Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay: नार्मल डिलीवरी के लिए 7 घरेलू उपाय, जानिए

0
166
Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay

Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay:- आज हम आपके पास फिर से एक नई खबर के साथ आ गए है जैसा की आप सभी को पता है की एक महिला के जीवन में गर्भावस्था बहुत की नाजुक समय होता है ऐसे में महिला अपने निमाग में बहुत सी चिंताए पाल लेती है जो की उसके बच्चे से के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। जैसे की महिलाये सबसे बड़ी इस चिंता में डूब जाती है की Normal Selivery होगी या फिर Cesarean Delivery इस तरह की बाते गर्भवती महिला को नुक्सान पहुंचा सकती है। तनाव में बहुत सी महिलाएं गर्भधारण करने में ही परेशानी का सामना करती हैं।

Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay

ऐसे में अधिकतर मामलों में बच्चे की Delivery Normal होने के बजाए Cesarean हो रही है और इसके कई सारे कारण हैं। जानते हैं आज हम आपको नार्मल डिलीवरी कैसे होती है उसके उपाए बताएंगे जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।(Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay)

स्वस्थ रहें

Delivery से पहले आपको ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आप पूरी तरह से स्वस्थ रहें और आपको किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं हो और आप अच्छे से चल फिर रहे है। सबसे महत्वपूर्ण चीज की आपके शरीर में खून की जरा सी भी कमी नहीं होनी चाहिए। आप एक दम स्वस्थ्य होने चाहिए। क्योकि यदि आप ही स्वस्थ नहीं होगी तो आपका बच्चा स्वस्थ नहीं होगा इसलिए आप यह सुनिचित करें।(Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay)

सही आहार लें

Pregnant Woman को अपने खाने-पीने का पूरा और अच्छी तरह से ध्यान रखना चाहिए।(Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay) ऐसे समय में केवल भूख को शांत करना जरूरी नहीं है। गर्भवती महिला काे ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे उसे संपूर्ण आहार मिले। जैसे की जरूरतमंद फल और हरी पत्ते दार सब्जिया, नारियल पानी, दूध, घी, और भी ऐसी कई खाने की चीजे है जो आपको खाने चाहिए। क्योकि पेट भरने से आपको ऊर्जा प्रदान होगी। परन्तु खाने की अच्छी सजीजे खाने से आपका बच्चा भी स्वस्थ होगा।

Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay

टहलना चाहिए

Pregnant होने का अर्थ बीमार होना बिल्कुल नहीं है। (Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay) ऐसे समय में भारी काम करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन हिलना-डुलना बंद कर देना सही नहीं है। इसलिए रोजाना टहलने की आदत रखें। आज कल लोग Pregnancy के दौरान योगा भी करते हैं और कई तरह के Workout भी करते हैं। आपको नाचना- कूदना नहीं है परन्तु आपको थोड़ा बहुत हल्का फुल्का काम करते रहना है ताकि आपका बच्चा स्वस्थ हो।

व्यायाम करें

Pregnant Woman को व्यायम की बहुत जरुरत होती है। हर किसी के लिए व्यायाम करना जरूरी होता है। वहीं गर्भावस्था के समय में भी महिला को अपने आपको खुश रखने के लिए व्यायाम करना चाहिए। ताकि बच्चा स्वस्थ और हसमुख हो। व्यायाम में ज्याद कुछ नहीं करना अपने बस थोड़ा बहुत कर लो ताकि आपका मन खुश हो जाए।(Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay)

पानी पीएं

गर्भावस्था के समय में शरीर का तापमान बढ़ जाता है। (Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay) ऐसे में पसीना बहुत आता है। तो इस बात का ध्यान रखें कि आप पानी खूब पिएं। आपको पानी की कमी नहीं होनी चाहिए क्योकि यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो आपके बच्चे से नुक्सान पहुंच सकता है। इसलिए आपको हर 15 मिनट में पानी पीना है। ताकि जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहे।

तनावमुक्त रहें

गर्भावस्था के समय महिला को Stressfree रहना चाहिए। इस समय मन में अच्छी बातें लानी चाहिए और तनाव से परहेज करना चाहिए। आपको अच्छे वातावरण में रहना चाहिए। अच्छी बाटे सुननी चाहिए। शोर शराबे से दूर रहकर खुश रना चाहिए।

अच्छी नींद लें

माना जाता है कि जब एक महिला Pregnant होती है तो, उसे जितना हो सके अच्छी नींद लेनी चाहिए। इससे Delivery आसान हो जाती है। टूटी हुई नींद बच्चे Growth and Development पर असर डालती है। कोशिश करें जहां आप आराम करें वहां शांति का माहौल हो, ताकि नींद Disturb न हो। और अच्छी तरह से सोये सोने का ध्यान रखे की कंही पेट के बल पर तो नहीं सो रहे। (Normal Delivery Ke Liye Gharelu Upay) क्योकि इस अवस्था में बहुत ध्यान रखना होता है। यह अवस्था बहुत ही ज्यादा नाजुक होती है एक महिला अपने साथ-साथ एक बच्चे का भी पोषण और निर्माण कर रही होती है।

यह भी देखें:- Sugar-free Gold Side Side Effects in Hindi ( जाने इसके साइड…

यह भी देखें:- काजू के फायदे in Hindi (उपयोग और नुकसान)

यह भी देखें:- How to Make Vegetable Pulao Recipe ( Kashmiri Pulao Recipe )

गर्भावस्था में महिलाओ को किस बात की चिंता रहती है?

महिलाये सबसे बड़ी इस चिंता में डूब जाती है की Normal Delivery होगी या फिर Cesarean Delivery इस तरह की बाते गर्भवती महिला को नुक्सान पहुंचा सकती है।

Normal Delivery के लिए क्या नींद लेना जरुरी है?

जी हाँ जब एक महिला Pregnant होती है तो, उसे जितना हो सके अच्छी नींद लेनी चाहिए। इससे Delivery आसान हो जाती है। टूटी हुई नींद बच्चे Growth and Development पर असर डालती है। कोशिश करें जहां आप आराम करें वहां शांति का माहौल हो, ताकि नींद Disturb न हो।

Normal Delivery के लिए घरेलु उपाए बताईये?

Normal Delivery के लिए अच्छी नींद लें,व्यायाम करे, Stressfree रहना चाहिए, आप पानी खूब पिएं, गुम्मे फिरे और स्वस्थ रहे और सही आहार का सेवन करें।