाता है जो फाइबर के साथ कई अन्य पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और शरीर को स्वास्थ्य बनाने में मदद करते हैं। लेट्यूस एक प्रकार की हरी सब्जी है, जिसे हिंदी में काहू के नाम से भी जाना जाता है। काहू का इस्तेमाल हमारे देश में ज्यादातर जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता रहा है, लेकिन विदेशों में इसे लोग सलाद के तौर पर भी खाते हैं।

 lettuce-iceberg

हांलांकि जैसे-जैसे भारत में लोग इटैलियन और चाइनिज़ डिश खाना बड़े पैमाने पर शुरु कर रहे हैं। वैसे-वैसे लोग यहां भी इसे सलाद के तौर पर खा रहे हैं। आज लेट्यूस बाजार में भी बेहद आसानी से मिल जाता है। हालांकि लेट्यूस एक सीजनल सब्जी है। लेकिन विशेष तरीके से इसकी खेती करके सालों भर इसकी बिक्री होती है। हरी-पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत करने में हरी सब्जियों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

कई हेल्थ एक्सपर्ट आपको हरी और पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक है सलाद हा पत्ता (Lettuce) जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं। अधिकतर सलाद में इसकी पत्तियों (Lettuce) का इस्तेमाल किया जाता है। Lettuce की पत्तियों का सेवन लगभग विश्व के हर एक कोने में की जाती है। भारत में भी इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगता है। Lettuce की पत्तियों का वैज्ञानिक नाम लैक्टुका सैटिवा है। देखने में यह भाजी की तरह गोल होता है। अधिकतर लोग सैंडविच, बर्गर और सूप में इसका इस्तेमाल करते हैं।

सलाद का पत्ता क्या है

सलाद पत्ते का वैज्ञानिक नाम लैक्टुका सैटिवा है। यह गोल भाजी की तरह होता है। इसका ज्यादातर उपयोग नाश्ते में किया जाता है। इसे सैंडविच और सूप में भी मिलाकर खाया जाता हैं। सलाद पत्ते का वैज्ञानिक नाम लैक्टुका सैटिवा है। यह गोल भाजी की तरह होता है। इसका ज्यादातर उपयोग नाश्ते में किया जाता है। इसे सैंडविच और सूप में भी मिलाकर खाया जाता हैं। हरे रंग का यह सलाद पत्ता बंदगोभी परिवार से है। इसके पत्ते गोभी के पत्ते की तरह ही होते हैं।

सलाद पत्ते के पोषक तत्‍व – Lettuce Nutritional Profile in Hindi

सलाद पत्ते के फायदे इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों के कारण होते हैं। यदि आप 1 कप (लगभग 36 ग्राम) लेटिष का सेवन करते हैं तो आपको सिर्फ 5 कैलोरी और 10 ग्राम सोडियम प्राप्‍त होता है। सलाद पत्ते में किसी प्रकार का कोलेस्‍ट्रॉल या वसा नहीं होता है।

  • फाइबर – 5 ग्राम (दैनिक जरूरत का 2% )
  • विटामिन K– 5 माइक्रोग्राम (दैनिक आवश्‍यकता का 78%)
  • विटामिन A– 2665 UI (दैनिक जरूरत का 53% )
  • विटामिन C – 5 मिली ग्राम (दैनिक जरूरत का 11% )
  • फोलेट – 7 माइक्रोग्राम (दैनिक जरूरत का 3% )
  • आयरन –3 मिली ग्राम (दैनिक जरूरत का 2% )
  • मैंगनीज – 1 मिली ग्राम (दैनिक जरूरत का 5% )

सलाद पत्ते के फायदे – Benefits of Lettuce in Hindi

1) सलाद पत्ते का उपयोग दिल के लिए : ( Benefits of Lettuce for Heart )

लेट्यूस में पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होता है। सलाद पत्ता फोलेट का अच्‍छा स्रोत है जो कि एक बी विटामिन है। यह होमोसिस्‍टीन को परिवर्तित करता है। इसलिए सलाद पत्ता के फायदे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में आपकी मदद करते हैं। अनियंत्रित होमोसिस्‍टीन रक्‍त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और पट्टिका (plaque) के संचय को जन्म को देता है। लेट्यूस में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी दोनों ही कोलेस्‍ट्रॉल को ऑक्‍सीकृत करने और धमनियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ये दो पोषक तत्‍व रक्‍त प्रवाह में सुधार करते हैं और दिल के दौरे जैसी गंभीर संभावनाओं को कम करते हैं। नियमित रूप से सलाद पत्ते का सेवन करना आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने का सबसे आसान तरीका है। इसके साथ ही लेट्यूस विटामिन सी का भी बेहतरीन जरिया है जो दिल की धमनियों में आए कड़ेपन को कम करने और रक्त संचार को बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है। इस तरह से ये दिल का दौरा पड़ने की आशंका को कम करता है। यह हमारे दिल की धमनियों को मजबूत बनाता है और दिल को स्वस्थ रखता है।

2) वेट लॉस के लिए ( Benefits of Lettuce for weight loss )

लेट्यूस का इस्तेमाल आइडियल वेट लॉस फूड की तरह किया जाता है। इसकी वजह यह है कि इसमें कैलोरीज बहुत कम मात्रा में पाई जाती हैं। लेट्यूस की एक सर्विंग में सिर्फ 5 कैलरीज होती है। मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए भी सलाद पत्ते के फायदे होते हैं। लेट्यूस एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कैलोरी में बहुत ही कम है। सलाद पत्ता की 1 सर्विंग में केवल 5 कैलोरी ही प्राप्‍त होती है। इसके अलावा यह माइक्रोन्‍यूट्रिएंट गैप को भी कम करने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए सलाद पत्ते का उपयोग इसलिए भी प्रभावी होता है क्‍योंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है। सलाद पत्ते की 1 कप पकी हुई सब्‍जी में लगभग 95 प्रतिशत फाइबर होता है। सलाद पत्‍ते इस्‍तेमाल करने का एक और फायदा यह है कि इसमें वसा की मात्रा भी बहुत ही कम होती है इसलिए सलाद पत्ते वजन घटाने के लिए सबसे अच्‍छे खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है।

3) अनिद्रा को रोकने के लिए ( Benefits of Lettuce for insomnia)

यूनानी चिकित्सा में इसका उपयोग नींद की दवा के रूप में किया जाता था। जब सलाद के अर्क का अनुसंधान में प्रयोग किया गया तो इसमें एक डिप्रेसेंट केमिकल देखा गया। जब उस डिप्रेसेंट केमिकल का उपयोग पशुओं पर किया गया तो इसका महत्वपूर्ण प्रभाव दिखा। इसके उपयोग से उनके हृदय की दर कम हो गई। यह केमिकल माँसपेशियो और तंत्रिका के ऊतकों की उत्तेजना को शांत करता है सलाद के पत्तों में पेंटोबार्बिटल गुण मौजूद होता है, जो हमारे दिमाग से तनाव को दूर करता है। तनाव मुक्त जीवन से अनिद्रा की परेशानी दूर हो सकती है। ऐसे में सलाद का पत्ता आपको सुकून भरी नींद दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। सलाद पत्ते के फायदों में एक फायदा यह भी है कि इसके सेवन से अनिद्रा की समस्या से बचा जा सकता है। दिमाग में तनाव होने से नींद नहीं आती है, जबकि सलाद पत्ते में पेंटोबार्बिटल (तनाव दूर करने की दवा) जैसा गुण होता है। यही कारण है कि इसके सेवन से आपको अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। सलाद पत्ते का सेवन करने से आप सुकून की नींद का लाभ उठा सकते हैं।

4) मधुमेह के लिए ( Benefits of Lettuce for Diabetes )

अध्‍ययनों से पता चलता है कि सलाद पत्ते का सेवन लोगों को मधुमेह प्रकार 2 से बचा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सलाद पत्ते में कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है। जिसका मतलब यह है कि यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर में बहुत अधिक वृद्धि नहीं करता है। इसके अलावा लेटस के एक कप में लगभग 5 कैलोरी और 2 ग्राम कार्ब्‍स होते हैं। इसक कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्‍छे आहारों में से एक है। सलाद पत्ते में लैक्‍ट्यूक्‍सैन्थि भी होता है जो एक एंटी-डायबिटिक कैरोटीनॉयड है। यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करता है और मधुमेह का एक संभावित इलाज है। सलाद पत्ते खाने के फायदे में मधुमेह भी एक है। मधुमेह की समस्या जंक फूड व शुगर वाली चीजे खाने से बढ़ती जाती है। ऐसे में सलाद के पत्ते का सेवन मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। सलाद पत्ते में लैक्टुक्सैन्थिन नामक तत्व पाया जाता है, जिसमें एंटी-डायबिटीक गुण होता है। यह रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

5) हड्डियों के लिए ( Benefits of Lettuce for strong Bons )

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी लेट्यूस यानी सलाद के पत्ते मदद करते हैं. इसमें काफी मात्रा में विटामिन के, ए और सी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है . लेट्यूस या सलाद के पत्ते विटामिन K का एक मुख्य स्रोत है, विटामिन के जहाँ एक और जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है वहीं चोट लगने पर रक्त का थक्का जमाने में भी मददगार होता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन K का सेवन करने से हड्डी टूटने का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। इन पत्तियों का नियमित सेवन करने से हड्डियों सम्बन्धी कई विकारों से मुक्ति मिलती है। सलाद की पत्तियों के सेवन से आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। इस पत्तियों में सभी तरह के विटामिंस भरपूर रूप से होते हैं। सलाद की पत्तियां विटामिन-के, ए और सी से भरपूर होता है.

सलाद पत्ते के प्रकार – Types of Lettuce in Hindi

  • रोमेन सलाद पत्ता
  • लूसेलीफ
  • बटरलीफ
  • केल्टिस
  • क्रिस्पहेड
  • समर क्रिस्प
  • लॉन्ग लेट्यूस

सलाद पत्ते का उपयोग – How to Use Lettuce in Hindi

सलाद का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है और यह कई संस्कृतियों के भोजन का हिस्सा है। कच्चे, ताजा सलाद का उपयोग अक्सर बर्गर, सलाद, स्प्रिंग रोल और सलाद में किया जाता है। सलाद का उपयोग बगीचे के मटर, हरी बीन्स के साथ-साथ समुद्री भोजन जैसे झींगा और झींगे के साथ भी किया जा सकता है । सलाद निश्चित रूप से ऊर्जा का एक स्रोत है और आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

  • सलाद पत्ते की सब्जी बनाई जा सकती है।
  • इसे सलाद की तरह खाया जा सकता है।
  • इसे नाश्ते और सैंडविच में भी मिलाकर खाया जा सकता है।
  • सलाद पत्ते का सूप बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इसका जूस बना कर भी पिया जा सकता है।
  • इसके रस से चेहरे और बालों को धोया भी जा सकता है।

सलाद पत्ते की रेसिपी – Lettuce recipes in Hindi

सलाद पत्ते का उपयोग आप विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को बनाने के लिए कर सकते हैं। सलाद पत्ते का उपयोग कर ग्रीन रास्‍पबेरी स्‍मूदी बनाने की विधि इस प्रकार है।

  • 1 कप सलाद पत्ते
  • ठंडे किये हुए रास्‍पबेरी और ब्‍लू बेरी के आधा-आधा कप
  • 1 पका हुआ केला
  • ½ कप दूध
  • 2 छोटी चम्मच जई
  • 1 चम्‍मच शक्‍कर

सलाद के पत्ते को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें ?

सलाद पत्ते को फ्रिज में रखने से लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। सलाद पत्ते को गीले कपड़े में लपेट कर रखने से भी इसे सुरक्षित रख सकते हैं। हमेशा पूरे सिर वाले सलाद पत्ते का चयन करें। यह ताजे सलाद पत्ते की निशानी है। सलाद के पत्ते क्रिस्प और टेंडर होने चाहिए। साथ ही उसका रंग भी फ्रेश हो। ऐसे सलाद पत्ते स्वादिष्ट होते हैं।

गहरे हरे रंग के सलाद पत्ते में विटामिन-सी, फोलेट, बीटा-कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। सलाद पत्ते की खरीदारी के समय भूरे रंग वाले गुच्छों से बचना चाहिए या ऐसे जिन पर जंग, धब्बे या छेद होते हैं।

अगर सिर वाला हिस्सा ताजा और हरा न हो, तो उसे न खरीदें। आप इसे नजदीकी सब्जी मंडी से खरीदें, क्योंकि यहां पर सब्जियां रोज ताजी आती हैं। ऐसे सुपर बाजार से खरीदें, जहां सब्जियों को ताजा रखने की पूरी व्यवस्था हो।

सेलेरी के फायदे और नुकसान

For more details regarding the Lettuce in Hindi:click Here