Top 5 Proven Benefits of Olive Oil in Hindi ( ऑलिव ऑयल के फायदे )

0
81
Olive Oil in Hindi

Olive Oil in Hindi | benefits of olive oil | benefits of olive oil for hair | the benefits of olive oil for hair | benefits of olive oil on hair | benefits of olive oil for the hair | benefits of olive oil to hair | benefits of olive oil in hair | benefits of olive oil hair | benefits of olive oil for skin | hair benefits of olive oil | benefits of olive oil in hindi | ओलिव आयल फोर स्किन व्हाइटनिंग इन हिंदी | ओलिव आयल इन हिंदी नाम | ओलिव आयल फॉर हेयर | पेनिस पर जैतून का तेल लगाने के फायदे |

ऑलिव ऑयल को ही हिंदी में जैतून का तेल भी कहा जाता है. इसके फायदे हमें कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं. जैतून के पेड़ ज्यादातर मध्य क्षेत्रीय प्रदेशों में पाए जाते हैं. लेकिन अब इसके औषधीय गुणों को देखते हुए इसकी लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है और दुनिया भर में इसे उगाया जाता है. हालांकि जब भी आप बाजार से ऑलिव ऑयल लेते हैं तो इसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि बाजार में कम गुणवत्ता वाले जैतून के तेल भी खूब बिकते हैं. सबसे अच्छा ऑलिव ऑयल उसे माना जाता है जो कोल्ड प्रेस्ड होता है. Olive Oil in Hindi

इसमें सबसे अच्छा स्वाद और गंध मौजूद होता है. जैतून के तेल की खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल आंतरिक और बाह्य दोनों तरीके से किया जा सकता है. ओलिव ऑयल या जैतून का तेल आजकल काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप खाना बनाने के शौकीन हैं, तो आपको ओलिव ऑयल के बारे में पता ही होगा। ओलिव ऑयल न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है, इसलिए वर्षों से इसका उपयोग किया जा रहा है। Olive Oil in Hindi

आज हर डॉक्टर अच्छे स्वास्थ्य के लिए जैतून के तेल के सेवन की सलाह देते हैं। हृदय रोग हो या फिर ब्लड प्रेशर की समस्या, हर किसी को जैतून का तेल खाने की सलाह दी जाती है। सामान्यतः आप केवल जैतून तेल के बारे में ही जानते हैं, जैतून वनस्पति के बारे में नहीं। आपको पता होना चाहिए कि जैतून का ( Olive Oil in Hindi ) केवल तेल ही लाभकारी नहीं है बल्कि जैतून के फल, पत्ते, जड़ आदि से भी अनेक बीमारियों को ठीक किया जाता है।

आइये, जानते हैं कि जैतून के गुणों, लाभों और विभिन्न बीमारियों में उसके प्रयोग के बारे में। एक वक्त था जब जैतून का तेल सिर्फ खाना बनाने के काम आता था, लेकिन इसके फायदे पता चलने के बाद लोग इसे स्किन केयर, बालों के लिए और अन्य कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। इस लेख में हम जैतून के तेल के फायदे और उसके उपयोग के बारे में जानेंगे।

जैतून क्या है

जैतून का वृक्ष ढेर सारी शाखाओं वाला लगभग 15 मी ऊँचा सदाहरित वृक्ष होता है। इसकी शाखाएँ पतली तथा छाल भूरे-सफेद रंग की और लगभग चिकनी होती है। इसके पत्ते अमरुद के पत्ते के समान 5 से 6.3 से.मी. लम्बे, अलग-अलग चौड़ाई और नुकीले होते हैं। पत्ते दोनों ओर से चिकने और ऊपर से पीलापन लिए हरे रंग के तथा नीचे से चमकदार सफेद रंग के होते हैं।

इसके फूल सुगन्धित, छोटे, हरापन लिए सफेद अथवा पीलापन लिए हरे रंग के तथा ( Olive Oil in Hindi ) चिकने होते हैं। इसके फल गोल अण्डाकार, 1.3 से 2.5 से.मी. लम्बे, प्रारंभिक अवस्था में हरे रंग के फिर लाल तथा पकने पर बैंगनी या नीलापन लिए काले रंग के होते हैं। कच्चे फलों का प्रयोग अचार एवं सब्जी आदि बनाने के लिए किया जाता है। जैतून के तेल को जैतून के फलों से निकाला जाता है। यह विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य गुणों से भरपूर होता है।

ऑलिव ऑयल का वैज्ञानिक नाम है ओलीआ यूरोपीय जबकि हिंदी में जैतून का तेल, बंगाली में जौलपाई तेल, तेलगु में “जीता तैलम”, कन्नड़ में “ओउदल एन्ने, मराठी में “जैतून तेल, स्वाहिली में मफुता, अरबिक में ज़यत अल जैतून कहते हैं। जैतून में फूल और फल लगने का समय अक्टूबर से अप्रैल तक( Olive Oil in Hindi ) होता है। जैतून के फलों से तेल निकाला जाता है। यह तेल साफ तथा पारदर्शी, सुनहरे रंग का तथा हल्का गंधयुक्त होता है। यह तेल खाने और लगाने दोनों के ही काम आता है।

Olive Oil in Hindi

Types of Olive Oil in Hindi

1) एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

2) वर्जिन ऑलिव ऑयल

3) प्योर ऑलिव ऑयल

4) पोमेस ग्रेड ऑलिव ऑयल

5) लैम्पेंट ऑयल

अनेक भाषाओं में जैतून के नाम ( Names of Olive in Different Languages )

Olive in –

1) English – ओलिव (Olive), ओलिएस्टर (Oleaster), वाइल्ड ओलिव (Wild olive)

2) Hindi – जैतून, काऊ, कान

3) Urdu – जैतून (Zaitun) Kannada – जूलिपे (Julipe)

4) Tamil – ओलिवू (Olivu), साइदून (Saidun)

5) Telugu – जैतून (Jaitun) Nepali – कांडेलोटो (Kandeloto)

6) Arabic – जायतून (Zaytoon), जैतून (Zaytun)

7) Persian – जेइतून (Zeitun)

जैतून के तेल के फायदे – Benefits of Olive Oil in Hindi

1) बालों के लिए ( Benefits of Olive Oil for Hair )

जैतून के तेल में फैटी एसिड और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसमें मौजूद ये सभी तत्व, सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के इलाज में काफी उपयोगी साबित होते हैं. इससे दो मुंह वाले बालों की समस्याओं का भी उचित समाधान होता है. लंबे व घने बाल लगभग हर लड़की और महिला की ख्वाहिश ( Olive Oil in Hindi ) होती है। इसके लिए वो तरह-तरह के शैंपू व कंडीशनर आजमाती हैं, लेकिन उनका कुछ खास असर नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर प्राकृतिक उपाय किए जाएं, तो काफी हद तक बाल स्वस्थ हो सकते हैं।

इन्हीं प्राकृतिक उपायों में से एक है बालों में तेल लगाना, ताकि बालों में पोषण और मॉइस्चर बरकरार रहे। जैतून का तेल आपके बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर आप जैतून तेल को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर लगाएंगे, तो यह जादू की तरह काम करेगा। जैतून का तेल पोषक तत्वों से भरा है, जो आपके बालों को बढ़ने में मददगार साबित होता है। नीचे हम बालों को बढ़ाने के लिए जैतून तेल के इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं।

Olive Oil in Hindi

2) कब्ज में जैतून का तेल ( Benefits of Olive Oil for Constipation )

सही खान-पान न होने की वजह से आए दिन लोगों को पेट संबंधी परेशानियां लगी रहती हैं। कब्ज उन्हीं समस्याओं ( Olive Oil in Hindi ) में से एक है। कब्ज की परेशानी में अगर जैतून के तेल का सेवन किया जाए, तो इससे काफी हद तक छुटकारा मिलता है। जैतून का तेल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल का गाढ़ापन और टेक्सचर पाचन तंत्र की क्रिया को बढ़ाता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज से आराम मिलता है।

जैतून के तेल में प्रचुर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है । इसके अलावा, यह विटामिन-ई व के, ओमेगा-9 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसकी मदद से न सिर्फ स्वास्थ्य में सुधार आता है, बल्कि पाचन तंत्र भी ठीक होता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

3) मेकअप हटाने के लिए जैतून का तेल ( Benefits of Olive Oil for Remove Makeup )

मेकअप करना लगभग हर लड़की और महिला को पसंद होता है। किसी को हल्का मेकअप पसंद होता है, ( Olive Oil in Hindi ) तो किसी को थोड़ा ज्यादा गहरा। हालांकि, मेकअप हल्का हो या गहरा जरूरी है कि रात को सोने से पहले मेकअप उतारकर सोएं। कई बार महिलाओं को बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर का चुनाव करने में उलझन होती है। इस स्थिति में जैतून के तेल का उपयोग करना सबसे बेहतर उपाय है। यह आपकी त्वचा पर कोमलता से काम करेगा और आसानी से आपका मेकअप उतर जाएगा।

जैतून के तेल का उपयोग मेकअप रिमूवर की तरह कर सकते है

1) जैतून के तेल में रूई भिगोकर उससे अपने चेहरे को हल्के-हल्के से पोंछ लें।

2) आप जैतून के तेल को आंखों के नीचे से मेकअप हटाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

3) मेकअप हटाने के साथ-साथ यह आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम भी बना देगा।

Olive Oil in Hindi

4) होंठों के लिए जैतून तेल ( Benefits of Olive Oil for lips )

आजकल सेल्फी का जमाना है और बिना पाउट सेल्फी का मजा नहीं आता। ऐसे में आपके होंठों का खूबसूरत होना ( Olive Oil in Hindi ) जरूरी है, इसलिए होंठों के देखभाल के लिए आप जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके होंठों को नर्म और मुलायम बनाकर उन्हें खूबसूरत बनाएगा।

होंठों के लिए जैतून तेल का इस्तेमाल

सामग्री :

1) पीसी हुई भूरी चीनी

2) जैतून तेल की कुछ बूंदें

3) नींबू का रस

बनाने और लगाने की विधि :

1) सभी सामग्रियों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें।

2) सोने से पहले इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं।

3) जैतून का तेल आपके होंठों को नर्म व मुलायम बनाएगा और चीनी व नींबू आपके होंठों को एक्सफोलिएट करेगा।

Olive Oil in Hindi

5) चर्म रोगों के लिए ( Benefits of Olive Oil for Skin diseases )

1) जैतून चर्म रोगों और चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में काफी प्रभावकारी है।

2) जैतून के कच्चे फलों को पीसकर लगाने से चेचक ( Olive Oil in Hindi ) और दूसरे फोड़े-फुन्सियों के निशान मिटते हैं।

3) जैतून के पत्तों को पीसकर लेप करने से पित्ती, खुजली और दाद में लाभ होता है।

4) अगर शरीर का कोई भी भाग आग से जल जाय तो कच्चे जैतून के फलों को पीसकर लगाने से छाला नहीं पड़ता।

5) जैतून के वृक्ष से मिलने वाले गोंद को दाद पर लगाने से दाद ठीक होती है।

Side Effects of Olive Oil in Hindi

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो जैतून तेल के उपयोग से कील-मुहांसों की समस्या हो सकती है। 

जिनकी त्वचा अत्यधिक शुष्क यानी ड्राई है, उनके लिए भी जैतून तेल नुकसानदायक हो सकता है।

अधिक उपयोग से ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है।

गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिला जैतून तेल के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

इस तेल को घाव पर न लगाएं।

For more details regarding to Olive Oil in Hindi : Click Here