Namak Zyada Khane Ke Nuksan: 6 Types Of Problems Can Be Faced By Eating Too Much Salt

0
174
Namak Zyada Khane Ke Nuksan

Namak Zyada Khane Ke Nuksan:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खबर लेकर आये है। जैसा की आप जानते ही है की नमक के बिना किसी भी खाने में स्वाद नहीं आता। लेकिन आप यह भी जानते होंगे की ज्यादा नमक खाने से हमारी सेहत पर असर पड़ता है। ज्यादा नमक खाने के कारण हमारे शरीर में कई सारी बीमारिया प्रवेश भी ले लेती है। इसलिए हमे नमक का सेवन करना चाहिए।

Namak Zyada Khane Ke Nuksan

High Blood Pressure की शिकायत हो सकती है ज्यादा नमक खाने से इसलिए आप खाने में सिमित मात्रा में नमक खाये साथ ही नमक में सोडियम (Sodium) की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे Heart Attack का खतरा बढ़ जाता है।(Namak Zyada Khane Ke Nuksan)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को करता है नुकसान

नमक का सेवन अधिक करने से High Blood Pressure हो जाता है। (Namak Zyada Khane Ke Nuksan)इसलिए High Blood Pressure होने पर डॉक्टर आपको तुरंत कम नमक खाने की सलाह देते हैं। यदि कोई Blood Pressure का मरीज अधिक नमक का सेवन करता है, तो उसे भोजन में कम नमक खाना चाहिए।

हड्डियां होती हैं कमजोर

कहते है की अधिक नमक का सेवन करने से हड्डिया गल जाती है। (Namak Zyada Khane Ke Nuksan)यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन अधिक मात्रा में नमक का सेवन करता है, तो इससे शरीर की हड्डियां कमजोर होती है। साथ ही जोड़ों में दर्द की शिकायत भी हो जाती है। इसलिए हमे नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

बालों होते हैं कमजोर

नमक का अधिक सेवन करने के कारण से बाल भी झड़ना शुरू हो जाते हैं। (Namak Zyada Khane Ke Nuksan) क्योंकि नमक में Sodium की मात्रा अधिक पाई जाती है। जो बालों को कमजोर बनाती है। इसलिए हमे हर भोजन में कम नमक का सेवन करना चाहिए।

किडनी में स्टोन की हो सकती है शिकायत

नमक का अधिक सेवन करने की वजह से Kidney Stone की शिकायत हो सकती है। क्योंकि अधिक नमक खाने से Urine में Calcium की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण से Kidney में Stone की शिकायत हो सकती है।

Namak Zyada Khane Ke Nuksan

मोटापा बढ़ता है

नमक का सेवन अधिक करने की वजह से मोटापा भी बढ़ता है और मोटापा के कारण बहुत सी बीमारिया हो जाती है। (Namak Zyada Khane Ke Nuksan) इसलिए हमे कम नमक का सेवन करना चाहिए। आपको पता है की मोटापा कई बीमारयों की जड़ है। मोटापा दूर करने के लिए आप नमक कम खाइये।

दिल संबंधी बीमारी हो सकती है

नमक का अधिक सेवन करने के कारण से दिल संबंधी बीमारी भी हो सकती है। क्योंकि इसमें Sodium की मात्रा अधिक होती है।(Namak Zyada Khane Ke Nuksan)  जिससे Heart Attack का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए आप जितना हो सकें नमक का कम सेवन करें।

यह भी देखें:- Badam Ka Halwa Khane Ke Fayde: 3 Amazing Benefits Of Eating…

यह भी देखें:- Cholesterol Badhne Ke Lakshan: 6 Symptoms of High Cholesterol

यह भी देखें:- Haldi Vala Pani Pine Ke Fayde: 6 Amazing Benefits Of Turmeric…

 

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को कैसे करता है नमक नुक़सान बताईये?

नमक का सेवन अधिक करने से High Blood Pressure हो जाता है।इसलिए High Blood Pressure होने पर डॉक्टर आपको तुरंत कम नमक खाने की सलाह देते हैं। यदि कोई Blood Pressure का मरीज अधिक नमक का सेवन करता है, तो उसे भोजन में कम नमक खाना चाहिए।

ज्यादा नमक खाने से हड्डिया कैसे कमजोर होती है ?

कहते है की अधिक नमक का सेवन करने से हड्डिया गल जाती है।यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन अधिक मात्रा में नमक का सेवन करता है, तो इससे शरीर की हड्डियां कमजोर होती है। साथ ही जोड़ों में दर्द की शिकायत भी हो जाती है। इसलिए हमे नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

किडनी में स्टोन की शिकायत कब होती है ?

नमक का अधिक सेवन करने की वजह से Kidney Stone की शिकायत हो सकती है। क्योंकि अधिक नमक खाने से Urine में Calcium की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण से Kidney में Stone की शिकायत हो सकती है।