Malai On Face- दूध की मलाई से होने वाले फायदे, जाने

0
428
Malai On Face

Malai On Face:- जैसा की आप जानते है की मलाई के उपयोग से सब्जी, घी, खीर जैसे कई व्यंजन को बनाया जाता है। इसका सेवन बहुत से लोगो को पसंद भी होता है। परन्तु मलाई के उपयोग से सिर्फ व्यंजन स्वादिष्ट नहीं बनता, बल्कि इसका सेवन कई सारे रोगो से भी मुक्त करवाता है। मलाई (Malai) का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है।

Malai On Face

मलाई में प्रचुर मात्रा में Vitamin D, Vitamin K, Vitamin B5,12, Calcium, Phosphorus, Minerals, Iron, Calories, Protein, Fat, Carbohydrates, Sugar and Lactose पाया जाता है। (Malai On Face) परन्तु यदि आप मलाई का सेवन अधिक मात्रा में करते है तो यह आपको हानि भी पहुंचा सकती है। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से मलाई के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे

  • मलाई में Moisturizing गुण मौजूद होता है और यही कारण है कि इसे प्राकृतिक Moisturizer माना जाता है।
  • मलाई में Vitamin A मौजूद होता है। वहीं, Vitamin A को त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक माना गया है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह त्वचा में पड़ने वाले बढ़ती उम्र और झुर्रियों के प्रभाव को कम करने के लिए उपयोगी पोषक तत्व माना गया है |
  • मलाई में फैट होता है। इसके साथ ही मलाई में Linoleic Acid और अन्य Fatty Acids भी मौजूद होते हैं। वहीं, Linoleic and Saturated Fatty Acids को त्वचा स्वास्थ्य के लिए उपयोगी साबित होता है। वहीं, ये Fat Skin की Elasticity को बेहतर करने में मदद हो सकते हैं।

Malai On Face

Malai Se Ghee Kaise Nikale

  • यदि आप मलाई से घी बनाने के लिए सोच रहे हैं तो सर्वप्रथम कम-कम 1 सप्ताह घर पर जो फुल क्रीम दूध आता है उसे एक Airtight Container में स्टोर करके Freeze में रखते जाए।
  • एक सप्ताह पश्चात् इस Container को निकालकर कम-कम 4-6 घंटे के लिए Normal तापमान में रख दें।
  • तय समय के पश्चात एक गहरे Bowl में इसे डालकर Hand Bladder की मदद से इसे Fat लें।
  • 10-15 मिनट तक फेंटने के पश्चात् इससे पानी और मक्खन अलग हो जाएगा।
  • अब इस मक्खन का पानी हटाते हुए दूसरे बाउल में निकाल लें। अब इस मक्खन को कढ़ाई में डालकर गर्म करें।
  • ध्यान रहे की यह धीमी आंच पर ही पके।
  • इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जिससे कि यह जले नहीं। 15-20 मिनट में आप देखेंगे कि मलाई का Color Light Brown होने लगेगा।
  • अब गैस बंद करके इसे छान लें। Airtight Container में इसे स्टोर कर लें। इस घी को आप 1 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Malai On Face

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

मलाई में Vitamin A मौजूद होता है। (Malai On Face) इसलिए मलाई का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता बढ़ती है। जिससे किसी भी प्रकार के Viral Infection से खुद को बचाया जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद (दूध की मलाई खाने के फायदे)

आंखों के लिए मलाई का सेवन बहुत लाभदायक साबित होता है। (Malai On Face) क्योंकि मलाई में Vitamin A प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जिसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज़ होती है। साथ-साथ आँख सबंधी कोई भी रोग नहीं होता है।

हड्डियां होती हैं मजबूत (Dudh Malai In English)

मलाई का सेवन हड्डियों (Bones) के लिए भी बहुत लाभदायक साबित होता है। (Malai On Face) क्योंकि Cream में Calcium प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

कि़डनी के लिए फायदेमंद

मलाई किडनी (Kidney) के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। क्योंकि इसमें Calcium की मात्रा मौजूद होती है और Calcium Kidney में Stone होने की संभावना को बहुत कम करता है। (Malai On Face) साथ ही मलाई के सेवन से Kidney संबंधी किसी भी बीमारी के होने का खतरा टल सकता है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

मलाई का सेवन स्किन और बालों के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। (Malai On Face) क्योंकि मलाई में कई ऐसे Vitamins पाए जाते हैं, जिससे त्वचा पर निखार आता है। साथ ही बाल भी मजबूत होते हैं।

Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Cholesterol Level हो सकता है हाई

मलाई के अधिक सेवन से High Cholesterol होने का खतरा बढ़ जाता है। (Malai On Face) जिन लोगों को ह्रदय संबधी रोग होते है उनको मलाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

उल्टी की हो सकती है शिकायत

मलाई का सेवन करने से उल्टी और जी मचलाने की परेशानी शुरू हो सकती है। (Malai On Face) इसलिए मलाई का सेवन अधिक मात्रा में न करें।

पेट संबंधी हो सकती है बीमारी

मलाई का सेवन अधिक मात्रा में करने से पेट संबधी रोग की शिकायत हो सकती है। (Malai On Face) यदि आप मलाई का अधिक मात्रा में सेवन करते है तो, तो इससे पेट दर्द, पेट फूलने या पेट में ऐठन की शिकायत हो सकती है। इसलिए आप कम मात्रा में मलाई का सेवन करें।

चेहरे पर मलाई लगाने के नुकसान (Side Effects Of Malai On Face)

  • मॉनसून में कभी भी चेहरे पर मलाई न लगाएं। मलाई लगाने का सही मौसम सर्दियां हैं।
  • सप्ताह में एक बार मलाई लगाएं और आधे से एक घण्टे पश्चात् चेहरा धो लें।
  • मलाई लगाकर कभी बाहर न निकलें।
  • मलाई लगाने के पश्चात् Face Wash से चेहरे को न धोएं।
  • दूध की मलाई में Alpha Hydroxy Acid होते हैं, जिसके कारण से कुछ Sensitive Skin वालों को इसके प्रयोग से जलन, खुजली व रेडनेस की परेशानी हो सकती है।
  • जिन लोगों को Dairy Products से एलर्जी होती है, उन्हें भी त्वचा पर मलाई लगाने से किसी भी तरह की परेशानी हो सकती है।
  • यदि किसी की Sensitive Skin या Oily है तो चेहरे पर मलाई का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • मलाई या किसी भी मलाई Face Pack के उपयोग से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

Disclaimer

सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रकार से Qualified Medical राय का Option नहीं है। जायदा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने Doctor से Consultation करें। dadikenuske इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है कैसे?

मलाई में Vitamin A मौजूद होता है। (Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan) इसलिए मलाई का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता बढ़ती है। जिससे किसी भी प्रकार के Viral Infection से खुद को बचाया जा सकता है।

आंखों के लिए कैसे फायदेमंद है ,मलाई बताये?

आंखों के लिए मलाई का सेवन बहुत लाभदायक साबित होता है। (Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan) क्योंकि मलाई में Vitamin A प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जिसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज़ होती है। साथ-साथ आँख सबंधी कोई भी रोग नहीं होता है।

मलाई खाने के नुकसान बताईये?

Cholesterol Level हो सकता है हाई, उल्टी की हो सकती है शिकायत, पेट संबंधी हो सकती है बीमारी

कि़डनी के लिए फायदेमंद है क्या?

मलाई किडनी (Kidney) के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। क्योंकि इसमें Calcium की मात्रा मौजूद होती है और Calcium Kidney में Stone होने की संभावना को बहुत कम करता है। (Malai Khane Ke Fayde Aur Nuksan) साथ ही मलाई के सेवन से Kidney संबंधी किसी भी बीमारी के होने का खतरा टल सकता है।

दूध की मलाई को चेहरे पर कैसे लगाए?

इसे लगाने के लिए एक चम्मच मलाई में नींबू का रस मिलाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें | इसके बाद कॉटन की मदद से इसे पोंछ लें | नेचुरल ग्लो- सॉफ्ट और चिकनी त्वचा के साथ ही मलाई लगाने से स्किन पर ग्लो भी आता है | यह आपकी त्वचा को पोषण देती है और इसे एक प्राकृतिक चमक देती है|