How to Make Matar Paneer ki Sabji in Hindi ( मटर पनीर Matar paneer recipe in Hindi )

0
97

Mater paneer ki sabji | Recipe of Matar Paneer Sabji | matar paneer ki sabji in hindi | matar paneer ki sabji in hindi recipe | matar paneer ki sabji | matar paneer ki sabji kaise banti hai | matar paneer ki sabji kaise banate hain | garam masala |

Mater Paneer ki Sabji

मटर पनीर की सब्जी बहुत लाजवाब लगती है. ढाबे और रेस्टोरेंट में इसकी डिमांड ज्यादा होती है.अगर आप उससे भी ज्यादा टेस्टी मटर पनीर घर में ही बनाना चाहते हैं तो यह रेसिपी खास आपके लिए है. यह एक उत्तर भारतीय पनीर क्यूब्स और हरी मटर से तैयार किया गया मलाईदार और समृध्द करी रेसिपी है। यह चावल, रोटी, चपाती या किसी भी भारतीय फ्लैट ब्रेड के साथ परोसे जाने के लिए एक आदर्श ग्रेवी आधारित करी रेसिपी है। यह बहुत आसान और सरल सब्ज़ी है, जो कि भारतीय रसोई में उपलब्ध मूल सामग्री के साथ आसानी से बना सकते है।

Mater paneer ki sabji

मटर पनीर खाना बहुत लोगों को पसंद होती है लेकिन बहुत लोग इसे रेस्टोरेंट या ढाबो पर जाकर खाना पसंद करते हैं। आज हम आपको घर पर मटर पनीर बताने जा रहे हैं। इस तरीके से मटर पनीर आप बनाते हो तो मजेदार और लाजवाब ढाबा स्टाइल मटर पनीर बनेंगी। मटर पनीर बनाने में बहुत सी चीजों का इस्तेमाल होता है जैसे, हरा मटर, पनीर, खड़े मसाले और टमाटर का उपयोग होता है। लेकिन ज्यादा मसालेदार सब्जी खाने में अच्छी नहीं लगती। कुछ लोगों का सवाल रहता है कि कम मसालेदार मटर पनीर बनाने के लिए क्या करें? तो सब्जी बनाते समय मसाले ज्यादा ना पड़े इसका ध्यान रखें और आवश्यकता अनुसार ही मसालों का इस्तेमाल करें।

Mater paneer ki sabji

मटर पनीर एक खास रेसिपी है। इसलिए, ज्यादातर समय, मैं अपने घर में मटर पनीर की रेसिपी तैयार होती हे। इस रेसिपी का बड़ा फायदा यह है कि इसे चावल और रोटी दोनों के साथ आसानी से परोसा जा सकता है। दक्षिण भारतीय होने के नाते, चावल हमारे दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए प्रतिदिन पकाया जाता है। लेकिन सांबर या रसम तैयार करना नीरस हो सकता है। इसलिए मैं कड़ाई पनीर रेसिपी या मटर पनीर रेसिपी जैसे पनीर की ग्रेवी रेसिपी तैयार करके बदलाव लाने की कोशिश करती हूँ। ये ग्रेवी रेसिपी को जीरा राइस रेसिपी या वेज पुलाव रेसिपी के साथ परोसे जाने पर अच्छा स्वाद देती हैं।

अगर आपको यह रेसिपी पसंद आया हो तो, आप यह भी बना सकते है

1) सेब टमाटर की सब्ज़ी

2) आलू अचारी

3) अमृतसरी गोभी मटर की सब्ज़ी

  • पूर्व तैयारियों का समय: 10
  • मिनट पकाने का समय: 25
  • मिनट कितने लोगों के लिए: 3

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Matar Paneer Recipe

सामग्री:

1 कप ताजा या फ्रोजन हरी मटर के दाने
3/4 कप (1/2 इंच चौकोर टुकड़ो में कटा हुआ) पनीर
1 मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक़ कटी हुई
2-3 लहसुन की कलिया
1/2 इंच अदरक का टुकड़ा, कटा हुआ
2 मध्यम टमाटर, मोटे मोटे कटे हुए
5-6 काजू, 20-30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोये हुए
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
2 बड़े टेबलस्पून तेल या घी + भूनने के लिए
1/2 कप + 2 टेबलस्पून पानी
नमक स्वाद अनुसार

Mater paneer ki sabjiji

मटर पनीर बनाने की विधि – Matar Paneer Recipe In Hindi

नोट : अगर आप ताजी हरी मटर का उपयोग कर रहे हैं, तो 7-8 मिनट के लिए या नरम होने तक नमकीन पानी में उबाल ले। यदि आप फ्रोजन मटर का उपयोग कर रहे हैं तो उसे उबालने की जरुरत नहीं है, आप उसका सीधा उपयोग कर सकते है।

1) प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को एक साथ मिक्सी में पीस कर दरदरा पेस्ट बना ले। टमाटर की प्यूरी बनाने के लिए टमाटर को मिक्सी में पीस लें। काजू को 2 टेबलस्पून पानी के साथ मिक्सी में मुलायम होने तक पीस लें।

2) एक कडाही में मध्यम आंच पर 2 टेबलस्पून तेल गरम करें। प्याज़ का पेस्ट (स्टेप-1 में तैयार कियी हुई) और नमक डाले (पेस्ट के लिए ही नमक डाले, ज्यादा ना डाले, नमक प्याज को तेजी से पकाने में मदद करता है)। चम्मच से हिलाते हुए तब तक पकाएं जब तक तेल अलग होने नहीं लगा जाता। इसमे लगभग 5-7 मिनट का समय लगेगा।

3) टमाटर की प्यूरी (स्टेप-1 में तैयार कियी हुई) डाले और तेल अलग होने तक पकाएं। इसमे लगभग 5-6 मिनट का समय लगेगा।

4) लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डाले।

5) चम्मच से लगातार हिलाते हुए एक मिनट के लिए पकाए। काजू का पेस्ट (स्टेप-1 में तैयार किया हुआ) डाले।

6) चम्मच से लगातार हिलाते हुए 1-2 मिनट के लिए पकाए।

7) उबले हुए मटर और 1/2 कप पानी डाले। अच्छे से मिला ले और 2-3 मिनट के लिए पकने दे।

8) पनीर के टुकडे डाले और 2-3 मिनट के लिए पकने दे। इस रेसिपी में सादे पनीर के टुकडो (बिना तले) का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन स्वाद को बढ़ाने के लिए आप तले हुए पनीर के टुकडो का इस्तेमाल कर सकते है।

9) गेस बंद करें और तैयार मटर पनीर को एक कटोरे में निकाल ले। उसे बटर कुलचा, ककड़ी टमाटर प्याज सलाद और गाजर के हलवे के साथ परोसें।

Mater paneer ki sabji

सुझाव :

1) इस मटर पनीर मसाला करी की कैलोरी कम करने के लिए पनीर को तले बिना उपयोग किया है। अगर आप कैलोरी के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं तो आप स्वाद को बढ़ाने के लिए पनीर को कम तेल में भुन ले या तो सुनहरा होने तक तेल मे तल ले।

2) इस मटर पनीर मसाला करी की कैलोरी कम करने के लिए पनीर को तले बिना उपयोग किया है। अगर आप कैलोरी के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं तो आप स्वाद को बढ़ाने के लिए पनीर को कम तेल में भुन ले या तो सुनहरा होने तक तेल मे तल ले।

3) इस रेसिपी से तैयार की गयी सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी है हालांकि आप पतली ग्रेवी चाहते है तो स्टेप-7 में हरी मटर के साथ 1/4 कप ज्यादा पानी डाले।

4) आप अपने स्वाद के अनुसार हरी मटर और पनीर की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।

For more details regarding the Matar Paneer ki Sabji in Hindi: Click Here